अगर आप में देश की सेवा करने का जज्बा है और आप भी Army में अपना Career बनाना चाहते है तो NDA इसके लिए बेहतरीन Option है। NDA Officer बनने के लिए सिर्फ दिमाग ही नही आपकी Physical Fitness भी अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए आपका NDA Physical Fitness Test भी होता है, जिसे Clear करना जरुरी होता है तभी आप NDA Join कर सकते है।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!

आज लाखों स्टूडेंट्स NDA में अपना करियर बना रहे है लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स को एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करे के बारे में सही से पता नहीं होता इसलिए हमारी आज की पोस्ट उन्ही स्टूडेंट्स के लिए है जो NDA Ki Taiyari कर रहे है या जो NDA में अपना करियर बनाना चाहते है।

यदि आप भी Indian Air Force या Indian Army Join करना चाहते है तो उसके लिए आपको NDA Exam पास करना होगी, लेकिन उसके पहले आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए की NDA Ka Matlab क्या होता है, NDA Ke Liye Qualification क्या होती है तथा NDA Kaise Taiyari Kare आदि सभी जानकारी आज आप इस पोस्ट में जानेंगे।

NDA Kya Hai

NDA भारत की 3 प्रमुख सेवाओं थल सेना, जल सेना तथा वायु सेना आदि में से एक होती है। जो भी विद्यार्थी भारत देश की सेवा करना चाहते है वे इन तीनों प्रमुख सेवाओं में से किसी को ज्वाइन कर सकते है लेकिन इसके लिए उन्हें इस एग्जाम को पास करना होगा है। NDA का पूरा नाम “National Defence Academy” जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” भी कहा जाता है। NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है।

NDA Exam को Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा साल में 2 बार आयोजित करवाया जाता है, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने अब तक 27 सेवा प्रमुखों का निर्माण किया है जिसमे 3 परम वीर चक्र और 9 अशोक चक्र प्राप्तकर्ता शामिल है।

NDA Full Form

NDA Ka Full Form होता है। – NATIONAL DEFENCE ACADEMY

NDA Full Form In Hindi

एनडीए का फुल फॉर्म होता है। – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

NDA Kaise Join Kare (How To Join NDA)

NDA ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को 12th Class Physics और Maths Subject से Pass करनी होगी। 12th Pass करने के बाद आप NDA Exam का Form भर सकते है और Exam दे सकते है इसके Form हर साल June और December में निकलते है।

इस Form को आप UPSC की Website पर जाकर Online Apply कर सकते है। NDA की Entrance Exam Clear करने के बाद आपको SSB (सेवा चयन बोर्ड) Interview के लिए बुलाया जाता है।

इसमें बहुत से Test होते है NDA Physical Fitness Test, Group Discussion आदि जिन्हें Clear करना जरुरी होता है। Exam पूरी होने के बाद आपको Post के हिसाब से मतलब आपने जो Post Select की है उसकी Training के लिए भेजा जाता है, ये Training Pass करने के बाद आप NDA में किसी Post को Join कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:  SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern!

NDA Ke Liye Yogyta

NDA ज्वाइन करने या NDA में अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी में निचे बताई गयी योग्यताएं होना आवश्यक है।

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • NDA Exam के लिए अविवाहित पुरूष ही Apply कर सकते है।
  • NDA के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

NDA Ke Liye Qualification In Hindi 

जो उम्मीदवार भारतीय वायु सेना या भारतीय नौसेना के लिए Apply करना चाहते है उन्हें 12th या समकक्ष परीक्षा Physics और Maths Subject से Pass करनी होगी। जबकि जो उम्मीदवार आर्मी के लिए अप्लाई करना चाहते है उनका 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, हालाँकि आर्मी में अभ्यर्थी अपने विषय के अनुसार अलग-अलग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।

NDA Age Limit (आयु सीमा)

एनडीए एग्जाम के लिए Apply करने वाले उम्मीदवारों की आयु कम से कम 16.5 तथा अधिकतम 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।

NDA Physical Requirements (शाररिक दक्षता)

NDA की प्रवेश परीक्षा में Students की मानसिक और शारीरिक क्षमता दोनों की परीक्षा होती है जिसके लिए NDA Physical Fitness Test लिया जाता है।

NDA Physical Fitness Test में आवेदक की ऊंचाई के हिसाब से उनके वजन का आकलन किया जाता है, Army व Air Force के लिए एक तरह का मानक तय किया गया है, जबकि NAVY में अलग प्रक्रिया है।

Army व Airforce के लिए 152-183 सेंमी के लिए 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच वजन होना चाहिए, जबकि NAVY में 152-183 सेंमी ऊंचाई वाले आवेदक का वजन 44 Kg से 67 के बीच होना चाहिए, आवेदक को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी, उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी करना होती है।

जरूर पढ़े: MTS Kya Hai? MTS Ka Kya Kaam Hota Hai – जानिए SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

NDA Ki Taiyari Kaise Kare

  • NDA Exam Clear करने के लिए आपको Maths Subject को Strong बनाना होगा, Maths पर ज्यादा ध्यान दे।
  • सभी Subject के लिए एक Proper Time बनाये और कमजोर Subject पर ज्यादा ध्यान दे।
  • NDA Exam के पिछले साल के Question Paper Solve करे जिससे की आपको Exam का Idea हो जाये।
  • Newspaper को पढ़ने की आदत डाले इससे आपका Current Affair का नॉलेज बढ़ेगा साथ ही General Knowledge पर ध्यान दे।
  • NDA Exam में मानसिक मजबूती के साथ शारीरिक मजबूती भी आवश्यक है, इसके लिए शारीरिक मजबूती का भी ध्यान रखे।

NDA Exam Pattern In Hindi

NDA Exam में 2 Paper होते है एक गणित और दूसरा सामान्य योग्यता, दोनों विषय का समय 2.30-2.30 घंटे का होता है तथा गलत जवाब के लिए Negative Marking होती है। NDA की परीक्षा कुल 900 अंकों की होती है जिसका माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों होता है।

  • गणित के लिए 300 और सामान्य योग्यता के लिए 600 अंक निर्धारित होते है।
  • यह दोनों Exam Pass करने के बाद SSB द्वारा Interview के लिए बुलाया जाता है।
  • NDA Exam में कुल 270 प्रश्न पूछे जाते है जिनमें से 120 प्रश्न गणित के, बाकि के 150 प्रश्न सामान्य योग्यता के पूछे जाते है।
  • गलत जवाब देने पर NDA Me Negative Marking भी की जाती है।

NDA 2019 Exam Pattern –

पेपरविषयकुल प्रश्नकुल अंकसमय
1गणित1203002.30 घंटे
2सामान्य योग्यता1506002.30 घंटे
कुल-2709005 घंटे

यह दोनों Exam Pass करने के बाद SSB द्वारा Interview के लिए बुलाया जाता है। यह NDA परीक्षा का सेकंड राउंड होता है जो 900 अंकों का होता है। यह इंटरव्यू 4 से 5 घंटे का होता है।

NDA Exam 2019 (NDA Syllabus In Hindi)

अगर आप एनडीए एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको NDA Ka Syllabus जरूर पता होना चाहिए क्योंकि इससे आपको तैयारी करने में सहायता मिलती है। चलिए अब आपको बताते है NDA Syllabus 2019

  • NDA के Syllabus में 2 Subject होते है General Ability और Maths, General Ability में English और General Knowledge के Question पूछे जाते है साथ ही History, Geography, Economics से जुड़े सवाल भी पूछे जाते है।
  • NDA Syllabus Of Maths – Maths में आपसे गणित के सवालों में बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), आदि जैसे विषयों से पूछे जाते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:  PCS Exam Kya Hai? PCS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए Difference Between IAS And PCS In Hindi!

NDA Exam Date 2019

जिन अभ्यर्थियों ने NDA Exam 2019 में NDA-1 के लिए 21 अप्रैल और NDA-2 के 17 नवंबर को पेपर दिये थे उनके NDA Ka Result जुलाई व अक्टूबर 2019 तक घोषित कर दिए जायेंगे तथा जो अभ्यर्थी इस परीक्षा को देने से चूक गए थे वे NDA की 2020 में आने वाली एग्जाम की तैयारी अभी से शुरू कर दे आगे हम आपको NDA Exam 2020 का टाइम टेबल बता रहे है जिससे आपको रहेगा की कब इसके लिए फॉर्म डालेंगे।

कार्यक्रमदिनांक NDA-1 दिनांक NDA-2
ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जनवरी 2020 का 3rd सप्ताह जून 2020 का 1st सप्ताह
एप्लीकेशन फॉर्म डालने की अंतिम तारीखफरवरी 2020 का 1st सप्ताहजून 2020 का आखरी सप्ताह
प्रवेश पत्र दिनांकअप्रैल 2020 का 1st सप्ताहअगस्त 2020 का 4th सप्ताह
परीक्षा दिनांकअप्रैल 2020 का 4th सप्ताहसितम्बर 2020 का 2nd सप्ताह
रिजल्ट की घोषणाजुलाई 2020 दिसंबर 2020
साक्षात्कार दिनांकअगस्त-सितम्बर 2020 जनवरी-अप्रैल 2021
फाइनल रिजल्ट की घोषणासूचित कर दिया जायेगासूचित कर दिया जायेगा

Conclusion

दोस्तों यह थी NDA Exam की Information उम्मीद करते है कि आपको NDA Kaise Join Kare से लेकर NDA Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी, जिसमें हमने आपको एनडीए क्या है, NDA Eligibility, NDA Syllabus, NDA Me Age Limit क्या होती आदि सभी के बारे में सही से बताया होगा। अब आपको NDA की तैयारी करने में ज्यादा समस्या नहीं होगी और हो सका तो शायद आप फर्स्ट Attempt में ही NDA की परीक्षा Clear कर सके बस अपनी लगन और मेहनत के साथ तैयारी करे, आप NDA की एग्जाम में जरूर सफल होंगे।

तो अपने दोस्तों को भी बताये NDA Kaise Bante Hain के बारे में। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर करे, धन्यवाद!

NDA Kaise Join Kare? – जानिए NDA के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न!
4.1 (81.33%) 75 votes