हर किसी का कोई न कोई सपना जरूर होता है कोई डॉक्टर तो कोई इंजीनियर बनना चाहता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जिनमें देश के लिए कुछ करने का जज्बा होता है इसलिए आज हम उस सरकारी नौकरी के बारे में बताने जा रहे जिसे करने के लिए जज्बा, मेहनत के साथ आवश्यक योग्यताएं भी होनी चाहिए।

बहुत से लोग ऐसे होते है जिनमें इंटेलिजेंस ब्यूरो में भर्ती होने की पूरी योग्यताएं होती है लेकिन जानकारी के अभाव में वे उसमें सफल नहीं हो पाते। इसलिए हमारी आज की पोस्ट उन्ही लोगो के लिए है जो इंटेल्रिजेंस ब्यूरों की भर्ती में शामिल होना चाहते है या जो इंटेलिजेंस ब्यूरों की तैयारी कैसे करें के बारे में जानना चाहते है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो एक गुप्तचर संस्था है जिसमें भर्ती होने के लिए आपको उसके अनुसार मेहनत भी करनी होगी क्योंकि किसी भी छोटी सी सरकारी नौकरी के लिए कितनी मेहनत करनी होती है तो फिर यह तो एक बहुत ही बड़ी और जिम्मेदारी वाली सरकारी पोस्ट है जो हमारे देश की सुरक्षा से जुड़ी है।

दोस्तों स्वामी विवेकानंद जी की एक कहावत तो आपको जरूर याद होगी कि – “उठो जागो और तब तक रुको नहीं जब तक की तुम अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते”। इसी तरह आपको भी तब तक नहीं रुकना है जब तक की आप अपना लक्ष्य प्राप्त न कर ले। तो चलिए अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए जानते है Intelligence Bureau Ki Jankari के बारे में।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Intelligence Bureau Kya Hai

भारत में 3 गुप्तचर संस्थाएं है RAW (Research Analysis Wing), CBI (Central Bureau Of Investigation) और IB जिसे इंग्लिश में Intelligence Bureau कहते है। यह तीनों भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी है। जो भारत देश की सुरक्षा के लिए गुप्त जानकारियाँ इक्कठा करती है। इस संस्था में कार्य करने वाले अधिकारियों के परिवार वालों को इस बात की जरा सी भी जानकारी नहीं होती है की वे किस सेवा या किस जगह पर कार्यरत है। यह बहुत ही खतरनाक जॉब होती है जिसमें अधिकारियों को दूसरे देश में जाकर देश की सुरक्षा से जुड़ी जानकारियाँ हासिल करना होती है। देश में कई सारी बड़ी-बड़ी समस्याओं को इंटेलिजेंस ब्यूरो के द्वारा ही हल किया जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IAS क्या है or IAS Kaise Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर |

इंटेलिजेंस ब्यूरो की स्थापना कब हुई

इंटेलिजेंस ब्यूरो की स्थापना दिसंबर 1887 में की गयी थी जिसे गृह मंत्रालय के द्वारा 1947 में केंद्रीय इंटेलिजेंस ब्यूरो के रूप में पुनः निर्मित किया गया।

Intelligence Bureau Ke Adhyaksh Kaun Hai

Intelligence Bureau Ke Nirdeshak –

RAJIV JAIN

Intelligence Bureau Ki Tayari Kaise Kare

यदि आप IB की तैयारी कर रहे है तो आपको भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली इंटेलरिजेंस ब्यूरो की वैकेंसी के बारे में जागरूक रहना चाहिए। सरकार द्वारा Intelligence Bureau Ki Vacancy को प्रत्येक 2 वर्ष में आयोजित किया जाता है। इसकी तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को इसके एग्जाम पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए की इसमें किस विषय से कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाते है। इसके अलावा आप इंटेलिजेंस ब्यूरो की ऑफिशियल्र वेबसाइट https://mha.gov.in/notifications/vacancies से भी इटेलिजेस ब्यूरो की एग्जाम डेट, इंटेल्रिजेंस ब्यूरो एडमिट कार्ड और Intelligence Bureau Result के बारे में पता कर सकते है। तो चलिए अब आगे जानते है इंटेलिजेंस ब्यूरो में आवेदन करने के लिए योग्यताएं क्या होती है।

शैक्षणिक योग्यता

इंटेलिजेंस ब्यूरो एग्जाम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता पद के हिसाब से अलग-अलग है। अगर आप 10वीं-12वीं पास है तब भी इसके लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन एक Intelligence Bureau Officer बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इसमें सभी वर्ग के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गयी है। Intelligence Bureau Ki Bharti के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है जबकि कुछ विशेष आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है।

जरूर पढ़े: NDA Kya Hai? NDA Kaise Join Kare? – NDA Ki Taiyari से जुडी पूरी जानकारी हिंदी मे!

Intelligence Bureau Exam की चयन प्रक्रिया

इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफिसर की चयन प्रक्रिया 3 चरणों में की जाती है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा

इंटेलिजेंस ब्यूरों की एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सर्वप्रथम यह परीक्षा देनी होती है जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है।

मुख्य परीक्षा

जो उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो की प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर कर लेते है केवल वे ही इसकी 2nd स्टेज यानि मुख्य परीक्षा में बैठ सकते है। यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है।

साक्षात्कार

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यार्थियों को इसके अंतिम चरण यानि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसमें आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है जिसके आपको जवाब देना होता है।

Intelligence Bureau Syllabus 2019

निचे हम आपको Intelligence Bureau Ka Syllabus बता रहे है जिससे आपको IB की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी तो चलिए जानते है इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस इन हिंदी।

परीक्षा का नाम परीक्षा का पैटर्न विषय अंक समय
प्रारंभिक परीक्षा वैकल्पिक General Awareness 40 अंक 2 घंटे
Quantitative Aptitude 20 अंक
Logical/ Analytical Ability 20 अंक
English Language 20 अंक
मुख्य परीक्षा डिस्क्रिप्टिव
  • स्थानीय भाषा/बोली अंग्रेजी में 500 शब्दों के पैसेज का अनुवाद है
40 अंक 1घंटे
साक्षात्कार बोलने की योग्यता (व्यक्तित्व परिक्षण) 10 अंक

Intelligence Bureau Ki Salary

इंटेलिजेंस ब्यूरो सैलरी पद और पोस्टिंग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होती है जो 9300-34800 रूपये होती है साथ ही इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को कुछ विशेष सुरक्षा भत्ते भी मिलते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Indian Navy Kaise Join Kare? Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare – जानिए Navy Ke Liye Yogyata क्या है हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या है और इंटेलिजेंस ब्यूरो रिक्रूटमेंट कैसे होती है। आप भी IB में तैयारी करके अपना करियर बना सकते है अगर इससे संबंधित आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे बता सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने सभी दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी Intelligence Bureau Ke Bare Me Jankari प्राप्त हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here