हैलों दोस्तों! Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि आप अपने Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye, अगर आप भी अपने Mobile Internet की Slow Speed से परेशान हो गए हैं तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। क्योंकि इसमें हम आपको बताएँगे कि Net Ki Speed Badhane Ke Liye Kya Kare

आज बहुत से लोग अच्छा Mobile चला रहे हैं, लेकिन Internet चलाते समय अच्छी Speed बहुत कम लोगों को मिल पाती हैं। वैसे इसके बहुत से कारण होते हैं कि हमारे Mobile में 4g Internet अच्छी Speed से नहीं चल पाता। कभी-कभी ऐसा भी होता हैं कि दो एक जैसे Mobile में एक ही कम्पनी की Sim हैं। फिर भी दोनों की Internet Speed में फ़र्क होता हैं।

आज-कल Internet Connection तो हमें बहुत से Mobile Phone में मिल जाता हैं। लेकिन High Speed का Mobile Internet Connection आज भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है।

आज लोग इसी समस्या में उलझे हुए हैं कि कैसे हम अपने Mobile Internet Ki Speed Fast Kare और अपने मनपसंद Video और फिल्मों को जल्दी से अपने Mobile में Download करें।

अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने Mobile की Internet Speed को कैसे बढ़ाए और किसी भी Image, Video या फ़िल्म को Fast Download Kaise Kare, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। आज हम आपको बताएँगे कि आप अपने Mobile में Internet Ki Speed कैसे बढ़ा सकते हैं।

Phone Me Net Ki Speed Kaise Badhaye

हमने नीचे आपको Net Ki Speed Badhane Ke Tarike बताए हैं। इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने Mobile की Internet Speed को बढ़ा सकते हैं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Mobile Kya Hai? Mobile Ka Aavishkar Kisne Kiya? – जानिए Mobile का पूरा इतिहास हिंदी में!

  • Cache को Clear करें

जब आप Mobile में Browser पर कुछ भी Search करते हैं तब उस Web Page का Address, Mobile की Cache Memory में Store हो जाता हैं और जब ये Data ज्यादा हो जाता है तब इसका आपके Mobile की Internet Speed पर असर पड़ता है, और धीरे-धीरे आपके Mobile की Internet Speed कम होने लगती हैं।

इसलिए आपको समय-समय पर अपने Mobile की Cache Memory को Clear करते रहना चाहिए। यह एक Mobile में Internet Ki Speed Fast Karne Ka Tarika हैं।

  • बिना काम की Apps को Delete करें

बहुत से लोग अपने Mobile में उन Applications को भी Download कर लेते हैं जो या तो उनके बहुत कम काम आती हैं, या फिर उनके कुछ काम की ही नहीं होती। अगर आपके Mobile में भी ऐसी ही Apps हैं जो आपके काम की नहीं हैं।

तो आप उनको तुरंत Delete या Uninstall कर दें। जिससे आपके Mobile की Memory Space भी बढ़ेगी और आपके Mobile से बगैर काम की चीज़े भी हट जाएँगी।

  • Background Apps को बंद करें

आपके Mobile में कुछ Apps ऐसी होती है जो आपके Mobile में Background में चलती रहती हैं। ये Apps Internet का उपयोग करती हैं, जिसके कारण भी Internet की Speed कम हो जाती है। Background में चलने के कारण आपको पता नहीं चल पाता कि कौन-कौन सी Apps उस समय Internet का उपयोग कर रहीं हैं।

इसलिए आपको ऐसी Applications को Mobile की Settings में जाकर बंद कर देना चाहिए, जिससे आपको Internet की Speed भी अच्छी मिलेगी और आपका Data भी कम खर्च होगा।

  • Data Management Apps का उपयोग करें

जैसे हम हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों में थोड़ा बहुत Management करते रहते हैं वैसे ही हम अपने Mobile Apps के लिए Internet Data को Manage कर सकते हैं। आज बहुत सी ऐसी Applications आ गयी हैं।

जिनकी सहायता से आप ये पता लगा सकते हैं कि कौन-कौन सी Mobile Applications आपके Internet Data का उपयोग कर रहीं हैं। अगर कोई Apps ज्यादा Data का उपयोग कर रही हैं तो आप उसके Data के उपयोग को सीमित कर सकते हैं। और साथ ही आप उनके Internet Data के उपयोग को बंद भी कर सकते हैं।

  • Internet Browser को Update करें

आप अपने Mobile में Internet चलाने के लिए जिस भी Internet Browser का उपयोग करते हैं। अगर आपको उसका नया Update मिलता हैं, तो उसे Ignore ना करें। आप उसे जल्द Update कर लें।

क्योंकि Update करने से आपको नये Security Features के साथ ऐसे Features भी मिलेंगे जिनसे Web Page जल्दी Load होगा और आपको Mobile की Internet Speed में सुधार देखने को मिलेगा।

  • Ram और Internal Memory को खाली करें

आप हमेशा ये कोशिश करें कि आपके Mobile की Ram और Internal Memory ज्यादा से ज्यादा खाली रहे। जब किसी Mobile की Ram और Internal Memory का जितना ज्यादा हिस्सा उपयोग होता है, तब वह Mobile उतना ही धीमा काम करता हैं।

अब अगर आपका Mobile ही धीरे-धीरे चलेगा तो फिर आपके Mobile में Internet भी धीरे-धीरे ही चल पाएगा। इसलिए अपने Mobile की Ram और Internal Memory दोनों को खाली रखने की कोशिश करें। ताकि आपका Mobile और Internet दोनों अच्छे से चल सकें।

  • Ad-Blocker का उपयोग करें

अपने Mobile में Internet Ki Speed Fast Karne Ka Easy Tarika हैं, Ad-blocker का उपयोग करना। आपने अक्सर ये देखा होगा कि जब आप Internet पर कुछ सर्च करते हैं, तब आपको कुछ Images या Video के रूप में किसी चीज़ का विज्ञापन देखने को मिलता हैं।

इस तरह के विज्ञापन भी आपके Mobile का Internet Data उपयोग करते हैं, जिनके Load होने से Internet की Speed पर भी कुछ असर पड़ता हैं।

अगर आप अपने Mobile में Ad-blocker का उपयोग करते हैं, तो आपको Internet चलाते समय Mobile पर ऐसे विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे, और आपको एक साफ़-सुथरा तेज़ Internet चलाने का अनुभव मिलेगा।

  • अपने Mobile में Fast Browser का उपयोग करें

कुछ Web Page काफी ज्यादा Size के होते हैं। और इसलिए वो Load होने में भी ज्यादा समय लेते हैं। ऐसे में आप उन Browser का उपयोग कर सकते हैं, जो Load होने वाले Web Page को Compress कर देते हैं, जिससे आपका Internet Data तो बचता ही हैं, साथ ही Web Page जल्दी Load होने के कारण Speed भी अच्छी होती हैं।

आज ऐसे Browser भी उपलब्ध हैं जो Web Page को Compress करके आपके Internet को तेज़ बनाने में सहायता करते हैं।

  • Network Select करें

अगर हम शहर से बाहर कहीं दूर होते हैं या फिर जब हम यात्रा कर रहे होते हैं, तब हमारे मोबाइल का Network Signal 4g से 3g और 3g से 2g पर बदलता रहता हैं। Network Signal बदलने से Internet की Speed पर भी असर पड़ता हैं।

इसलिए आपको उस जगह पर जो भी Strong Signal मिल रहा हैं, आप उसे Select करें। इस तरह आपका Mobile किसी और Signal को Search नहीं करेगा और आपका Internet एक जैसा चलेगा।

ऊपर हमने आपको बताया कि Slow Internet Connection की समस्या को कैसे हल करें और कैसे हम अपने Mobile Internet Ki Speed Fast Karin तथा अपने Mobile में बिना किसी समस्या के Fast Internet चलाए।

जरूर पढ़े: Cloud Computing Kya Hai? – जानिए Cloud Computing Ke Prakar और इसके फायदे हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया कि Mobile Internet Speed Kaise Badhaye और कैसे बिना किसी परेशानी के अपने Mobile में High Speed Internet का मज़ा लें, ये भी हमने आज की पोस्ट में जाना।

उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको नयी और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों।आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here