1. Technology

GIF Kya Hai? – जानिए जीआईएफ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

जानिए जीआईएफ क्या है? जानिए GIF की मदद से आप कैसे अपने Images को Move कर सकते है? GIF से जुड़ी समस्त प्रकार की जानकारियों से इस लेख द्वारा रूबरू हो जाएं।

दोस्तो अगर आप WhatsApp, Facebook Use करते हैं तो आप ने कुछ Moving Pictures जो की केवल कुछ सेकंड का होता है उसे भी इंटरनेट पर जरुर देखा होगा। पर क्या आप हमे बता सकते है इस प्रकार के Image Format को क्या कहते है? चलिये हम आपको बताते है इस Image Format को GIF कहा जाता है। जीआईएफ की Images Move करती है।

अगर आप जानना चाहते है कि GIF क्या है (What is GIF in Hindi) तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए About GIF in Hindi वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। GIF in Hindi जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

GIF Kya Hai

GIF क्या है? GIF यानी Graphics Interchange Format. यह GIF एक प्रकार का Image File Format होता है। जिसका उपयोग ज्यादातर एनिमेटेड ग्राफिक्स के लिए किया जाता है, जिसमे 8 बिट और 256 Colors होते हैं। सामान्यतः इसका इस्तेमाल Web Images और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के लिए किया जाता है।अगर इससे भी आसान शब्दों में समझे तो Animated Images ही GIF Images होती है। आईये जानते है GIF Ka Pura Naam Kya Hai तथा जीआईएफ फुल फॉर्म इन हिंदी।

GIF Ka Full Form

जीआईएफ फुल फॉर्म है – “Graphics Interchange Format“. अगर आप GIF Meaning in Hindi में समझे, तो ग्राफ़िक का ऐसा फॉर्मेट जो इंटरचेंज हो।

अब आपने जान लिया कि जीआईएफ मीनिंग इन हिंदी तथा GIF Ka Matlab Kya Hota Hai तो चलिए अब हम आपको बताते है कि GIF Kaise Kaam Karta Hai, Types of GIF और History of GIFs in Hindi.

GIF Ki Jankari Hindi Me

जीआईएफ की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

आईये सबसे पहले जानते है GIF Ka Avishkar Kisne Kiya? GIF को 1987 में “CompuServe” नामक कंपनी में काम करने वाले “Steve Wilhite” ने बनाया था।

एक Independent Image Format Platform बनाने के उद्देश्य से इसे विकसित किया गया था। सन् 1987 में GIF का Original Version लॉन्च हुआ जिसका नाम ’87a’ था।

आईये जानते है GIF के प्रकार:-

GIF Ke Prakar बहुत सारे है जिनमे से कुछ प्रमुख को नीचे दर्शाया गया है:

  • The Replay GIF
  • The Reaction GIF
  • The Cinemagraph
  • Technical GIFs
  • The Perfect-Loop GIF

दोस्तो आमतौर पर लोग जीआईएफ का उपयोग चीजो को क्रिएटिव ढंग से प्रस्तुत करने के लिए करते है। Emoji की तरह ही GIF के इस्तेमाल से चीजें मजेदार और रचनात्मक हो जाती है।

Conclusion

आसान शब्दों में कहे तो जो Image हिलती हुई नजर आती हैं वो ही जीआईएफ कहलाती हैं। तो दोस्तों, ये थी GIF Information in Hindi इस पोस्ट को पढ़कर आपको जीआईएफ क्या होता है और GIF Details in Hindi ये समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारा ये लेख जीआईएफ क्या होता है GIF Kya Hai पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

जीआईएफ से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

GIF Kaise Banaye? Computer Me GIF Kaise Banaye – जानिए Whatsapp GIF Kaise Banaye हिंदी में!

Page Maker Kya Hai? How To Learn Page Maker – जानिए How To Use Pagemaker In Hindi!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 10

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको ऐना राय चौधरी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: GIF Kya Hai? – जानिए जीआईएफ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *