लैपटॉप का इस्तेमाल आज अधिकतर जगह पर किया जा रहा है। यह एक ऐसा साधन बन गया है जिसके बिना कई तरह के कार्यों को किया जा सकता है और इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते है। लेकिन प्रॉब्लम तब होती है जब काम ज्यादा हो और बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। तो इसलिए आज हम आपके साथ Laptop Battery Life Tips शेयर करने वाले है। जिससे की आप Laptop Battery Life Cycle को बढ़ा सकेंगे।

ऑफिस हो, घर हो या फिर शॉप हर जगह आज लैपटॉप का प्रयोग किया जाने लगा है। किंतु इसमें भी एक समस्या है लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म होने पर इसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है, जिससे की लैपटॉप खराब भी हो सकता है। लेकिन आज की पोस्ट How To Increase Laptop Battery Life की मदद से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी। तो आइये जानते है लैपटॉप बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? इन तरीकों के द्वारा आप ज्यादा देर तक अपने लैपटॉप का प्रयोग कर पाएँगे।

Laptop Ki Battery Life Kaise Badhaye

Laptop Ki Battery Life Kaise Badhaye

लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से इसे पूरा दिन इस्तेमाल करना आसान नहीं है। इसके लिए Laptop Ki Battery लाइफ को बढ़ाना ही होता है। आगे आपको कुछ ऐसे तरीके जानने को मिलेंगे जिनसे आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकेंगे।

Close Unnecessary Applications

लैपटॉप में बहुत सी एप्लीकेशन्स ऐसी होती है जो ज्यादा काम की नहीं होती है लेकिन वह बैक साइड रन करती रहती है जिससे पॉवर ज्यादा Consume होती है तो टास्क मैनेजर फीचर्स का इस्तेमाल करके सारी एप्लीकेशन्स को ऑफ कर दीजिए। इससे लैपटॉप की बैटरी बढ़ेगी और सिस्टम का परफॉरमेंस भी अच्छा होगा।

Update Software And Drivers

विंडोज़ के सॉफ्टवेयर और ड्राइवर्स को हमेशा Up To Date रखना चाहिए। इससे बैटरी की लाइफ तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका सिस्टम भी अच्छे से कार्य करेगा।

Do Not Multitasking

कई बार ऐसा होता है की हम एक ही समय में बहुत से कार्य कर रहे होते है। इससे भी बैटरी लाइफ पर फर्क पड़ता है जैसे- सर्फ़िंग करने के साथ ही गाने सुनना या कोई दूसरा कार्य। इससे बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो एक समय में एक ही कार्य करे।

Turn Off WiFi And Bluetooth

जब भी आपको ब्लूटूथ या वाई-फाई का काम ना हो तो इसे ऑफ ही रखे। अगर आप इसका उपयोग नहीं कर रहे है तो यह आपके लैपटॉप की बैटरी को कम कर सकते है।

Do Not Over Charging

यदि आप लैपटॉप को 100% से ज्यादा चार्ज करते है तो यह भी आपके लैपटॉप की बैटरी को कम करता है। तो जब भी लैपटॉप 100 प्रतिशत चार्ज हो जाये तो चार्जर को रिमूव कर दीजिये।

Don’t Use Another Charger

कई बार हम किसी और चार्जर से लैपटॉप चार्ज कर देते है, जिससे भी बैटरी पर असर पड़ता है। प्रत्येक लैपटॉप का अलग Configuration होता है। अधिक पॉवर वाले चार्जर से लैपटॉप चार्ज करने पर बैटरी में हीट बढ़ जाती है और बैटरी खराब हो जाती है। कम पॉवर वाले चार्जर से चार्ज करने पर बैटरी की पॉवर परफॉरमेंस कम हो जाती है।

Adjust Battery Setting

लैपटॉप की बैटरी के पॉवर Consumption कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। बैटरी सेटिंग को Adjust करके उसे सही तरह से Utilize करे।

Increase System RAM

यदि सिस्टम की RAM कम है तो किसी भी टास्क को करने में भी समय अधिक लगता है और जितना समय लगेगा बैटरी भी उतनी ही ज्यादा खर्च होगी। तो ऐसे में सिस्टम की RAM को बढ़ा ले और अच्छी RAM का उपयोग करे।

Use Hibernate Mode

सिस्टम को Hibernate Mode में रखने से पॉवर ज्यादा Consume होती है। तो कंट्रोल पैनल में जाकर पॉवर सेटिंग में जाए जिसके बाद सिस्टम Hibernate Mode में सेट कर दे।

Laptop Ki Battery Kaise Charge Kare

लैपटॉप की बैटरी चार्ज करना तो आसान होता है। लेकिन सही तरीके से चार्ज नहीं होने पर बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है, तो इसे सही तरीके से ही चार्ज करे।

सही जगह का चयन करे

लैपटॉप ऐसी जगह पर रखकर चार्ज करे जहाँ ज्यादा नमी या गर्मी ना हो। लैपटॉप चार्ज करने के लिए जगह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। चार्जिंग करते समय एडाप्टर काफी गर्म हो जाता है जिससे एडाप्टर जल भी सकता है। तो जगह ऐसी हो जो ज्यादा गर्म या नमी वाली ना हो।

समय के साथ बैटरी बदले

एक समय बाद अपनी पुरानी बैटरी को बदल लीजिये क्योंकि धीरे-धीरे बैटरी की पॉवर कैपिसिटी भी कम होती जाती है।

चार्जिंग केबल चेक करे

प्रत्येक 2-3 महीने में लैपटॉप चार्ज करने वाले केबल को चेक करते रहे। अगर इसमें जरा सा भी कट लगा होगा तो लैपटॉप चार्ज करते समय केबल में शोर्टसर्किट भी हो सकता है।

बैटरी पूरी तरह खत्म ना होने दे

बहुत से लोग ऐसा करते है की लैपटॉप की बैटरी पूरी तरह से खत्म होने तक उसका प्रयोग करते है। बैटरी 2-3 प्रतिशत तक रहने पर इसका प्रयोग करते रहते है। जिससे भी लैपटॉप की बैटरी खराब हो सकती है तो जब भी 50% तक बैटरी रहे इसे चार्ज कर लीजिए।

Laptop Ki Battery Price

लैपटॉप अलग-अलग ब्रांड और कंपनी के होते है। इसलिए उनकी बैटरी भी अलग-अलग आती है और इस वजह से सभी की कीमत भी अलग-अलग होती है। Laptop Ki Battery Ka Price उनके ब्रांड पर भी निर्भर करती है। इसकी शुरूआती कीमत की बात करे तो यह 1,000 रुपए से शुरू होकर 5,000 रुपए तक भी जा सकती है या इससे भी ज्यादा।

Laptop Ki Battery Kaise Nikale

लैपटॉप की पुरानी बैटरी निकालकर नयी बैटरी लगाने के लिए नीचे बतायी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • Unplug Laptop – यदि लैपटॉप प्लगड इन है तो पहले इसे अनप्लग कर ले।
  • Disconnect Laptop – पॉवर केबल को डिसकनेक्ट करे।
  • Turn Your Laptop – अब लैपटॉप को टर्न कर दीजिए।
  • Locate The Battery Latch – लैपटॉप के बॉटम में Battery Latch का पता लगाए।
  • Slide The Latch Switch – Latch Switch को Opposite Side स्लाइड करे और धीरे से इसे निकाल लीजिए।

तो इस तरह आप अपने लैपटॉप की बैटरी को निकाल सकते है।

Conclusion:

इस तरह दोस्तों इन तरीकों को अपनाकर आप अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ इम्प्रूव कर सकते है। यह तरीके आपके लैपटॉप की परफॉरमेंस को बेहतर बनाने में भी आपकी हेल्प करेंगे। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे की उन्हें भी मदद मिलेगी लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने में। और अगर इस पोस्ट से सम्बन्धित आपके कोई सवाल है तो कमेंट करके ज़रुर पूछे। तो मिलते है एक नयी पोस्ट के साथ जिसके लिए आपको जुड़े रहना होगा हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here