विज्ञापन
विज्ञापन
in

Hotel Management Kya Hai – होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें।

होटलों की बढ़ती संख्या के साथ ही उनकों मैनेज करने के लिए प्रोफेशनल्स की मांग भी बहुत अधिक बढ़ रहे है। अगर आप चाहे तो 12वीं बाद ही यह कोर्स कर सकते है। हमारे इस लेख जाने Hotel Management Kya Hai और जुड़ी पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

होटल प्रबंधन कोर्स छात्रों को हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, होटल और पर्यटन मैनेजमेंट, होटल एडमिनिस्ट्रेशन और कैटरिंग टेक्नोलॉजी जैसे विभिन्न काम करने के लिए प्रशिक्षित करता है। यदि आपका सपना होटल मैनेजमेंट उद्योग में काम करने का है, तो आपको पता होना चाहिए कि इस प्रकार की नौकरी कई रोमांचक और चुनौतीपूर्ण अवसरों के साथ आती है। हमारे इस आर्टिकल में जाने Hotel Management Kya Hai और इसे कैसे करते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

एक होटल को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए, आपको एक निश्चित कौशल के साथ-साथ मैनेजरियल अनुभव की आवश्यकता होगी। वे छात्र जो इस फील्ड में रूचि रखते है वे अपनी 12वीं कक्षा के बाद आसानी से होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते है।

Hotel Management Kya Hai

होटल मैनेजमेंट में होटल उद्योग से संबंधित सभी पहलुओं का प्रबंधन शामिल है। यदि आप इस व्यवसाय में अपना करियर बनाना चाहते है, तो आपको सेल्स एंड फूड मार्केटिंग, होटल एडमिनिस्ट्रेशन, फूड मैनेजमेंट, हाउसकीपिंग और एकाउंटिंग सहित होटल व्यवसाय के प्रबंधन की सभी तकनीकों के बारे में सीखना होगा।

भारत में कई सारे सरकारी और निजी कॉलेजेस होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा और डिग्री कोर्स प्रदान करते है इच्छुक उम्मीदवार इसमें अपना करियर बना सकते है। आज यह कोर्स अच्छी सैलरी और भविष्य के दृष्टिकोण से युवाओं के लिए एक आकर्षक और रोमांचक कोर्स बन गया है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन

  • होटल प्रबंधन कोर्स में प्रवेश पाने के लिए न्यूनतम योग्यता 10+2 कक्षा 50% अंकों से पास होना आवश्यक है।
  • सर्टिफिकेट और डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट होता है जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं क्लास 50% अंकों से पास होना अनिवार्य है।
  • बेचलर डिग्री होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन पाने के लिए 12वी 50% से पास होना जरूरी है।
  • हॉस्पिटैलिटी में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए स्नातक (ग्रेजुएशन) होना आवश्यक है।
  • कई कॉलेजेस एवं इंस्टिट्यूट होटल मैनेजमेंट में डिग्री, डिप्लोमा और मास्टर डिग्री कोर्स के लिए प्रवेश ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम एवं इंटरव्यू के आधार पर करते है।

Hotel Management Kaise Kare

होटल मैनेजमेंट डिग्री, डिप्लोमा या मास्टर कोर्स करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी विशेष कॉलेज, जहाँ पर होटल मैनेजमेंट के लिए पाठ्यक्रम प्रदान किया जाता है में जाकर आवेदन फॉर्म भरकर प्रवेश प्राप्त कर सकते है। बहुत से कॉलेजेस द्वारा होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है। आप अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी का चयन करके उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्रवेश प्रक्रिया को ट्रैक करने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए टॉप कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम ये है:

  • AIMA UGAT
  • NCHMCT JEE
  • GNIHM JET
  • UPSEE
  • AIHMCT
  • CSIR UGC NET

होटल मैनेजमेंट से सम्बंधित कोर्स

1. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट स्नातक (बेचलर) पाठ्यक्रम 3 से 4 वर्षों के लिए फुल-टाइम कोर्स है। जिसमें 6 या 8 सेमेस्टर होते है। इन सेमेस्टर में छात्रों की थियोरिटिकल और प्रैक्टिकल क्लासेस शामिल होती है। और साथ ही किसी बड़े होटल में 6 महीने की ट्रेनिंग यानि इंटर्नशिप भी रहती है। यह कोर्स करने के बाद छात्र को होटल के साथ टूरिज़्म मैनेजमेंट की भी अच्छी जानकारी हो जाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Eligibility Criteria – स्टूडेंट 12वीं पास होना चाहिए तथा जिसके लिए न्यूनतम प्रतिशत अंक प्रत्येक इंस्टिट्यूट के अनुसार अलग-अलग होते है। सभी इंस्टिट्यूट में यह लगभग 45-50% तक हो सकते है।

2. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 2 साल तक होती है। ये उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रम है, जिनका उद्देश्य छात्रों को कम समय में होटल मैनेजमेंट के लिए प्रशिक्षित करना है।

Eligibility Criteria – होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन पूरा के बाद किया जा सकता है।

3. B.SC इन होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग

होटल मैनेजमेंट में बैचलर ऑफ साइंस एक 3 साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है जिसमें छात्रों को होटल कैसे चलाए जाते है, होटल को मैनेज कैसे किया जाता है और ग्राहक से कैसे बात करना होता है आदि के बारे में सीखाया जाता है। इस कोर्स को छह-छह महीने के 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। जिसमें 6 महीने की होटल में इंटर्नशिप या ट्रेनिंग भी शामिल रहती है।

Eligibility Criteria – यह कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

4. B.B.A इन होटल मैनेजमेंट

BBA (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) 3 साल की अंडरग्रेजुएट डिग्री है। यह UGC द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक नियमित डिग्री है जो होटल और कैटरिंग मैनेजमेंट से संबंधित है। यदि आप अपनी मैनेजमेंट स्किल, आर्गेनाइजेशन स्किल और कम्युनिकेशन स्किल को सुधारना चाहते है तो यह कोर्स कर सकते है। इस कोर्स में भी आपको 3 से 6 महीने की होटल में ट्रेनिंग भी दी जाती है।

Eligibility Criteria – इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से न्यूनतम 50% के साथ 12वीं पास करना होगी।

होटल मैनेजमेंट का कोर्स कितने साल का होता है

इस कोर्स का समय कॉलेज और डिग्री के अनुसार होता है। यदि स्टूडेंट ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए प्रवेश लेना चाहते है, तो कोर्स की अवधि तीन से चार वर्ष तक की होती है। और मास्टर डिग्री के लिए यह अवधि 18 से 24 महीने की होगी।जबकि सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए अवधि 6 से 18 महीने तक रहती है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस

अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करते है तो उसकी फीस 50,000/- से 100,000/- रुपये प्रतिवर्ष हो सकती है। इसके आलावा यदि आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स करते है तो उनमें होटल मैनेजमेंट की फीस 40,000/- से 50,000/- रुपये तक हो सकती है।

होटल मैनेजमेंट की तैयारी कैसे करे

यहां हमने कुछ सबसे प्रभावी और आजमाए गए तैयारी युक्तियों का उल्लेख किया है जो उम्मीदवारों को NCHMCT JEE 2021 परीक्षा में अच्छे अंक और रैंक प्राप्त करने में मदद करेंगे:

  • परीक्षा के लिए टाइम टेबल बनाये, क्योंकि यह आपके लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करता है।
  • उम्मीदवारों को अपनी जनरल नॉलेज, करंट अफेयर और वोकैबलरी को बढ़ाने के लिए परीक्षा के 1 साल पहले से रोजाना अखबार पढ़ना शुरू कर देना चाहिए।
  • सभी महत्वपूर्ण और कठिन विषयों के साथ-साथ आसान विषय का रिवीजन करना बेहद आवश्यक है।
  • पिछले वर्ष के पेपर को हल करें, इससे आपको परीक्षा के पैटर्न, स्तर और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को जानने में मदद मिलेगी।
  • इंटरनेट पर आपको परीक्षा से संबंधित कई सारे प्रैक्टिस सेट या मॉक टेस्ट लगाने के लिए मिल जायेंगे, इससे आपको अपनी तैयारी का पता चलेगा।

होटल मैनेजमेंट सैलरी

होटल मैनेजमेंट की सैलरी की बात करे तो वह आपको आपके पद के अनुसार ही मिलती है जो कि कुछ इस प्रकार होती है:

पदऔसत वार्षिक वेतन
जनरल मैनेजर16,60,000
एग्जीक्यूटिव चीफ6,50,000
एग्जीक्यूटिव हाउसकीपर5,50,000
फूड एंड बेवरेज मैनेजर5,35,000
रेस्टोरेंट मैनेजर6,10,000

भारत के टॉप 5 होटल मैनेजमेंट कॉलेज

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, अहमदाबाद
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, दिल्ली
  • डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट,क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलोर
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, पंजाब
  • आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, केरल
  • मुंबई, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, चेन्नई
  • वेलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन, उडुपी
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, लखनऊ

Conclusion

होटलों की संख्या बढ़ने के साथ ही होटल इंडस्ट्री में प्रोफेशनल्स कर्मचारियों की मांग भी बढ़ रही है। अगर आप यह कोर्स करने में इंटरेस्ट रखते है तो आप होटल मैनेजमेंट कोर्स फुल टाइम, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, UG, PG आदि के रूप में चुन सकते है। साथ ही यह उन अभ्यार्थियों के लिए भी करियर विकल्प साबित हो सकता है जो 12वीं बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते है। यदि आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन इन हिंदी पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना न भूले।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 55

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

6 Comments

Leave a Reply
  1. Sir 12th mein koi bhi side chalegi na arts hai meri side or mujhe hotel management job karna hai .
    Or 12th ke baad iska konsa course karna padhta hai

    • हमने ऊपर जो कोर्स आपको बताये है वह आप 12वीं के बाद कर सकते है फिर चाहे आपने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से की हो!

  2. Sir mai 2016 me 12th pass out hui , aur av b.ed second year me hu 2021-22 me hottel maingment kr skti hu kya?? 12 k bad Gaping se koi effect to nhi padega .. future me job ko le k ??

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business Ideas In Hindi – 25+ सफल बिजनेस आईडिया 2021

WhatsApp Download Kaise Kare

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप गाइड।