विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Google Map Kya Hai? – जानिए Map Kaise Dekha Jata Hai पूरी जानकारी हिंदी में।

जानिए Google Map Kya Hai और Google Map Kaise Chalate Hain बिल्कुल आसान और सरल भाषा में हमारी इस पोस्ट के जरिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप नहीं जानते कि Google Map Kya Hai तो हम आपको बता दें कि Google Map एक Web Mapping Service Application है, जो कि Google की ही Service है। Google Map की मदद से आप कही भी घूम सकते है। किसी भी रास्ते को Search कर सकते हैं और साथ ही आप अपने आस-पास के होटल, मंदिर या जो भी जगह पता करना चाहते हैं बहुत ही आसानी से पता कर सकते है। Google Map सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine है, जिसकी मदद से आप आस-पास की जगह तो देख ही सकते है इसके साथ ही आप देश-विदेश की जगह को भी देख सकते है। तो अगर आप भी Map Kaise Dekha Jata Hai या Google Map Kaise Chalate Hain के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

तो चलिए दोस्तों अब जानते हैं, गूगल मैप क्या है और Map Kaise Chalate Hain इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी यह पोस्ट Google Map Kaise Chalayen शुरू से अंत तक ज़रुर पढें।

Google Map Kya Hai

Google Map Google की ही एक Service है। इस Service में बहुत से प्रकार की सेवाएं दी जाती है। आज Technology इतनी बढ़ गई है की हम घर बैठे ही सारे काम अपने Mobile पर ही Online कर लेते है। आज हमारे आधे से ज्यादा काम मोबाइल पर ही हो जाते है। जिसमें हम मोबाइल पर किसी भी रास्ते का पता लगा सकते है। हम मोबाइल पर ही दुनिया की किसी भी जगह को देख सकते है।

Internet ने इस Technology को आगे बढ़ने में और ज्यादा मदद की है। Google ने हमें बहुत सी तरह की Service Provide की हैं जिसमें से Google Map का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि (Google Map Kya Hota Hai) गूगल मैप क्या होता है, अब आप यह भी जानेंगे की मैप कैसे देखा जाता है और Map Kaise Use Karte Hain
Google Maps

Google Map Kisne Banaya

आप अपने कंप्यूटर में या मोबाइल में इसका इस्तेमाल कर सकते है,यह एक Web Mapping Service है। जिसे Google ने Developed किया है। Satellite के आधार पर यह दुनिया का Map बनाती है। Google Map को 2004 में Lars And Jens नाम के 2 भाइयों ने मिलकर बनाया था। पहले यह C++ भाषा में बना एक प्रोग्राम था। जिसका उपयोग सिर्फ कंप्यूटर में किया जा सकता था।

Google ने इसे खरीदने के बाद Web Application में बदल दिया। और 2008 में Google ने इसका Android App भी Launch कर दिया।

जरूर पढ़े: Google Kya Hai? Google Kisne Banaya – जानिए History Of Google के बारे में संक्षिप्त मे!

विज्ञापन
विज्ञापन

Google Map Kaise Use Kare

अब जानते है Google Map Kaise Use Karte Hain किस तरह से आप इसका इस्तेमाल करके किसी भी जगह को Search कर सकते है।

  • Open Maps

Google Maps का इस्तेमाल करने के लिए इसे आपको Open करना होगा।

  • Search Location

अब Search Box में आप जिस जगह को Search करना चाहते है, उस जगह का नाम Enter करे और Search करे। आप किसी भी जगह को Search कर सकते है। जो भी आप देखना चाहते है और अगर आपको रास्ता जानना है जैसे – दिल्ली से मुंबई जाने का तो आप Delhi To Mumbai लिख कर Search करे।

  • Time And Distance

Search होने पर Navigation आपके सामने आ जाएगा। यहाँ पर आपको Distance और आप कितने Time में पहुँच सकते है वो दिखेगा।

  • Click Preview Button

आपको Map में Right Side में Preview का Button दिखेगा उस पर क्लिक करे। आपको Step By Step रास्ता बताएगा।

  • Click Location Button

अगर आप अपनी जगह से किसी और जगह जाना चाहते है तो सबसे पहले  Location On कर दे। अगर GPS का भी Button है तो उसे भी On कर दे। अब Search Box में उस जगह का नाम डाल दे जहाँ आप जाना चाहते है।

  • Click Direction Button

आपको नीचे Direction का Button दिखेगा उस पर क्लिक करे फिर आपके सामने रास्ता नजर आ जाएगा और Distance Time भी और Start बटन पर क्लिक करके आप जैसे-जैसे आगे बढोगे आपको रास्ता दिखाता जाएगा।

  • Two Wheeler Mode

Google Map ने Two Wheeler Mode भी Launch किया है। इसका इस्तेमाल आप Bike चलाते Time Google Map Chalane Ka Tarika इस्तेमाल कर सकते है।

आप जब भी कोई जगह Search करेंगे तो उपर 4 Icon बनकर आएगा। उनमें से एक Icon Bike का भी होगा, उस पर क्लिक करके आपको Bike से जाने के आसान रास्ते Map दिखा देगा। आप Car, Train, या पैदल जाने के Icon भी Select कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google Photos Kya Hai? – Google Photos Me Photos Aur Videos Kaise Save Kare जानिए हिंदी मे!

Google Map Me Apna Address Kaise Dale

Map में अपने घर का Address डालकर आप अपना घर भी देख सकते है। तो आपको बताते है की Google Map Me Apna Ghar Kaise Dekhe और आप अपने ऑफ़िस, दुकान किसी भी जगह का Address डाल सकते है।

  • Open Google Map

सबसे पहले Google Map Open करे। और इसके लिए आपके मोबाइल का Internet Data On होना चाहिए।

  • Menu

अब उपर Menu के Option में जाये और Satellite के Option पर क्लिक करे।

  • Add A Missing Place

उसके बाद Add A Missing Place पर क्लिक करे। अब इसमें आपको 3 चीजें Enter करना है।

  • Name – इसमें उस जगह का नाम लिखे जिसे आप Add करना चाहते है। जैसे आपकी दुकान, घर या ऑफ़िस का नाम ।
  • Address – Address डालने के लिए Mark Location On Map पर क्लिक करे।
  • Category – अब Category Select करे। अगर घर का Address डाल रहे है तो Home Select करे। अगर दुकान का पता डाल रहे है तो दुकान किस Type की है जैसे – Hotel, Restaurant, Clothing Shop Select करे।
  • Address Detail

अब नीचे Add Phone, Hours, Website और Photo पर क्लिक करे। इसमें आप अपनी दुकान का Time Set कर सकते है, मोबाइल नंबर और अगर Shop की Website है तो उसे भी Add कर सकते है। और दुकान का फोटो भी Google Map पर डाल सकते है।

  • Next Option

सभी Detail Add करने के बाद उपर Next के Option पर क्लिक करे। तो अब आपके घर, दुकान का पता Google Map में Add हो चुका है। इस तरह से आप अपना Address Google Map में Add कर सकते है।

How To Set Hindi Language In Google Maps

आप Google Maps को जिस Language में Set करना चाहते है कर सकते है। आगे हम आपको Google Map in  Hindi Language में Google Map को Set करना सिखा रहे है।

Google Maps Hindi Voice Navigation

  1. Open Google Map – सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Map को Open करे।
  2. Click Menu Button- अब Menu Button पर क्लिक करे।
  3. Click Language Button – Menu में जाकर Language के Option पर क्लिक करे।
  4. Find The Hindi Symbol – अब Hindi Language के Symbol को Search करे और उस पर क्लिक करे।

तो इस तरह से आप अपने Google Map को Hindi Language में Set कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Drive Kya Hai? Google Drive Par Account Kaise Banaye? – जानिए Google Drive Use करने के फायदे!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Google Map Kya Hai (गूगल मैप क्या होता है) और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Google Map Kaise Chlate Hai यह भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी। Satellite Se Apna Ghar Kaise Dekhe आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब Google Map के द्वारा अपना घर देख पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

How To Change Google Maps Voice To Hindi यह भी आज आपने जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Google Map Me Location Kaise Add Kare ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Google Maps Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Firewall Kya Hai? – फ़ायरवॉल कैसे काम करती है | Firewall Meaning In Hindi

IMEI Number Kya Hai?- जानिए IMEI Number Kaise Nikale हिंदी में!