विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Safe Mode Kya Hota Hai? – Safe Mode Kaise Hataye और कैसे Active करें।

इस लेख में हम बात करने जा रहे है Safe Mode Kya Hota Hai और Safe Mode Kaise Hataye? जानिए Android फोन में Safe Mode On/Off कैसे करते है।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप Android यूजर है तो आपने Safe Mode के बारे में तो सुना ही होगा नहीं सुना तो कोई बात नहीं हम आपको इस लेख में बताएंगे कि Safe Mode Kya Hai और Safe Mode Kaise Hataye. सेफ मोड एंड्राइड उपयोगकर्ताओं को प्रदान किया जाने वाला एक फीचर्स है जिसे सक्रिय या इनेबल करने से मोबाइल में जितने भी थर्ड-पार्टी Apps है वह डिसेबल हो जाते है। साथ ही अगर आपके मोबाइल में कुछ चीजें काम नहीं कर रही है या मोबाइल में वायरस आ गए है तब आप अपने फोन में Safe Mode को On करके उन्हें डिसेबल कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Android मोबाइल में सेफ मोड फीचर का उपयोग करने के कई फायदे है, हालाँकि इसके लिए पहले आपका यह जानना जरुरी है कि इसे On/Off कैसे किया जाता है। इसलिए इस पोस्ट में हम आपको Safe Mode क्या है, Safe Mode On Kaise Kare? के साथ-साथ Safe Mode Off Kaise Kare (How To Disable Safe Mode In Hindi) यह भी बताएंगे, बस आपको पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

Safe Mode Kya Hai_Safe Mode Kaise Hataye

Safe Mode Kya Hota Hai

Safe Mode Ka Matlab या Safe Mode Meaning in Hindi ‘सुरक्षा मोड’ होता है। Safe Mode मोबाइल ओपरेटिंग सिस्टम को दिया गया एक फीचर है जिसका उपयोग करके उपयोगकर्ता Third-party Applications को Disable कर सकते है। इसे कनेक्टिविटी, बैटरी लाइफ, और अन्य समस्याओं को हल करने में मदद के लिए एक नैदानिक ​​उपकरण के रूप में डिज़ाइन किया गया है।

थर्ड-पार्टी ऐप असामान्य रूप से बड़ी मात्रा में मोबाइल डेटा का उपयोग या आपकी फोन में उपलब्ध आपकी पर्सनल जानकारी की चोरी भी कर सकता है – सुरक्षित मोड मोबाइल डेटा एक्सेस को तीसरे पक्ष के ऐप्स तक पूरी तरह से प्रतिबंधित कर देगा।

जब आपके मोबाइल में कोई वायरस आ जाते है तो वह आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में Run होते रहते है जिन्हें आप सेफ मोड में ले जाकर उनको Run होने से रोक सकते है। Safe Mode को Enable करने से आपके मोबाइल में केवल वहीं एप्स काम करेंगे जो पहले से आपके मोबाइल में इनस्टॉल है और Third-Party एप्स काम करना बंद कर देते है।

Safe Mode On Kaise Kare

प्रत्येक स्मार्टफोन में Safe Mode ऑन करने तरीके अलग-अलग हो सकते है। यहां हम आपको दो तरीके बता रहे है जिन्हें आप अपने डिवाइस के अनुसार फॉलो करके Safe Mode को On कर सकते है:

विज्ञापन
विज्ञापन

तरीका #1:

यदि आपने अपने एंड्राइड फोन पर Safe Mode Activate करने का तय कर लिया है लेकिन बार-बार प्रयास करने के बावजूद भी आप इसे सक्रिय नहीं कर पा रहे है तो आपको बता दें कि यह एक जटिल प्रक्रिया है। जब तक आपका Android डिवाइस 6.0 या नए संस्करण पर चल रहा है, आपको इन चरणों का पालन करना होगा।

  1. एंड्राइड मोबाइल में Safe Mode ऑन करने के लिए ‘Power Button’ को Long Press करें।
  2. अब आपके सामने ‘Power Off’ का ऑप्शन आएगा उसे थोड़ी देर तक दबाएं।
  3. फिर एक पॉपअप मैसेज ओपन होगा जहाँ पर ‘Reboot To Safe Mode’ लिखा हुआ होगा, यहाँ पर OK बटन पर क्लिक कर दे।
  4. अब आपका फोन ‘Reboot’ हो जाएगा और ऑन होने के बाद Safe Mode मोबाइल सक्रिय हो जाएगा।

तरीका #2:

  1. सबसे पहले Power बटन को दबाकर रखें, फिर स्क्रीन पर दिख रहे ‘Power Off’ बटन को चुनें।
  2. पावर बटन के साथ अपने फोन को वापस से On करें, और पावर बटन को तब तक दबाए रखें जब तक आपको एक कंपनी का ‘Animated Logo’ दिखाई न दे।
  3. Animated Logo दिखाई देने पर ‘Volume Down’ बटन को दबाए रखें।
  4. वॉल्यूम डाउन बटन को तब तक दबाकर रखें जब तक आपका डिवाइस बूट न ​​हो जाए।

हमने आपको Safe Mode (सुरक्षित मोड) ऑन करने के 2 तरीके बताये उम्मीद करते है कि दोनों में से कोई एक तरीका आपके काम आ गया होगा। अब आगे बात करते है कि Safe Mode Ko Kaise Hataye या सेफ मोड को ऑफ कैसे करें।

Safe Mode Kaise Hataye

जितनी कठिन प्रक्रिया Safe Mode को ऑन करने की है उससे बहुत ही सरल प्रक्रिया Safe Mode Deactivate/Remove या बंद करने की है। यदि आप अपने मोबाइल में Safe Mode Off करना चाहते है तो आगे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करे और जाने कि एंड्राइड मोबाइल में Safe Mode off Kaise Kare in Hindi:

  1. सबसे पहले राइट हैंड साइड में दिए गए Power बटन को दबाकर रखे।
  2. अब आपके सामने Power Off और Restart का ऑप्शन आएगा, सेफ मोड से बाहर निकलने के लिए ‘Restart’ के बटन पर क्लिक करें।

Safe Mode Ke Fayde

अभी अपने जाना कि सेफ मोड क्या होता है और सेफ मोड कैसे हटाए। आईये अब आपको Android मोबाइल में Safe Mode ऑन करने के फायदे क्या होते है इस बारे में बताते है:

  • आपका फोन जब सुरक्षित मोड में होता है, तब आपके मोबाइल बैटरी की बहुत बचत होती है।
  • फोन Safe Mode में होने से Third-Party के सारे ऐप्स आपके मोबाइल से ऑटोमेटिकली डिसेबल हो जाते है।
  • जब तक आपके फोन में Safe Mode On होगा, तब तक आपका फोन Hang नहीं होगा और ना ही Slow होगा।
  • Safe Mode से आपके मोबाइल की पूरी Setting Change होकर Default हो जाएगा, इससे यह फायदा होगा कि मोबाइल में ऑपरेटिंग सिस्टम Corrupt हो जाए तो Safe Mode On कर दे।

Conclusion

तो कैसे लगा आपको Safe Mode Hatane Ka Tarika जिसके बारे में हमने आपको बहुत ही सरल भाषा में बताने की कोशिश की। उम्मीद करते है कि दोनों में कोई सा भी एक तरीका आपके फोन में सफलतापूर्वक काम किया होगा। उपरोक्त में से किस भी मेथड ने आपके लिए काम किया? या आपके पास Safe Mode Kaise Hatega से संबंधित अभी भी कोई प्रश्न है? तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं, हमारी हिंदी सहायता की टीम आपकी सहायता करने के लिए पूरी तरह तत्पर है।

सेफ मोड कैसे बंद करें या Safe Mode off Karne Ka Tarika यदि आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 17

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CMS Kya Hai? जानिए CMS Kya Hota Hai और Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

Biotechnology Me Career Kaise Banaye

Biotechnology Kya Hai? जानिए Biotechnology in Hindi और बायोटेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये!