1. Technology

Emoji Kya Hai? – जानिए इमोजी की पूरी जानकारी हिंदी में।

स्माइली के बिना हमारी Chat पुराने जमाने की Black And White पिक्चर की तरह बेरंग हो जाती है। गुस्सा, प्यार, उत्साह जैसे भाव अभिव्यक्त करने वाले इन इमोजी के बारे में आइये जानते है कुछ रोचक तथ्य।

Social Media ने पूरी दुनिया को आपके Smartphone में समा कर एक परिवार बना दिया, ज्यादातर सभी लोग अपने रिश्ते और दोस्ती फोन पर निभाते हैं। हर स्मार्टफोन यूज़र सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp, hike, Instagram पर Active रहता है।

जब हम किसी के सामने बैठ कर उससे बात करते हैं तो चेहरे के भाव और बातों का तरीका हमें कही गई बात का सही अर्थ समझा देता है, लेकिन सोशल मीडिया पर बातचीत हम Text Message में भेजते है जिनमे सिर्फ शब्द जाते है हमारी भावनाएँ नहीं।

ऐसे बहुत से मौके आते हैं जहां 2 लोग एक दूसरे के Emotions को समझ नहीं पाते या शब्दों में अपने Emotions को व्यक्त नहीं कर पाते इसलिए Emoji में अपने भावों को Pictorial Representation के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

विषयों की सूची

स्माइली चेहरा आपकी भावना व्यक्त करने का Quick और Smart तरीका है। तो आइए दोस्तों जानते हैं इमोजी क्या है (What is Emoji in Hindi), इमोजी को हिंदी में क्या कहते हैं, इमोजी का फुल फॉर्म (Full Form of Emoji), इमोजी को कैसे पहचाने, इमोजी की पूरी जानकारी हिंदी में (Information about Emoji in Hindi).

Emoji Kya Hai

इमोजी या Emoticons पीले Cartoon Faces होते हैं, जिन्हें अलग-अलग इमोशंस को अभिव्यक्त करने के लिए Expression Face के ग्रुप में बनाया जाता है। इन्हें सामान्य भाषा में Smiley कहते हैं।Emojis

Emoji भाव, स्थिति, वस्तु, स्थान या प्रतीकों को Represent करता है। Emoji शब्द जापान में Message तथा Web page पर प्रयोग किए जाने वाले स्माइली या Ideograms होते हैं, इसका वास्तविक अर्थ Pictogram है, जो Picture + Letter से मिलकर बना है।

Japanese Language में इमोजी शब्द का एक और मतलब है E का मतलब है “Picture” तथा Moji का मतलब है “Character” इसीलिए इसे Pictorial Message कहा जाता है। Emoji आपके Text Message में इमोशंस फिट करता हुआ एक Visual Representation है।

ये था इमोजी का हिंदी अर्थ (Emoji meaning in Hindi)। Emoji Details in Hindi और Emoji Kaise Banate Hain जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

Emoji Ki Jankari Hindi Me

Originally इमोजी सिर्फ जापान के NTT, Docomo और au Operator पर मिलते थे, लेकिन कुछ इमोजी कैरेक्टर के लिए Unicode प्रयोग किया गया ताकि उन्हें Window Phone 7 तथा iPhone पर बिना Japenese Operator के Access किया जा सके।

17 जुलाई को पूरी दुनिया World Emoji Day मनाती है। जैसे Wikipedia पर हम सभी जानकारियाँ प्राप्त करते हैं, उसी तरह Emojipedia पर इमोजी के बारे में जानकारी दी जाती है। Emoji पीले रंग के होते है, क्योंकि पीला रंग खुशी का प्रतीक होता है और इस रंग के Background पर चेहरे के Expression साफ दिखते हैं।

अत्याधुनिक सेवाओं के साथ ऐसे बहुत से App Android और iOS Platform पर है, जिसकी मदद से आप अपना Personalized Emoji बना सकते है। Makemoji ऐसा ही एक App है।

Emoji Ka Itihas (History of Emoji ) ज़्यादा पुराना नहीं है। इमोजी चेहरे को Develop करने वाले जापान के Shigetaka हैं। वह बहुत आकर्षक Interference Design बनाना चाहते थे, जिससे Information साधारण और मनोरंजक तरीके से भेजी जा सके।

International Level पर Apple Inc. ने अपने iPhone में इसे पहली बार इस्तेमाल किया। Gmail ने अप्रैल 2009 से E-mail Service में Emoji को जोड़ा। अब तक करीब 1,28,172 से भी ज्यादा इमोजी बनाए जा चुके हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा लेख Emoji क्या है पसंद आया होगा और इसमें मिली जानकारी से आप इमोजी का मतलब समझ चुके होंगे।

आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार वालों से शेयर करें और उन्हें इन हँसते मुस्कुराते इमोजी के अनजाने तथ्यों से अवगत कराए। लेख से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर पूछ सकते है, साथ ही सुझाव भी दे सकते है। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:

WhatsApp Kya Hai? – जानिए व्हाट्सएप्प की पूरी जानकारी हिंदी में।

Instagram Kya Hai? – जानिए इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 23

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निखत इलियास के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: Emoji Kya Hai? – जानिए इमोजी की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *