विज्ञापन
विज्ञापन
in

NDA Kya Hai? – एनडीए कैसे जॉइन करें की पूरी जानकारी।

NDA भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है, NDA Full Form In Hindi 'राष्ट्रीय रक्षा अकादमी' है। हमारे इस आर्टिकल में जाने NDA Kya Hai, एनडीए के लिए योग्यता, परीक्षा, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस एवं एनडीए कैसे ज्वाइन करे की पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

NDA (National Defense Academy) यानि राष्ट्रिय रक्षा अकादमी भारत की तीन प्रमुख सेनाओं थल सेना, जल सेना और वायु सेना आदि की भर्ती के लिए एक संयुक्त सेना अकादमी है। NDA परीक्षा का आयोजन UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा किया जाता है। यह राष्ट्रीय स्तर (नेशनल लेवल) की परीक्षा है जिसका आयोजन साल में 2 बार किया जाता है। यदि आप एनडीए परीक्षा 2021 क्रैक करना चाहते है तो इस लेख में हम आपको NDA Kya Hai एवं एनडीए परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी बता रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आपका सपना भारत की तीन रक्षा सेवाओं में से किसी एक भारतीय रक्षा बल में शामिल होने का है तो उसके लिए NDA एक बेहतरीन विकल्प है। हालाँकि इसके लिए आपको एनडीए परीक्षा को क्लियर करना होगा। यदि आप यह परीक्षा पास कर लेते है तो इसमें आपको भारत की सुरक्षा के लिए योग्य बनाया जाएगा। वहां आपको इस तरह से तैयार किया जाएगा कि आप देश की सुरक्षा के लिए जान गवाने के लिए भी नहीं डरेंगे।

एनडीए क्या है इसकी पूरी जानकारी (What Is NDA in Hindi) जैसे- NDA फुल फॉर्म, योग्यता, परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस आदि आपकी NDA 2021 परीक्षा की तैयारी एवं इसे क्रैक करने में आपकी सहायता करेगी।

NDA Kya Hai

NDA Kya Hai

NDA (National Defence Academy) जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते है भारत की सशस्र सेना की एक संयुक्त रक्षा अकादमी है। NDA जॉइन करने के लिए एक परीक्षा देनी पड़ती है जो वर्ष में दो बार UPSC द्वारा आयोजित होती हैं। परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को इंटरव्यू देना होता है जो SSB (सेवा चयन बोर्ड) आयोजित करता है। जो उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते है फिर उन्हे एनडीए में दाख़िला मिलता है। जहां पर उन्हें हर परिस्थिति से निपटने के लिए शिक्षित किया जाता है।

एनडीए अकादमी का मुख्यालय पुणे में स्थित है जो विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल यानि; भारतीय थल सेना (BSF), जल सेना (Indian Navy) और वायु सेना (Indian Airforce) के लिए शिक्षित करती है। यह विश्व की सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

ये तो बात हुई NDA Kya Hota Hai एवं NDA Ka Matlab क्या होता है के बारे में, चलिए अब आगे जानते है कि NDA Meaning in Hindi या एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है।

NDA Full Form In Hindi

एनडीए का पूरा नाम या NDA Ka Full Form – “National Defence Academy” एवं हिंदी में एनडीए का फुल “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” है।

NDA परीक्षा के लिए क्वालिफिकेशन क्या है

यदि आप एनडीए ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही आप एनडीए की परीक्षा दे सकते है। NDA Ke Liye Yogyata क्या-क्या होना चाहिए, इसके बारे में आपको आगे विस्तार में बताया गया है।

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10+12th पास होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार अविवाहित (Unmarried) होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष एवं अधिकतम आयु 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप फिट होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की न्यूनतम लम्बाई (Height) 157 सेमी होना चाहिए।

NDA Kaise Join Kare

एनडीए किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा दल तक पहुँचने का प्रवेश द्वार है। यह अकादमी केवल पुरुषों के लिए हैं। कोई भी पुरुष विद्यार्थी जिसे आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में ऑफिसर बनना हो उसे एनडीए से ही प्रशिक्षण लेना होगा।

1. 12वीं कक्षा साइंस विषय से पास करें

एनडीए ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होगी। ध्यान रहे 10वीं कक्षा पास करने के बाद आपको 11वीं साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय को चुनना चाहिए। आर्मी के लिए आप किसी भी विषय का चयन कर सकते है लेकिन अगर आप नेवी या एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय से कम से कम पास 60% अंकों से पास करने की कोशिश करना चाहिए।

2. UPSC एनडीए परीक्षा पास करे

12वीं परीक्षा पास करने के बाद या बारहवीं के फाइनल एग्जाम देने से पहले भी आप एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा में शामिल हो सकते है। एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को “संघ लोक सेवा आयोग” (UPSC – Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित NDA परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। एनडीए परीक्षा हर साल दो बार अप्रैल और सितम्बर महीने में राष्ट्रिय स्तर पर आयोजित की जाती है।

3. SSB का इंटरव्यू क्लियर करे

परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जैसे- फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि। इंटरव्यू सफलतापूर्वक पास कर लेने के बाद छात्र को तीन साल तक पुणे में प्रशिक्षण लेने के लिए भेजा जाता है।

4. ट्रेनिंग पूरी करे

तीन साल के प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार अथवा तीन साल का प्रदर्शन देखकर आर्मी, नेवी और एयर फ़ोर्स में से कोई एक मिलता है। उसके बाद आर्मी चुनने वाले विद्यार्थी IMA देहरादून जाते है, नेवी वाले Indian Naval Academy केरेला और एयर-फ़ोर्स वाले AFA हैदराबाद जाते है। जहां वे और एक साल प्रशिक्षण लेते है। उस एक साल के बाद वे भारतीय सेना का हिस्सा बन जाते है।

NDA Exam Pattern In Hindi

एनडीए परीक्षा पैटर्न यूपीएससी द्वारा निर्धारित किया जाता है। एनडीए परीक्षा वर्ष में 2 बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। एनडीए परीक्षा को दो भागों में में बांटा गया है- लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे- मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT)। गणित का पेपर 300 अंकों का होता है जबकि सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) पेपर 600 अंकों का होगा। इस प्रकार लिखित परीक्षा का पूरा पेपर कुल 900 अंकों होगा। गणित का प्रश्न 12वीं स्तर का होता है जबकि GAT पेपर में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे। एनडीए परीक्षा का पैटर्न एवं NDA Syllabus in Hindi इस प्रकार है:

लिखित परीक्षा (1st फेज):

विषयप्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक परीक्षा का समय
गणित120 300 2 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता 150 600 2 घंटे 30 मिनट
कुल 270 900 5 घंटे

एनडीए 2021 परीक्षा का प्रथम स्टेज क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा, इसके बारे में जानकारी इस प्रकार है:

SSB इंटरव्यू (2nd फेज):

  • समय: 4-5 दिन
  • कुल अंक: 900

एनडीए एग्जाम 2021 में कोरोना महामारी के कारण कुछ बदलाव किए गए हैं। वर्ष की पहली परीक्षा जो कि अप्रैल में होती हैं। दूसरी परीक्षा के साथ ही पहली परीक्षा भी हो सकती है। जो कि सितंबर को आयोजित हो सकती है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी एनडीए की पूरी जानकारी (NDA Full Information in Hindi) जिसमें हमने NDA Ka Matlab Kya Hota Hai, योग्यता, परीक्षा पैटर्न, आदि सभी महत्वपूर्ण बातों को जाना। उम्मीद करते है कि इस लेख में माध्यम से आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो, वो भी आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हमारी हिंदी सहायता की टीम आपकी सहायता करने के लिए हमेशा उपलब्ध है।

NDA Ki Puri Jankari आपको कैसी लगी हमे जरूर बताये, एनडीए की जानकारी (NDA Details in Hindi) यदि आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग NDA Full Details in Hindi प्राप्त कर सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 274

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

23 Comments

Leave a Reply
  1. It is a good and help full information . But I want to know that lock knee and flat feet boys can also join NDA ?

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IBPS Exam Ki Tayari Kaise Kare

IBPS Kya Hai – योग्यता एवं आवेदन की प्रक्रिया की पूरी जानकारी!

ESR Test Kaise Karte Hai

ESR Test in Hindi – ईएसआर बढ़ने के कारण और उपचार – हिंदी सहायता।