आज के समय में खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल कर लिया गया है जिसमें बिल्कुल भी पोषक तत्वों की मात्रा नहीं पायी जाती है। कार्बोहाइड्रेट और वसायुक्त भोजन से विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ बढती ही जा रही है। इसका सीधा असर हमारे लीवर पर पड़ता है।

लीवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है इसलिए लीवर को हमेशा स्वस्थ बनाये रखना चाहिए और लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये इसकी जानकारी आज आपको हम विस्तार में देंगे।

स्वस्थ शरीर का सम्बन्ध हमारे खान-पान पर निर्भर करता है और अगर खान-पान ही पौष्टिक नहीं है तो यह लीवर को खराब कर देता है। यदि लीवर स्वस्थ होगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। लीवर पेट के दाएँ ओर नीचे की तरफ होता है जो शरीर की सभी महत्वपूर्ण क्रियाओं को करने में सहायक होता है।

तो जानते है अब Liver Ko Swasth Kaise Rakhe अगर लीवर साफ़ होगा तो कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकेगा।

Liver Ko Swasth Rakhne Ke Liye Gharelu Upay

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने खान-पान में बदलाव करना होगा और ऐसे भोजन का सेवन करना चाहिए जो आपके लीवर को मजबूत बनाये रखने में मदद करते है। तो अब जानते है Liver Ko Swasth Rakhne Ke Liye Kya Khaye

  • चुकंदर से लिवर को स्वस्थ कैसे रखें

अपने भोजन में चुकंदर को शामिल करे। चुकंदर में बीटा केरोटिन होता है। आप चुकंदर को जूस या सलाद के रूप में भी प्रयोग कर सकते है।

  • ग्रीन टी से लिवर को डिटॉक्स कैसे करे

ग्रीन टी लीवर को स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होती है। ग्रीन टी में अत्यधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर से विषैले तत्वों को बाहर कर देते है।

  • टमाटर से लिवर को स्ट्रांग कैसे बनाये 

फैटी लीवर में कच्चा टमाटर बहुत लाभकारी रहता है। यदि इसका नियमित सेवन करते है तो आपको इसका बेहतर परिणाम मिलेगा।

  • लहसुन से लिवर को मजबूत कैसे करे

लहसुन में सेलेनियम और एल्लीसिन यह 2 तत्व पाए जाते है यह लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सहायक होते है।

  • हल्दी से लिवर को ठीक कैसे करे

हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो Liver Ko Swasth Rakhne में मदद करते है। हल्दी का सेवन आप खाने के साथ भी कर सकते है और गर्म दूध में मिलाकर भी कर सकते है।

  • आंवला है लिवर को स्वस्थ रखने का उपाय 

आंवला विटामिन C प्राप्त करने का सबसे मुख्य स्रोत है। लीवर के कार्य करने की जो क्षमता होती है यह उसे बनाए रखता है। रोज 3 से 4 आंवले का सेवन ज़रुर करे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Appendix Kya Hai? Appendix Kyu Hota Hai? Appendix Se Bachne Ke Upay क्या है? – जानिए Appendix Me Kya Khana Chahiye और क्या नही खाना चाहिये!

Liver Ko Strong Kaise Banaye

लीवर को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए एक नियम बना लीजिए जिसे प्रत्येक दिन फॉलो करे।

  • चाय-कॉफी के अत्यधिक सेवन से बचे।
  • फल और हरे पत्तेदार सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करे।  
  • अपनी दैनिक जीवनचर्या में व्यायाम को भी शामिल करे। रोज सुबह नंगे पैर घास पर चले और सुबह की ताज़ी हवा में साँस ले।
  • अधिक और उचित मात्रा में पानी पियें।
  • तला-मसालेदार भोजन का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करे।
  • शराब का सेवन ना करे यह लीवर को बहुत नुकसान पहुँचाती है।

Natural Remedies For Liver Cirrhosis

लीवर सिरोसिस शरीर में धीरे-धीरे बढ़ता है जिसमें लीवर का आकार सिकुड़ता जाता है और लीवर कठोर होता जाता है। लीवर की ज्यादातर कोशिकाएं नष्ट होने लगती है और फाइबर तंतु उनका स्थान लेने लगते है।

यदि आप अपने खान-पान की आदतों में सुधार करते है तो इस रोग को बढ़ने से रोका जा सकता है। खान-पान में परहेज ही इसका प्राकृतिक उपचार है।

  • आप अगर एल्कोहल का सेवन करते है तो इसे बिल्कुल बंद कर दीजिये नहीं तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है।
  • अपने भोजन में बादाम, किशमिश, मूंगफली, सोयाबीन सरसों को शामिल करे।
  • चुकंदर, गाजर, हरी सब्ज़ियाँ, फल, अंडे आदि का सेवन करे।
  • नारियल पानी, वेजिटेबल सूप, मीठी लस्सी पियें।

इससे बचाव के लिए विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन का सेवन करे।

जरूर पढ़े: Hair Fall Kyu Hota Hai? Hair Fall Ke Karan क्या होते है? – जानिए Baal Jhadne Se Rokne Ke Upay विस्तार में!

Natural Remedies For Liver Spots

Liver Spots एक तरह से Age Spots की तरह ही होते है। यदि आपको भी Liver Spots है तो आप नीचे बताये गए उपायों का प्रयोग कर सकते है।

  • एलोवेरा का इस्तेमाल करना Liver Spots को Remove करने का सबसे बेहतर तरीका है एलोवेरा जूस को रोज Liver Spots पर लगाये और कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।
  • नींबू के रस को प्रभावित जगह पर लगाये इसका रिजल्ट आपको 2 महीने में ही दिखने लगेगा।
  • एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही बढ़िया रेमेडी है Liver Spots कम करने के लिए। 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक चम्मच ऑरेंज जूस को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाये।

Natural Remedies For Liver Cancer

लीवर के कैंसर की शुरुआत लीवर से होती है तथा शरीर के अन्य अंगों के माध्यम से भी यह लीवर में फ़ैल जाता है। यह बहुत ही खतरनाक बीमारी है। अगर इससे समय पर सही बचाव नहीं किया गया तो मनुष्य की मौत भी हो सकती है। तो इस बीमारी को गंभीरता से ले और इसका उपचार करे। आगे आपको हम Liver Ko Swasth Rakhne Ke Liye कुछ प्राकृतिक उपचार बता रहे है जो लीवर के कैंसर को खत्म करने में आपकी मदद करेंगे।

  • अंजीर का सेवन लीवर कैंसर के लिए सबसे बेहतर उपाय है। यह लीवर में हुए कैंसर की जो कोशिकाएं है उन्हें फैलने नहीं देता है।
  • तुलसी की पत्तियां भी Liver Ko Sahi Karne Ke Liye लाभकारी होती है। तुलसी का सेवन आप चाय, दही या जूस के साथ कर सकते है जो लीवर के कैंसर में बहुत सहायक होती है।
  • अपने भोजन में रोज एक सेब शामिल करे। सेब में लीवर कैंसर के लक्षणों को दूर करने के गुण मौजूद होते है।
  • मौसंबी का जूस या मौसंबी का सेवन रोज करे। यह लीवर कैंसर के साथ-साथ लीवर फैट को भी कम करता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Acidity Kaise Hoti Hai? Acidity Hone Ke Karan क्या है – जानिए Acidity Se Bachne Ke Upay विस्तार में!

Conclusion

तो दोस्तों इन उपायों को अपनाकर आप लीवर को मजबूत बना सकते है। यह सभी प्राकृतिक उपचार है लीवर को स्वस्थ रखने के लिए। जिससे आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। यदि आपने अपनी जीवनशैली में बदलाव नहीं किया तो यह आपके लिए एक गंभीर बीमारी बन सकती है। ऊपर आपको जो Liver Ko Swasth Rakhne Ke Gharelu Upay बताये गए है उन्हें अपनी दैनिक जीवनचर्या में शामिल करे और महंगे ख़र्चों के इलाज से भी बचे।

दोस्तों Liver Ko Swasth Rakhne Ke Tarike अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ ज़रुर Share करे और पोस्ट पसंद आयी हो तो पोस्ट को Like जरूर करे, धन्यवाद।

लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!
5 (100%) 1 vote

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 1 vote

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 1 vote

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 1 vote

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।




लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 1 vote




हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 1 vote

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

लीवर को स्वस्थ कैसे बनाये? – जरूर अपनाये लीवर को स्वस्थ रखने के इन घरेलू उपायों को!

5 (100%) 1 vote

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |