यदि आप किसी भी वेबसाइट पर पहुँचना चाहते है तो आपको उस वेबसाइट का URL पता होना चाहिए, परन्तु यदि आपको उस वेबसाइट का URL पता नहीं है तो आप किसी भी वेबसाइट तक नहीं पहुँच सकते है। URL किसी भी वेबसाइट के घर के पते की तरह ही होता है, जिस प्रकार बिना पते के हम किसी के भी घर तक नहीं पहुंच सकते है ठीक उसी प्रकार बिना URL के किसी भी वेबसाइट तक नहीं पंहुचा जा सकता है।

अगर आप इंटरनेट उपयोगकर्ता है तो आपने किसी भी वेबसाइट को ओपन करने के लिए या कुछ भी सर्च करने के लिए बहुत बार URL का उपयोग किया होगा लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी आपके पास शायद ही होगी, इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यूआरएल का फुल फॉर्म और URL Kya Hota Hai In Hindi से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करेंगे, बस जुड़े रहिये हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक।

URL Kya Hota Hai

What Is URL In Hindi

सबसे पहले हम आपको बताएँगे कि URL Kya Hai, URL किसी भी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए एक एड्रेस होता है, और यह सिर्फ वेब ब्राउज़र जैसे- Google Chrome, UC Browser, Internet Explorer के द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है।

URL Meaning In Hindi

URL किसी भी वेबसाइट तक पहुँचने का एक आसान रास्ता होता है। यदि आप किसी भी वेबसाइट पर आसानी से पहुँचना चाहते है तो एक चीज़ बहुत ही ज्यादा ज़रुरी है, और यह चीज़ उस वेबसाइट का यूआरएल एड्रेस होती है।

URL Ka Avishkar Kisne Kiya

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि URL Ki Khoj Kisne Ki तो सर्वप्रथम URL को सन 1914 में Tim Berner Lee ने परिभाषित किया था या हम कह सकते है कि इन्होंने ही सबसे पहले URL Ki Khoj की। इंटरनेट की दुनिया में वेब पर प्रत्येक साइट का एक Unique URL मौजूद है।

URL Full Form

URL Ka Full Form – Uniform Resource Locator होता है।

URL Example

जैसे की https://www.hindisahayta.in वेबसाइट के URL मे प्रथम भाग ‘HTTP’ बताता है, इस HTTP Protocol को उपयोग करना और द्वितीय भाग “www.hindisahayta.com” Resource (Domain Name) का नाम बताता है।

URL Parts

Components Of URL तीन भागों से मिलकर बनता है जो इस प्रकार है:

  • इसमें पहला भाग एक Protocol Identifier होता है, जो यह बताता है की कौन सा प्रोटोकॉल उपयोग किया जा रहा है।
  • दूसरा भाग एक Domain Name होता है जो यह बताता है की कौन से सर्वर से डाटा अर्थात Resource को लाना है।
  • URL में तीसरा भाग डॉक्यूमेंट का Path और Name बताता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer Kya Hai? – कंप्यूटर का इतिहास, प्रकार, जनरेशन और आविष्कारक से जुड़ी संपूर्ण जानकारी!

URL Kaise Kaam Karta Hai

इंटरनेट पर प्रत्येक वेबसाइट का एक IP Address होता है, जैसे www.google.com का IP Address 64.233.167.99 है, जब भी हम अपने ब्राउज़र में किसी वेबसाइट का URL टाइप करते है तो हमारा ब्राउज़र उस URL को DNS (Domain Name System) में बदल देता है और उस वेबसाइट तक पहुँच जाता है जिसे हमने सर्च किया था।

URL Types

URL Ke Prakar बहुत सारे है जिनमे से कुछ प्रमुख को नीचे दर्शया गया है:

Messy URL

Messy URL में बहुत सारे नंबर और लेटर होते है, यह URL कंप्यूटर द्वारा बनाये गए होते है, जो किसी समान Domain Name के लिए अधिक से अधिक संख्या में वेब पेज बनाते है। इसे एक उदाहरण द्वारा समझा जा सकता है जैसे- http://www.example.com/hindisahayta9099822000

Dynamic URL

यह URL किसी Database Query के एंड रिजल्ट होते है, जो Content Output प्रदान करते है, किसी भी सवाल के नतीजो में Dynamic URL में ?, %, +, =, जैसे करैक्टर आते है इनका उपयोग उपभोक्ता द्वारा उपयोग में लाये गए वेबसाइट में होता है। Dynamic URL को भी उदाहरण द्वारा आसानी से समझा जा सकता है जैसे- ?, &, %, +, =, $, Cgi-bin, .Cgi. आदि Dynamic URL का Dynamic Web Address होते है।

Static URL

इस URL को Webpages HTML Coding के साथ पूरी तरह से हार्ड वायर कर दिया गया होता है, तथा Static URL कभी बदलते नहीं है, चाहे उपयोगकर्ता ने कुछ भी रिक्वेस्ट की हो।

जरूर पढ़े: Internet Kya Hai? – इंटरनेट के अविष्कारक, शुरुआत व इसके फायदे, नुकसान से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

URL Link Kaise Banaye

किसी भी ब्लॉग की URL लिंक को बनाने के लिए विधि नीचे दर्शायी गयी है।

  • सबसे पहले Blogger की वेबसाइट पर “Sign in” करे।
  • बायीं तरफ, डाउन एरो पर क्लिक करे।
  • अब “New blog” पर क्लिक करे।
  • अपने ब्लॉग के लिए किसी भी एक नाम का चयन कर उसे दर्ज करे।
  • इस स्टेप में अपने ब्लॉग के लिए एक ब्लॉग पता, या URL को चुने।
  • URL का चयन करने के बाद एक टेम्पलेट को चुने।
  • अंत में “Create blog” पर क्लिक करे।

Blog Ka URL Kaise Change Kare

ब्लॉग का यूआरएल चेंज करने के लिए निचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करे:

  • सबसे पहले ब्लॉगर में साइन इन करे।
  • URL को अपडेट करने के लिए ब्लॉग पर क्लिक करे।
  • बाएं तरफ के मेनू में पहले “Settings” फिर “Basic” पर क्लिक करे।
  • अब “Basic” के नीचे, “Privacy” पर जाकर “Edit” पर क्लिक करे।
  • अब अपने ब्लॉग को ब्लॉगर और सर्च इंजन पर सूचीबद्ध करने लिए “Yes” पर करे।
  • अंत में “Save Changes” पर क्लिक करे।

यह पोस्ट भी पढ़े: Android Kya Hai? Android Ka Itihas Kya Hai – जानिए Android से जुडी सारी रोचक जानकारी हिंदी मे!

Conclusion:

अब आप सोच रहे होंगे कि हमने आपको URL Kaise Copy Kare तो बताया ही नहीं तो इसका जवाब है कि आप किसी भी URL एड्रेस को माउस की सहायता से सिलेक्ट कर “ctrl+c” Key का उपयोग करके कॉपी कर सकते है। किसी भी ब्लॉग को बनाते समय उसका यूआरएल भी डालना ज़रुरी होता है ताकि कोई भी व्यक्ति तथा आप स्वंय भी उस ब्लॉग या वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सके। URL एड्रेस को आप अपनी जरूरत के अनुसार छोटा भी कर सकते है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यूआरएल फुल फॉर्म तथा URL Kaise Banate Hain की पूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here