हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Voice Typing Kaise Kare के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको WhatsApp Voice Typing Kaise Kare के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी पोस्ट को पसंद करेंगे।

आज Technology ने हर काम को आसान कर दिया पहले हम हाथ से टाइप करके लिखते थे पर अब Internet पर ऐसे बहुत सारे Software Available है जिनकी Help से आप आसानी से बोलकर टाइप कर सकते है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट Voice Typing Karne Ka Tarika के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

सभी लोग चाहते है की हमे कुछ टाइप न करना पढ़े और Automaticaly हमारे फ़ोन में टाइप हो जाए जैसे- कोई भी Email भेजना हो, Message टाइप करना हो वो हमारे फोन में Automaticaly टाइप हो जाए तो ऐसा हो सकता है हम आपको हमारी आज की पोस्ट Bol Kar Type Karne Wala App के बारे में बताएँगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

आप Voice Typing में WhatsApp पर भी बोलकर भी टाइप कर सकते है इसके लिए बस आपके फ़ोन में इसका Software होना चाहिए यह एक Converter होता है जो Voice को Text में Convert कर देता है अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पुरी विस्तृत जानकारी देंगे।

Voice Typing Kaise Kare

आप सभी ने अपने मोबाइल में Voice Typing का Use किया होगा और उसमे Typing भी की होगी क्योंकि भले आपकी Typing Speed अच्छी होगी लेकिन अधिकतर लोग चाहते है की उनका काम जल्दी हो जाए और उन्हें ज्यादा मेहनत भी ना करनी पड़े।

आज आपका Android Mobile वो कई सारे काम कर सकता है जो आपका Laptop या PC करता है। Voice Typing एक Converter होता है जिसमे हम जो कुछ बोलते है वो Automaticaly Type हो जाता है इंटरनेट पर बहुत से Popular Application है।

जिनकी Help से आप हिंदी और English के अलावा और भी कई सारी Language में Voice Typing कर सकते है चलिए अब हम आपको बताते है की किसी भी Application से Voice Typing Karne Ka Tarika क्या होता है।

जरूर पढ़े: Hindi Me Type Kaise Kare? English Keyboard Se Hindi Typing Kaise Kare? – Hindi Me Kaise Likhe जानिए हिंदी मे!

Bol Kar Likhne Wala App

Android में Bol Kar Likhna बहुत ही आसान है इसके लिए आपको Mobile में एक Tool Install करने की जरुरत होती है इसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है:

  • Download Application

सबसे पहले अपने फ़ोन के Google Playstore को Open करे और वहां पर Google Keyboard को Download करे।

  • Enable Google Keyboard

Download करने के बाद इसे अपने फ़ोन में Open करे और Setting से Google Keyboard को Enable करे अब आप Voice से जिसमे टाइप करना चाहते है उसे Open करे Example के लिए हम Google Messenger को Open करे।

  • Tap On Mike

जब आप Google Keyboard Open करेंगे तब Right Side में Mike का Symbol दिखेगा उस पर Click करे।

  • Language Select

Mike पर Click करने के बाद Setting में जाए और वहां पर Language Select करके सेव कर दे।

  • Start Speaking

Language Select करने के बाद फिर से Type पर जाए और Mike पर Click करे इस पर क्लिक करने के बाद जैसे ही बोलने लगेंगे तो टाइपिंग शुरू हो जाएगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Ko Mouse Kaise Banaye? – जानिए Phone Ko Computer Mouse Kaise Banaye हिंदी में!

WhatsApp Par Bol Kar Kaise Likhe

आप WhatsApp पर बोलकर जिस Language में टाइप करना चाहते है वो टाइप कर सकते है आप जिस Language में बोलेंगे वो उस Language में टाइप हो जायेगा चलिए जानते है इसके बारे में:

  • Open Chat

सबसे पहले अपने WhatsApp को Open करे और उसके बाद किसी भी Chat को Open करे।

  • Open Message Keyboard

यहाँ पर आपको सबसे नीचे जहाँ पर हम Message टाइप करते है उसके Keyboard को Open करे।

  • Click On Small Mike

आपको उसके पास में एक छोटा माइक का चिन्ह दिखेगा उस पर Click करे उसके बाद आप जो भी बोलेंगे वो टाइप होने लग जायेगा आप जिस भी Language में बोलेंगे उस Language में Type हो जायेगा लेकिन इसके लिए आपको कुछ Setting करनी होगी।

  • Setting

आपको माइक के Left Side में Setting का Icon दिखाई देगा उस Click करना है उसके बाद आपके सामने एक Page Open होगा।

  • Select Language

यहाँ पर आपको Languages का Option दिखाई देगा उस पर Click करे यहाँ पर आपको बहुत सारी Language दिखाई देगी उनमें से आप जिस Language में बोलकर टाइप करना चाहते है उसे Select करे और उसे Save कर दे।

लेकिन इसके लिये आपका Internet Connection On होना चाहिये अगर आप Offline बोलकर Hindi मे Type करना चाहते है तो इसके लिये आपको Hindi Language को Download करना होगा।

  • Offline Speech Recognition

Offline Hindi Type करने के लिए आपको फ़िर से Mike के Left Side वाले Setting के Icon पर Click करना होगा उसके बाद आपको Setting मे जाना होगा यहाँ पर आपको ‘offline Speech Recognition’ पर Click करना है।

अब आपके सामने एक Page Open होगा वहां पर All पर Click करने पर आपको बहुत सारी Language दिखाई देगी हमे सिर्फ हिंदी Language को Download करना है इसलिए हिंदी(भारत) पर Click करके इसे Download करे।

WhatsApp Par Bold Kaise Likhe

आप सभी जानते है की WhatsApp बहुत ही Popular Messenger है और यह यूजर के लिए हर बार कोई न कोई Latest Update लाता रहता है इसी प्रकार WhatsApp ने अपना एक Feature Add किया है जिसके बारे में कई लोग जानते होंगे आपको कई Messages आते है तब आपने ध्यान से देखा होगा तो कई लोग Text को Bold, Italic और Strike Through करके भेजते है।

लेकिन जब हम WhatsApp पर Text Bold करने का Option देखते है तो वो हमे दिखाई नही देता तो ऐसा क्यों होता है इसके लिए आपका जो Message हो अगर आप उसे Bold करवाना चाहते है तो आपके Text के आगे और पीछे (*) Star लगाना होगा जैसे – *Hello* , *गुड मोर्निंग*।

यह पोस्ट भी पढ़े: Keyboard Kya Hai? Keyboard Ka Full Form Kya Hota Hai – जानिए Keyboard Ke Prakar कितने होते है विस्तार में!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Bol Kar Kaise Likhe जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको WhatsApp Par Bolkar Kaise Type Kare अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको WhatsApp Me Voice Typing Kaise Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको WhatsApp Par Bold Me Kaise Likhe के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको WhatsApp Par Bol Ke Likhne Wala App में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New Post के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here