1. Technology

Bluetooth Kya Hai? – जानिए ब्लूटूथ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Bluetooth Kya Hota Hai, जानिए Bluetooth का फुल फॉर्म, Bluetooth Ka Itihas और Bluetooth की पूरी जानकारी।

आजकल सभी Mobile फोन, Laptop, Sound Device और यहां तक कि स्मार्ट वॉच और हेडफोन सभी में आपको Bluetooth Option जरूर देखने को मिलता है लेकिन यदि आप भी जानना चाहते हैं कि What is Bluetooth? ब्लूटूथ का मतलब क्या होता है? ब्लूटूथ का इतिहास क्या है? Bluetooth को हिंदी में क्या कहते हैं? तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

आजकल हम एक मोबाइल फोन से दूसरे मोबाइल फोन में डाटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे ज्यादा Bluetooth का इस्तेमाल करते हैं और यह बहुत आसान भी है। इसके लिए बस दोनों मोबाइल फोन में Bluetooth की सुविधा होनी चाहिए। इसके अलावा ब्लूटूथ का उपयोग कहां और कैसे किया जाता है, आइए ब्लूटूथ की पूरी जानकारी हिंदी में विस्तार से समझते हैं और जानते है Bluetooth की परिभाषा, History of Bluetooth, Use Of Bluetooth In Hindi.

Bluetooth Kya Hai

ब्लूटूथ क्या है? Bluetooth एक Wireless Technology है, जिसका इस्तेमाल दो या दो से अधिक इलेक्ट्रॉनिक Device को बिना किसी Cable की मदद से एक दूसरे से Connect करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करके बहुत ही कम दूरी में आसानी से फाइल या डाटा (Image, Audio, Video, etc) को Transfer किया जा सकता है।ब्लूटूथ की रेंज कितनी होती है? 10 मीटर से लेकर 15 मीटर की ब्लूटूथ की रेंज से आसानी से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है। Bluetooth से डाटा को Transfer करने की Speed 24MB होती है। यह एक Secure Data Transfer Technology है क्योंकि इसमें FHSS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

Bluetooth Ka Itihas

ब्लूटूथ किसने बनाया? Bluetooth Ka Malik Kon Hai? ब्लूटूथ के संस्थापक कौन है? ब्लूटूथ कब शुरू हुआ? आइए इन सभी सवालों के जवाब History of Bluetooth in Hindi के माध्यम से जानते है।

Bluetooth का अविष्कार सबसे पहले 1994 में Ericsson कंपनी में Radio System पर काम करने के लिए Jaap Haartsen ने किया था। इसके बाद कुछ कंपनियों ने मिलकर 1999 में एसआईजी (Special Interest Group) का गठन किया, इसमें मुख्य रूप से जो कंपनियां शामिल थी वह है – सोनी एरिक्सन, नोकिया, आईबीएम, इंटेल, तोशिबा।

Bluetooth का नाम डेनमार्क के एक राजा हेराल्ड ब्लूटूथ के कामों से प्रभावित होकर रखा गया। राजा ब्लूटूथ ने अपनी काबिलियत से स्कैंडिनेविया के विभिन्न हिस्सों को एक साथ जोड़ने और बिखरे हुए समूहों के बीच संबंध बनाने में सफल हुए थे। इसी से प्रभावित होकर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को आपस में जोड़कर डाटा के आदान प्रदान करने वाले इस कंसेप्ट का नाम Bluetooth रखा गया इसलिए Bluetooth Full Form या ब्लूटूथ का हिंदी में पूरा नाम नहीं है।

Bluetooth Ki Puri Jankari Hindi Main

यदि आप और अधिक Bluetooth Ke Bare Me Jankari प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

ब्लूटूथ बहुत ही Simple Technology है। इसमें ज्यादा Power का Consumption भी नहीं होता है। इस Bluetooth Technology का इस्तेमाल Mobile Phone, Car System, Printer, Web Cam, Computer Keyboard, Mouse, GPS System, Smart Watch, Bluetooth Headphone इत्यादि में किया जाता है। जिसकी मदद से आप बिना किसी तार का इस्तेमाल किए अपने फोन से हेडफोन को कनेक्ट कर सकते है और अपनी पसंद के गाने सुन सकते है इसी तरह Bluetooth Technology का इस्तेमाल करके आप Keyboard और Mouse को कंप्यूटर से कनेक्ट करके अपना काम आसानी से कर सकते है। इसके लिए बस इन सभी Electronic Device में Bluetooth की सुविधा जरूर होनी चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी Bluetooth Details (About Bluetooth) in Hindi। उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Bluetooth Kya Hota Hai? अगर आपको ब्लूटूथ के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Mobile Kya Hai? – मोबाइल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Laptop Kya Hai? – जानिए लैपटॉप की जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 6

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको पूजा जांगिड़ के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Bluetooth Kya Hai? – जानिए ब्लूटूथ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *