विज्ञापन
विज्ञापन
in

Hub Kya Hai? – नेटवर्क हब कैसे काम करता है जाने इसके प्रकार और विशेषताएँ।

क्या आप जानते है कि Hub Kya Hai Hub और यह कैसे काम करता है। हब एक नेटवर्किंग डिवाइस है जिसका उपयोग नेटवर्किंग में कई उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है। इस लेख में जाने इसके प्रकार और विशेषताएँ।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते होंगे तो शायद आपको Hub Kya Hai इस बारे में तो जरूर पता होगा, नहीं पता तो हम आपको बता देते है कि, Hub एक नेटवर्क डिवाइस है जिसका उपयोग नेटवर्किंग में कई उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है। इनका उपयोग मुख्य रूप से LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) में कंप्यूटर को जोड़ने के लिए किया जाता है। इसलिए Hub को Network Hub या कंप्यूटर नेटवर्क हब के नाम से भी जाना जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

नेटवर्क डिवाइस की मदद से Multiple Ethernet Device को आपस में कनेक्ट किया जा सकता है। इसी नेटवर्क डिवाइस में Hub एक ऐसा डिवाइस है जो इन ईथरनेट डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने का काम करता है। इसे प्रयोग करने के कुछ फायदे होते है तो साथ ही साथ इसके कुछ नुकसान भी होते है।

अब आपके मन में Network Hub Kya Hai (What Is Network Hub In Hindi) और Network Hub Kaise Kaam Karta Hai से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता और बढ़ गयी होगी, तो चलिए अब आगे जानते है इसके बारे में।

Hub Kya Hai

Hub Kya Hai

हब (Hub) एक नेटवर्क डिवाइस है जो मल्टीपल डिवाइस को आपस में कनेक्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। ताकि वह आपस में डाटा का ट्रान्सफर कर सके। Hub सिग्नल को एम्प्लिफाई (Amplify) करता है और रिजेनरेट भी करता है। सभी नेटवर्क कनेक्शन डिवाइस एक हब के माध्यम से जुड़े होते है और यह हब सभी उपकरणों के लिए केंद्रीय कनेक्शन के रूप में कार्य करता है।

Hub में बहुत सारे Ports होते है इसलिए इसे Multiple Port Repeater भी कहा जाता है। Network Switch और Router की तरह हब की राउटिंग टेबल और इंटेलिजेंस नहीं होती है।

Network Hub Kaise Kaam Karta Hai

जब कोई होस्ट फ्रेम सेंड करता है तो Hub Frames को सभी पोर्ट्स में फॉरवर्ड करता है। यह फ्रेम के प्रकारों को अलग-अलग नहीं करता है फिर चाहे वह फ्रेम UNI Cast हो या Multicast हो, या फिर Broadcast ही क्यों ना हो। यह सभी फ्रेम को सभी पोर्ट्स में फॉरवर्ड कर देता है। फ्रेम वही स्वीकार करता है जिसका Mac Address फ्रेम के डेस्टिनेशन Mac Address फील्ड के समान हो, बाकी के होस्ट इसे प्राप्त (Receive) करने के बाद रद्द (Discard) कर देता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

सरल शब्दों में कहा जाये तो एक Hub कई सिस्टम से Star Topology Diagram में जुड़ा रहता है तथा जब एक सिस्टम दूसरे सिस्टम से कम्यूनिकेट करता है तो वह पहले भेजने वाले सिस्टम से Packet Hub के पास जाएगा, फिर Hub सभी सिस्टम को वह पैकेट भेजेगा और जिस सिस्टम का IP Address मैच होगा, वह उस Packet को स्वीकार कर लेता है और बाकि के सिस्टम उन पैकेट्स को छोड़ देते है।

Types Of Hub In Hindi

Hub के प्रकारों को तकनीक के आधार पर 3 प्रकारों में बाँटा जाता है जो आपको आगे बताये गए है। आइये एक-एक करके जानते है Netwrok Hub Ke Prakar क्या है।

1. Active Hub

एक्टिव हब को मल्टीपोर्ट रिपीटर भी कहते है। इन्हे पावर सप्लाय की जरुरत नहीं होती है। यह सिग्नल को रिजेनरेट करने के साथ ही सिग्नल को इम्प्रूव भी है। इस हब को काम करने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होती है। मतलब कि Active Hub का इस्तेमाल केवल कनेक्टर के रूप में किया जाता है।

2. Passive Hub

Passive Hubs नोड्स से तारों को इकट्ठा करके एक स्टार Configuration में नोड्स को जोड़ता है। मतलब जिस स्थिति में सिंगल रहता है उसी स्थिति में यह सिंगल को आगे भेज देता है। यह किसी भी सिंगल को रिजेनरेट नहीं करता है और ना ही Amplify करता है। इसका इस्तेमाल रिपीटर के रूप में भी किया जाता है।

3. Intelligence Hub

यह उन सभी कार्यों को आसानी से कर सकता है जिन्हें Active Hub और Passive Hub दोनों ही कर सकते है। यह Administer को Network Traffic को मॉनिटर करने में मदद करता है। इसके प्रत्येक पोर्ट को Individually Configure कर सकते है। Intelligence Hub के द्वारा Problem की जो Location है उसे Identify किया जा सकता है।

Network Hub Ke Fayde

Network Hub के कुछ फ़ायदे भी होते है जो आप आगे जानेंगे।

  • यह विभिन्न प्रकार के नेटवर्क मीडिया को सपोर्ट करता है।
  • यह बहुत ही सस्ते होते है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।
  • Hub के प्रयोग से नेटवर्क की परफॉरमेंस में कोई फर्क नहीं आता है।
  • हब के साथ बहुत से अलग-अलग मीडिया टाइप को सरलता से कनेक्ट किया जा सकता है।

Network Hub Ke Nuksan

जिस तरह Network Hub के फायदे है उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी होते है। तो जानते है Network Hub से होने वाले उन नुकसान के बारे में।

  • Network Hub ट्रैफिक को कम नहीं कर सकता है।
  • यह नेटवर्क के Best Path का सिलेक्शन नहीं कर सकता है।
  • Hub नेटवर्क को Segment में Divide नहीं कर सकता है।
  • इसमें नेटवर्क ट्रैफिक को कम करने के लिए किसी प्रकार का कोई Mechanism नहीं होता है।

Features Of Network Hub In Hindi

Network Hub विभिन्न तरह के कार्य करता है। यह एक तरह का Network Device होता है। इसकी कुछ मुख्य विशेषताएँ (Network Hub Ke Features) भी होती है जो आपको नीचे बताई गई है।

  • Hub डाटा को फिल्टर नहीं कर सकता। यह एक Non-Intelligence नेटवर्क डिवाइस है जो सभी पोर्ट्स को संदेश भेजने का कार्य करता है।
  • Hub 4 से लेकर 24 Port Sizes में उपलब्ध होते है।
  • नेटवर्क हब Half Duplex Mode में ऑपरेट होते है।
  • यह मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है।
  • हब का उपयोग आमतौर पर नेटवर्क पर नज़र रखने के लिए किया जाता है।
  • नेटवर्क हब का अधिकतर उपयोग कंप्यूटर के संगठनों और प्रयोगशालाओं में किया जाता है।

Conclusion

Network Hub को सक्रिय मल्टीपोर्ट रिपीटर, ईथरनेट और रिपीटर आदि नामों से भी जाना है। हब और स्विच जो कई इनपुट और आउटपुट पोर्ट के साथ एक नेटवर्क बनाते है, सभी एकल नेटवर्क सेगमेंट के रूप में कार्य करते है और डेटा सुरक्षित रखने के लिए कुशलता से काम करते है।

उम्मीद करते है कि अब आपको Hub Kya Hota Hai व यह कैसे काम करता है इस बारे में सब कुछ अच्छे से समझे में आ गया होगा और आपके सभी डाउटस यहां पर क्लियर हो गए होंगे। Hub in Computer Network in Hindi में दी गयी जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें।

Hub Kaun Sa Device Hai और Hub Kise Kahate Hain से संबंधित यदि आपके कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BSF Kya Hai

BSF Kya Hai? – BSF Full Form in Hindi, BSF योग्यता व BSF कैसे ज्वाइन करें।

KuttyMovies 2021: Latest Tamil Dubbed Movies Collection Download Free