1. Technology

Hardware Kya Hai? – हार्डवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में।

हार्डवेयर क्या होता है? हार्डवेयर के प्रकार, जानिए Computer Hardware से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारियां आपकी प्रिय हिंदी भाषा में।

किसी भी मशीन को कार्य करने के लिए, उस मशीन के बाकी भागों की सहायता लेनी पड़ती है। ठीक इसी प्रकार Computer भी कार्य करने के लिए कई प्रकार के Hardware की सहायता लेता है।

हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नहीं है। कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए, आपको हार्डवेयर के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

इस लेख “Hardware Kya Hai in Hindi” में हमने Hardware की पूरी जानकारी हिंदी में दी है। यह जानने के लिए कि Hardware क्या है (What Is Hardware in Hindi) और Hardware Kaise Kam Karta Hai, इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Hardware Kya Hai

हार्डवेयर क्या है? कंप्यूटर के वह मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक भाग जिन्हें देखा जा सकता है, और स्पर्श किया जा सकता है, वह हार्डवेयर कहलाते हैं। कंप्यूटर के सभी Input और Output Devices और साथ ही Storage Devices जो किसी भी क्रिया में कंप्यूटर की सहायता करते हैं, वह हार्डवेयर ही होते हैं।

कंप्यूटर में किसी भी Software पर कार्य करने के लिए हार्डवेयर की आवश्यकता होती है। हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नहीं है, और ना ही सॉफ्टवेयर का। Monitor, Keyboard आदि हार्डवेयर के उदाहरण (Hardware Examples) है।अब आप यह तो जान ही गए होंगे, की Hardware Ka Matlab Kya Hota Hai, आइये अब आपको बताते है हार्डवेयर के विभिन्न प्रकार (Types Of Hardware in Hindi) के बारे में और साथ ही रूबरू कराते हैं, हार्डवेयर की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों से।

Hardware Ki Jankari Hindi Me

यदि आपके मन में यह सवाल है, की हार्डवेयर का हिंदी नाम क्या है, या Hardware को हिंदी में क्या कहते है?, तो हम आपको बता दें कि हार्डवेयर का हिंदी अर्थ “हार्डवेयर” ही है।

अब आप यह सोच रहे होंगे, की आखिर हार्डवेयर का फुल फॉर्म क्या है (Hardware Full Form in Hindi) या हार्डवेयर का पूरा नाम क्या है?
तो इसका जवाब है कि, हार्डवेयर का कोई फूल फॉर्म नहीं है “Hardware” अपने आप में एक पूरा नाम है।

Hardware Ke Prakar

कंप्यूटर हार्डवेयर मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है –

  1. इनपुट डिवाइस (Input Devices): जिस यूनिट की सहायता से कंप्यूटर को Data और निर्देश दिए जाते है। यह विशेष प्रकार के हार्डवेयर (Hardware) होते हैं। जैसे, कीबोर्ड (Keyboard), Mouse, लाइटपेन (Light Pen), Scanner, आदि।
  2. आउटपुट डिवाइस (Output Devices): यह ऐसे हार्डवेयर डिवाइस होते हैं, जो कंप्यूटर में प्रक्रिया के पश्चात सूचनाओं और परिणामों को कंप्यूटर के द्वारा हमारे सामने प्रस्तुत करते हैं। जैसे प्रिंटर (Printer), Plotter, स्पीकर (Speaker) आदि।
  3. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit): CPU एक विशेष प्रकार का हार्डवेयर होता है। इसका मुख्य कार्य प्रोग्राम को Execute करना है। इसके अलावा सीपीयू कंप्यूटर के सभी भागों के कार्य को भी नियंत्रित करता है।
  4. System Unit: कंप्यूटर के सिस्टम यूनिट में वह डिवाइस आते हैं जो कंप्यूटर के अंदर मौजूद होते हैं। यह कंप्यूटर के Internal Parts होते हैं। जैसे Computer Motherboard, Memory, Hard Disk Drive, Network Card आदि।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको Hardware Ke Bare Me Jankari हिंदी में (About Hardware in Hindi) दी है, जिससे आप इन जानकारियों से पूर्ण रूप से परिचित हो सकें। आशा है, अब आप जान गये होंगे, हार्डवेयर का मतलब क्या होता है (Hardware Meaning in Hindi), और Hardware कैसे काम करता है?

यदि हार्डवेयर से जुड़ी यह जानकारियां आपको उपयोगी लगी हो तो इसे Social Media जैसे – Facebook, WhatsApp, Instagram आदि पर अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें और कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

CPU Kya Hai? – जानिए सीपीयू से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 9

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको नंदिनी शर्मा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Hardware Kya Hai? – हार्डवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *