विज्ञापन
विज्ञापन
in

URL Kya Hai? – जानिए URL Meaning In Hindi की पूरी जानकारी।

जानिए यूआरएल की मदद से आप कैसे किसी भी वेबसाइट पर आसानी से Visit कर सकते है। URL Kya Hai? URL कैसे काम करता है? जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पेज पर।
विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आपको नही पता है कि URL kya hai तो हम आपको इस पोस्ट के जरिये यह बताएंगे कि URL meaning in hindi, URL hindi, URL full form in hindi, URL kya hota hai, किसी भी वेबसाइट पर पहुँचने के लिए आपको उस वेबसाइट का URL जरूर पता होना चाहिए। यूआरएल को वेबसाइट का Address भी कहा जाता है। जैसे आप बिना Address के किसी के भी घर तक नहीं पहुंच सकते ठीक उसी प्रकार बिना URL के किसी भी वेबसाइट तक नही पंहुचा जा सकता। इस पोस्ट में आप यह भी जानेगें की copy profile URL meaning in hindi, यूआरएल क्या है, यूआरएल क्या होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज के डिजिटल युग में हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है, और वेबसाइट पर जानकारियां सर्च करता। और कुछ भी सर्च करने के लिए बार-बार URL का उपयोग होता है, आज के समय में यूआरएल एक बहुत अहम भूमिका निभाता है।

अगर आप जानना चाहते है कि url क्या है, URL का मतलब क्या होता है, URL kaise banaye in hindi,यूआरएल क्या है इन हिंदी, तो आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए वो हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

URL Kya Hai

URL किसी भी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए एक एड्रेस होता है। इंटरनेट पर मौजूद किसी भी चीज को आप URL के जरिये आसानी से सर्च कर सकते है । URL इंटरनेट पर किसी भी खास वेबसाइट, पेज या फ़ाइल का एक लोकेशन होता है। URL को 1994 में Tim Berners-Lee और इंटरनेट इंजिनियर टास्क फ़ोर्स द्वारा बनाया गया था। इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है, इसलिए हम URL की मदद से किसी भी वेबसाइट पर आसानी से पहुंच सकते है। अब आपको आगे बताएंगे की URL फाइल कैसे खोलें, यूआरएल कैसे बनाये, shipment URL meaning in hindi और what is URL in hindi, URL का मतलब ।

URL Kya Hota Hai

यूआरएल का एक उदाहरण:- जैसा की एक वेब पोर्टल के URL https://hindisahayta.in मे https सर्वर का Type है और hindisahayta.in उसका पता है।

आईये जानते है URL Ka Pura Naam Kya Hai तथा यूआरएल फुल फॉर्म इन हिंदी।

विज्ञापन
विज्ञापन

URL Ka Full Form

URL stands for – “Uniform Resources Locator” यूआरएल किसी भी वेबसाइट के पेज को Represent करता है या आपको किसी वेब पेज तक ले जाता है।

 

URL Ki Jankari Hindi Me

यूआरएल के बारे में और जानने के लिए हमारे इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे।

आजकल URL का चलन काफी बढ़ गया है, क्योंकि किसी भी वेबसाइट का रेफरेन्सेस देने के लिए हम उस वेबसाइट के URL को फॉरवर्ड करते है। URL को हम आसान भाषा में परिभाषित करे तो इंटरनेट पर मौजूद किसी भी संसाधन का पता यूआरएल होता है। URL आपके ब्राउज़र विंडो के ऊपरी हिस्से में स्थित search बॉक्स में होता है, और URL में कभी भी स्पेस का उपयोग नही होता है। यूआरएल को Tim Berner Lee ने परिभाषित किया था या हम कह सकते है कि इन्होंने ही सबसे पहले URL की खोज की थी। URL एक formated text string है जिसे वेब ब्राउज़र की मदद से इस्तेमाल किया जाता है।

तो, आईये अब जानते हैं कि URL के 3 महत्वपूर्ण Parts कौन से है:

  • Protocol Identifier
  • Domain Name
  • The Path

अब आपके मन मे सवाल होगा कि URL कैसे काम करता है? तो दोस्तो इंटरनेट पर हर वेबसाइट का एक IP Address होता हैं, और जब हम अपने ब्राउज़र में किसी वेबसाइट का URL टाइप करते है, तो हमारा ब्राउज़र उस URL को DNS में बदल देता है, जिससे हम उस वेबसाइट तक पहुँच जाते है, जिसे हमने सर्च किया था।

आईये जानते है URL Ke Prakar –

Absolute URL: अगर हमें किसी वेबसाइट के Particular Web Page को सर्च करना होता है, तब हम Web Browser के Address Bar में URL को टाइप करते है, जिसे हम Absolute URL कहते हैं।

Relative URL: Relative URL का इस्तेमाल हम Absolute URL को छोटा करने के लिए करते है। ये हमेशा Web Page के अंदर ही किया जाता है ताकि URL की लम्बाई कम की जा सके।

अब अंत मे ये भी जान लेते है कि URL Shortening तथा Secure URL Kya Hai?

अगर हम किसी Standard वेबसाइट के URL को Share करना चाहे तो, हमे बहुत दिक्कत होती है, क्योंकि यूआरएल काफी लंबे होते है। ऐसे में बहुत सी कंपनियां ऐसी भी है, जो वेबसाइट की यूआरएल को Shortening किये हुई है जिसे हम URL Shortening कहते हैं। जैसे t.co ये Twitter का Short Link है।

वो वेबसाइट जो https:// से शुरू होती है, ऐसे यूआरएल को Secure URL कहा जाता है।

Conclusion

आसान शब्दों में बोले तो URL एक ऐसा माध्यम है, जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट पर आसानी से विजिट कर सकते हैं। तो दोस्तों, ये थी URL से जुडी Information इस पोस्ट को पढ़कर आपको URL means in hindi, URL hindi meaning और यूआरएल का मतलब क्या होता है, ये समझ आ गया होगा। अगर आपको हमारा ये लेख URL Kya Hai in Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यूआरएल से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

HTTP Kya Hai? – जानिए एचटीटीपी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

WWW Kya Hai? – जानिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू की पूरी जानकारी हिंदी में।

Server Kya Hai? – जानिए सर्वर से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 34

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DNA Kya Hai? – जानिए DNA Full Form in Hindi व इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी।

CCC kya hai

CCC Kya Hai? जानिए CCC Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!