हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Google Navlekha Kya Hai यदि आप भी Google के Navlekha Program से जुड़ना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Google Navlekha Poject Kaise Join Kare

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Google Navlekha Kaise Use Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

इंटरनेट पर आजकल बहुत से तरह के Content लिखे जाते है। लेकिन भारतीय भाषाओं में बहुत ही कम Content इंटरनेट पर मौजूद है। Google की यह कोशिश थी की किस तरह से भारतीय भाषाओं को बढ़ावा दिया जा सकता है। Navlekha पर कुछ समय पहले से काम हो रहा था लेकिन इसे हिंदी भाषा के प्रकाशकों के लिए ऑफिशियली लाँच नहीं किया गया था।


अब Google के इस Navlekha Project को इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत में हिंदी और स्थानीय भाषाओं में जानकारी ऑफलाइन ही उपलब्ध है। बहुत से लोग अपने Content को अख़बारों में लिखते है लेकिन वह इसे ऑनलाइन प्रकाशित नहीं कर पाते है। Google का ऐसे Publishers की मदद करने के लिए बहुत अच्छा प्रयास रहा है।

तो आइये जानते है Navlekha Project Kya Hai अगर आप भी Google Navlekha Poject का प्रयोग करना चाह रहे है तो इसके लिए यह पोस्ट How To Join Google Navlekha Project In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।  

Google Navlekha Kya Hai

Navlekha का मतलब होता है “लिखने का एक नया तरीका” जिसे संस्कृत में Navlekha कहा जाता है। हिंदी और क्षेत्रीय भाषा में जो Content लिखे जाते है उन्हें इंटरनेट पर लाने के लिए Google ने इस प्रोजेक्ट Navlekha का निर्माण किया है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत हिंदी और क्षेत्रीय भाषा के Publishers को ऐसी एप्लीकेशन उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे वह इसे ऑनलाइन पब्लिश कर सकेंगे। इसकी वजह से हिंदी और क्षेत्रीय भाषा में लिखे गए Content को इंटरनेट पर लाया जा सकेगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MTS Kya Hai? MTS Ka Kya Kaam Hota Hai – जानिए SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

यह प्रोजेक्ट सभी लोगों के लिए नहीं होगा। यह उन लोगों के लिए होगा जो अख़बार में अपना Content पब्लिश करते है। जैसे यदि कोई व्यक्ति ऑफलाइन पत्रिकाओं में लेख लिखता है तो Google Navlekha के द्वारा वह इस लेख को ऑनलाइन भी पब्लिश कर सकता है। कंपनी पहले इस प्रोजेक्ट को हिंदी प्रकाशन के लिए शुरू करेंगी बाद में इंडिक लैंग्वेज के लिए भी शुरू किया जाएगा।

Google Navlekha Kaise Kaam Karta Hai

यह एक ऐसा Tool है जो Artificial Intelligence का इस्तेमाल करके सभी भाषा के Article को Pdf File में बदल देता है। यदि आपके पास कोई Pdf File है Magazine/ Newspaper की एक File है। उस Pdf File को आपको Navlekha Website पर अपलोड करना होता है। अपलोड करने के बाद वह Ocr तकनीक के माध्यम से आर्टिकल के रूप में बदल जाता है।

Navlekha Kaise Join Kare

यदि आप भी इस प्रोजेक्ट को Join करना चाहते है तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • Go To Website – सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट Navlekha.Withgoogle.Com पर जाना होगा।
  • Name – अपना नाम लिखे।
  • Publication/ Company Name – कंपनी का नाम लिखे।
  • Email Id – आपकी Email Id Enter करे।
  • Mobile Number – अपना मोबाइल नंबर Enter करे।
  • Office Address – आपके दफ्तर का पता डाले।
  • Share Your Website Url – यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो उसकी Url डाले।
  • Language Of The Publication – आपके पब्लिकेशन की भाषा क्या है वो लिखे।
  • Share Your Publication’s Registration Number – अपने पब्लिकेशन का Rni नंबर दे।
  • Terms & Conditions – Terms & Conditions को Accept करे।

सभी जानकारी को भरने के बाद आख़िरी में Submit पर क्लिक कर दीजिये।

जरूर पढ़े: Samsung Pay Mini Kya Hai? Samsung Pay Mini Kaise Use Kare – जानिए क्या Samsung Pay Mini सुरक्षित है हिंदी में!

Google Navlekha Kaise Use Kare

इस प्रोजेक्ट का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इसमें Join करना होगा। आप Free Publication Website के लिए Register कर सकते है। इसके लिए आपको पहले Sign Up करना होगा। इसके बाद Google की Team आपकी एप्लीकेशन को रिव्यु करेगी। अब रिव्यु करने के बाद Google की Team आपसे Contact करेगी। अगर आप Registered Indian Publication भी चलाते है तो भी आप उनके Webpage को Sign Up कर सकते है। Sign Up करने के बाद आपको यह जानकारी भी मिल जाएगी की कब Regional Language को इसमें शामिल किया जाएगा।

Google Navlekha Ke Fayde

Publishers को इससे क्या फायदा होगा यह आप आगे जानेंगे। आइये जानते है इससे होने वाले फ़ायदों के बारे में।

  • इससे उन Publishers को काफी फायदा होगा जो Hindi और Regional Language में लिखा हुआ अपना Content ऑनलाइन लाना चाहते है।
  • इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत उन Publishers की Google फ्री होस्टिंग भी करेगी और Google उन्हें ब्रांडेड डोमेन भी देगा जो 3 साल तक फ्री रहेगा।
  • इस प्रोजेक्ट में काम करने के लिए आपको किसी प्रकार से कोई पैसा नहीं देना होगा यह बिल्कुल फ्री है।
  • गूगल इसके लिए आपको Google Ads से भी पैसे देगा। जिससे आपका फायदा होगा और आपका Content ऑनलाइन पब्लिश होगा।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Navlekha Kya Hai और इसके साथ ही Project Navlekha Me Sign Up Kaise Kare यह जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  

Google Navlekha Me Online Registration Kaise Kare यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Google Navlekha Kaise Kaam Karta Hai आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: BAMS Kya Hai? BAMS Kaise Kare? – जानिए Difference Between BAMS And BHMS In Hindi!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Google Navlekha Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Navlekha In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Google Navlekha Kya Hai? Google Navlekha Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Google Navlekha Me Online Registration Kaise Kare हिंदी में!
5 (100%) 1 vote

Leave a comment