विज्ञापन
विज्ञापन
in

Bluetooth Kya Hai? – जानिए Bluetooth in Hindi और ब्लूटूथ से जुड़ी पूरी जानकारी।

Bluetooth Kya Hota Hai, जानिए Bluetooth in Hindi और ब्लूटूथ कैसे काम करता करता है हमारे इस लेख के जरिए बहुत ही आसान और सरल भाषा में।
विज्ञापन
विज्ञापन

आजकल सभी Mobile फोन, Laptop, Sound Device और यहां तक कि स्मार्ट वॉच और हेडफोन सभी में आपको Bluetooth Option जरूर देखने को मिलता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि ब्लूटूथ किसे कहते हैं, अगर नहीं पता तो आज हम आपको हमारी इस पोस्ट Bluetooth in Hindi (ब्लूटूथ हिंदी में) के जरिए ब्लूटूथ क्या होता है इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

Bluetooth एक Wireless Technology है, जिसका इस्तेमाल दो या दो से अधिक इलेक्ट्रॉनिक Device के बीच Data Transfer करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करके बहुत ही कम दूरी में आसानी से फाइल या डाटा (Image, Audio, Video etc) को Transfer किया जा सकता है। यह एक Secure Data Transfer Technology है, क्योंकि इसमें FHSS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

ब्लूटूथ का उपयोग कहां और कैसे किया जाता है, ये पूरी जानकारी हम आज आपको हमारे इस लेख के जरिए बताएँगे तो ब्लूटूथ जानकारी हिंदी में विस्तार से जानने और समझने के लिए हमारी इस पोस्ट ब्लूटूथ का मतलब क्या होता है को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Bluetooth Kya Hota Hai और कैसे काम करता है

ब्लूटूथ मतलब एक ऐसी Wireless Technology, जिसका इस्तेमाल दो या दो से अधिक इलेक्ट्रॉनिक Device को बिना किसी Cable की मदद से एक दूसरे से Connect करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करके बहुत ही कम दूरी में आसानी से फाइल या डाटा (Image, Audio, Video, etc) को Transfer किया जा सकता है। आजकल हम एक मोबाइल फोन से दूसरे मोबाइल फोन में डाटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे ज्यादा Bluetooth का इस्तेमाल करते हैं और यह बहुत आसान भी है। इसके लिए बस दोनों मोबाइल फोन में Bluetooth की सुविधा होनी चाहिए।

ब्लूटूथ हमारे जीवन जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है चाहे वो हमारा मोबाइल हो, लैपटॉप, डेस्कटॉप या ऑडियो डिवाइसेस हों या फिर होम थ्रेटर सभी में आपको ब्लूटूथ जरुर देखने को मिलेगा क्योंकि इन सभी में हमें डाटा अथवा फाइल Transfer करने की या फिर एक Device को किसी अन्य Device से आपस में Connect करने के लिए हम ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं, चाहें फिर वो गाने सुनने के लिए करें या फिर डाटा जैसे Photos, Audio या Video Send करने के लिए इन सभी कामों के लिए ब्लूटूथ बहुत ही उपयोगी होता है।

ब्लूटूथ की रेंज कितनी होती है? 10 मीटर से लेकर 15 मीटर की ब्लूटूथ की रेंज से आसानी से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है। Bluetooth से डाटा को Transfer करने की Speed 24MB होती है। What is Bluetooth in Hindi ये अब आप अच्छे से जान ही गए होंगे आगे हम आपको ब्लूटूथ से जुड़ी और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे।

Bluetooth का इतिहास

ब्लूटूथ किसने बनाया? Bluetooth Ka Malik Kon Hai? ब्लूटूथ के संस्थापक कौन है? ब्लूटूथ कब शुरू हुआ? आइए इन सभी सवालों के जवाब हमारे इस लेख ब्लूटूथ हिंदी के माध्यम से जानते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Bluetooth का अविष्कार सबसे पहले 1994 में Ericsson कंपनी में Radio System पर काम करने के लिए Jaap Haartsen ने किया था। इसके बाद कुछ कंपनियों ने मिलकर 1999 में एसआईजी (Special Interest Group) का गठन किया, इसमें मुख्य रूप से जो कंपनियां शामिल थी वह है – सोनी एरिक्सन, नोकिया, आईबीएम, इंटेल, तोशिबा।

Bluetooth का नाम डेनमार्क के एक राजा हेराल्ड ब्लूटूथ के कामों से प्रभावित होकर रखा गया। राजा ब्लूटूथ ने अपनी काबिलियत से स्कैंडिनेविया के विभिन्न हिस्सों को एक साथ जोड़ने और बिखरे हुए समूहों के बीच संबंध बनाने में सफल हुए थे। इसी से प्रभावित होकर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को आपस में जोड़कर डाटा के आदान प्रदान करने वाले इस कंसेप्ट का नाम Bluetooth रखा गया इसलिए Bluetooth Full Form या ब्लूटूथ का हिंदी में पूरा नाम नहीं है।

Bluetooth की विशेषताएँ

आईये जानते हैं ब्लूटूथ की विशेषताओं (Features) के बारे में:

  • ब्लूटूथ बहुत ही Simple Technology है। Bluetooth को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।
  • ब्लूटूथ दूसरी अन्य दूसरी Technologies की तुलना में ज्यादा सस्ते होते हैं।
  • ये बहुत ही कम पॉवर Consume करते हैं, यहीं विशेषता इसे पॉपुलर बनती है।
  • Bluetooth का इस्तेमाल आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ का उपयोग 10-50 मीटर तक बीच किया जा सकता है।
  • इसका Data Rate 1 Mbps होता है जो कि बहुत फ़ास्ट है।
  • इसमें FHSS टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

Bluetooth Technology का इस्तेमाल Mobile Phone, Car System, Printer, Web Cam, Computer Keyboard, Mouse, GPS System, Smart Watch, Bluetooth Headphone इत्यादि में किया जाता है। जिसकी मदद से आप बिना किसी तार का इस्तेमाल किए अपने फोन से हेडफोन को कनेक्ट कर सकते है और अपनी पसंद के गाने सुन सकते हैं।

इसी तरह Bluetooth Technology का इस्तेमाल करके आप Keyboard और Mouse को कंप्यूटर से कनेक्ट करके अपना काम आसानी से कर सकते है। इसके लिए बस इन सभी Electronic Device में Bluetooth की सुविधा जरूर होनी चाहिए।

Bluetooth Versions

Bluetooth V1.2

  • Speed and Data Rate- 720 kbps
  • Backward Compatibility- v1.1

Bluetooth V2.0

  • Speed and Data Rate- 2.1 mbps
  • Backward Compatibility- v1.2

Bluetooth V2.1

  • Speed and Data Rate- 2 Mbit/s
  • Backward Compatibility- v1.2

Bluetooth V3.0

  • Speed and Data Rate- 24 Mbps
  • Backward Compatibility- v2.1

Bluetooth V4.2

  • Speed and Data Rate- 24 Mbps
  • Backward Compatibility- v3.0

Bluetooth V4.1

इसे LTE Cellular Technology में काम करने के लिए बनाया गया है।

Bluetooth V5.0

ये सभी Versions की तुलना में ज्यादा बेहतर है। इसे मुख्य रूप से हैडफ़ोन और म्यूजिक डिवाइसेस के लिए बनया गया है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी Bluetooth in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी। उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Bluetooth Kya Hota Hai? अगर आपको ब्लूटूथ के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Mobile Kya Hai? – मोबाइल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Laptop Kya Hai? – जानिए लैपटॉप की जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 106

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Python Kya Hai? जानिए Python Kya Hota Hai पूरी जानकारी हिंदी में!

Food Poisoning Kya Hota Hai? – जानिए Food Poisoning Meaning in Hindi और इससे बचने के घरेलु उपाय।