विज्ञापन
विज्ञापन
in

Net Banking Kya Hai – जरूर जाने Net Banking Meaning in Hindi व फायदे।

यदि आप स्मार्टफोन यूजर है और Net Banking Kya Hai इस बारे में नहीं जानते तो इस हमारी इस पोस्ट में जाने Net Banking Meaning in Hindi क्या है।
विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप ऑनलाइन मोबाइल से पैसों का लेनदेन करते है तो आपने Net Banking Kya Hai (Net Banking Meaning in Hindi) के बारे में जरूर सुना होगा। Net बैंकिंग जिसे हम ई-बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग या वर्चुअल बैंकिंग के नाम से भी जानते है एक Online Payment System है जो बैंक या वित्तीय संस्थान के कस्टमर्स को अपनी वेबसाइट से माध्यम से वित्तीय लेन-देन करने में सक्षम बनाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज अधिकतर लोग होने जो इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे है जिन्हे नेट बैंकिंग क्या है (What Is Net Banking in Hindi) के बारे में सही से पता नहीं होगा। नेट बैंकिंग ने हमारी तमाम परेशानियों को ख़त्म कर बैंक की सभी सुविधाएँ हमारे फोन में पहुंचा दी, इसलिए Net Banking को आज Mobile Banking के नाम से भी जाना जाता है। Internet Banking क्या है, Internet Banking Meaning in Hindi और E Banking Kise Kahate Hain आदि सभी जानकारी हम आज इस पोस्ट जानेंगे।

Net Banking Kya Hai

Net बैंकिंग का अर्थ या Netbanking Meaning in Hindi इसके नाम से ही स्पष्ट होता है। यह दो शब्दों से मिल कर बना है ‘Internet + Banking’. इंटरनेट बैंकिंग का मतलब है, अपने बैंक अकाउंट को ऑनलाइन एक्सेस करना और उसमे दी गयी सर्विस का ऑनलाइन उपयोग करना। इसे E-Banking भी कहा जाता है।

इंटरनेट बैंकिंग में आपका बैंक आपको एक Power या Facility देता है, जिसमें आप अपने बैंक खाते में Internet की मदद से कहीं भी, कभी भी पैसों का लेन-देन तथा बैंक से संबंधित कार्य कर सकते है। साधारण शब्दों में Net Banking एक ऐसा ऑनलाइन सिस्टम है, जिसके उपयोग से बैंकिंग सम्बन्धी कार्य बैंक के बाहर अपने कार्यस्थल या घर से आसानी से समय की बचत के साथ किये जा सकते है।

अब आपको समझ आ गया होगा कि Net Banking Kya Hota Hai (इंटरनेट बैंकिंग इन हिंदी) पर किसी भी चीज़ का सिर्फ अर्थ समझना काफी नहीं है उसकी संपूर्ण जानकारी हमे पूरी सुरक्षा व आश्वासन देती है, तो आइये जानते है Internet Banking Details in Hindi.

Internet Banking Ki Jankari In Hindi

इंटरनेट बैंकिंग सेवा शुरू होने पर बैंक द्वारा हमें एक Unique User ID और पासवर्ड दिया जाता है। Net Banking की मदद से आप Cashless Payment Method अपनाकर Digital India का हिस्सा बन सकते है। इंटरनेट बैंकिंग बिलकुल फ्री होती है, इसलिए आप न्यूनतम बैलेंस में भी इसका प्रयोग कर सकते है इसमें कोई शुल्क नहीं अदा करना पड़ता।

विज्ञापन
विज्ञापन

Internet Banking in Hindi में जानने के बाद अब हम इंटरनेट बैंकिंग के लाभ के विषय में चर्चा करते है की आखिर क्यों इंटरनेट बैंकिंग डिजिटल इंडिया की पहली पसंद बनी।

Internet Banking Kaise Kare

इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग  करने के लिए सबसे पहले आपका जिस बैंक में खाता है वहाँ से Internet Banking, User ID और Password लेना पड़ेगा। उसके बाद आपको यह पासवर्ड स्वयं Generate करना होगा। हमारे हिसाब से लगभग सभी बैंक Net बैंकिंग की सुविधा प्रदान करती है। हालाँकि कभी-कभी इसकी सुरक्षा को लेकर इस पर सवाल खड़े हो जाते है इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधानी अवश्य रखे।

  • आप किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग को Google Browser से ओपन कर सकते है बस उस बैंक के नाम के साथ इंटरनेट बैंकिंग सर्च करे और वेबसाइट पर जाये ।
  • आप बैंक के एप्लीकेशन से भी Net Banking को Open कर सकते है बस एप्लीकेशन को Google Play Store पर सर्च करके Install करें।
  • जैसे ही वेबसाइट या एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आपको User ID और Password दर्ज करने के लिए कहा जायेगा तो बस Log In करके Net बैंकिंग का लुफ्त उठायें।

Internet Banking Ke Labh

आगे आपको Net Banking लेने के क्या-क्या फायदे होते है यह बताया गया है जो निम्नलिखित है:

  • NET बैंकिंग की सबसे बड़ी सुविधा ये है कि आप अपने सभी Transactions और Payment घर बैठे कर सकते है। इससे Online Recharge और Bill Payments करते समय आपको बेहतरीन Offers के साथ Cashback भी मिलता है जो आमतौर पर दुकानदारों से नहीं मिलता है तो हुआ न Net Banking किफायती सौदा।
  • पैसे की आकस्मिक आवश्यकता होने पर जल्द से जल्द Online Transaction कहीं से भी किया जा सकता है। आपके पास नेट बैंकिंग है तो, आप अपने Family और Friends के पास Online पैसे भेज सकते है।
  • यह 24 घंटे उपलब्ध रहने वाली सेवा है, इसमें कोई भी कार्य दूसरों पर निर्भरता न होने के कारण रुकता नहीं है। Net Banking की मदद से हमारा पैसा और कीमती समय दोनों बचते है।
  • Bank Account खोलना हो या Online Balance चेक करना हो नेट बैंकिंग की मदद से आप अपने अंतिम 10 Transaction भी चेक करने सम्बन्धी सभी काम कर सकते है, जिससे आपको यह पता चल जायेगा की आपके अकाउंट से अंतिम 10 Transaction कहाँ और कितने पैसों का हुआ।
  • नेट बैंकिंग के फायदे और भी कई है। आपका ATM Card खो जाने की स्थिति में घर बैठे ब्लॉक किया जा सकता है। ATM का पिन नंबर भूल जाने पर आप 1 मिनट में नया पिन नंबर Generate कर लेते है।
  • FD/RD Account खोल सकते है। आप चेकबुक के लिए भी आवेदन कर सकते है। इंटरनेट बैंकिंग भी ग्राहकों को दो विकल्प के अंतर्गत सेवाएं देता है- IMPS (Immediate Payment Service) तथा NEFT (National Electronic Funds Transfer) आदि।

Conclusion

यह एक बैंकिंग की तरफ से दी जाने वाली एक पूर्ण सुरक्षित सुविधा है, फिर भी नेट बैंकिंग करते समय सावधान रहना चाहिए। Cyber Cafe और Public WiFi का इस्तेमाल न करें। नेट बैंकिंग करते समय एक ही ब्राउज़र एक समय में खोले और Device Antivirus System ज़रूर Install करें। User ID और Password किसी के भी शेयर न करें और Fake Calls से सावधान रहें।

तो इस लेख में हमने जाना Net Banking Kya Hoti Hai, व E Banking Meaning in Hindi क्या है साथ ही साथ हमने इंटरनेट बैंकिंग के कार्य एवं लाभ आपको बताये जो आपको अच्छे से समझ में आ गए होंगे। उम्मीद है आपको Internet Banking Kya Hai यह लेख अच्छा लगा होगा और Internet Banking Ke Bare Me Jankari मिली होगी।

आप E Banking in Hindi में दी गयी जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार से Share कर सकते है, साथ ही हमारा लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर ज़रूर बताएं। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

NEFT Kya Hai? – जानिए एनईएफटी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

IMPS Kya Hai? – IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है, जाने IMPS और NEFT में अंतर!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 30

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Domain Kya Hai? – पढ़े Domain Name Meaning in Hindi, व डोमेन कैसे ख़रीदे।

Entrepreneurship Kya Hai? Entrepreneur Kaise Bane – जानिए Entrepreneur के कार्य क्या होते है हिंदी में!

Entrepreneur kya Hota Hai? जानिए- Waf Entrepreneur Kya Hai In Hindi की सम्पूर्ण जानकारी।