1. Technology

TikTok App Kya Hai? – जानिए टिक-टॉक की पूरी जानकारी हिंदी में।

Tik-Tok क्या होता है, टिक-टॉक ऐप कैसे डाउनलोड होता है, टिक-टॉक को कैसे यूज़ करें इस लेख में टिक-टॉक से जुड़ी पूरी जानकारी जाने।

आपने फ़ोन यूज़ करते हुए कभी न कभी टिक-टॉक का नाम तो ज़रूर सुना होगा। टिक-टॉक का नशा लोगों के सर चढ़ कर बोलता है, इसने कई लोगों को सुपरस्टार बनाया तो कई ऐसे भी है जिन्हे टिक-टॉक के ज़रिये अराजकता फ़ैलाने के लिए जेल की हवा खानी पड़ी।

टिक-टॉक एक ओर Talent को एक बड़ा मंच देता था जिस पर लोग अपना करियर शुरू कर सकते थे और Short Videos बना कर Popularity और पैसे कमा सकते थे। वहीं दूसरी ओर टिक-टॉक की बढ़ती लत के कारण लोग इसपर अपना कीमती वक़्त ज़ाया करते थे। इससे लोगों का Entertainment तो होता था, लेकिन देखते ही देखते कई घंटों का वक़्त बर्बाद हो जाता था।

कई टिक-टॉक स्टार समाज के संवेदनशील मुद्दों पर Videos बना कर करोड़ो लोगो तक पहुँचने में सफल हुए। Tik-Tok पर 18 साल से काम उम्र के यूज़र को Verify न कर पाने और Third Party में डाटा शेयर करने से संबंधित गंभीर आरोप लगे जिसके चलते भारत में टिक-टॉक 23 जून 2020 को प्रतिबंधित हो गया।

दोस्तों, आइये जानते है कि टिक-टॉक क्या होता है हिंदी में (What is Tik-Tok in Hindi), Tik-Tok का मतलब क्या है, टिक-टॉक वीडियो क्या है (Tik-Tok Video Kya Hota Hai), Tik-Tok Rules in Hindi.

Tik-Tok Kya Hai

‘टिक-टॉक’ एक iOS और Android सोशल मीडिया Video Making App है। Mobile प्रयोग करने वाले इसके ज़रिये छोटे-छोटे वीडियो बनाते और शेयर करते है। टिक-टॉक पर बनाई जाने वाली वीडियो आप किसी भी सोशल साइट पर शेयर कर सकते है। इस App पर आपको एक्टिंग, कॉमेडी, डांस और पॉपुलर डायलॉग पर लिप-सिंक जैसे कंटेंट देखने को मिलते है। बहुत से लोगों ने टिक-टॉक प्रयोग कर अपने बहुत से Followers बनाए और इससे पैसे कमाए। Tik Tok

टिक-टॉक छोटे गाँव या कस्बों में भी काफी लोक्रपिया है, ये साधारण लोगों की असाधारण प्रतिभा दिखाता है। टिक-टॉक दूर दराज़ के इलाकों में रहने वाले लोगों के Talent को एक बड़े प्लेटफॉर्म पर लाने का बेहतरीन माध्यम है।

Tik-Tok Ki Puri Jankari

टिक टॉक की पूरी जानकारी, Tik-Tok App को पहले Musically नाम से जाना गया, टिक-टॉक को Musically का Updated Version माना जाता है। Alex Zhu तथा Luyu Yang ने Tik-Tok को बनाया था, इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण 2017 में इसे China की ByteDance कंपनी ने 1 बिलियन डॉलर में ख़रीद लिया।

इसे ख़रीदने के बाद इसका नाम बदलकर टिक-टॉक रख दिया गया। Tik-Tok को Officially पड़ोसी देश China का App कहा जा सकता है। हम कह सकते है की टिक-टॉक का मालिक China की Company बाइटडांस है।

भारत में टिक-टॉक चलाने वालों की संख्या 100 मिलियन से भी ज़्यादा थी। टिक-टॉक Internet पर Short Video बनाने वाला सबसे Popular App बन चुका है।

Tik-Tok Kis Desh Ka Hai?

यदि आपके मन में यह सवाल है की टिक-टॉक किस देश का है? तो हम आपको बता दे की टिक-टॉक “चाइना” का है।

CONCLUSION

दोस्तों, ये थी Tik-Tok क्या है की जानकारी। उम्मीद है इस लेख में आपको ‘Tik-Tok” क्या होता है’ से जुड़ी सभी उपयोगी जानकारियाँ मिली होंगी। टिक-टॉक क्या है से संबंधित किसी भी प्रश्न को जानने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते है। साथ ही इस Post को अपने दोस्तों से भी शेयर कर उन्हें भी ये जानकारियाँ दे सकते है। हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

ShareChat App Kya Hai? ShareChat Account Kaise Banaye – जानिए ShareChat Kaise Use Kare हिंदी मे

Dream11 Kya Hai? Dream11 Kaise Khele – जानिए Dream11 से पैसे कैसे कमाए हिंदी मे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 25

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निखत इलियास के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: TikTok App Kya Hai? – जानिए टिक-टॉक की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *