हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आपके लिए आज कुछ Interesting और आपके Career से जुड़ी एक पोस्ट लाये है Indian Navy Kaise Join Kare इस पोस्ट में आपको Navy Me Jane Ke Liye Kya Karna Chahiye के बारे में पुरी जानकारी मिलेगी।

हम उम्मीद है की आपको हमारी आज की पोस्ट Jal Sena Ki Jankari अच्छी लगेगी क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको सरल भाषा में इसके बारे में बताएँगे की भारत की सेनाओं को तीन प्रमुख सेनाओं में बंटा गया जिनमे से एक Navy है।

अगर आप भी जानना चाहते है की Navy Ki Taiyari Kaise Kare तो इसके लिए हमारी पोस्ट को ध्यान से शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनको भारतीय नौसेना में भर्ती के बारे में जानकारी नहीं होती इसलिए यह पोस्ट आपके लिए और आपकी Life के लिए सही साबित हो सकती है।

Navy भारतीय सेना की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेवा है जो भारत को जल मार्ग और समुद्र से होने वाले आक्रमणों से बचाती है Navy भारत की पांचवी सबसे बड़ी नौसेना है अगर आप भी नौसेना में भर्ती होना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट Navy Ki Jankari को पढ़कर जान सकते है।

Navy Meaning In Hindi

Indian Navy

हर देश की सरकार अपने देश की रक्षा के लिए उत्तरदायी होती है भारत की सशस्त्र सेनाओं की सर्वोच्च कमान भारत के राष्ट्रपति के पास होती है और राष्ट्र की रक्षा का दायित्व मंत्रिमंडल के पास होता है|

जरूर पढ़े: IBPS Kya Hai? IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? IBPS से जुडी सभी Details जानिए हिंदी में

इस मंडल को रक्षा मंडल कहा जाता है और ये मंत्रिमंडल सभी सशस्त्रबलो को देश की रक्षा के संदर्भ में कुछ दायित्व और उन दायित्व के निर्वाह के लिए नीतिगत रूपरेखा और जानकारी देती है भारतीय सेना को तीन कमांडो में बाँटा गया है जैसे – थल सेना, वायु सेना और जल सेना (Navy)।

Indian Navy Ki Jankari

भारतीय नौसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक Career अवसर प्रदान करती है वैसे इंडियन Navy में जाना इतना आसान नही है क्योंकि इसके लिए आपको Navy के लिए होने वाली लिखित Exam को Clear करना होगा और इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है नौसेना में उम्मीदवारों का चयन Upsc के द्वारा किया जाता है।

नौसेना में जॉब पाना इतना आसान नही लेकिन यह इतना मुश्किल भी नही है इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी इंडियन Navy हर साल उम्मीदवारों के लिए Vacancy निकालते है।

तो दोस्तों अभी हमने जाना की Indian Navy Ki Jankari Hindi Me अब हम आगे Navy Ki Taiyari के बारे में आपको बताएँगे की आपको Navy में जाने के लिए क्या करना चाहिए।

Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare

दोस्तों Navy में जाने के लिए सबसे पहले आपको 12वी पास होना जरूरी है यदि अपने 12 वी में अच्छे से पढ़ाई की है तो आपको Navy की तैयारी करने में ज्यादा परेशानी नहीं आयेगी इसमे Exam का Pattern 12 वी पर आधारित होता है|

इस सेवा में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल से गुजरना होगा लिखित परीक्षा में आपसे मैथ्स, General Knowledge, इंग्लिश, साइंस और रीजनिंग पूछा जाता और इसके लिए आपको एक घंटे का समय दिया जायेगा।

Navy Ke Liye Yogyata

Indian Navy में भर्ती होने के लिए आपको 12th उत्तीर्ण होना जरूरी है जिसमे English में 50% अंक और फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री में 70-70% अंक होना जरूरी है Navy के लिए केवल वे ही उम्मीदवार Apply कर सकते है जिनका जन्म 2 जुलाई 1999 और 1 जनवरी 2002 के मध्य हुआ हो|

  • Navy के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक हो।
  • Height: पुरुषों के लिए Height 157 सेंटीमीटर और महिलाओ के लिए Height 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
  • Eyesight (व्यक्ति की देखने की योग्यता) – 6/6
  • Chest (छाती) का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए Exmple- यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिए।
  • आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग ना हो।
  • आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • आवेदक की Qualification पोस्ट पर निर्भर करती है।
  • आवेदक की आयु सीमा भी पोस्ट पर निर्भर करती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IPS Kaise Bane? – IPS Ka Full Form, IPS Exam Me Kya Hota Hai, IPS Ki Puri Jaankari!

दोस्तों अभी हमे जाना की Indian Navy Kaise Join Kare और Navy को Join करने के लिए हमे क्या क्या योग्यता चाहिए अब हममें से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो शायद ये ना जानते हो की Father Of Indian Navy किसे कहा जाता है तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Father Of Indian Navy In Hindi

दोस्तों शायद आपको पता ना हो की छत्रपति शिवाजी महाराज को “फ़ादर ऑफ़ इंडियन नैवी” कहा जाता है शिवाजी से पहले मराठा शासन ने 1674 में Navy Force को स्थापित करने का काम किया था शिवाजी को Navy की आधारशिला को मजबूत करने का श्रेय दिया जाता है।

शिवाजी ने कोंकण और गोवा में समुद्र की सुरक्षा के लिए एक मजबूत Navy की स्थापना की थी शिवाजी ब्रिटिश, पुर्तगाली और समुद्री लुटेरों से इस हिस्से को बचाना चाहते थे इसलिए उन्होंने भिवंडी, कल्याण और पनवेल में लड़ाई के लिए जहाज़ को तैयार करवाया था।

शिवाजी के सचिव रहे मल्हाराव होलकर के अनुसार शिवाजी के पास 400 से 500 जहाज़ थे आज की मॉडर्न Navy को उसी Navy का हिस्सा माना जाता है जिसकी स्थापना मराठाओ ने की थी और फिर उसका विस्तार शिवाजी ने किया था इसलिए शिवाजी को “फ़ादर ऑफ़ इंडियन नैवी” कहा जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Indian Navy Kaise Join Kare जिसमे हमने आपको Bhartiya Jal Sena Information In Hindi की जानकारी को सरल भाषा में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रुर बताए आप हमारी पोस्ट को Like भी कर सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर ज़रुर करे जिससे वे भी हमारी पोस्ट Indian Navy Ki Jankari को प्राप्त कर सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने ? तथा Bank PO से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में!

आप हमसे इस पोस्ट के बारे में कोई भी सवाल पूछना या जानना चाहते है तो हमे ज़रुर बताये हमारी टीम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी अगर आप चाहते है की आपको इसी तरह की और पोस्ट मिले तो हमे बताए हम कोशिश करेंगे की आपको ऐसी और पोस्ट मिले।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रुर Subcribe करे जहाँ पर आपको बहुत सारी ऐसी पोस्ट मिलेगी जो आपके लिए महत्पूर्ण है तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ ऐसी उपयोगी पोस्ट के साथ धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Indian Navy Kaise Join Kare? Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare – जानिए Navy Ke Liye Yogyata क्या है हिंदी में!
4.1 (81.43%) 14 votes

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here