1. Technology
  2. Tutorial

Emoji Kya Hai? Face Emoji Kaise Banaye – जानिए Mobile Se Emoji Kaise Banaye हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Emoji Kya Hai अगर आप भी Emoji के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

हम इस पोस्ट Face Emoji Kaise Banaye के बारे आपको जानकारी देने जा रहे है जिसके बारे में ज्यादातर लोगो नही जानते है अगर आप Apne Photo Se Emoji Kaise Banaye के बारे में भी जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरु से अंत तक से ज़रुर पढ़े।

आज कल ज्यादातर व्यक्ति चाहे फिर वो बच्चा हो या बड़ा सबके पास स्मार्टफोन होता है और आप भी अपने स्मार्ट फोन में रोज़ाना Twiter, Facebook, Whatsapp इस्तेमाल करते होंगे अपनी लाइफ के हर एक ख़ास लमहे को अपने Friends के साथ Share करके अपनी Feelings को Emoji के माध्यम से बताते है।

अगर आपको Photo Se Emoji Kaise Banaye के बारे में नही पता तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे क्या आपने कभी सोचा है और ध्यान दिया है की आपके स्मार्ट फोन में ढेर सारी Emoji होती है जिनमे से कुछ Emoji पर आपका ध्यान भी नही रहता है और कुछ Emoji का हमे मतलब भी पता नही रहता है आइये जानते है Emoji के बारे में मजेदार और रोचक जानकारी।

Emoji Kya Hai

Emoji आज इंटरनेट की दुनिया की एक उभरती हुई नयी भाषा बन गयी है जिसमे सामने वाले व्यक्ति के हाव-भाव के बारे में पता चल जाता है इनके जरिये आप अपनी Feeling को दूसरे व्यक्ति के सामने बिना कुछ Type किये Emoji Face के माध्यम से समझा सकते है।

Emojis
Emoji को सबसे पहले सन 1999 में जापान देश में बनाया था जिसे जापानी डिज़ाइनर शिगाटेका कुरिता ने बनाया था। शिगाटेका कुरिता उस समय जापानी Cellphone कम्पनी Ntt Docomo में काम किया करते थे उन्होंने Emoji का निर्माण इसी Company के मोबाईल में इस्तेमाल करने के लिए बनाया था।

Emoji एक जापानी शब्द है जो E+Moji से मिलकर बना है जापानी में ‘e’ का मतलब Picture है और ‘moji’ का मतलब Character से है कुरिता ने अपनी टीम के साथ मिलकर सबसे से पहले ब्लैक & वाइट 12×12 Pixel के 176 Emoji Character को बनाया था|

उस समय Emoji को बनाने के Ideas को Panasonic और Fujitsa जैसी बडी-बडी कम्पनीयो ने मज़ाक उड़ाया था Emoji को जापान के Market से निकाल कर America के Market में ले जाने का श्रेय Apple कम्पनी को दिया जाता है

Apple ने सन 2007 में जब अपना Iphone Launch किया तो यह एक Hidden Feature था जिसमे Pre-loaded, Emoji Keyboard था लेकिन सन 2011 में Ios 5 में Apple Emoji को आधिकारिक रूप से Support करने लगा जिसके बाद Emoji पूरे World में Available हो गया|

फिर साल 2013 में Emoji को Android कम्पनी ने भी अपना लिया आपको जानकर हैरानी होगी की दुनियाभर में रोज़ाना 600 करोड़ Emoji को Social Media Sites पर Chating, Messaging के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

World में सबसे पहला Emoji दिवस 17 जुलाई 2014 को मनाया गया World Emoji Day को Jeremy Burge ने सबसे पहली बार मनाया था वे Australia के रहने वाले है जो अभी फ़िलहाल में England में रह रहे है|

अभी तक यानी 2017 तक 4 Emoji Day मनाये जा चुके है 17 जुलाई को ही Apple कम्पनी ने अपने Iphone में Emoji Calendar को Launch किया था इसलिए हर 17 जुलाई को Emoji Day मनाया जाता है।

जरूर पढ़े: Paytm Se Paise Kaise Kamaye? Paytm Promo Code Kya Hai – जानिए Paytm Se Free Recharge Kaise Kare हिंदी में! 

Emoji Kaise Banaye

अगर आप भी Apna Khud Ka Emoji Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है तो Play Store पर ऐसी बहुत सी App Available है लेकिन उनमें से ज्यादातर Application सही से Work नही करती है हम आपको जिस Application के बारे में बताने जा रहे है उसके द्वारा आप आसानी से अपना ख़ुद का Emoji बना सकते है आप हमारे द्वारा बताई गयी इन Step को Follow करके अपनी Face Emoji बना सकते है जो कुछ इस प्रकार है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PhonePe Kya Hai? PhonePe Par Account Kaise Banaye? – जानिए PhonePe Me Apna Bank Account Link Kaise Kare हिंदी में!

  • Download Emoji Maker App

आप अपने फोन में Play Store पर जाकर Emoji Maker App को Download करना है आप दी गई Link पर Click करके भी इसे Download कर सकते है।

  • Open Emoji

इस App को Download और Install करने के बाद Open करे यहाँ पर आपको अपना Emoji बनाने के लिए बहुत सारे Option मिलेंगे आप जिस Emoji को भी बनाना है उस पर जाकर क्लिक कर दे वो Emoji आपके सामने Open हो जाएगी।

  • Select Eye

जो Emoji आपके सामने है उसके लिए आपको Eye Select करना है यहाँ पर आपको Happy, Naughty, Love, Sad आदि सभी प्रकार की Eye Icon देखेगी इनमें से आप जिसको भी Select करना चाहते है उस पर Click करे।

  • Choose Eye Brows, Nose, Mouth

अगर आप Emoji के लिए Eye Brows देना चाहते है उसे Select करे। अब आपको Emoji के लिए Nose Icon पर Nose को Select करना है। Mouth Icon पर Click करके Emoji के लिए Mouth को Select करे।

Emoji को बनाने के लिए Emoji की Eye, Mouth, Nose की Shape बहुत ही जरूरी है आप अपने हिसाब से इन्हें चुनकर एक अच्छी सी Emoji Create कर सकते है।

  • Add Icon

आप यहाँ से आप अपनी Emoji और क्या चीज Add करना चाहते है वो कर सकते हो जैसे की अगर आपको किसी की बात समझ में नही आ रही है तो आप उसे Question Mark (?) भेजते है इसी तरह से आप इसमे Question Mark भी Add कर सकते है और भी बहुत सारे Icon आप यहाँ से Add कर सकते है

  • Save And Share

जैसे ही आपकी Emoji बन जाती है अब आप उसे अपने फ़ोन में सेव करके उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते है तो उसके लिए Share Icon पर Click करना है वह आपसे दोबारा पूछेगा की क्या आप इसे सही में Share करना चाहते है तब Yes पर Click कर दे।

  • Sign In

अब आपको इस App में Sign In करने के लिए बोला जायेगा आप इसे अपने Facebook या Twitter से भी Sign In कर सकते है|

Facebook से Emojis Maker App में Sign In करने की लिए Sign In With Facebook वाले Option पर Click करे यह आपसे आपके Facebook Account का नाम और Email Address को Access की Permission माँगेगा तब आपको Continue To Your Name पर Click करना है

  • Choose Any Option

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है तब आप इसमे Successfully Enter हो जाते है यहाँ पर आपको सबसे Last में तीन Dots दिखाई देंगे उस पर Click करे तब आपको दो Option दिखाई देंगे पहले में आपको Share Your Emoji और दूसरे में Save Your Emoji Option दिखाई देंगे|

First Option में आप अपनी Emoji को अपने दोस्तों में साथ Facebook, Twiter, Whatsapp Etc पर Share कर सकते है और दूसरे में आप इसे अपनी Gallery में सेव करना चाहते है तो उस पर क्लिक करे

  • Sign Out

आप इसी तरह से अपने Emoji को बना कर अपने अपने दोस्तों के साथ Share कर सकते है जब आप इस App से Emoji बना ले तब अपने Facebook Account से इसे Signout भी कर सकते है |

इसके लिए आपको उपर Left Side में तीन Line दिखाई देंगी उस पर Click करे तब आपके सामने कुछ Option Show होते है वहां पर आपको Signout के Option पर क्लिक करके इसे बंद कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Fiverr Se Paise Kaise Kamaye? – जानिए Fiverr Gig Kaise Banaye और Fiverr Par Sell Kaise  Kare हिंदी में!

Conclusion:

तो Friends ये थी हमारी आज की पोस्ट Face Se Emoji Kaise Banaye जिसके बारे में हमने पूरी तरह से विस्तार से समझाया हमे उम्मीद है की हमने आपको इस पोस्ट के बारे में अच्छी से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आ गई होगी।

हमे उम्मीद है की आपको Emoji Kaise Banaye की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमे साथ ही Apne Photo Se Emoji Kaise Banaye के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको Emoji Kya Hai पोस्ट में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिल जाएगी तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन शुभ रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Emoji Kya Hai? Face Emoji Kaise Banaye – जानिए Mobile Se Emoji Kaise Banaye हिंदी में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *