आज के समय में फैट बढ़ना एक आम समस्या हो गई है, जिसका मुख्य कारण है बदलती जीवनशैली का खानपान। Pet Aur Jangho Ki Charbi बढ़ने जैसी समस्या ज्यादातर महिलाओं में ही होती है। महिलाओं में वजन सबसे ज्यादा Hips पर ही बढ़ता है। जिसे कम करने के लिए वह कई तरीके अपना लेती है, लेकिन फिर भी कोई खास परिणाम हासिल नहीं होता है और यह समस्या गंभीर बन जाती है। पर आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपको आज Thighs Kam Karne Ke Gharelu Upay बताने वाले है जो आपके लिए फ़ायदेमंद होंगे।

Hips Kam Karne के लिए बाजार में ऐसी बहुत सी दवाएँ आती है जिसका महिलाएं बिना किसी चिकित्सक की सलाह के सेवन कर लेती है तथा जिसके बाद वे किसी बीमारी की चपेट में आ जाती है। अगर आप इन दवाओं का सेवन करने की बजाय नियमित योग करेंगे तो आपको ज्यादा फायदे प्राप्त होंगे। तो आइये जानते है Hips Kam Karne Ke Yoga, एक्सरसाइज और उपाय के क्या है।

Hips Kam Kaise Kare

Hips Kam Karne Ke Liye Exercise

प्रत्येक दिन एक्सरसाइज करने के शरीर को बहुत ही अद्भुत लाभ प्राप्त होते है। यदि आप रोज Hips Kam Karne Ke Liye Exercise करते है तो कुछ ही दिनों में आपको इसके फायदे मिलने लगेंगे:

स्कवाट्स एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज Hips Kam Karne Ki Exercise और Thighs Kam Karne Ki Exercise में सबसे बेहतर होती है। स्कवाट्स करने से Thighs और Hips की मसल्स को मज़बूती मिलती है और Hips Ki Charbi Ghatana शुरू हो जाती है।

Hips Kam Ki Exercise:

सबसे पहले सीधे खड़े हो जाए अब दोनों पैरो के बीच में डेढ़ फीट की दूरी बना ले। अब दायाँ हाथ बाएँ कंधे पर रखे और बायाँ हाथ दाएँ कंधे पर रखे। दोनों घुटने मोड़ते हुए ऐसी पोजीशन में आएं जैसे कुर्सी पर बैठते है। 3 सेकंड इसी पोजीशन में रहे। शुरू में इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराये। धीरे-धीरे 10 से 15 बार दोहरा सकते है।

अप-डाउन एक्सरसाइज

Hips Exercise में अप-डाउन एक्सरसाइज सरल होने के साथ ही बहुत कारगर भी है। हो सकता है शुरू में आप इसे सही तरीके से ना कर पाए लेकिन यदि आप नियमित एक्सरसाइज करेंगे तो आप सही तरीके से सिख जाएँगे।

Hips Ghatane Ki Exercise:

इसके लिए आपको एक बेंच चाहिए होगी, जिसकी ऊँचाई डेढ़ फीट हो। अब एक पैर को बेंच पर रखे। दूसरे पैर को ज़मीन पर रखे बिना एक पैर से बेंच पर खड़े हो जाए। 2 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहे अब दूसरे पैर से यही स्टेप दोहराए।

फारवर्ड लंजेस

यह Hips Kam Karne Ki Exercise बहुत ही जल्दी फायदा देगी। Hips के साथ ही यह Thighs भी कम करने में लाभदायक है। यह Hips का बढ़ा हुआ आकार कम करने के लिए बेहतर है।

Hips Ke Liye Exercise:

इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों पैरो पर सीधे खड़े हो जाए। अब एक पैर को आगे की तरफ निकाले। दोनों पैरो के बीच एक फीट की दूरी होना चाहिए। कमर को सीधे रखे और पैरो को नीचे की तरफ झुकाए 5 सेकंड तक इस पोजीशन में रहे। फिर सीधे खड़े हो जाए। अब दूसरे पैर से भी यही स्टेप दोहराए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pregnancy Ke Baad Pet Kam Kaise Kare? – डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय और योग!

Thighs Kam Karne Ke Gharelu Upay

Hips Ki Charbi कम करने के लिए यदि आपने बहुत से तरीके अपना लिए है लेकिन फिर भी आपको इससे कोई फायदा नहीं हुआ है तो आप हिप्स कम करने के नुस्खे जो की घरेलू है उन्हें अपना सकते है।

समुद्री नमक से हिप्स कम करना

समुद्री नमक से त्वचा टाइट और टोन होती है। इससे हिप्स कम होने में मदद मिलती है। आपकी पूरी बॉडी भी टोन होगी और शरीर भी हाईड्रेट होगा।

हिप्स कम करने की विधि कैसे अपनाए:

सबसे पहले एक टब ले और हल्के गर्म पानी में 2 कप समुद्री नमक डाले। जब यह पूरी तरह से पानी में घुल जाये तब इसमें 5-6 बूंद नींबू तेल, टी-ट्री तेल या पुदीने का तेल डाले। अब 20-25 मिनट इस पानी में शरीर में को डुबोए। एक महीने तक इस Hips Kam Karne Ke Upay को अपनाए।

नींबू-शहद

शरीर के फैट को कम करने के लिए नींबू-शहद बहुत ही फ़ायदेमंद तरीका है।

हिप्स कम करने का नुस्खा:

रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर नियमित पिए।

सेब का सिरका

Hips Ghatane Ke Upay में सेब का सिरका भी बहुत कारगर है। जो शरीर पर जमी अधिक चर्बी को कम करने में सहायक होता है। सेब के सिरके में प्रभावी खनिज तत्व पाए जाते है जैसे- मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम।

हिप्स कम करने की विधि:

नारियल का तेल 2 चम्मच ले, उसमें 2 चम्मच सेब के सिरके को मिलाए। अब इससे 15 मिनट तक Hips Massage करे। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दे। इसके बाद गर्म पानी से नहा लीजिए।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Plank Exercise Kaise Karte Hai? – नियमित प्लैंक एक्सरसाइज करने के हैं कई फायदे!

Hip Kam Karne Ke Liye Yoga

योग करना शरीर के प्रत्येक अंग के लिए लाभदायक रहता है जिसमें हिप्स कम करने के लिए इन योग को करना भी आपको लाभ पहुँचाएगा।

सेतुबंधासन

यह योगा Hips Ki Charbi Ghatane Ke Liye आपकी मदद करेगा। इस योग से शरीर में ब्लड फ्लो सुचारु रूप से होता है। साथ ही Thighs की मांसपेशी भी Tone होगी।

Hips Kam Karne Ka Tarika Kaise Use Kare:

पीठ के बल लेट जाए। अब घुटनों को मोड़े। आपके घुटने और पैर एक ही सीध में होना चाहिए। दोनों पैरो के बीच 10 इंच की दूरी रखे। हथेलियों को ज़मीन पर रखे। इसके बाद धीरे-धीरे Hips को ऊपर उठाए। गहरी सांस ले, हाथ बिल्कुल सीधे रखे इस स्थिति में एक-दो मिनट तक रहे।

उत्कटासन

इस योग से कुल्हे की मांसपेशियों को मज़बूती मिलेगी। इससे Thighs भी टोन होगी। इस आसन को करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखायी देने लगेगा।

Hips Kam Karne Ke Yoga Kaise Kare:

ताड़ासन में खड़े हो जाइए। अपने पैरों और Hips को हल्का सा ऐसे मोड़े जैसे कुर्सी पर बैठ रहे हो। गहरी सांस ले। अब दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाए कुछ मिनट तक इसी स्थिति में रहे।

विरभद्रासन

यह पैरो के साथ ही Hips के लिए भी काम करती है जब आप इस योग को करेंगे तो यह आसान लगेगा लेकिन इस योग को करते समय मांसपेशियां बेहतर रूप से कार्य करेगी।

Hips Ki Charbi Ghatane Ke TariKe:

सीधे खड़े हो जाइए। अब पैरों के बीच में जितनी दूरी बना सकते है बना लीजिए। दाएँ पैर की एड़ी मोड़कर उस पैर के पंजे को बाहर की साइड करे। बायाँ पैर ऐसा ही रहने दे। बाएँ पैर की एड़ी को ऐसे रखे जो दाएँ पैर से बिल्कुल सीध में हो। अपने Hips को हल्का सा झुकाकर हाथों को स्ट्रेच कर ले। अपनी गर्दन दायीं तरफ रखे इस अवस्था में एक मिनट तक रहे इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ भी करे।

जरूर पढ़े: Surya Namaskar Kaise Karte Hai? – जाने सूर्य नमस्कार करने की सही विधि, समय और फायदे!

Hips Kam Karne Ke Tips

हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज और घरेलू नुस्खों के अलावा बहुत सी चीज़े ऐसी भी होती है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने पर Hips के बढ़े हुए फैट को कम किया जा सकता है। तो जानते है Hip Kam Karne Ki Tips के बारे में:

  • मीठे से दूरी बना लीजिए कम मात्रा में शक्कर का सेवन करे।
  • फलो और सब्जियों का सेवन करे।
  • भरपूर मात्रा में पानी पिए।
  • रोज सुबह की ताज़ी हवा में सैर करने के लिए निकले।
  • लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करे।
  • जंक फूड और तेल मसाले का प्रयोग कम कर दे।
  • चाय-कॉफी का कम सेवन करे इसके स्थान पर ग्रीन-टी पिए।

Conclusion:

Hips Kam Karne Ka सबसे अच्छा तरीका यही है की अपनी जीवनशैली में बेहतरीन बदलाव लाने होंगे और ऊपर बतायी गए हिप्स कम करने के एक्सरसाइज व Hips Ki Charbi Gatane Ka Nuskha आपके बढ़े हुए Hips के फैट को कम करने में मददगार साबित होंगे। तो अगर यह पोस्ट आपके काम आयी हो तो पोस्ट को लाइक करे और शेयर करे। साथ ही आपके पास कोई और सुझाव भी हो तो हमें कमेंट करके बताए। जुड़े रहे Health से सम्बन्धित जानकारी पाने के लिए हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here