हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Network Hub Kya Hai क्या आप भी Network Hub का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की  Network Hub Kaise Kaam Karta Hai

Features Of Network Hub In Hindi भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।


आज प्रत्येक कार्य इंटरनेट के माध्यम से किया जा रहा है। इंटरनेट के प्रयोग से सारे काम आसान हो गए है। जिससे हम थोड़े ही समय में अपने किसी भी कार्य को पूर्ण कर सकते है और इसके लिए हमें कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। इंटरनेट के प्रयोग से कंप्यूटर पर हम सभी कामों को कर सकते है। जब Multipule Device की आवश्यकता होती है तो उन्हें कनेक्ट करने के लिए Network Device की जरुरत होती है।

Network Device की मदद से Multiple Ethernet Device को आपस में कनेक्ट किया जा सकता है। इसी Network Device में Hub एक ऐसा डिवाइस है जो इन Ethernet Device को आपस में कनेक्ट करने का काम करता है। इसे प्रयोग करने के कुछ फायदे भी होते है और फायदे होने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते है।

तो आइये जानते है Hub Kya Hai यदि आप भी Multiple Ethernet Device को आपस में जोड़ने के लिए Network Hub का उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए इस पोस्ट What Is Network Hub In Hindi? को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

Network Hub Kya Hai

Hub एक Network Device है जो Multiple Device को आपस में कनेक्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जिससे वह आपस में डाटा का ट्रान्सफर कर सके। Hub Signal को Amplify करता है और Regenerate भी करता है। Hub में बहुत सारे Ports होते है इसलिए इसे Multiple Port Repeater भी कहा जाता है। Network Switch और Router की तरह Hub की Routing Table और Intelligence नहीं होती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Aadhaar Card Me Address, Dob, Mobile Number Kaise Change Kare – इन आसान Steps से करे अपनी Aadhar Information Update!

Network Hub Kaise Kaam Karta Hai

कोई Host जब Frame Send करता है तो Hub Frames को सभी Ports में Forward करता है। यह Frame के प्रकारों को भी अलग-अलग नहीं करता है फिर फ्रेम Uni Cast हो या Multicast हो या फिर Broadcast ही क्यों ना हो यह सभी फ्रेम को सभी Ports में Forward कर देता है। फ्रेम वही स्वीकार करता है जिसका Mac Address फ्रेम के डेस्टिनेशन Mac Address Field के समान हो बाकी के Host इसे Receive करने के बाद Discard ही कर देता है।

सरल शब्दों में कहा जाये तो एक Hub कई सिस्टम से Star Topology Diagram में जुड़ा रहता है तथा जब एक सिस्टम दूसरे सिस्टम से Communicate करता है तो वह पहले Send करने वाले सिस्टम से Packet Hub के पास जाएगा फिर Hub सभी सिस्टम को वह पैकेट भेजेगा और जिस सिस्टम का IP Address Match होगा वह उस Packet को Accept कर लेता है और बाकि के सिस्टम उन पैकेट्स को छोड़ देते है।

Types Of Hub In Hindi

Hub के प्रकारों को Technical Bases पर 3 प्रकारों में बाँटा जाता है जो आपको आगे बताये गए है तो आइये जानते है Netwrok Hub Ke Prakar क्या है।

  • Active Hub

इसे Power Supply की जरुरत नहीं होती है। यह Signal को Regenerate करने के साथ ही Signal को Increase भी करते है। इस Hubs को काम करने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार के Hub का इस्तेमाल केवल कनेक्टर के रूप में किया जाता है। इन्हें Multiport Repeater भी कहते है।

  • Passive Hub

जिस स्थिति में Signal रहता है उसी स्थिति में यह Signal को आगे भेज देता है। यह किसी भी Signal को Regenerate नहीं करते है। Passive Hub किसी Signal को Regenerate नहीं करता है और ना ही Amplify करता है। इसका इस्तेमाल Repeater के रूप में भी किया जाता है।

  • Intelligence Hub

यह उन सभी कार्यों को आसानी से कर सकता है जिन्हें Active Hub और Passive Hub दोनों ही कर सकते है। यह Administer को Network Traffic को मॉनिटर करने में मदद करता है। इसके प्रत्येक Port को Individual Configure कर सकते है। Intelligence Hub के द्वारा Problem की जो Location है उसे Identify किया जा सकता है।

जरूर पढ़े: Diode Kya Hai? Tunnel Diode Kya Hai? Zener Diode Kya Hai – जानिए Diode Kitne Prakar Ke Hote Hai हिंदी में!

Network Hub Ke Fayde

Network Hub के कुछ फ़ायदे भी होते है जो आप आगे जानेंगे।

  • यह विभिन्न प्रकार के Network Media को सपोर्ट करता है।
  • यह बहुत ही सस्ते होते है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।
  • Hub के प्रयोग से Network के परफॉरमेंस में कोई फर्क नहीं आता है।
  • Hub के साथ बहुत से अलग-अलग मीडिया टाइप को सरलता से कनेक्ट किया जा सकता है।

Network Hub Ke Nuksan

Network Hub के फ़ायदे के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते है। तो जानते है Network Hub के नुकसान के बारे में।

  • Network Hub  ट्रैफिक को Reduce नहीं कर सकता है।
  • यह Network के Best Path का सिलेक्शन नहीं कर सकता है।
  • Hub नेटवर्क को Segment में Divide नहीं कर सकता है।
  • इसमें नेटवर्क ट्रैफिक को कम करने के लिए किसी प्रकार का कोई Mechanism नहीं होता है।

Network Hub Ke Features

Network Hub विभिन्न तरह के कार्य करता है। यह एक तरह का Network Device होता है। इसके कुछ मुख्य Features भी होते है जो नीचे बताये गए है।

  • Hub 4 से लेकर 24 Port Sizes में उपलब्ध होते है।
  • Hub Half Duplex Mode में ऑपरेट होते है।
  • यह मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है Active Hub, Passive Hub, Intelligence Hub.

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने Network Hub Kya Hai In Hindi जाना और इसके साथ ही Network Hub Kaise Kaam Karta Hai की जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  

Hub In Computer Network In Hindi यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Definition Of Hub In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Encryption Kya Hai? Decryption Kya Hai? Android Mobile Ko Encrypt Kaise Kare – जानिए Encryption Aur Decryption Me Kya Antar Hai हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Network Hub Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Network Hub In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Network Hub Kya Hai? Network Hub Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Types Of Hub In Hindi!
5 (100%) 4 votes

Leave a comment