हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की CBI Officer Kaise Bane और इसके साथ ही आपको CBI Ki Taiyari Kaise Kare के बारे में सीखने को मिलेगा अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपके इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


आज आप CBI Officer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai के बारे में भी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे हम आपको इसके बारे में बिलकुल आसान भाषा में बताएँगे हम आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप आगे भी हमारी आने वाली पोस्ट को पसंद करेंगे।

आपने CBI के बारे में तो ज़रूर सुना होगा CBI भारत सरकार की प्रमुख जाँच Agency है यह भारत की सुरक्षा से जुड़े कई सारे मामलो को सुलझाती है लेकिन कई लोगो को यह पता नही होगा की सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करें अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।


CBI कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्य करती है अगर आप CBI बनाने के बारे में सोंच रहे है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी CBI में Job पाना ना तो इतना कठिन और ना ही इतना आसान है अगर आप में मेहनत करने की क्षमता है तो आप इसमे Job प्राप्त कर सकते है।

अगर आप CBI बनाना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट CBI Officer Kaise Bane In Hindi को शुरू से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े हमे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

CBI Officer Kaise Bane

CBI अधिकतर काम सुप्रीम Court के कहने पर ही कार्य करती है CBI जब कोई Investigation करती है तब इसको किसी के भी आदेश की जरुरत नही होती है इसे अपने हिसाब से Investigation करने पूरा हक़ होता है यह केवल अपने ही State तक सीमित नही होती है बल्कि जरूरत पड़ने पर यह दूसरे State में भी जाकर अपनी Investigation कर सकती है।

अगर आप CBI की तैयारी कर रहे है लेकिन बार-बार आप इसमे असफल हो जाते है तो ऐसे में आपको उदास होने की जरूरत नही बल्कि आपको अपनी Problem को Find करना चाहिए की आखिर क्यों आप बार-बार असफल हो रहे है।

पढ़ना ना भूले: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

इसका कारण हो सकता है की आपको CBI के बारे में पूरी जानकारी नही है CBI बनने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए जैसे- CBI की Recruitment के लिए कौन सी Exam देनी होती है, CBI का Syllabus और CBI के लिए Qualification किया होती है आदि की जानकारी होना बहुत जरुरी है।

CBI Full Form

Central Bureau Of Investigation

तो दोस्तों अभी हमने CBI Officer बनने के लिए क्या करे के बारे में जाना चलिए अब आपको CBI Full Form In Hindi के बारे में बताते है इसका पूरा नाम “केन्द्रीय जाँच ब्यूरो” है।

CBI Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप CBI में तैयारी कैसे की जाती है के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में Step बार Step बतायेंगे जिससे आप CBI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे तो चलिए अब आपको इसके बारे में बताते है

  • Recruitment Process

CBI में Recruitment अलग-अलग पोस्ट पर दो Process के Base पर की जाती है पहली Process में यह Recruitment SSC द्वारा की जाती है और दूसरी Process में यह Recruitment Deputation के द्वारा की जाती है।

Deputation का मतलब यह होता है की अगर आप केंद्र या State की पुलिस या किसी Other महत्वपूर्ण Service में है तो आप CBI में जा सकते है CBI में Direct Recruitment सिर्फ Sub Inspector Rank के लिए ही होती है और यह Recruitment SSC की CGL (Combined Graduate Level) Exam के द्वारा कराई जाती है आप SSC कीCGL Exam को देकर CBI में Sub Inspector में बन सकते है।

  • Education Qualification

CBI Officer बनाने के लिए Candidate को 55% Marks के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation की Degree होना आवश्यक है इसके साथ Candidate को SSC की CGL Exam को पास करना आवश्यक है उसके बाद ही Candidate CBI Officer बनाने के लिए आवेदन कर सकते है।

ये भी पढ़े: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर|

  • Age Limit

CBI में Sub Inspector के लिए आवेदन करने के लिए आयु 20-30 वर्ष है इससे पहले CBI की Si पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले Genral Category के Candidate लिए आयु 27 वर्ष थी लेकिन अब इसे संशोधित करके 30 साल कर दिया गया है अब OBC Category के लिए Sub Inspector के लिए CBI में जाने के लिए आयु 33 वर्ष है जबकि SC/ST Category के लिए यह 35 वर्ष है।

Exam Pattern

CBI में Officer या Sub Inspector बनने के लिए आपको SSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली CGL की Exam को पास करना होगा। CGL की यह Exam 4 चरणों (Step) में होती है इन सभी Step में सफल होने के बाद ही आप CBI के Sub Inspector पोस्ट के लिए Join कर सकते है:

  • Tier 1

इसमे आपको 200 Marks के 100 Objective Question पूछे जायेंगे जिसको को Solve करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जायेगा।

  1. General Intelligence & Reasoning – 50 Marks
  2. General Awareness – 50 Marks
  3. Quantitative Aptitude – 50 Marks
  4. English – 50 Marks
  • Tier 2

इसमे 400 Marks के 2 Paper होते है और प्रत्येक Paper के लिए 2-2 घंटे का समय है पहले Paper में 200 Marks के Quantitative Eligibility के 100 Objective पूछे जाते है और दूसरे Paper में English के Objective पूछे जाते है।

  • Tier 3

इसमे Male Candidate का Personality Test और Descriptive Written Test लिया जाता है।

  • Tier 4

इस Step में Candidate का Computer Proficiency Test और Document Verification किया जाता है।

CBI Officer Ki Salary

CBI Officer या Sub Inspector की Gross Salary 71,571 रुपये है और CBI Inspector के 4600 रुपये के Grade Salary में है और CBI Sub Inspector की Total In-hand Salary 66,057 रुपये है।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट CBI Kaise Bane जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको CBI Information In Hindi भाषा में अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की पिछली बार की तरह इस बार भी आपको CBI Banne Ke Liye Kya Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको CBI Officer Ki Salary क्या होती है के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: SSC Kya Hai? – SSC Ka Full Form in Hindi, SSC Me Kya Hota Hai, SSC Ki Puri Jaankaari

अगर आपको हमारी पोस्ट Bio Data Kaise Banaye में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

CBI Officer Kaise Bane? CBI Ki Taiyari Kaise Kare – जानिए CBI Ka Exam Pattern Kaise Hota hai हिंदी में!
3 (60%) 1 vote