विज्ञापन
विज्ञापन

Referral Code Meaning In Hindi – रेफरल कोड क्या होता है?

विज्ञापन
विज्ञापन

Referral Code एक अल्फान्यूमेरिक कोड होता है जो Referral Link को शेयर करने के लिए प्रत्येक Referrer को दिया जाता है। अगर आप इस रेफरल लिंक से किसी को Invite करते है और वह उस लिंक से Join करता है तो इससे आपको कमिशन या लाभ प्राप्त होगा। हालांकि बहुत से लोगों को Referral Code क्या है? (Referral Code Meaning In Hindi) एवं इसका इस्तेमाल किस लिए करते है इस बारे में पता नहीं होता।

अगर आप सोशल मीडिया ऐप्स (Facebook, WhatsApp) या ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट सर्विस (GPay, Paytm, PhonePe) का इस्तेमाल करते है तो आपने उनमें ‘Invite Friends, Get Rewards’ करके ऑप्शन देखा होगा। इस लिंक पर एक Referral Code दिया गया होता है जिसे अगर आप अपने दोस्तों या किसी ओर के साथ शेयर करते है और वह उस लिंक से Application को इनस्टॉल करके Join करते है तो उससे आपको लाभ होगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

बहुत सी App एवं Programing कंपनियां अपना खुद का Referral Code बनाती है, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी सेवाएं पहुंचा सके। हालांकि इससे फायदा दोनों कंपनी एवं Referrer को होता है क्योंकि इस रेफेरल कोड के माध्यम से यह पता लगाया जाता है कि किसी उपयोगकर्ता के माध्यम से कितने App Download करवाए गए है।

Referral Code Meaning In Hindi

Referral Code Kya Hota Hai

Referral Code एक ऐसा Unique Code” होता है जो कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के द्वारा भेजा जाता है जो उस सेवा का उपयोग कर रहा होता है। जब आप उस रेफेरल कोड या लिंक की सहायता से किसी भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड या खरीदते है तो इससे उस व्यक्ति को कमिशन या लाभ प्राप्त होगा, जिसने आपके साथ Referral Link को शेयर किया है।

रेफरल कोड को “Referral Link” या “Invite Code” भी कहा जाता है। ये Affiliate Marketing की तरह होता है, जहाँ कोड देने वाले को भी फायदा होता है और उसका इस्तेमाल करने वाले को भी। कंपनी द्वारा रेफरल कोड इसलिए बनाया जाता है ताकि लोग लाभ उढ़ाने के माध्यम से उनके Application को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए।

Referral Code Meaning In Hindi

यह एक तरह का Tracking Code होता है जो पता करता है कि कितने लोग किसी व्यक्ति द्वारा शेयर की गयी लिंक से ऐप या प्रोग्राम डाउनलोड कर रहे है। रेफरल कोड अंग्रेजी शब्द है जो कि “Refer” से बना है जिसका मतलब होता है साझा (Share) करना।

रेफरल कोड हर व्यक्ति का अलग-अलग होता है, यह अंको और अक्षरों से बना होता है। Referral Code एक यूनिक कोड होता है, इसलिए इससे यह पता करना आसान हो जाता है कि एक व्यक्ति ने अपने कोड से कितने लोगों से एप्लीकेशन डाउनलोड करवाए हैं। Referral Code रेफरल लिंक की तुलना में काफी छोटा है इसलिए इसका प्रयोग करना या इसे शेयर करना काफी आसान होता है।

ये तो बात हुई Referral Code Ka Matlab, या रेफरल कोड क्या होता है (Meaning Of Referral Code In Hindi) के बारे में, चलिए अब आगे जानते कि Referral Code कैसे बनाये एवं इसके फायदों के बारे में।

यह भी पढ़े: GPay App Se Paise Kaise Kamaye? – 3 आसान तरीके!

Refer and Earn ऐप्प की जानकारी

आज कल बहुत सी कंपनियाँ अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए रेफेर एंड अर्न प्रोग्राम का प्रयोग करती है। इसलिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन्स आसानी से मिल जाती है, जिनका उपयोग करके आप रेफेर एंड अर्न के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसी एप्प्स के बारे में बताने वाले हैं जिनमें अकाउंट बनाने या रजिस्टर करने पर भी रेफरल कोड डालना पड़ता है। इससे आपको रेफरल कोड से पैसे कमाने में आसानी होगी।

Upstox Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/Refer UPTo

Cred App Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/Refer UPTo

My11Circle Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹500/Refer UPTo

PhonePe Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer UPTo

Google Pay Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹125/Refer UPTo

Groww Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer UPTo

Amazon Pay Refer Code
Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer UPTo

Referral Code Kaise Banaye

किसी भी एप्लीकेशन से Referral Code प्राप्त करना बहुत ही आसान होता है, अगर उसमें Refer and Earn के लिए कोड या लिंक दी हो तो। आसान भाषा में कहे तो, जब आप किसी भी एप्प को इनस्टॉल करने के बाद उस पर अकाउंट बनाते है, तो वहाँ आपको रेफेरल कोड मिल जाता है। बस इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले जिस ऐप का Referral Code आपको बनाना है, उसे Play Store से अपने मोबाइल में डाउनलोड एवं इंस्टॉल करें।

2. इसके बाद अकाउंट बनाने के लिए अपने ‘Mobile Number’ या ‘Email ID‘ से रजिस्टर करें।

3. रजिस्टर करने के बाद जैसे ही आप ऐप खोलेंगे, वहाँ आपको ‘Referral Code’ का ऑप्शन मिल जायेगा।

4. इसके बाद ‘Refer and Earn’ के सेक्शन में जाएं, वहाँ आपको उस App के लिए अपना रेफरल कोड मिल जायेगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

GPay से Referral Code कैसे प्राप्त करें

Google Pay के उदाहरण के माध्यम से समझते है कि रेफरल कोड कैसे प्राप्त किया जाता है।

  • सबसे पहले ‘Google Pay’ को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाउनलोड एवं इनस्टॉल करें।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको ‘Language’ का ऑप्शन दिखेगा, वहाँ से अपनी भाषा चुने।
  • इसके बाद अपने बैंक से लिंक मोबाइल नंबर को डालें और ‘Next’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको ‘Email ID’ डालने के लिए कहा जाएगा।
  • ईमेल आईडी डालने के बाद नीचे आपको ‘Accept and Continue’ का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • ऐप की सुरक्षा के लिए आपको एक स्क्रीन लॉक या PIN चुनना होगा।
  • PIN सेट करने के बाद आपको ‘Bank Details’ भरने के लिए कहा जाएगा जैसे- एटीएम कार्ड नंबर, नाम, एक्सपायरी डेट आदि।
  • इसके बाद आपको ‘Google Pay’ के होम पर आना है वहां पर आपको ‘Refer & Earn’ का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

इसके बाद आप उस रेफरल कोड को अपने दोस्तों के साथ अपने व्हाट्सऐप या फेसबुक किसी पर भी शेयर कर सकते है। जब वो आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक करके App को इनस्टॉल करेंगे, तो आपके अकाउंट में पैसे आएंगे।

Referral Code का इस्तेमाल कहाँ होता है

  • ऑनलाइन प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए आप रेफरल कोड का इस्तेमाल कर सकते है जिसके बाद आपको Discount भी मिलेगा।
  • एप्प पर अकाउंट बनाते समय आप रेफरल कोड का इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको बोनस प्राप्त होगा।
  • आप रेफरल कोड का इस्तेमाल किसी ऑनलाइन सर्विस (Online Service) की Booking करने के लिए भी कर सकते है।
  • किसी अन्य Online Services के दौरान भी रेफरल कोड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ना न भूले: Paytm Se Paise Kaise Kamaye – Paytm Promo Code क्या है!

Referral Code के क्या फायदे है?

Referral Code उपयोग करने के बहुत से लाभ है जिनमें से कुछ के बारे में आपको आगे बताया गया है जो इस प्रकार है।

  • रेफरल कोड के माध्यम से लोग घर बैठे मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।
  • इसकी मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपका प्रोडक्ट कहाँ पहुंचा है और किसके जरिए लोग इससे जुड़ रहे है।
  • बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के लिए ‘Refer & Earn’ करके Referral Code का उपयोग करती है।
  • रेफरल कोड एक तरह की डिजिटल मार्केटिंग है, जिसके चलते रेफेरल प्रोग्राम के लिए कंपनी को मार्केटिंग में पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपको कोड रेफर करवाने के बदले में पैसे मिलते है।
  • Referral Code की मदद से एक ऐप को हजारों लोगों तक पहुँचाया जा सकता है।
  • इसे बनाना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

Referral code से पैसे कैसे कमाए?

Referral Code से पैसे कमाने के लिए आपको अपने फ़ोन में सबसे ज्यादा रेफरल कोड वाला एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है और उस पर अपना अकाउंट बना कर, उससे रेफरल कोड प्राप्त करना होता है।

रेफरल कोड शेयर करने पर जब कोई ऐसा व्यक्ति वो एप्प इनस्टॉल करता है जिसने आज से पहले कभी भी उसे यूज नहीं किया, तब आपको कमीशन मिलता है।

Referral Code से पैसे कमाने के तरीके –

  • सबसे पहले एक ऐसी विश्वशनीय एप्प में अपना अकाउंट बनाये जिसमें आपको रेफरल कोड मिलता हो, इसके बाद अपना रेफरल कोड प्राप्त करें और उसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।
  • ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपना रेफरल कोड अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करना होगा।
  • आप WhatsApp, Facebook और Telegram जैसे एप्लीकेशन पर अपना ग्रुप बना सकते हैं, और उसमें अपना रेफरल कोड शेयर कर सकते हैं।

Referral code से हम कितना पैसा कमा सकते है?

रेफरल कोड से आप कितना पैसा कमा सकते है यह आपके Followers पर निर्भर करता है। आपके Followers जितने ज्यादा होंगे उतनी ज्यादा आपके पैसे कमाने की संभावना होगी। इसलिए आपको अपने Followers का एक मजबूत और बड़ा नेटवर्क बनाना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया की सहायता ले सकते है, और उस पर अपने ग्रुप्स बना कर यह लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कर सकते है।

Conclusion

इस आर्टिकल ‘Referral Code Means Hindi’ के माध्यम से आपने जाना कि Referral Code क्या होता है (Meaning Of Referral Code In Hindi), उम्मीद है कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपको Referral Code Hindi Meaning का यह लेख पढ़ने के बाद कुछ भी मदद मिली हो, या आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो उन्हें हमे Comment करके जरूर बताये हम आपके सवालों के जवाब जरूर देंगे। Referral Code Kya Hai (What Is Referral Code In Hindi) के बारे में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले, ताकि अन्य लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके।

Referral Code मीनिंग इन हिंदी से जुड़े FAQ

  • Refer & Earn क्या होता है?

उत्तर- जब कोई आपके द्वारा Refer किए गए लिंक या फिर रेफरल कोड पर क्लिक करके किसी App को डाउनलोड करता है, तो आपको पैसे मिलते है। इसी पूरी प्रक्रिया को रेफर एंड अर्न कहा जाता है। ये पैसे कमाने का एक आसान तरीका है जिससे आप कम समय में अच्छा पैसे कमा सकते है।

  • क्या हर यूजर का रेफरल कोड एक होता है?

उत्तर- इसका जवाब है नहीं, हर यूजर का रेफरल कोड अलग होता है।

  • रेफरल कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

उत्तर- रेफेरल कोड का इस्तेमाल Rewards या फिर पैसे कमाने के लिए किया जाता है।

  • रेफरल कोड कैसे बनाए?

उत्तर- रेफरल कोड बनाने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से उस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करें, जिसका आप रेफरल कोड बनाना चाहते है। उसके बाद जैसे ही आप App में रजिस्टर करेंगे आपको रेफरल कोड प्राप्त हो जाएगा। एक बात का ध्यान रखे उसी ऐप में रजिस्टर करें जो ‘Refer and Earn’ के पैसे देती है।

  • रेफरल कोड कितने अंक का होता है?

उत्तर- रेफरल कोड 4 अंक या उससे ऊपर का होता है। रेफेरल कोड संख्या, अक्षर या फिर दोनों को मिलाकर बना होता है। जैसे कि- BRE88ADC

  • Referral Code is Not Valid क्यों आता है?

उत्तर- यह केवल दो कारणों की वजह से आता है: पहला, अगर आप रेफरल कोड भरते समय कोई भी गलती करते है तो और दूसरा, अगर कंपनी द्वारा किसी यूजर का Account बंद कर दिया जाता है तो भी, Referral Code is Not Valid का मैसेज आता है।

  • रेफर कोड क्या होता है?

उत्तर- Refer Code को रेफरल कोड भी कहाँ जाता है, ये कोड हमें किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा Refer किया जाता है।

  • SBI रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी क्या है?

उत्तर- SBI Referral Code का मतलब एक ऐसा कोड होता है जो SBI Yono Referral Program से जुड़ने के बाद यूजर को दिया जाता है। इस कोड या लिंक के माध्यम से जब कोई दूसरा व्यक्ति योनो एप्प को इनस्टॉल करके यूज करता है तब प्रति रेफेरल आपको 150 रुपये कमीशन प्राप्त होता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 108

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 212

Leave a Reply