आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है। परन्तु कई बार हमारे द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया हुआ डाटा लीक हो जाता है, क्योंकि किसी भी सर्च प्लेटफॉर्म जैसे- गूगल क्रोम, यूट्यूब आदि हमारे द्वारा सर्च किये हुए डाटा को हमारी मेमोरी बनाये रखने के लिए हिस्ट्री के रूप में सेव कर लेते है। किंतु जब कोई और व्यक्ति हमारे कम्प्यूटर या मोबाइल का उपयोग करता है तो हमारे द्वारा सर्च किया हुआ डाटा उस व्यक्ति के सामने लीक हो जाता है।

हमारे द्वारा सर्च किये गए डाटा को प्राइवेट रखने के लिए सर्च इंजनों द्वारा एक सुविधा प्रदान की गयी है जिसे Incognito Mode कहते है। Incognito Mode Meaning है गोपनीय ब्राउज़िंग मोड। अगर आप भी Incognito Search सीखना चाहते है और जानना चाहते है What Does Incognito Mode Actually Do तो हमारी पोस्ट को पूरा पढ़े।

Incognito Mode Activate

Incognito Mode Kya Hai (What Is Incognito Mode)

Incognito Mode या Privacy Mode कुछ वेब ब्राउज़रों में दी गयी एक गोपनीय सुविधा है। जब हम Incognito Search का उपयोग करते है तो ब्राउज़र अस्थायी रूप से हिस्ट्री बनाता है। यह कुकीज़ के रूप में होती है, जो मुख्य सर्च हिस्ट्री से अलग होती है। जब उपयोगकर्ता इन्कॉग्निटोमोड को बंद करता है, तब ब्राउज़र द्वारा इस अस्थायी हिस्ट्री को भी डिलीट कर दिया जाता है। परन्तु यह मोड उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों तथा इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) द्वारा ट्रैक करने से नहीं बचाता है।

Incognito Mode Activate Kaise Kare

Incognito Mode या Privacy Mode हर ब्राउज़र जैसे- क्रोम, सफारी, मोज़िल्ला, ओपेरा आदि पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है चलिए अब आगे जानते है कि इन सब में इन्कॉग्निटो मोड़ कैसे एक्टिव किया जाता है।

Incognito Mode In YouTube

वीडियोज देखने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म यूट्यूब है तथा हर व्यक्ति चाहता है की उसके द्वारा यूट्यूब पर देखी गयी वीडियो प्राइवेट रहे।

कंप्यूटर में

  • कम्प्यूटर में यूट्यूब पर इन्कॉग्निटो मोड ओपन करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए प्रोफाइल पिक्चर आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब सेटिंग पर क्लिक कर “History & Privacy” को ओपन करें।
  • इन्कॉग्निटो मोड के लिए दिए गए ऑप्शन “Pause Watch History” तथा “Pause Search History” पर क्लिक करने से कुकीज़ बनना बंद हो जाती है और हिस्ट्री तुरंत डिलीट हो जाती है।

मोबाइल में

Step 1: मोबाइल में यूट्यूब पर इन्कॉग्निटो मोड चालू करने के लिए “YouTube App” को ओपन करके टॉप राइट कॉर्नर से प्रोफाइल पिक्चर के आइकॉन पर क्लिक करे।

Step 2: पिक्चर आइकॉन पर क्लिक करने के बाद “Turn on Incognito” का ऑप्शन आता है जिस पर क्लिक करने से इन्कॉग्निटो मोड ऑन हो जाता है।

Active Incognito Mode In Chrome

गूगल क्रोम एक सर्वाधिक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। गूगल क्रोम द्वारा ही इस मोड को इन्कॉग्निटो मोड नाम दिया गया है। इस मोड की सुविधा Google 4.4 द्वारा 11 दिसम्बर 2008 से शुरू की गयी है।

Incognito Mode In PC

Step 1: कंप्यूटर में क्रोम पर “Incognito Mode On” करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करे।

Step 2: इसके बाद टॉप राइट कार्नर पर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करके “New Incognito Window” पर क्लिक करे, इससे Privacy Mode On हो जाता है।

Step 3: इसके अलावा की बोर्ड की सहायता से भी “Ctrl+Shift+N” द्वारा इन्कॉग्निटो मोड ऑन किया जा सकता है।

Incognito Mode Android & Google Incognito iPhone

  • इन्कॉग्निटो मोड ओपन करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करना है।
  • टॉप राइट कार्नर से तीन डॉट्स पर क्लिक करके “New Incognito Tab” क्लिक करने से Incognito Mode On हो जाता है। जबकि iPhone में कीबोर्ड से शार्टकट की “Command+Shift+N” द्वारा भी इन्कॉग्निटो ऑन सकते है।

Incognito Mode In UC Browser

UC Browser एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के मध्य एक सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्च इंजन है, क्योंकि यह अन्य सर्च इंजन की अपेक्षा अधिक तेजी से डाउनलोडिंग आदि सुविधाएँ प्रदान करता है। यूसी ब्राउज़र में इन्कॉग्निटो मोड चालू करना बहुत ही आसान है।

Step 1: जब हम UC Browser को ऑन करते है तो सबसे नीचे 5 आइकॉन दिखाई देते है जिनमे से चौथे नंबर के टैब आइकॉन को क्लिक करने के बाद तीन नए आइकॉन दिखाई देते है।

Step 2: पहले नंबर के आइकॉन को क्लिक कर इन्कॉग्निटो मोड ऑन किया जा सकता है।

Incognito Mode In Safari

सफारी में इन्कॉग्निटो मोड प्राइवेट ब्राउज़िंग के नाम से जाना जाता है। Safari 4.4 द्वारा इस मोड की शुरुआत 29 अप्रैल 2005 से की गयी है।

Step 1: टॉप मेनू पर जाकर फाइल पर क्लिक करें।

Step 2: अब लिस्ट में दिए गए “New Private Window” के ऑप्शन पर क्लिक करने से इन्कॉग्निटो मोड ओपन हो जाता है।

Step 3: सफारी में इस मोड को डायरेक्ट ओपन करने के लिए Incognito Mode Keys “Shift+Command+N” है।

Incognito Mode In Opera

गूगल के पश्चात् ओपेरा दूसरा सर्वाधिक लोकप्रिय सर्च इंजन है। ओपेरा में भी प्राइवेट टैब या प्राइवेट विंडो की सुविधा उपलब्ध है। Opera 10.50 द्वारा यह मोड 2 मार्च 2010 में शुरू किया गया था।

  • सबसे पहले ओपेरा ब्राउज़र का लेटेस्ट वर्शन ओपन करे।
  • टॉप लेफ्ट कॉर्नर से मेनू पर क्लिक करें।
  • लिस्ट में दिए गए “New Private Window” पर क्लिक करने से प्राइवेट विंडो ओपन हो जाता है।
  • Opera Incognito Mode Keys “Ctrl+Shift+N” और “Shift+Command+N” For Incognito Mac है।

Incognito Mode In Firefox

फायरफॉक्स द्वारा Private Browsing मोड की शुरुआत 30 जून 2009 से की गयी है। Mozilla Firefox 3.5 में प्राइवेट ब्राउज़िंग मोड ओपन करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करें।

  • फायर फॉक्स में प्राइवेट ब्राउज़िंग के लिए सबसे पहले फायर फॉक्स को ओपन करें।
  • टॉप राइट कॉर्नर से “Menu” आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब “New Private Window” पर क्लिक करें, जिससे फायरफॉक्स पर इन्कॉग्निटो मोड ओपन हो जाता है।
  • Incognito Mode Keyboard (शॉर्टकट की) “Ctrl+Shift+P” और “Command+Shift+P” For Incognito Mac है।

Incognito Mode In Internet Explorer

इंटरनेट एक्स्प्लोरर द्वारा इन्कॉग्निटो मोड को InPrivate Browsing नाम दिया गया है, इसकी शुरुआत 19 मार्च 2009 से हुई है। प्राइवेट ब्राउज़िंग मोड ओपन करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करें।

  • इंटरनेट एक्स्प्लोरर को ओपन करे तथा इस पाथ को फॉलो करें Setting > Safety > InPrivate Browsing.
  • Internet Explorer के लिए Incognito Mode Keys “Ctrl+Shift+P” और “Command+Shift+P” For Incognito Mac है।

Incognito Mode In Amazon Silk

अमेज़न सिल्क ने प्राइवेट ब्राउज़िंग की सुविधा 18 नवम्बर 2014 से शुरू से की है। प्राइवेट ब्राउज़िंग को नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन कर ओपन किया जा सकता है:

  • प्राइवेट सर्च ओपन करने के लिए स्क्रीन के लेफ्ट भाग को स्वाइप करें।
  • अब “Enter Private Browsing” पर क्लिक करके Private Search किया जा सकता है।

Incognito Mode In Microsoft Edge

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा भी 29 जुलाई 2015 से इनप्राइवेट ब्राउज़िंग की सुविधा उपलब्ध करवाई है।

  • टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए तीन बिंदुओं पर क्लिक करें, जिससे सेटिंग ओपन हो जाती है।
  • लिस्ट में से “New InPrivate Window” पर क्लिक करें।
  • Incognito Mode Keys (शार्टकट) “Ctrl+Shift+P” और Command+Shift+P For Incognito Mac द्वारा भी इसे ओपन किया जा सकता है।

जब हम किसी भी सर्च इंजन पर ब्राउज़िंग करते है तो हमारे द्वारा सर्च किये हुए डाटा की स्थायी कुकीज़ बन जाती है और यह कुकीज़ हिस्ट्री के रूप में सेव हो जाती है। परन्तु जब हम इन्कॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करते है तब यह कुकीज़ अस्थायी रूप से बनती है और ब्राउज़िंग ऑफ करने के बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है।

जब इन्कॉग्निटो मोड चालू रहता है तब यह नार्मल सफ़ेद रंग की थीम में नहीं होता इसकी थीम डार्क रंग की होती है। इसे डायरेक्ट बैक बटन से ऑफ किया जा सकता है। बैक करने के बाद थीम वापस सामान्य मोड में सफ़ेद रंग की हो जाती है।

Incognito Tab Shortcut

यदि आपको बार-बार प्राइवेसी मोड में सर्च करने की आवश्यकता पड़ती है तो आप डायरेक्ट Incognito Mode Shortcut बना सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं की सहायता ले सकते है।

  • सबसे पहले क्रोम शॉर्टकट पर राइट क्लिक करें।
  • अब Properties Select करें, जिससे क्रोम शॉर्टकट का पाथ प्राप्त होगा।
  • क्रोम शॉर्टकट के टारगेट पाथ के पीछे Incognito को टाइप करके जोड़े, यदि आपके पास डिफ़ॉल्ट लोकेशन पर 32 Bit Chrome इन्सटाल्ड है तो आप कॉपी पेस्ट भी कर सकते है।

How To Disable Incognito Mode In Chrome Android

अगर आप अपने एंड्रॉइड क्रोम में इन्कॉग्निटो मोड का उपयोग रोकना चाहते है तो आपको प्ले स्टोर से “Incoquito App” डाउनलोड करना होगा। परन्तु इसके लिए आपको भुगतान करना होगा क्योंकि इस एप्प का कोई ट्रायल वर्जन नहीं है इसलिए उपयोग करने के लिए आपको यह एप्प खरीदना ही होगा। परन्तु अगर आपको यह एप्प पसंद नहीं आये या आपके एंड्रॉइड में वर्क नहीं करे तो गूगल प्ले स्टोर द्वारा रिफंड पॉलिसी उपलब्ध कराई गयी है।

Disable Incognito Mode For Window

अगर आप अपने क्रोम में Incognito Mode का उपयोग रोकना चाहते है तो आप इन स्टेप्स की सहायता ले सकते है:

  • सबसे पहले Window+R द्वारा रन बॉक्स ओपन करें।
  • अब रन बॉक्स में Regedit टाइप करके Enter करें।
  • इन्कॉग्निटो मोड को डिसएबल करने के लिए आपको नया गूगल और क्रोम फोल्डर बनाना होगा इसके लिए इस पाथ को फॉलो करें: “HKEY_LOCAL_MACHINE” > “SOFTWARE” > “Policies” > “Google” > “Chrome”.
  • Chrome पर राइट क्लिक करे एवं “NEW” > “DWORD 32-bit value” सिलेक्ट करे।
  • अब Value को एक नया नाम दें “Incognitomodeavailability”.
  • “Incognitomodeavailability” पर दो बार क्लिक करें। अब यहाँ एक नया Value बॉक्स आएगा, जिसमे आपको “1” डालना है
  • अब अपने कंप्यूटर को Restart करें। गूगल क्रोम से इन्कॉग्निटो मोड का ऑप्शन हट जाएगा।

Disable Incognito Mode For MacOS

  • Finder से “Go” > “Utilities” को सिलेक्ट करें।
  • “Terminal” एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • “Defaults Write Com.Google.Chrome Incognitomodeavailability -integer 1 को टाइप करके Enter Key को प्रेस करें।
  • अब Mac को Restart करें इन्कॉग्निटो मोड का ऑप्शन हट जाएगा।

Conclusion:

आज हमने आपको इन्कॉग्निटो मोड से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान कि कैसे आप किसी भी सर्च इंजन प्लेटफॉर्म पर अपनी प्राइवेसी को बनाये रख सकते है और इसे किस प्रकार से इसे अप्लाई किया जाता है। अगर आपके पास How To Turn Off Incognito Mode? से संबंधित कोई भीं सवाल है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हम आपकी हर संभव मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे Like जरूर करे तथा अपने दोस्तों से शेयर कर उन तक भी इन्कॉग्निटो मोड की जानकारी पहुँचाए।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here