विज्ञापन
विज्ञापन

Google Mera Naam Kya Hai – गूगल से पूछे मेरा नाम क्या है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप गूगल से पूछेंगे कि Google Mera Naam Kya Hai, तो Google आपको आपका नाम बताएगा। गूगल मेरा नाम क्या है, यह सवाल अधिकतर लोगों द्वारा Google से पूछा जाता है और यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि Google के पास आपके बारे में आपसे भी ज्यादा जानकारी होती है।

क्या आपने कभी ये सोंचा है कि, गूगल ये सब करता कैसे है? Google आपके मोबाइल फोन की मदद से हर जगह आपको ट्रैक करता है, जहां आप जाते है, कब उठते है, कब सोते है, क्या देखते है, किससे बात करते, और किस दुकान पर जाते है ये सब जानकारी गूगल के पास रहती है।

विज्ञापन

यह सब चीजें गूगल बाबा को इसलिए पता होती है क्योंकि इन सभी चीजों के लिए आपके द्वारा Google को अनुमति (Permission) दी गई है ताकि Google आपके लिए अच्छे परिणाम देख सके, और आपको आसान सुविधा एवं अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

अगर आप गूगल से बात करना चाहते है तो आपको गूगल असिस्टेंट का उपयोग जरूर करना चाहिए, जो आपके सभी सवालों का जवाब सीधे-सीधे देती है।

Google Mera Naam Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है

अगर आपको गूगल से यह पूछना है कि गूगल मेरा नाम क्या है तो इसके लिए आपको Google Assistant को ओपन करना होगा। आप सोंच रहे होंगे कि यह गूगल असिस्टेंट क्या है तो आपको बता दे कि यह Google की ही एक सर्विस है जो आपके द्वारा गूगल ब्राउज़र पर सर्च की गयी जानकारी को आपको बताती है, उदाहरण के लिए किसी मोबाइल फोन के बारे में जानकारी जैसे- RAM, ROM, प्राइस, मॉडल आदि।

गूगल असिस्टेंट से आप जो कुछ भी पूछेंगे उसका सीधा सा जवाब आपको मिल जायेगा। यहां तक कि आप ये भी पूछेंगे कि ‘हेलो गूगल मेरा नाम क्या है’ तो गूगल असिस्टेंट तुरंत आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बताएगी।

Google ने अपनी एक वॉइस सेवा पेश की है जिसका इस्तेमाल करके आप उससे बात कर सकते है, अपना परिचय दे सकते है, उसे अपने बारे में बता सकते है और उसके जन्मदिन के बारे में पूछ सकते है। साथ ही साथ आप उसे अपना घर का नाम भी बता सकते है।

उसके बाद वह आपके द्वारा चुने गए नाम के अनुसार ही बुलाएगी। तो आईये जानते है कि आप असिस्टेंट से कैसे पूछ सकते हैं कि हे गूगल मेरा नाम क्या है (Hi Google Mera Naam Kya Hai) या गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

Google Mera Naam Kya Hai कैसे पूछे

गूगल से अपना नाम जानने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट ऐप को ओपन करना होगा और फिर उस पर दिए गए माइक पर क्लिक करना है। अब बोले कि ‘मेरा नाम क्या है’ या कीबोर्ड की मदद से टाइप करके लिखे कि ‘Google Mera Naam Kya Hai’ गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

Mera Naam Kya Hai

यहां बस एक बात याद रखे कि, कुछ भी पूछने से पहले ‘OK Google/Hey Google’ या होम बटन को होल्ड जरुर करे क्योंकि ऐसा करने से ही असिस्टेंट स्टार्ट होता है।

उदाहरण के लिए – मैंने गूगल से पूछा की ‘Hey Google Mera Naam Kya Hai’ तो जवाब मिला कि आपका नाम Dharmendra Sher है।

ध्यान रहे यदि आप पहली बार Google Assistant से अपना नाम पूछेंगे तो यह Google Account के अनुसार आपका नाम बताएगी। आप चाहे तो उसे अपना नाम बदलने के लिए बोल सकते है मेरा नाम बदल दो। जैसा कि आप निचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

Google Se Naam Kaise Change Kare

Google को अपना नाम कैसे बताएं (Google Assistant Mera Naam Kya Hai)

अगर आप Google से अपना Nickname या पूरा नाम बुलवाना चाहते है तो इसके लिए आपको निचे बताई गई इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में ‘Google Assistant App’ को प्ले स्टोर से डाउनलोड एवं इनस्टॉल करें।

2. ऐप एक्टिव करने के लिए ‘Home Button’ को होल्ड करके रखे या फिर ‘OK Google/Hey Google’ बोले।

3. इसके बाद माइक पर क्लिक करके पूछे कि ‘Ok Google Mera Naam Kya Hai’ वह आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बताएगी।

Mera Naam Kya Hai

4. अगर आप चाहते है कि गूगल आपको कोई और नाम से पुकारे तो इसके लिए आप गूगल से कह सकते है कि मेरा नाम बदल दीजिये।

Google Se Naam Kaise Change Kare

5. इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि, समझ गई, मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ? उसके बाद आपको अपना नया नाम बताना है जैसे मैंने अपना नाम बोला धर्मेंद्र शेर। इसके बाद जवाब आया कि, आप चाहते है कि मैं आपको धर्मेंद्र शेर कहकर बुलाऊँ क्या ये सही है?

Change Name By Google Assistant

विज्ञापन
विज्ञापन

6. फिर मैंने जवाब दिया हाँ! उसके बाद जवाब आया कि जरूर, अब से मैं आपको धर्मेंद्र शेर बुलाऊँगी। मैने कहा हाँ, वैसे ही आप भी Google को अपना नाम बता सकते है।

Change My Name By Google Assistant

Google Assistant को कैसे सेटअप करे?

मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट यह पूछने के लिए आपने अपने डिवाइस me देखा होगा कि Google Assistant एक्टिव है या नहीं।

अगर आपका Android 7 से ऊपर वर्जन का है तो आप उसमें गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है। अब यह सभी नए स्मार्टफोन में In-Built आता है। बस आपको इसे Setup करने की आवश्यकता होती है।

अगर आपके स्मार्टफोन में Google Assistant Setup नहीं किया गया है तो उसके लिए आपको निचे बताई इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. सबसे पहले अपने फोन में Google App को ओपन करें और फिर सबसे ऊपर दायी तरफ दी गयी ‘Profile’ पर टैप कीजिए।

2. इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन्स शो होंगे, उनमें से ‘Settings’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।

Tap On Profile & Settings

3. अब अगली स्क्रीन में आपको ‘Voice’ नाम से एक विकल्प दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करना है।

Tap on Voice Option

4. फिर ‘Voice Match’ ऑप्शन पर क्लिक करें और ‘Hey Google’ नाम से दिए गए विकल्प को Enable करें।

Enable Hey Google Option

5. इसके बाद Next पर क्लिक करें, और फिर I Agree पर क्लिक करें।

Click On I Agree

6. अब अगले पेज पर आपको दो बार ‘Ok Google’ और दो बार ‘Hey Google’ बोलने के लिए कहा जायेगा, उसके बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दें।

Say OK Google & Hey Google

7. अंत में अब आपको ‘Continue’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है और ‘Saving Audio is Your Choice’ को Not Now सिलेक्ट करना है।

saving audio is your choice_click on not now

लीजिये हो गया आपके स्मार्टफोन में Google Assistant Setup, अब आप गूगल से पूछ सकते है कि Mera Name Kya Hai, हाय गूगल मेरा नाम क्या है, या हेलो गूगल कैसे हो आप ये भी पूछ सकते है।

इसके अलावा आप गूगल से अपने मोबाइल के अन्य काम भी करवा सकते है जैसे- अलार्म लगा दो, कॉल कर दो आदि।

Conclusion

यह लेख Google Assistant के बारे में था, जिसमें मैंने आपको बताया गया है कि Mera Naam Kya Hai In Hindi? इस संबंध में आपको सारी जानकारी दे दी गई है जो आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। हालांकि कुछ लोग यह भी पूछते है कि Google Assistant Aap Ka Naam Kya Hai लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह सही कमांड नहीं है क्योंकि सही कमांड ‘Ok Google Aapka Naam Kya Hai’ यह है।

अलग-अलग यूजर्स द्वारा Google पर विभिन्न तरह के प्रश्न पूछे जाते है जैसे- गूगल का नाम क्या है, हेलो गूगल आप कैसे हो, हेलो गूगल असिस्टेंट, मेरे पापा का क्या नाम है, गूगल आपका नाम क्या है आदि। हालाँकि उनमें से जो कमांड सही होती है गूगल असिस्टेंट उनका जवाब तुरंत दे देती है।

उम्मीद करते है दोस्तों कि इस ‘पोस्ट गूगल मेरा नाम क्या है’ में आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों एवं सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

गूगल से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न [FAQs]

  • गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam kya hai)

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट ऐप को खोले और माइक पर क्लिक करे। अब बोलें की “मेरा नाम क्या है” या कीबोर्ड से Google Mera Naam Kya Hai टाइप करके लिखे इसके बाद, गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

  • गूगल आपका नाम क्या है? (Google Aapka Naam Kya hai?)

Google का नाम गूगल ही है पर अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि ‘आपका नाम क्या है गूगल’ तो वह अपना नाम Google Assistant बताएगी। गूगल असिस्टेंट नाम Sean Anderson एवं Koller Writes ने रखा था, जिसे व्यक्ति की बातों को समझने एवं सवालों के जवाब देने के लिए विकसित किया गया है।

  • मेरा पूरा नाम क्या है? (Mera Pura Naam Kya hai)

जब भी आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि ‘मेरा पूरा नाम क्या है’ तो वो आपको वही नाम बताएगी जो अपने उसे बता रखा है या जो आपके गूगल अकाउंट में सेव है। आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट को अपना पूरा नाम भी बता सकते है फिर अगली बार आप उससे अपना नाम पूछेंगे तो वह आपका पूरा नाम ही बताएगी।

  • मेरे दोस्त का नाम क्या है? (Mere Dost Ka Naam Kya Hai)

गूगल असिस्टेंट से आप अपने दोस्त का नाम भी बुलवा सकते है लेकिन इसके लिए आपको इसे अपने दोस्त का नाम बताना होगा। जैसे- मैंने कहा कि ‘मेरे दोस्त का नाम राम’ है तो जवाब आएगा ठीक है, मैं याद रखूंगी। इसके बाद आप जब भी कभी गूगल से अपने दोस्त का पूछेंगे, तो उसका नाम बताएगी।

  • मेरे पापा का नाम क्या है? (Mere Papa Ka Naam Kya Hai)

आप गूगल को अपने पापा एवं मम्मी का नाम भी बता सकते है। फिर जब भी अगली बार आप गूगल से पूछेंगे की हे गूगल मेरे पापा का क्या नाम है तो आपको जवाब मिल जायेगा। हालाँकि इसके लिए आपको गूगल से बोलना की मेरे पापा का नाम सेव करों, फिर आपको अपने पिताजी का नाम बताना है। इसके बाद जवाब आएगा ठीक है, मैं याद रखूंगी।

  • मेरे भाई का नाम क्या है? (Mere Bhai Ka Naam Kya Hai)

जिस तरह से आप गूगल को अपने पापा-मम्मी और दोस्त का नाम क्या है बताते है वैसे ही आप इसे अपने भाई का नाम भी बता सकते है। इसके बाद आप जब भी कभी गूगल से पूछेंगे की मेरे भाई का नाम क्या है तो आपको तुरंत बता देगी।

  • हाय गूगल कैसे हो (Hi Google Kaise Ho)

जैसा कि आप जानते है कि गूगल असिस्टेंट के साथ बात भी की जा सकती है। अगर आप गूगल से पूछेंगे की हाय गूगल कैसे हो? तो जवाब आएगा कि, मैं ठीक हूँ! क्या चल रहा है आपके साथ?

  • हेलो गूगल आपका नाम क्या है (Google Aap Ka Naam Kya Hai)

आप गूगल से उसका नाम भी पूछ सकते है जैसे अगर उससे पूछेंगे कि हेलो गूगल आपका नाम क्या है तो जवाब आएगा ‘मेरा नाम है, Google Assistant! मुझे अपना नाम बहुत ही पसंद है! क्या आपको अपना नाम पसंद है?

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 369

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 908

Leave a Reply