विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Mobile Me Net Ki Speed Kaise Badhaye?

Mobile me Net ki Speed Kaise Badhaye जानिए बेहद आसान और सरल तरीके हमारे इस पोस्ट के माध्यम से!
विज्ञापन
विज्ञापन

हम सभी जानते हैं कि कोविड बीमारी के चलते अधिकतर लोगों की जॉब वर्क फ्रॉम होम हो गई है, ऐसे में अक्सर हमें विडियो कॉन्फ्रेंस करनी होती है और कभी कभी किसी काम को अर्जेंट पूरा करके देना होता है। और इन स्तिथि में हमें अपने मोबाइल फ़ोन अथवा कंप्यूटर में हाई मोबाइल इन्टरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है, पर कई बार ऐसा होता है कि नेट धीमा चलने लगता है और इससे हमारा काम मुश्किल हो जाता है। कई जगहों पर मोबाइल नेटवर्क सही से नहीं मिलते ऐसे में इंटरनेट स्पीड स्लो रहती है, तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Net Slow Chale To Kya Kare तो आज हम आपको Mobile me Net Ki Speed Kaise Badhaye इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज-कल इन्टरनेट कनेक्शन तो हमें बहुत से मोबाइल फ़ोन में मिल जाता हैं। लेकिन हाई स्पीड का मोबाइल इन्टरनेट कनेक्शन आज भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है। वैसे इसके बहुत से कारण होते हैं, कि हमारे मोबाइल में 4g इन्टरनेट होते हुए भी नेट स्लो चलता है। कभी-कभी ऐसा भी होता हैं कि दो एक जैसे मोबाइल में एक ही कम्पनी की सिम हैं, फिर भी दोनों की इन्टरनेट स्पीड में फ़र्क होता हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने नेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं और किसी भी इमेज, विडियो या फ़िल्म को फ़ास्ट डाउनलोड कैसे करें, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

विषयों की सूची

अक्सर यूजर्स हमसे कमेंट करके पूछते हैं कि Net Fast Kaise Chalega और मोबाइल की Data Speed Kaise Badhaye तो दोस्तों आपके इन सभी प्रश्नों के जवाब आज हम आपको हमारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं जिसमें हम आपको इन्टरनेट स्पीड बढ़ाने के कुछ आसान तरीके बताने वाले हैं, जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें तभी आप Mobile Internet Ki Speed Fast Kare इसके बारे में अच्छे से जान पाएंगे।

मोबाइल पर नेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं

आईये अब Internet Speed Badhane Ka Tarika जान लेते हैं। इन तरीकों का उपयोग करके आप मोबाइल इन्टरनेट स्पीड बढ़ा सकते हैं।

# स्टेप 1 : अपना मोबाइल फ़ोन ऑफ करके ऑन करें अथवा रीस्टार्ट करें

अपने डिवाइस की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने का सबसे पहला आसान और सरल तरीका अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर को स्विच ऑफ करके उसे पुनः स्टार्ट करे या फिर आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके मोबाइल को इन्टरनेट कनेक्शन को दुबारा सर्च करने का मौका मिलता है, इससे आपके डिवाइस की नेट स्पीड बढ़ जाती है।

# स्टेप 2 : एयरप्लेन मोड पांच सेकंड के लिए ऑन करें फिर ऑफ करदें

पाँच सेकंड के लिए अपने मोबाइल को एयरप्लेन मोड पर डालें और फिर बंद करदें यह तकनीक भी आपके मोबाइल की डाटा स्पीड बढ़ाने में मदद कर सकती है।

# स्टेप 3 : नेटवर्क सेटिंग चेक करें

अगर हम शहर से बाहर कहीं दूर होते हैं या फिर जब हम यात्रा कर रहे होते हैं, तब हमारे मोबाइल का Network Signal 4g से 3g और 3g से 2g पर बदलता रहता हैं। नेटवर्क सिग्नल बदलने से इन्टरनेट की स्पीड पर भी असर पड़ता हैं। इसलिए आपको उस जगह पर जो भी Strong Signal मिल रहा हैं, आप उसे सिलेक्ट करें। इस तरह आपका मोबाइल किसी और सिग्नल को सर्च नहीं करेगा और आपका इन्टरनेट एक जैसा चलेगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

# स्टेप 4 : बैकग्राउंड एप्स बंद करें

आपके मोबाइल में कुछ एप्स ऐसी होती है जो आपके मोबाइल में बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। ये एप्स इन्टरनेट का उपयोग करती हैं, जिसके कारण भी इन्टरनेट की स्पीड कम हो जाती है। बैकग्राउंड में चलने के कारण आपको पता नहीं चल पाता कि कौन-कौन सी एप्स उस समय इन्टरनेट का उपयोग कर रहीं हैं।

# स्टेप 5 : अप्रयुक्त एप्स को डीसेबल अथवा डिलीट करें

बहुत से लोग अपने मोबाइल में उन एप्स को भी डाउनलोड कर लेते हैं जो या तो उनके बहुत कम काम आती हैं, या फिर उनके कुछ काम की ही नहीं होती। अगर आपके मोबाइल में भी ऐसी ही एप्स हैं, जो आपके काम की नहीं हैं आपको ऐसी एप्स को मोबाइल की सेटिंग में जाकर बंद कर देना चाहिए, जिससे आपको इन्टरनेट की स्पीड भी अच्छी मिलेगी और आपका डाटा भी कम खर्च होगा।

#स्टेप 6 : ऐड – ब्लॉकर का उपयोग करें

अपने मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड फ़ास्ट करने का इजी तरीका हैं, Ad-blocker का उपयोग करना। आपने अक्सर ये देखा होगा कि जब आप इन्टरनेट पर कुछ सर्च करते हैं, तब आपको कुछ इमेजेस या विडियो के रूप में किसी चीज़ का विज्ञापन देखने को मिलता हैं।

इस तरह के विज्ञापन भी आपके मोबाइल का इन्टरनेट डाटा उपयोग करते हैं, जिनके लोड होने से इन्टरनेट की स्पीड पर भी कुछ असर पड़ता हैं। अगर आप अपने मोबाइल में Ad-blocker का उपयोग करते हैं, तो आपको इन्टरनेट चलाते समय मोबाइल पर ऐसे विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे, और आपको एक साफ़-सुथरा तेज़ इन्टरनेट चलाने का अनुभव मिलेगा।

#स्टेप 7 : कैश मैमोरी को क्लियर करें

नेट स्पीड कैसे बढ़ाये जब आप मोबाइल के ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करते हैं तब उस वेब पेज का एड्रेस, मोबाइल की कैश मैमोरी में स्टोर हो जाता हैं और जब ये डाटा ज्यादा हो जाता है तब इसका आपके मोबाइल  की इन्टरनेट स्पीड पर असर पड़ता है, और धीरे-धीरे आपके मोबाइल की इन्टरनेट स्पीड कम होने लगती हैं। इसलिए आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कैश मैमोरी को क्लियर करना ही इंटरनेट फास्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है।

#स्टेप 8 : अपने मोबाइल ब्राउज़र और अन्य एप्स को अपडेट करें

आप अपने मोबाइल में जितने भी उपयोगी एप्स का इस्तेमाल करते हैं, अगर आपको उनका नया अपडेट मिलता हैं, तो उसे इग्नोर ना करें। आप उसे जल्द अपडेट कर लें। क्योंकि अपडेट करने से आपको नये सिक्यूरिटी फीचर के साथ ऐसे फीचर्स भी मिलेंगे जिनसे वेब पेजेस जल्दी लोड होंगे और आपको मोबाइल की इन्टरनेट स्पीड में सुधार देखने को मिलेगा।

# स्टेप 9 : डाटा मैनेजमेंट एप्स का उपयोग करें

जैसे हम हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों में थोड़ा बहुत मैनेजमेंट करते रहते हैं वैसे ही हम अपने मोबाइल एप्स के लिए इन्टरनेट डाटा को मैनेज कर सकते हैं। आज बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन आ गयी हैं। जिनकी सहायता से आप ये पता लगा सकते हैं कि कौन-कौन सी मोबाइल एप्लीकेशन आपके इन्टरनेट डाटा का उपयोग कर रहीं हैं। अगर कोई एप्स ज्यादा डाटा का उपयोग कर रही हैं तो आप उसके डाटा के उपयोग को सीमित कर सकते हैं। और साथ ही आप उनके इन्टरनेट डाटा के उपयोग को बंद भी कर सकते हैं।

#स्टेप 10 : रैम और इंटरनल मैमोरी को खाली करें

जब किसी मोबाइल की रैम और इंटरनल मैमोरी का जितना ज्यादा हिस्सा उपयोग होता है, तब वह मोबाइल उतना ही धीमा काम करता हैं। अब अगर आपका मोबाइल ही धीरे-धीरे चलेगा तो फिर आपके मोबाइल में इन्टरनेट भी धीरे-धीरे ही चल पाएगा। इसलिए अपने मोबाइल की रैम और इंटरनल मैमोरी दोनों को खाली रखने की कोशिश करें। ताकि आपका मोबाइल और इन्टरनेट दोनों अच्छे से चल सकें।

#स्टेप 11 : अपने मोबाइल में फ़ास्ट ब्राउज़र का उपयोग करें

कुछ वेब पेज काफी ज्यादा साइज के होते हैं और इसलिए वो लोड होने में भी ज्यादा समय लेते हैं। ऐसे में आप उन ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं, जो लोड होने वाले वेब पेज को कम्प्रेस कर देते हैं, जिससे आपका इन्टरनेट डाटा तो बचता ही हैं, साथ ही वेब पेज जल्दी लोड होने के कारण स्पीड भी अच्छी होती हैं। आज ऐसे ब्राउज़र भी उपलब्ध हैं जो वेब पेज को कंप्रेस करके आपके इन्टरनेट को तेज़ बनाने में सहायता करते हैं।

तो दोस्तों ये थे कुछ आसान तरीके जिनके बारे में हमने आपको ऊपर बताया कि स्लो इन्टरनेट की समस्या को कैसे हल करें और Mobile me Net ki Speed Kaise Badhaye? Net Speed Kaise Badhay तो आप भी इन तरीकों को उपयोग में लाएं और अपने Mobile में बिना किसी समस्या के फ़ास्ट इन्टरनेट चलाएँ।

मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें

बहुत से मोबाइल फ़ोन में यह फीचर पहले से अवेलेबल होता है, पर अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट स्पीड चेक करने के लिए कोई एप्लीकेशन या फीचर नहीं है तो इसके लिए प्ले स्टोर पर कई बढ़िया विकल्प उपलब्ध हैं, बस आपको प्ले स्टोर में सर्च बॉक्स में जाकर अच्छी रेटिंग वाला कोई बढ़िया इंटरनेट स्पीड मीटर सर्च करना है और उसे डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लेना है, इसके बाद आप आसानी से अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं।

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया कि Mobile me Net ki Speed Kaise Badhaye साथ ही बिना किसी परेशानी के अपने Mobile में High Speed Internet का मज़ा कैसे लें, ये भी हमने आज की पोस्ट में जाना।

उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको नयी और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों।आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 177

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Download Kaise Kare

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप गाइड।

Email ID Kaise Banaye

Email ID Kaise Banaye – कुछ मिनटों में सीखे ईमेल बनाना।