विज्ञापन
विज्ञापन
in

Marriage Certificate Kaise Banwaye? – जानिए मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया!

आईये जानते हैं Marriage Certificate Kaise Banwaye और मैरिज सर्टिफिकेट के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए इसकी पूरी जानकारी बिल्कुल आसान और सरल भाषा में।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनवाएँ के बारे में बताएंगे। हमारे देश में विवाह पंजीयन अधिनियम 2008 के अंतर्गत मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन के नियम 10 (2) के अनुसार प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपना Marriage Certificate बनवाना अनिवार्य है। यदि आप नहीं जानते Marriage Certificate Kaise Banwaye तो आप बिल्कुल सही पोस्मट पढ़ रहे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

हम आपको बता दें कि ऑनलाइन मैरिज सर्टिफ़िकेट बनवाने के लिए आपको अपने राज्य की नगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ये वेबसाइट हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होती है जिससे आप इस पर विजिट कर निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन अपने सभी Documents जमा कर Marriage Certificate के लिए Apply कर सकते है।

मैरिज सर्टिफ़िकेट की जरुरत अन्य बहुत सी जगहों जैसे- पासपोर्ट में वैवाहिक स्थिति को अपडेट करवाने, बैंक में जॉयंट खाता खुलवाने, जॉयंट ऋण और कपल वीज़ा लेने आदि में होती है। कुछ सालों पहले तक सिर्फ कुछ ही चीज़े ऑनलाइन हुआ करती थी। परन्तु आज वर्तमान समय में भारत में इंटरनेट जगत में क्रांति आ गयी है। यदि आपकी शादी हो चुकी है या होने वाली है और आप मैरिज सर्टिफिकेट के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए इस बात से चिंतित है तो इस चिंता का त्याग कर बस जुड़े रहिये क्योंकि आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से Marriage Certificate Kaise Banta Hai अथबा Marriage Certificate Kaise Banaye के बारे में बताएंगे।

आज हमारे देश में सभी कार्य ऑनलाइन होना शुरू हो चुके है। तो दोस्तों अगर आप भी ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट कैसे बनाये इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि मैरिज सर्टिफिकेट कैसे बनता है और Marriage Certificate Kaha Banta Hai जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Online Marriage Certificate Kaise Banwaye

Marriage Certificate Ke Liye Document

ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट फॉर्म के साथ विवाह पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड करना पड़ता है जिनके बारे में हमने नीचे बताया है, इन्हे ध्यान से पढ़े जिससे आपको Marriage Certificate Form भरते समय परेशानियों का सामना न करना पड़े। आईये जानते हैं,, मैरिज सर्टिफिकेट कैसे बनता है और Marriage Certificate Me Kya Document Chahiye-

  • वर तथा वधू दोनों का अलग-अलग पासपोर्ट साइज का फोटो।
  • वर वधू के विवाह की फोटोग्राफ।
  • वधू का आईडी प्रूफ।
  • वर का आईडी प्रूफ।
  • वर का जन्म दिनांक को सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (जन्म प्रमाण पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड / अंक सूची)
  • वधू का जन्म दिनांक को सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (जन्म प्रमाण पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड / अंक सूची)
  • एफिडेविट के साथ वधू का शपथ पत्र।
  • एफिडेविट के साथ वर का शपथ पत्र।
  • पहले गवाह के पते का आईडी प्रूफ।
  • दूसरे गवाह के पते का आईडी प्रूफ।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Police Clearance Certificate Kaise Banwaye? – ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए दस्तावेज व प्रक्रिया!

विज्ञापन
विज्ञापन

Marriage Certificate Kaise Banwaye

आपकी शादी का प्रमाण देने के लिए आपको शादी की फोटोग्राफ, शादी का कार्ड आदि बहुत से दस्तावेज़ों की आवश्यकता रहती है, जिन्हे एक साथ ले जाना व संभालना बहुत ही कठिन है, तो वहाँ पर आपको विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आपकी सहायता के लिए हम कुछ प्रमुख राज्यों की आधिकारिक वेबसाइट का पता दे रहे है:

  • मध्यप्रदेश (mpenagarpalika.gov.in)
  • उत्तरप्रदेश (igrsup.gov.in)
  • राजस्थान (pehchan.raj.nic.in)
  • महाराष्ट्र (aaplesarkar.mahaonline.gov.in)
  • दिल्ली (edistrict.delhigovt.nic.in)

इसी प्रकार प्रत्येक राज्य द्वारा अपने नागरिकों को ऑनलाइन सुविधाएँ प्रदान करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट बनाई गयी है जिनका उपयोग कर Vivah Panjiyan Online किया जा सकता है।

मैरिज सर्टिफिकेट कैसे बनाये in MP को उदाहरण के लिए हम Marriage Certificate Form In Hindi Format के रूप में प्रस्तुत कर रहे है। जिससे आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को समझने में सहायता मिलेगी। आईये अब जानते हैं Marriage Certificate Kaise Nikale-

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpenagarpalika.gov.in को ओपन करें।

Step 2: Citizen Services

अब मुख्य पृष्ठ से “Citizen Services” पर क्लिक करें।

Step 3: Marriage Registration

अब आपके सामने एक सूची ओपन होगी। इसमें से “Marriage Registration” पर क्लिक करें।

Step 4: Click Here To Apply

अब अपने विवाह प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी को पूरा पढ़े फिर “Click Here To Apply” पर क्लिक करें।

Step 5: Select Your City

अब इस पृष्ठ में “Select Your City” पर क्लिक करें और शहर का नाम चुनें।

Step 6: Fill Form

शहर को चयन करने के बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन पत्र दिखाई देगा इसे अच्छे से पूरा भरे और सभी दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड करें तथा “Continue” पर क्लिक करें।

Step 7: Make Payment

मैरिज सर्टिफ़िकेट फॉर्म पूरा करने के बाद स्क्रीन पर पेमेंट मोड दिखाई देगा। सफलतापूर्वक पेमेंट होने के बाद आवेदक को पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से पावती संख्या और भुगतान रसीद दी जाएगी।

इसके पश्चात इस भुगतान रसीद और आवश्यक दस्तावेज़ों को वार्ड कार्यालय में संबंधित अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करना चाहिए जिससे आप जल्दी से जल्दी Online Marriage Certificate Download की प्रक्रिया को भी पूर्ण कर सके। अधिकारियों द्वारा दस्तावेज़ सत्यापित हो जाने के बाद आप मैरिज सर्टिफ़िकेट डाउनलोड कर सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: Domicile Certificate Kaise Banaye? – डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए!

Marriage Certificate के फायदे

मैरिज सर्टिफ़िकेट के बहुत से फायदे है जिनमे से कुछ प्रमुख नीचे सूचीबद्ध है:

  • भारतीय संविधान के अनुसार मैरिज सर्टिफ़िकेट आपकी शादी को क़ानूनी मान्यता प्रदान करता है।
  • बैंकों में जॉयंट खाते खुलवाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।
  • जीवन बीमा का लाभ लेने के लिए पत्नी या पति को नॉमिनी के आवेदन की पुष्टि के लिए क़ानूनी रूप से मान्यता प्राप्त
  • दस्तावेज़ जमा करना पड़ते है जिससे बीमा क्लेम जल्दी ही मिल जाता है, क्योंकि वेरिफिकेशन आसानी से हो जाता है।
  • विवाह प्रमाण पत्र, विवाहित दम्पति को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है।
  • पासपोर्ट, कपल ट्रैवल वीज़ा और किसी अन्य देश में स्थायी निवास का आवेदन करने के लिए विदेशी दूतावास में मैरिज
  • सर्टिफ़िकेट जमा करने की आवश्यकता होती है।
  • शादीशुदा या तलाक़शुदा दोनों ही स्थिति में यह प्रमाण पत्र बहुत आवश्यक है।
  • मैरिज सर्टिफ़िकेट से बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर रोक लगाने में सहायता मिलती है क्योंकि यदि वर और वधु दोनों में से किसी की भी निर्धारित आयु सीमा से पहले शादी की जा रही है तो मैरिज सर्टिफ़िकेट नहीं बनता है।
  • मैरिज सर्टिफ़िकेट तीन तलाक जैसी अवस्थाओं में भी क़ानूनी रूप से शादी का प्रमाण उपलब्ध करवाता है।

Conclusion

मैरिज सर्टिफ़िकेट भी जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र आदि की तरह एक बहुत ही ज़रुरी दस्तावेज़ है। आज हमने आपको हमारी इस पोस्ट Marriage Certificate Kaise Banwaye के माध्यम से मैरिज सर्टिफ़िकेट के लिए सभी आवश्यक जानकारियों जैसे मैरिज सर्टिफ़िकेट कैसे बनवाए तथा इसके लिए आवश्यक दस्तावेज़ आदि को विस्तार में समझाया है।

यदि आपको Marriage Certificate Online बनवाने की जानकारी पसंद आयी है तो इसे शेयर कर अपने दोस्तों को भी शुभ विवाह के बाद इस शुभ कार्य को पूर्ण करने के लिए प्रेरित जरूर करे, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 129

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Income Certificate Kaise Banwaye

आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? – Income Certificate In Hindi पूरी जानकारी।

Apne TV 2021 Watch Online Indian Hindi TV Shows & Serials in HD