in ,

Voice Typing Kaise Kare? जाने Whatsapp Par Voice Typing Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में।

अगर आप नहीं जानते Whatsapp Par Voice Typing Kaise Kare तो जानने के लिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज हम आपको बताने जा रहे है कि Whatsapp Par Voice Typing Kaise Kare और इसके साथ हम आपको ये भी बताएँगे कि Whatsapp पर बोलकर लिखने वाला ऐप्स कौन से होते है क्योंकि आजकल Whatsapp हर कोई इस्तेमाल करता है, पर बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मेसेज टाइपिंग करने में परेशानी होती है इसके लिए आप Whatsapp पर Google Keyboard का इस्तेमाल कर आप अपनी आवाज की मदद से आसानी से voice type kar सकते है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Voice Typing in Hindi for Whatsapp कैसे करें तो इसके लिए आप Google Play स्टोर पर जाकर Bol Ke Likhne Wala Whatsapp या Whatsapp पर बोलकर लिखने वाला ऐप्स डाउनलोड Kar सकते हैं।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आज की मॉडर्न Technology ने हर काम को बहुत सिंपल कर दिया है, पहले तो हम अपने हाथ से टाइप करके लिखते थे या किसी से लिखवाते थे। परन्तु आजकल Technology की मदद से Hindi Voice Typing in Whatsapp के Internet पर ऐसे बहुत सारे Software Available है। अब आज अगर आप किसी से भी बोलेंगे कि व्हाट्सएप पर मैसेज टाइप करो या Hindi Mein Bol Kar Batao तो वह जल्दी से Voice Typing के माध्यम से Reply कर देते है।

सभी लोग चाहते है की हमे कुछ टाइप न करना पढ़े और Automaticaly हमारे फ़ोन में टाइप हो जाए जैसे कोई भी Email भेजना हो, Message टाइप करना हो वो हमारे फोन में Automaticaly टाइप हो जाए तो ऐसा हो सकता है। Hindi Voice Typing in Whatsapp एप्लीकेशन की मदद से आप Hindi Mein Bol Kar आप आसानी से किसी को भी मेसेज send कर सकते है।

Whatsapp Par Bolkar Kaise Likhe इसके लिए बस आपके फ़ोन में इसका Software होना चाहिए यह एक Converter होता है जो Voice को Text में Convert कर देता है अगर आप How to Voice Type in Hindi in Whtsapp के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी विस्तृत जानकारी देंगे।

Voice Typing Kaise Kare

आप सभी ने लोगों कई बार अपने मोबाइल में Voice Typing का उपयोग किया होगा या आपने उसमें Typing भी की होगी। क्योंकि टाइपिंग करने में ज्यादा समय लगता है और अगर आप Voice Typing का प्रयोग करते है तो आपका काम जल्दी हो जाएगा और ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। बोलकर लिखने वाला एप्स आपको इंटरनेट पर और google play स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा।

आज आपका Android Mobile वो कई सारे काम Easily कर सकता है, जो आपका Laptop और PC करता है। Voice Typing एक Converter होता है जिसमे हम जो कुछ बोलते है वो Automaticaly Type हो जाता है, इसकी Help से आप English के अलावा Hindi Voice Typing और भी बहुत सारी Language में Voice Typing कर सकते है। चलिए अब हम आपको बताते है की किसी भी Application से Whatsapp Me Voice Typing Kaise Kare.

जरूर पढ़े: Hindi Me Type Kaise Kare? English Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare? – Hindi Me Kaise Likhe जानिए हिंदी मे!

Bol Kar Likhne Wala Apps

आज के समय में Android में Bol Kar Likhna बहुत ही simple है इसके लिए आपको फ़ोन में एक Tool को डाउनलोड करने की जरुरत होती है। इसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है:

  • Download Application

सबसे पहले आप अपने फ़ोन में Google Playstore को Open करे और वहां पर Google Keyboard को Download करे।

  • Enable Google Keyboard

Download करने के बाद आप अपने फ़ोन में इसको ओपन करें और Setting में से Google Keyboard को Enable करें। अगर आप Voice से टाइप करना चाहते है तो उसे Open करे Example के लिए हम Google Messenger को Open करे।

  • Tap On Mike

जब आप Google Keyboard Open करेंगे तब Right Side में Mike का Symbol दिखेगा उस पर Click करे।

  • Language Select

Mike पर Click करने के बाद Setting में जाए और वहां पर Language Select करके सेव कर दे।

  • Start Speaking

Language Select करने के बाद फिर से Type पर जाए और Mike पर Click करें। इस पर क्लिक करने के बाद जैसे ही बोलने लगेंगे तो टाइपिंग शुरू हो जाएगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Ko Mouse Kaise Banaye? – जानिए Phone Ko Computer Mouse Kaise Banaye हिंदी में!

Voice Typing करने के Steps

आप WhatsApp पर बोलकर जिस Language में टाइप करना चाहते है वो type kar सकते है। आप जिस Language में बोलेंगे वो उस Language में टाइप हो जायेगा चलिए जानते है व्हाट्सएप पर बोलकर टाइपिंग कैसे करें इसके बारे में:

  • Open Chat

सबसे पहले तो आप अपने WhatsApp को Open करे और उसमें किसी भी Chat को Open करें।

  • Open Message Keyboard

यहाँ पर आपको सबसे नीचे जहाँ पर हम Message टाइप करते है उसके Keyboard को Open करे।

  • Click On Small Mike

आपको उसके पास में ही एक छोटा माइक का symbol दिखेगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद आप जो भी बोलेंगे वो टाइप होना स्टार्ट हो जायेगा। आप जिस भी Language में बोलेंगे उस Language में Type हो जायेगा लेकिन इसके लिए आपको कुछ Setting करनी होगी।

  • Setting

आपको माइक के Left Side में Setting का Icon दिखाई देगा उस Click करना है उसके बाद आपके सामने एक Page Open होगा।

  • Select Language

यहाँ पर आपको Languages का Option देखने को मिलेगा। उस पर Click करे यहाँ पर आपको कई तरह की Language दिखाई देगी, उनमें से आप जिस Language में बोलकर टाइप करना चाहते है उसे Select करे और उसे Save कर दे।

लेकिन इसके लिये आपका Internet Connection On होना चाहिये अगर आप Offline बोलकर Hindi मे Type करना चाहते है तो इसके लिये आपको Hindi Language को Download करना होगा।

  • Offline Speech Recognition

Offline Hindi Type करने के लिए आपको फ़िर से Mike के Left Side वाले Setting के Icon पर Click करना होगा उसके बाद आपको Setting मे जाना होगा यहाँ पर आपको ‘offline Speech Recognition’ पर Click करना है।

अब एक Page Open होगा वहां पर All पर Click करने पर आपको Different Language दिखाई देगी। हमें सिर्फ हिंदी Language को ही Download करना है, इसलिए हिंदी(भारत) पर Click करके इसे Download करे।

आशा करते हैं कि ऊपर दी गई जानकारी के द्वारा आप How to Type in Hindi in Whatsapp Through Voice के बारे में जान गए होंगे अब हम आपको Whatsapp के एक और Feature के बारे में बताएँगे।

WhatsApp Par Bold Kaise Likhe

आप सभी जानते है की WhatsApp बहुत ही Famous Messenger है और यह यूजर के लिए हर बार Latest Update लाता रहता है। इसी प्रकार WhatsApp ने एक नया Feature Add किया है, जिसके बारे में कई लोग जानते होंगे। आपको कई Messages आते है तब आपने ध्यान से देखा होगा तो कई लोग Text को Bold, Italic और Strike Through करके भेजते है।

लेकिन जब हम WhatsApp पर Text Bold करने का Option देखते है तो वो हमे दिखाई नही देता तो ऐसा क्यों होता है इसके लिए आपका जो Message हो अगर आप उसे Bold करवाना चाहते है तो आपके Text के आगे और पीछे (*) Star लगाना होगा जैसे – *Hello* , *गुड मोर्निंग*।

यह पोस्ट भी पढ़े: Keyboard Kya Hai? Keyboard Ka Full Form Kya Hota Hai – जानिए Keyboard Ke Prakar कितने होते है विस्तार में!

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Voice Typing Kaise Kare के बारे में जान गए होंगे जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको WhatsApp Par Bolkar Kaise Type Kare अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको WhatsApp Me Voice Typing Kaise Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको WhatsApp Par Bold Me Kaise Likhe के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको WhatsApp Par Bol Ke Likhne Wala App में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New Post के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.2 / 5. Vote count: 5

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

E Commerce Kya Hai? – E Commerce Full Form व इ कॉमर्स बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे।

Movierulz 2019 Latest Bollywood Hollywood Free HD Movies Download

Movierulz 2021 Live Link: Download Latest Bollywood, Hollywood Movies