Sar Value जो दिन से लेकर रात को सोने तक हमसे जुड़ा हुआ है, मतलब हम इससे 24 घंटे घिरे हुए रहते है, लेकिन फिर भी हम इसे नज़र अंदाज़ कर देते है जिसका कारण हो सकता है इसकी जानकारी से अनजान होना।  

लेकिन अगर आप इससे अनजान रह जाते है तो आप अपनी Health को खतरे में भी डाल सकते है तो यह ज़रुर जान लीजिए की… 

Sar Value Kya Hoti Hai (What is Sar Value)?

सर वैल्यू क्‍या है

Sar Ka Full Form “Specific Absorption Rate” होता है और सर फुल फॉर्म इन हिंदी “विशिष्ट अवशोषण दर” होता है। 

Sar Value Ka Matlab रेडिएशन (Radiation) किरणों से होता है जो हमे दिखती नही है और ना ही हम इसे महसूस कर सकते हैं पर ये Radiation किरणें हमारे लिए और अन्य प्राणीयों के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है।

वैसे तो Sar Value किरणें Electronic चीजों में होती है पर इसका सबसे ज्यादा Radiation Mobile में होता है, जो की सीधा Tower और Satelite से Connect होता है।

जिस Electronics वस्तु का Radiation Level ज्यादा होता है वो चीज़े आपके दिमाग और शरीर को नुकसान पहुँचा सकती है, तो Mobile की Sar Value जितनी कम होती है उससे खतरा भी उतना ही कम होता है।

Sar Value को 2 भागों में बाँटा गया है। पहला सर (Head) और दूसरा शरीर (Body) तो जब आप किसी से Phone पर बात करते है तो आपका सर नज़दीक होता है इसके लिए अलग Sar Value Specified की गयी है और जब आप Phone जेब या हाथ में रखते है तो इसके लिए अलग Sar Value Specified की जाती है। 

तो अब आप समझ गए होंगे की सर वैल्यू के बारे में जानकारी होना कितना जरुरी है।

चलिए अब जानते है… 

Sar Value Kitni Honi Chahiye

मोबाइल रेडिएशन कितना होना चाहिए

क्या आप जानते है Sar Value Kitna Hona Chahiye

thinking

Sar Value के लिए अलग-अलग देशों ने अलग-अलग सीमा (Limit) तय की है, मतलब अगर किसी Company के Mobile का Sar Value एक तय सीमा से ऊपर है तो उसे बाज़ार में नहीं बेचा जा सकता है। India और America की Sar Value बराबर है।

Sar Value In India – 1kg = 1.6 watt/Kg जिसका मतलब आपका 1kg Tissue, 1.6 Watt Power Absorb कर सकता है। तो इतना सर वैल्यू इंडिया में होना चाहिए।

Safe Sar Value For Head And Body के बारे में जानने के बाद आपके मन में भी ख्याल आ रहा होगा की अपने Mobile की Sar Value Kaise Pta Kare तो जानते है इसके बारे में। 

Sar Value Kaise Check Kare (How To Check Sar Value)

मोबाइल का रेडिएशन कैसे चेक करे

smartphone ka radiation kaise check kareinSar Value पता करने के लिए आपको आपके मोबाइल में Sar Value Code *#07# Dial करना होगा। सर वैल्यू कोड Dial करने के बाद Sar Value आपके Screen पर दिख जाएगी। अगर आपके Mobile की Sar Value 1.6 Watts Per Kilogram तो यह Safe Sar Value होती है और अगर इतनी नहीं है तो फिर आप जल्दी ही अपना Mobile Change कर लीजिए क्योंकि यह नार्मल सार वैल्यू नहीं होती है।

दोस्तों Mobile आज हमारे लिए कितना जरुरी है यह तो हम सभी जानते है लेकिन इसके  Radiation से होने वाले नुकसानों के बारे में शायद ही आपको पता होगा की यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना घातक हो सकता है। 

Mobile Radiation Ke Nuksan (Disadvantage)

सर वैल्यू ऑफ मोबाइल

Phone, जिससे हम कुछ पल के लिए भी दूर नहीं रह सकते है। Phone की हमें इतनी आदत हो गई है की बिना काम के भी हम हर थोड़ी देर में अपना Phone Check करते रहते है।

smartphoneयही आदत हमें एक दिन बहुत भारी पड़ जाती है जिससे की हमारी जान भी जा सकती है। 

तो जानते है Mobile Radiation से होने वाले नुकसानों के बारे में।

  • Mobile Radiation से हर इन्सान को सिर्फ नुकसान ही नुकसान है। Mobile Radiation से Cancer, Brain Tumor होने की भी आशंका हो सकती है।
  • हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में 70 फीसदी और दिमाग में 90 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है और यही पानी हमारी Body Radiation को Absorb करता है, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है।
  • अगर आपके Mobile की Sar Value उपर बताई गई Safe Sar Value से ज्यादा है तो आपको बता दें कि ऐसे Mobile का ज्यादा इस्तेमाल करने से Cancer जैसी बड़ी और गंभीर बीमारी भी आपको हो सकती है।
  • हर दिन आधे घंटे या उससे ज्यादा Mobile का इस्तेमाल करने पर 8-10 साल में Brain Tumor होने की आशंका 200-400 फीसदी तक बढ़ जाती है।
  • सिरदर्द की शिकायत, लगातार थकान महसूस करना, चक्कर आना, Depression में रहना, सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होना, याददाश्त कमजोर होना आदि जैसी बीमारी भी हमें इसकी वजह से हो जाती है।

तो Mobile Radiation से कुछ इस तरह के नुकसान होते है जो की हमारी मौत का कारण बनते है।

लेकिन अगर आप इन नुकसानों से बचना चाहते है तो कुछ उपायों को अपना सकते है।

Mobile Radiation Se Bachne Ke Upay (How To Protect Yourself From Mobile Radiation)

मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय

Mobile Radiation से बचने के लिए हम कुछ सावधानियाँ रख सकते है और Mobile Radiation के खतरे को कुछ स्तर तक कम भी कर सकते है, आइए जानते है हमें क्या-क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए। 

मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय

  • जब भी आप Phone का Use ना कर रहे हो तो Phone को Airplane Mode में डाल दे। हाँ दोस्तों यह Follow करना थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन अगर आप ऐसा करते है तो आप Mobile के ज्यादा संपर्क में आने से बचते है। 
  • कभी भी Mobile तकिए के नीचे रखकर ना सोए।
  • Mobile का सीधे उपयोग न करें हो सके तो Speaker या Ear Phone से बात करें|
  • अगर आप Mobile का ज्यादा उपयोग करते है तो कम Radiation वाला Phone खरीदे।
  • गिले हाथों से Mobile न चलाए क्योंकि पानी और धातु दोनों रेडियो तरंगों के सुचालक होते हैं। 
  • जितना हो सके आप Mobile को अपने Shirt की Pocket और Pant की Pocket में रखने से बचे Phone को Bag में रखना सबसे Best होगा। 
  • जब Phone Charging पर हो तब Call पर बात करने से बचे क्योंकि उस समय Mobile के Radiation की मात्रा 10 गुना ज्यादा होती है।

Which Mobile Has The Lowest Sar Value?

Low Sar Value Mobiles In India

क्या आप भी Low Sar Value के Mobile खरीदना चाहते है लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है ?… तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आगे आपको आगे आपको Low Sar Value वाले Phones बताए जा रहे है। 

Sar Value Of Mobile Phones List  

Phones  Sar Value
Samsung Galaxy J7 Pro0.567 W/Kg
Lg V30/V30 Plus 0.71 W/Kg
Lg Q6 - Ear0.277 W/Kg
Samsung Galaxy J3 0.49 W/Kg
Lg Q6 0.277 W/Kg
Htc One X100.418 W/Kg
Lg Quantum0.35 W/Kg
Huawei Ideos X5 (Tie) 0.34 W/Kg
Nokia 6 0.21 W/Kg
Honor 7a 0.26 W/Kg

तो यह Sar Value India के Phones की है जो की बहुत ही Low है जिसे आप ख़रीद सकते है और Radiation के प्रभाव से बच सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों Sar Value Means आज आपने यहाँ जाना। अब आप समझ गए होंगे की Sar Value का हमारे जीवन में क्या Role है।

Mobile Radiation की जानकारी सभी लोगों को होना चाहिए क्योंकि इसी से हम दिन – रात जुड़े रहते है इसके साथ ही आपने यह भी जाना की… 

  • Sar Value क्या होती है और यह कितनी होनी चाहिए।
  • Sar Value कैसे Check करते है। 
  • और Mobile Radiation के क्या नुकसान होते है व इससे कैसे बचा जा सकता है। 

कैसी लगी दोस्तों आपको यह जानकारी Comment Box में Comment करके बताए। साथ ही इस पर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो वो भी ज़रुर बताए।

दोस्तों हम आपको यही सलाह देंगे की आप भी आपके Mobile के संपर्क में ज्यादा ना आए जो की आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते है।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे जैसे- Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter आदि पर।

Thank You

Contributor
Do you like Neeraj Jivnani's articles? Follow on social!
Comments to: SAR Value Kya Hoti Hai? SAR Value Kaise Check Kare – जानिए SAR Value से जुडी पूरी जानकारी आसान शब्दों मे!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Attach images - Only PNG, JPG, JPEG and GIF are supported.

    नयी जानकारियों को सबसे पहले पाने के लिए "I Accept" पे क्लिक करें।