Home » General News » IFSC Code Kya Hota Hai और कैसे पता करें? पूरी जानकारी।

IFSC Code Kya Hota Hai और कैसे पता करें? पूरी जानकारी।

आजकल लगभग सभी लोगों को IFSC Code Kya Hota Hai एवं यह किस लिए उपयोग किया जाता है के बारे में पता होता है, लेकिन अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूँ कि हर एक Bank की Branch का एक 11 अंकों का यूनिक IFSC कोड होता है जिसका उपयोग इलेट्रॉनिक ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है। IFSC Code का फुल फॉर्म की अगर बात करें तो यह “Indian Finance System Code” (भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता) होता है।

आसान शब्दों में कहे तो जिस तरह घर का एक एड्रेस होता है उसी तरह IFSC Code किसी बैंक ब्रांच का एड्रेस होता है, जो कि ऑनलाइन लेन-देन के कामों में बहुत उपयोगी है। पहले के समय में किसी को बैंक अकाउंट में पैसा भेजने के लिए बैंक जाकर लंबी लाइन में खड़े होकर अपना नंबर आने का इंतजार करना होता था, जिसमें काफी समय खराब होता है। पर अब इस समस्या का हल IFSC कोड के रुप में मिल चुका है जिसकी मदद से आप अपने घर बैठे आसानी से पैसों का Transaction Secure तरीके से कर सकते है।

Kisi Bhi Bank Ka IFSC Code Kaise Jane

अगर आप अपने बैंक खाते से NEFT, RTGS, CMFS, और UPI, Net Banking आदि के द्वारा किसी से पैसे प्राप्त (Receive) करना या किसी को पैसे भेजना (Send) चाहते है तो इनके लिए बैंक के IFSC Code की जरूरत पड़ती है जिसके बारे में आप इस लेख में जानेंगे कि IFSC Code Ka Matlab क्या होता है IFSC Code Meaning In Hindi क्या है, IFSC Ka Full Form एवं किसी भी बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड कैसे पता करें।

[toc]

IFSC Code Kya Hota Hai

आईएफएससी कोड (IFSC Code) का पूरा नाम या मतलब “Indian Finance System Code” होता है जिसे हिंदी में “भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता” के नाम से जाना जाता है। बैंकों की प्रत्येक ब्रांच का 11 अंकों का एक यूनिक कोड होता है जिसे IFSC Code कहते है। आईएफएससी कोड RBI (Reserve Bank Of India) द्वारा सभी बैंकों को दिया जाता है। 11 Character का यह Code इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट में इस्तेमाल किया जाता है। इस कोड में शुरू के 4 वर्ड अल्फाबेटिक होते है जो कि बैंक के नाम को दर्शाते है, पांचवा वर्ड हमेशा 0 होता है और लास्ट के 6 अंक ब्रांच कोड को प्रदर्शित करते है।

IFSC Code से डायरेक्ट आपके अकाउंट में पैसे आ जाते है। आईएफएससी Code का इस्तेमाल NEFT, RTGS, IMPS की सुविधा के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा इसका और भी कई तरह के काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है जैसे- इंटरनेट बैंकिंग, फॉरेन मनी ट्रांसेक्शन, ऑनलाइन पेमेंट, फ़ास्ट पेमेंट आदि इस कोड के बिना यह सभी ट्रांसेक्शन नहीं किये जा सकते है।

IFSC Code Full Form

आईएफएससी कोड (IFSC Code) का Full Form या मतलब – “Indian Finance System Code” होता है, जिसका हिंदी में फुल फॉर्म (IFSC Full Form in Hindi) – “भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता” होता है।

ये तो बात हुई IFSC Code Kya Hai या आईएफएससी कोड क्या होता है के बारे में, चलिए अब आपको बताती हूँ कि किसी भी Bank की Branch का IFSC कोड कैसे पता करते हैं।

क्या अपने यह पोस्ट पढ़ी: MICR Code Kya Hai? – MICR कोड और IFSC कोड दोनों में अंतर क्या है!

Kisi Bhi Bank Ka IFSC Code Kaise Jane

भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड के रूप में संक्षिप्त, IFSC एक 11-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है, जिसका उपयोग NEFT या RTGS जैसे विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मौद्रिक लेन-देन में भाग लेने वाली बैंक शाखाओं की पहचान करने के लिए किया जाता है।

कोई भी व्यक्ति अपनी Bank Passbook या Cheque Book से IFSC कोड प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी अन्य बैंक का आईएफएससी कोड पता करना चाहते है तो आगे आपको इसके लिए कुछ तरीके बताये गए है जिसके द्वारा आप जान सकेंगे कि Bank Ka IFSC Code Kaise Pata Kare –

  1. बैंक Passbook से
  2. Cheque Book से
  3. Official Website से

1. बैंक Passbook से IFSC कोड देखे

यह अपने बैंक खाते का आईएफएससी कोड पता करने का सबसे आसान तरीका है। IFSC कोड प्राप्त करने के लिए Bank Passbook के प्रथम पृष्ठ पर आपको अकाउंट नंबर, पता, शाखा कोड, यूजर आईडी, खाता धारक का नाम, जैसी कुछ आवश्यक जानकारी के साथ-साथ IFSC Code भी दिया रहता है।

2. Cheque Book से IFSC कोड देखे

यदि आपके पास बैंक चेक बुक है तो उस पर भी बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड दिया रहता है। प्रत्येक बैंक की चेक बुक एवं IFSC कोड अलग-अलग रहता है पर वह आपको किसी भी चेक बुक के ऊपर ही मिल जायेगा। जैसा कि आप निचे दी गयी इमेज में देख सकते है।

IFSC Code on Cheque Book

3. ऑफिसियल Website से IFSC कोड देखे

प्रत्येक बैंक के Indian Financial System Code उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखे जा सकते है। जो सभी बैंक ब्रांच के IFSC कोड अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाते है। हालाँकि इसके लिए आपको वहां कुछ जानकारी सिलेक्ट करना होगी जैसे- बैंक का नाम, राज्य, जिला, ब्रांच आदि।

IFSC On Website

4. RBI की वेबसाइट से IFSC कोड देखे

आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर भी IFSC कोड प्राप्त कर सकते है। यह आरटीजीएस (RTGS) / एनईएफटी (NEFT) नेटवर्क में भाग लेने वाले बैंकों की सूची के साथ उल्लेखित है।

5. Bank की Branch पर Call करके IFSC कोड देखे

आप फोन पर अपने बैंक की शाखा पर कॉल करके भी IFSC कोड पूछ सकते है। यह नंबर आप पासबुक के फ्रंट पेज से प्राप्त कर सकते है।

अगर आपने किसी को एक चेक दिया है तो भारत में वह कहीं पर भी मान्य होगा। क्योंकि उस चेक बुक में बैंक का IFSC Code होता है जिससे बैंक वालो को यह पता चलता है की चेक बुक किस बैंक की है और कौन सी ब्रांच की है।

यह पोस्ट भी पढ़े: USSD Code Kya Hai? – USSD कोड से पैसे कैसे भेजे!

Conclusion

अब यदि आप बैंक में अकाउंट खुलवाते है तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जान सकेंगे कि आपकी बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड क्या है एवं Bank Ka IFSC Code कैसे पता करें? यह घर बैठे ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने की बहुत ही आसान सुविधा है। इस एक छोटे से कोड के द्वारा पैसों का आदान-प्रदान करना सरल हो जाता है।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर ज़रुर करे साथ ही IFSC Code क्या है और कैसे चेक करें? इस पर आपके कोई विचार या सुझाव है तो कमेंट करके बताए। फिर मिलेंगे दोस्तों एक नयी पोस्ट में, नयी आवश्यक जानकारी के साथ हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

IFSC Code से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. IFSC Code कितने Digit का होता है?

IFSC Code, 11 डिजिट का होता है.

2. क्या सभी बैंक ब्रांच का IFSC Code अलग-अलग होता है?

जी हाँ..सभी बैंक ब्रांच के IFSC Code अलग-अलग होते हैं.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 67

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “IFSC Code Kya Hota Hai और कैसे पता करें? पूरी जानकारी।”

  1. मै पहले बार ऑनलाइन शॉपिंग की हु। मुझे ऑर्डर रिफंड करना है। पर मेरा बैंक अकाउंट नहीं है तो मै क्या क ..

    Reply

Leave a Comment