Home » General News » Incognito Mode Kya Hai – Incognito Mode Meaning In Hindi व Use कैसे करें।

Incognito Mode Kya Hai – Incognito Mode Meaning In Hindi व Use कैसे करें।

Incognito Mode Meaning In Hindi या मतलब ‘इंकॉग्निटो मोड’ होता है। यह एक प्राइवेट ब्राउज़िंग है जो कि ब्राउज़र से History और Web Cache ऑप्शन को Disable कर देता है। यह हमारे द्वारा सर्च किये गए डाटा को प्राइवेट रखने के लिए सर्च इंजनों द्वारा एक सुविधा प्रदान की गयी है जिसे Incognito Mode कहते है। यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे PC या लैपटॉप डिवाइस द्वारा कैप्चर किए गए अस्थायी डेटा को मिटा सकता है।

[toc]

आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है। परन्तु कई बार हमारे द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया हुआ डाटा लीक हो जाता है, क्योंकि किसी भी सर्च प्लेटफॉर्म जैसे- गूगल क्रोम, यूट्यूब आदि हमारे द्वारा सर्च किये हुए डाटा को हमारी मेमोरी बनाये रखने के लिए हिस्ट्री के रूप में सेव कर लेते है। किंतु जब कोई और व्यक्ति हमारे कम्प्यूटर या मोबाइल डिवाइस का उपयोग करता है तो हमारे द्वारा सर्च किया हुआ डाटा उस व्यक्ति के सामने लीक हो जाता है।

अगर आप भी You Are Incognito Meaning In Hindi और Turn On Incognito Meaning In Hindi जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Incognito Mode क्या है (What Is Incognito Mode In Hindi) व इसे कंप्यूटर/लैपटॉप में कैसे इस्तेमाल करते है यह पूरी जानकारी देंगे।

Incognito Mode Kya Hai

Incognito Mode Kya Hai

इन्कॉग्निटो मोड (Incognito Mode) या Privacy Mode कुछ वेब ब्राउज़रों में दी गयी एक गोपनीय सुविधा है। जब हम Incognito Search का उपयोग करते है तो ब्राउज़र अस्थायी रूप से हिस्ट्री बनाता है। यह कुकीज़ के रूप में होती है, जो मुख्य सर्च हिस्ट्री से अलग होती है। जब उपयोगकर्ता इन्कॉग्निटो मोड को बंद करता है, तब ब्राउज़र द्वारा इस अस्थायी हिस्ट्री को भी डिलीट कर दिया जाता है। परन्तु यह मोड उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों तथा इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) द्वारा ट्रैक करने से नहीं बचाता है।

Incognito Mode Activate Kaise Kare

Incognito Mode या Privacy Mode हर ब्राउज़र जैसे- Google Chrome, Safari, Mozilla Firefox, Opera आदि पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है इसलिए अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल में इसका उपयोग करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि, आप किस ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे है।

यदि आप अपने डिवाइस में Google Chrome का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको बता दें कि, गूगल क्रोम एक सर्वाधिक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Search Engine है। गूगल क्रोम द्वारा ही इस मोड को इन्कॉग्निटो मोड नाम दिया गया है। इस मोड की सुविधा Google 4.4 द्वारा 11 दिसम्बर 2008 से शुरू की गयी है।

गूगल क्रोम में इन्कॉग्निटो मोड का उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

#1 कंप्यूटर में क्रोम पर “Incognito Mode On” करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करे।

#2: इसके बाद टॉप राइट कार्नर पर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करके “New Incognito Window” पर क्लिक करे, इससे Privacy Mode On हो जाता है।

#3: इसके अलावा Key Board की सहायता से भी “Ctrl+Shift+N” द्वारा इन्कॉग्निटो मोड ऑन किया जा सकता है।

जैसे ही आपके डिवाइस में इन्कॉग्निटो मोड सक्रिय हो जाता है तो आपको स्क्रीन पर ‘you’ve gone incognito’ लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसका मतलब है (You’ve Gone Incognito Meaning In Hindi) “आपकी कोई भी ब्राउज़िंग History, Cookies और Site Data या आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी आपके डिवाइस पर सहेजी नहीं जाती है। यानि आपकी गतिविधि आपके क्रोम ब्राउज़र की History में दिखाई नहीं देती है।”

Smartphone में Incognito Mode कैसे Use करें

जो प्रक्रिया हम कंप्यूटर या लैपटॉप में Incognito Mode का उपयोग करने के लिए करते है ठीक वही प्रक्रिया हमे मोबाइल फोन या स्मार्टफोन में भी इन्कॉग्निटो मोड खोलने के लिए फॉलो करनी होगी। आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर की ही तरह किसी भी ब्राउज़र का उपयोग कर सकते है। यदि आप अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र का उपयोग कर रहे है तो इन चरणों का पालन करें:

  • Incognito Mode ओपन करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करना है।
  • टॉप राइट कार्नर से तीन डॉट्स पर क्लिक करके “New Incognito Tab” क्लिक करने से Incognito Mode On हो जाता है। जबकि iPhone में कीबोर्ड से शार्टकट Key “Command+Shift+N” द्वारा भी इन्कॉग्निटो मोड ऑन कर सकते है।

Incognito Tab Shortcut

यदि आपको बार-बार प्राइवेसी मोड में सर्च करने की आवश्यकता पड़ती है तो आप डायरेक्ट Incognito Mode Shortcut बना सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं की सहायता ले सकते है।

  • सबसे पहले क्रोम शॉर्टकट पर राइट क्लिक करें।
  • अब Properties Select करें, जिससे क्रोम शॉर्टकट का पाथ प्राप्त होगा।
  • क्रोम शॉर्टकट के टारगेट पाथ के पीछे Incognito को टाइप करके जोड़े, यदि आपके पास डिफ़ॉल्ट लोकेशन पर 32 Bit Chrome इन्सटाल्ड है तो आप कॉपी पेस्ट भी कर सकते है।

Conclusion

आज हमने आपको इन्कॉग्निटो मोड से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान कि कैसे आप किसी भी सर्च इंजन प्लेटफॉर्म पर अपनी प्राइवेसी को बनाये रख सकते है और इसे किस प्रकार से अप्लाई किया जाता है। अगर आपके पास Incognito Tab Meaning In Hindi और New Incognito Tab Meaning In Hindi से संबंधित कोई भीं सवाल है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हम आपकी हर संभव मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

उम्मीद करते है कि आपको Meaning of Incognito Mode In Hindi क्या होता है व इसे डिवाइस में कैसे उपयोग करते है इस बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों से शेयर कर उन तक भी इन्कॉग्निटो मोड की जानकारी पहुँचाए।

इन पोस्ट को जरूर पढ़े:

> IP Address Kya Hota Hai? – कंप्यूटर का IP Address कैसे पता करें?

> Voice Typing Kaise Kare? – WhatsApp पर Voice Typing कैसे करें?

SSL Certificate Kya Hai? – SSL कैसे काम करता है?

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 20

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment