Home » Android » Sharechat App क्या है? – शेयर चैट डाउनलोड एवं कैसे चलाएं।

Sharechat App क्या है? – शेयर चैट डाउनलोड एवं कैसे चलाएं।

ShareChat App भारत में विकसित किया गया खुद का सोशल मीडिया नेटवर्क है। यह 14 Languages को Supported सबसे तेजी से बढ़ने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। वर्तमान में शेयर चैट के देश भर में 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता है। यहां आप विभिन्न विषयों पर एक से बढ़कर एक मजेदार Short वीडियो पा सकते है।

[toc]

वर्तमान में ShareChat का इस्तेमाल काफी लोगों द्वारा WhatsApp, Facebook एवं Instagram इत्यादि पर Status डालने के लिए एवं शार्ट वीडियोज देखने के लिए किया जाता है। इस पर हर व्यक्ति की रूचि के हिसाब विभिन्न प्रकार के Videos, Photos और Audio Files उपलब्ध है, जिन्हे कोई भी उपयोगकर्ता बेहद आसानी से देख एवं डाउनलोड करके उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकता है।

इन सब के अलावा आप Share Chat App पर अपनी खुद की Video और Photo बनाकर भी अपलोड कर सकते है और उसे अपने दोस्तों एवं अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते है। इसमें आपको TikTok एवं Like App इत्यादि की तरह ही मजेदार फीचर्स देखने को मिलते है।

हालांकि बहुत से ऐसे व्यक्ति है जिनके लिए शेयर चैट नया है इसलिए इस लेख में मैं आपको ShareChat Kya Hai एवं Share Chat Kaise Chalate Hain इत्यादि की विस्तृत जानकारी देने जा रहा हूँ।

Sharechat App

ShareChat App Kya Hai

ShareChat App एक सोशल मीडिया नेटवर्क है, जिसे भारत के IIT कानपुर के छात्रों द्वारा बनाया था। शेयरचैट ऐप का Beta Version सबसे पहले सितम्बर 2015 में जारी किया गया था। लेकिन बाद में सभी के लिए इसे दिसम्बर 2015 में लॉन्च कर दिया गया। जिसके वर्तमान में लाखों की संख्या में उपयोगकर्ता है।

शेयर चैट एप्लीकेशन का उपयोग करके आप Messages, Audio, Video किसी के साथ Share कर सकते है। इस App पर Account बनाकर आप Jokes जैसी पोस्ट Share कर सकते है। तथा किसी का Account भी Follow कर सकते है। यह एक Free App है। इसमें आपको और भी Features मिलते है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

अगर आप कोई टैलेंट रखते है तो इस ऐप पर आप अपने शार्ट वीडियोस और फोटोज बनाकर फेमस भी हो सकते है। इस पर आपको Education, Entertainment, Sports, Funny, Love इत्यादि विभिन्न प्रकार की Categories देखने को मिलती है।

ShareChat App डाउनलोड कैसे करें

शेयर चैट ऐप Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है। ShareChat App Download करना बहुत ही आसान है जिसके लिए आपको निचे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के ऐप स्टोर Android (Play Store) और iOS (Apple Store) से ShareChat App Download सर्च करके उसे डाउनलोड करे।

“डायरेक्ट एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए निचे दिए बटन पर क्लिक करें….”

2. एप्लीकेशन के सफलतापूर्वक डाउनलोड होने के बाद इसे ‘Open’ करे और इसमें अपना ‘Account’ बनाए।

ShareChat App में एकाउंट कैसे बनायें

शेयर चैट को डाउनलोड करने के बाद उसका इस्तेमाल करने के लिए आपको उस पर Account बनाना पड़ता है, क्योंकि बिना अकाउंट बनाए ShareChat App का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। ShareChat App पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास Email ID या Mobile Number की होना आवश्यक है क्योंकि इनकी मदद से ही आप इस पर अकाउंट बना सकते है।

#1. ShareChat App डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद जैसे ही आप उसे ओपन करेंगे, तो आपको ‘Language’ Select करने को कहा जायेगा। आप जिस भी लैंग्वेज में App को चलाना चाहते है वह भाषा चुने।

#2. भाषा सिलेक्ट करने के बाद अब आपको आपको कुछ ‘Details’ भरना होगी, जैसे- Name, Gender, और Mobile Number आदि।

#3. अगर आप चाहते है कि आपको ‘Adults Post’ भी दिखाई जाये तो आप इस ऑप्शन को On कर दीजिये।

#4. इसके पश्चात अब आपको निचे ‘Submit’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।

#5. अब आपके मोबाइल नंबर पर ShareChat की तरफ से एक ‘OTP’ आएगा। उसे दिए गए बॉक्स में दर्ज करे। अब आपका Account Verify हो चुका है। आप इस App का इस्तेमाल कर सकते है।

ShareChat Kaise Use Kare

ShareChat App Download करना तो आपने सिख लिया। अब आपको बताते है कि इसे किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

  • Choraha – इसमें सबसे पहला ऑप्शन आपको Choraha मिलेगा, जिसमें आपको सभी तरह के Message मिलेंगे।
  • Khazana – यहाँ पर आपको Categories दिखेंगी, आप अपनी पसंद की Category को सिलेक्ट कर सकते है। और किसी व्यक्ति या लोकप्रिय अकाउंट को Search भी कर सकते है।
  • Gullak – इसमें आप अपने पसंद के या आप जो भी Message, Photo, Video को रखना चाहते है यहाँ Save करके रख सकते है।
  • Main – इस विकल्प में आप अपनी Profile लगा सकते हो, Edit कर सकते हो और Follow List देख सकते हो।
  • Pencil Icon – ShareChat पर पोस्ट करने के लिए आप उसमें दी गई पेंसिल के Icon पर क्लिक करके Post Share कर सकते हो।

Sharechat Par Post Kaise Kare

शेयरचैट पर पोस्ट करने के लिए होमस्क्रीन के निचले दाएं कोने में दिए गए पेंसिल बटन पर क्लिक करें और फिर जो भी पोस्ट (इमेजेज़ / GIF / वीडियो / ऑडियो) आप शेयर करना या बनाना चाहते/चाहती है उसे चुनें।

ShareChat App Ke Features

शेयरचैट ऐप में बहुत से तरह के Features भी दिए गए है, जिससे आप बहुत से ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। आइये जानते है इस पर मिलने वाले फीचर्स कौन-कौन से है।

  • इसमें आपको हर तरह के फोटोज, वीडियोज मिल जाते है जैसे- Jokes, Knowledge, WhatsApp, New, Love Message, Funny Videos आदि।
  • ShareChat App का Size बहुत ही कम MB का होता है। इस ऐप की फाइल साइज 3.7 MB की है।
  • आप किसी भी User को Follow कर सकते है।
  • इसमें आप Image, Video, Audio, Text Message इत्यादि शेयर कर सकते हो।
  • ShareChat App हिंदी, तेलुगू, मलयालम, मराठी, अंग्रेजी भाषा सहित 9 अन्य भाषाओं को सपोर्टेड है। जिससे सभी वर्ग के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

ShareChat App मुख्य रूप से Video Status Download करने के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है, क्योंकि इस पर किसी भी वीडियो या फोटो को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। हालांकि अंत में आपको शेयर चैट एप्लीकेशन का ब्रांड नाम देखने को मिलेगा। यह सबसे अधिक WhatsApp Status डाउनलोड करने के लिए उपयोग की जाती है, वहीं बहुत से उपयोगकर्ता इसका उपयोग अपने मनोरंजन के लिए भी करते है।

उम्मीद है कि Sharechat Kya Hota Hai एवं शेयर चैट कैसे चलता है? अन्य इत्यादि के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी, फिर भी अगर आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो आप उन्हें हमारे साथ जरूर शेयर करें, हम आप तक जरूर पहुंचेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 61

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “Sharechat App क्या है? – शेयर चैट डाउनलोड एवं कैसे चलाएं।”

  1. Sir mere Purana ac h to mene mob format kiya to aap delete ho gya tha to usme India code ny a rha h to mera ac.open ny ho rha h sir pls help mi 91 a rha h +91 ny a rha h pls sir help kro

    Reply

Leave a Comment