1. Education

Hotel Management Kya Hai? Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai – जानिए Hotel Management Ki Tayari Kaise Kare हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Hotel Management Kya Hai अगर आप भी Hotel Management में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आप Hotel Management Ke Bare Me Jankari प्राप्त करेंगे।
Hotel Management Me Career Kaise Banaye यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
हर छात्र कुछ अलग करना चाहता है। और ऐसे बहुत से छात्र है जो Hotel Management में भविष्य बनाने का सपना देखते है। आज नौकरी करने के कई रास्ते है लेकिन उसका सही ज्ञान और उचित मार्गदर्शन होना ज़रुरी है। तभी आप उसमें आगे बढ़ सकते है। अगर आप किसी तरह का कोर्स करना चाहते है तो पहले उसकी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले।

Hotel Management Ka Course आजकल युवाओं को अपनी और आकर्षित कर रहा है किसी कोर्स को करने के लिए आपको पूरी मेहनत करनी होती है तभी आप उसमें पास हो सकते है अगर आपकी भी Hotel Management में रूचि है तो यह कोर्स करके आप अपना सफल भविष्य बना सकते है।
तो आइये जानते है Hotel Management Kaise Kare यदि आपका भी Hotel Management करने का सपना है तो यह पोस्ट What Is Hotel Management In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप यह कोर्स कर पाएँगे।

Hotel Management Kya Hai

Hotel Management का मतलब होता है होटल को सही तरह से Manage करना या होटल के सभी कार्यों को अच्छी तरह से संचालित करना ही Hotel Management है। इसके अंदर वो सभी कार्य आ जाते है जिससे होटल को सही तरह से चलाया जा सकता है।
जरूर पढ़े: B.Ed Kya Hai? D.Ed Kya Hai? B.Ed Course Kaise Kare – जानिए Difference Between B.Ed And D.Ed In Hindi!
कोर्स पूरा हो जाने के बाद इसमें आपको नौकरी के बहुत से अवसर मिलते है। इस कोर्स को करने के बाद इस क्षेत्र में बहुत Scope है। आप इंडिया से बाहर भी जॉब कर सकते है। Hotel Management में आपको होटल से रिलेटेड ही जॉब मिलती है।
इसमें कई तरह के कार्य शामिल किये जाते है जैसे – Customer Service, Hotel Booking, Hospitaility, Event Management Etc. होटल को सुचारु रूप से चलाना Hotel Management के अंतर्गत आता है।

Hotel Management Ka Course Kitne Saal Ka Hota Hai

कोर्स का समय कॉलेज और डिग्री के अनुसार होता है। यदि छात्र स्नातक डिग्री के लिए प्रवेश लेना चाहते है तो कोर्स की अवधि तीन से चार वर्ष तक की होती है। और मास्टर डिग्री के लिए यह अवधि 18 से 24 महीने की होगी। और सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए 6 से 18 महीने तक की अवधि होगी।

Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai

अगर आप Hotel Management का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध है। लेकिन हम आपको उन टॉप 4 कोर्सेज के बारे में बता रहे है जिसमें छात्र सबसे ज्यादा करियर बनाते है:

  • Bachelor Of Hotel Management

यह कोर्स 4 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसमें 8 सेमेस्टर होते है। इन 8 सेमेस्टर में छात्रों की Theoritical और Practical Classes भी होती है। इस कोर्स करने के बाद छात्र को होटल के साथ टूरिज़्म Management की भी अच्छी जानकारी हो जाती है।
Eligibility Criteria – स्टूडेंट 12 Th पास होना चाहिए और इसके प्रतिशत Institute के अनुसार अलग होते है। लेकिन यह लगभग 45-50% तक होते है।

  • Diploma In Hotel Management

अगर आप Bachelor Course करके 4 साल का समय नहीं दे सकते तो इसके लिए Diploma In Hotel Management कोर्स बेस्ट होता है। इस कोर्स की अवधि सिर्फ एक साल की होती है।
Eligibility Criteria – इस कोर्स को 12Th पास स्टूडेंट कर सकते है। और 10Th पास स्टूडेंट भी कर सकते है। लेकिन यह Institute पर भी निर्भर करता है।

  • B.SC In Hotel Management & Catering

इस कोर्स का समय अवधि 3 साल की होती है। अगर आपके पास 3 साल का समय है। तो आप यह कोर्स कर सकते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CAT Exam Kya Hai? CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए CAT Exam Pattern In Hindi!
Eligibility Criteria – यह कोर्स करने के लिए भी आपका 12th पास होना ज़रुरी है। और 4 Subject में आपके कम से कम 50 % मार्क्स होने चाहिए।

  • B.B.A In Hotel Management

यह 3 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है। जिसमें 6 सेमेस्टर होते है। यदि आप अपनी Management Skill, Organization Skill, Communicaion Skill को सुधारना चाहते है तो यह कोर्स कर सकते है।
Eligibility Criteria – इस कोर्स को करने के लिए भी आपको 50% के साथ 12 Th पास होना चाहिए।

Hotel Management Ki Fees Kitni Hai

अगर आप प्राइवेट कॉलेज से Hotel Management Ka Course कर रहे है तो आपकी फ़ीस 50,000/- से 100,000/- रुपये प्रतिवर्ष हो सकती है और अगर आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स कर रहे है तो Hotel Management Ki Fees 40,000/- से 50,000/- रुपये हो सकती है।

Hotel Management Ki Tayari Kaise Kare

अगर आप इसकी परीक्षा में पास होना चाहते है तो आपको इसकी तैयारी पर पूरा ध्यान देना होगा। तो जानते है इसकी तैयारी कैसे करे:

  • Hotel Management की परीक्षा में अंग्रेजी के प्रश्न ज्यादा पूछे जाते है तो इस विषय की अच्छे से तैयारी करे।
  • 10Th और 12Th की अंग्रेजी ग्रामर पर अधिक ध्यान दे।
  • इसमें आपसे Resoning के प्रश्न भी पूछे जाएंगे तो इसकी तैयारी अच्छे से करे Puzzle के प्रश्न का ज्यादा अभ्यास करे।
  • गणित के विषय में Calculation And Approximation की तकनीक का अभ्यास करना होगा।
  • रोज Current Affairs पढ़े। इसके लिए आप Newspaper की मदद ले सकते है।
  • न्यूमेरिकल और साइंटिफिक एप्टीट्युड की तैयारी करने के लिए 10Th की NCERT की बुक्स पढ़े।

Hotel Management Ki Salary

सैलरी की बात की जाए तो वह आपको पद के अनुसार ही मिलती है। तो जानते है पद के अनुसार Hotel Management Ki Salary क्या होगी:

अवधि7 वर्ष
ब्याज दर7.75 % प्रतिवर्ष (कर-युक्त)
जोखिम संलग्नकम जोखिम
न्यूनतम निवेश1000/- रुपए
अधिकतम निवेशकोई सीमा नहीं (1000 के गुना में)
कोलेट्रल सुविधाउपलब्ध नहीं

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Hotel Management Me Career Kaise Banaye और इसके साथ ही आपने Hotel Management Ki Tayari Kaise Kare यह भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Information Of Hotel Management In Hindi के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Hotel Management Ki Fees Kitni Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: GATE Exam Kya Hai? GATE Exam Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए GATE Exam Eligibility In Hindi!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Hotel Management Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Hotel Management Course In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 2.9 / 5. Vote count: 15

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Hotel Management Kya Hai? Hotel Management Ka Course Kaise Kiya Jata Hai – जानिए Hotel Management Ki Tayari Kaise Kare हिंदी में!
  • Avatar
    May 26, 2019

    Bsc final kiya hain Kyu hotel management kar sakta hoo bsc mein 52 percent hai

    Reply
    • Avatar
      June 3, 2019

      जी हाँ बिलकुल कर सकते है!

      Reply
  • Avatar
    May 29, 2019

    Sir 12th mein koi bhi side chalegi na arts hai meri side or mujhe hotel management job karna hai .
    Or 12th ke baad iska konsa course karna padhta hai

    Reply
    • Avatar
      May 30, 2019

      हमने ऊपर जो कोर्स आपको बताये है वह आप 12वीं के बाद कर सकते है फिर चाहे आपने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से की हो!

      Reply
  • Avatar
    July 12, 2020

    Muzhe general manager ke liye bna hai uske liye muzhe kya tayari karna chahiye

    Reply
  • Avatar
    September 2, 2020

    Sir mai 2016 me 12th pass out hui , aur av b.ed second year me hu 2021-22 me hottel maingment kr skti hu kya?? 12 k bad Gaping se koi effect to nhi padega .. future me job ko le k ??

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *