हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Tumor Kya Hai क्या आपको भी किसी तरह का ट्यूमर है और आप इससे बचना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप Tumor Ka Ilaj भी जानेंगे।

Brain Tumor Ko Kaise Thik Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी भी तरह की बीमारी होना आम बात है। शरीर में किसी भी तरह का ट्यूमर हो सकता है। जो समय पर इलाज ना होने पर बहुत खतरनाक भी हो सकता है। आपको यदि किसी भी तरह के लक्षण दिखाई दे रहे है या तबियत लम्बे समय तक खराब रहती है तो समय पर इलाज करवाए।

ट्यूमर भी एक ऐसी बीमारी है जो जानलेवा हो सकती है। वैसे तो ट्यूमर एक भयंकर बीमारी है लेकिन अगर इसका समय पर इलाज करवा लिया जाये तो ट्यूमर से बचा जा सकता है। ट्यूमर शरीर में जिस जगह पर होता है उसे वहीं नाम दे दिया जाता है।

तो आइये जानते है Tumor Kya Hota Hai यदि आप भी ट्यूमर से बचना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Tumor In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप इस बीमारी से बच पाओगे।

Tumor Kya Hai

ट्यूमर शरीर में मौजूद सेल्स का एक भाग होता है। यह नियंत्रण से बाहर होकर बढ़ने लगता है और शरीर में किसी जगह पर माँस के रूप में इकट्ठा होता जाता है। ज़रुरी नहीं की अगर ट्यूमर है तो वह खतरनाक ही हो। बहुत बार ट्यूमर में कैंसर भी उत्पन्न हो जाता है और कई बार ट्यूमर बिना किसी समस्या के शरीर में ही बना रहता है। अगर ट्यूमर कैंसर युक्त है तो यह घातक हो सकता है और यदि इसका शुरू में पता ना चले तो ट्यूमर बढ़कर शरीर के दूसरे अंगों में फैल जाता है। जिस ट्यूमर में कैंसर नहीं होता है वह ट्यूमर बढ़ता तो है लेकिन शरीर के दूसरे हिस्सों में नहीं फैलता है। जिसे बिना नुकसान के हटाया जा सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Motapa Kaise Kam Kare? Motapa Badhne Ke Karan क्या होते है? – जानिए Weight Kam Karne Ke Tips और घरेलु उपाय हिंदी में!

Brain Tumor Kya Hai

यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं में असामान्य तरीके से वृद्धि होने के कारण होता है। ब्रेन ट्यूमर कैंसर युक्त भी हो सकता है और कैंसर रहित भी हो सकता है। ट्यूमर अगर दिमाग के अंदर हो तो इसे ब्रेन ट्यूमर कहते है। कुछ समय बाद यह ब्रेन कैंसर का भी रूप ले लेता है। जब यह ट्यूमर बढ़ने लगते है तो दिमाग के अंदर दबाव बढ़ने लगता है जो मस्तिष्क को नुकसान पहुँचाते है।

Brain Tumor Kyu Hota Hai

Tumor Hone Ke Karan बहुत से हो सकते है। ब्रेन ट्यूमर तब होता है जब सामान्य कोशिकाओं के डीएनए में किसी प्रकार की ख़राबी आ जाती है या गड़बड़ी हो जाती है। शरीर में कोशिकाएं लगातार विभाजित होती रहती है मरती भी है और उनकी जगह पर नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। यदि इस अवस्था में किसी कारण से कोई गड़बड़ी हो जाती है तो शरीर के लिए परेशानी हो सकती है। इसमें नई कोशिकाएं तो बनती रहती है लेकिन पुरानी कोशिकाएं मरती नहीं है और धीरे-धीरे इन्हीं कोशिकाओं की एक गाँठ बन जाती है। जिससे ट्यूमर होता है और यह दिमाग में हो जाये तो इसे ब्रेन ट्यूमर कहते है।

Brain Tumor Ke Lakshan

जब ब्रेन ट्यूमर होता है तो इसके कुछ लक्षण दिखाई देते है। इन लक्षणों से हम जान सकते है की ब्रेन ट्यूमर हुआ है। इसके लक्षण अलग-अलग भी हो सकते है जो ब्रेन ट्यूमर के स्थान, आकार और बढ़ने पर निर्भर करता है। ब्रेन ट्यूमर में निम्न तरह के लक्षण दिखाई देते है।

  • ब्रेन ट्यूमर के होने पर सिर में बहुत तेज दर्द होता है। इतना की आप सहन नहीं कर सकते। यह ब्रेन ट्यूमर का सबसे सामान्य लक्षण है। ब्रेन ट्यूमर में सिर में दर्द अधिकतर सुबह होता है और लगातार होने लगता है।
  • ब्रेन ट्यूमर होने पर चक्कर भी आने लगते है। कई बार चक्कर आने पर व्यक्ति गिर भी सकता है। ट्यूमर यदि सेरिबेलम में हो तो यह शारीरिक संतुलन को प्रभावित कर देता है। जिसके कारण शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और चक्कर आते है।
  • बिना किसी वजह के उल्टी आती है सिर दर्द के साथ ही उल्टी भी शुरू हो जाती है।
  • बोलने में भी परेशानी होने लगती है और देखने और सुनने में भी परेशानी आती है।
  • ब्रेन ट्यूमर का प्रभाव हमारे शरीर पर भी दिखाई देने लगता है। यदि यह ट्यूमर फ्रन्टल लोब में चला जाता है तो इससे व्यक्ति के व्यवहार में परिवर्तन आने लगता है और व्यवहार पर नियंत्रण नहीं रहता है तथा चिडचिडापन आने लगता है।
  • यदि मनुष्य चीजों को भी भूलने लगता है तो इसे भी ब्रेन ट्यूमर का एक लक्षण माना जाता है।

Brain Tumor Se Kaise Bache

Brain Tumor से बचने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए  हम आपको नीचे कुछ बातों के बारे में बता रहे है। जिस पर ध्यान देकर आप ब्रेन ट्यूमर से बच सकते है।

जरूर पढ़े: BP Kaise Check Kare? Blood Pressure Napne Ke Tarike क्या होते है? – जानिए High BP Me Kya Khaye और क्या नही से संबंधित पूरी जानकारी!

  • Brain Tumor से बचने के लिए आपको तनाव से बिल्कुल दूर रहना चाहिए तनाव से दूरी बनाकर रखे।
  • अध्ययनों के मुताबिक 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है। नींद पूरी करे नींद पूरी होगी तो आप तनाव से दूर रह सकते है।
  • रोज व्यायाम करे। व्यायाम करने से आप स्वस्थ रहते है और रोगों से दूर रहते है।
  • जंकफूड से दूर रहे और अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिए।
  • नशा और एल्कोहल से दूरी बनाये। पौष्टिक भोजन का सेवन करे।

Brain Tumor Ka Ilaj

ब्रेन ट्यूमर का पता अगर समय पर चल जाता है तो इसका इलाज करवाया जा सकता है। आइये जानते है Brain Tumor Ka Ilaj क्या है।

  • Radiation Therapy

इस थेरेपी में High Energy का इस्तेमाल किया जाता है। ट्यूमर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए High Energy Beam जैसे एक्सरे या प्रोटोन्स का प्रयोग किया जाता है।

  • Surgery

अगर ब्रेन ट्यूमर ऐसे स्थान पर होता है जहाँ ऑपरेशन करना सरल होता है तो सर्जरी करके ज्यादा से ज्यादा ट्यूमर को हटाने की कोशिश की जाती है। ब्रेन ट्यूमर के हिस्से को हटा देने से इसके लक्षणों को कम करने में सहायता मिलती है। ब्रेन ट्यूमर को सर्जरी के द्वारा हटाने पर संक्रमण और रक्त के स्त्राव का खतरा रहता है।

  • External Beam Radiation

इस रेडिएशन से आपके ब्रेन के उस स्थान का इलाज किया जाता है जहाँ ट्यूमर होता। पूरे ब्रेन पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। इस रेडिएशन का प्रयोग पूरे ब्रेन में उस कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है जो शरीर के किसी दूसरे हिस्से से ब्रेन में फैल गया हो।

  • Palliative Treatments

दर्द को कम करके भी इस तरह से उपचार किया जा सकता है जिससे रोग के लक्षणों को कम किया जा सकता है इसमें दवाई, विश्राम, पोषण से सम्बन्धी परिवर्तन व और भी तरह के उपचार शामिल होते है।

  • Chemotherapy

ट्यूमर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए कीमोथेरेपी का प्रयोग किया जाता है। कीमोथेरेपी को दवाओं के माध्यम से भी लिया जा सकता है या इंजेक्शन के द्वारा भी लिया जा सकता है।

Difference Between Tumor And Cancer In Hindi

ट्यूमर और कैंसर में कुछ प्रकार के अंतर होते है इन दोनों में क्या अंतर है यह हम आगे जानेंगे।

  • ट्यूमर को सर्जरी के द्वारा आसानी से हटाया जा सकता है। कैंसर के इलाज के लिए ज्यादा समय का ट्रीटमेंट किया जाता है। जिसमें सर्जरी, रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी को शामिल किया जाता है।
  • यह शरीर के किसी हिस्से में नियंत्रण से बाहर होकर बढ़ने लगता है और एक जगह पर इकट्ठा हो जाता है। शरीर में कोशिकाओं का अनियंत्रित रूप से विभाजित होकर पूरे शरीर में फैलना कैंसर कहलाता है।
  • ट्यूमर और कैंसर दोनों के लिए अलग-अलग इलाज किया जाता है। ट्यूमर को खत्म करने के लिए डॉक्टर सर्जरी करने की सलाह देते है और यह ट्यूमर के आकर और स्थान पर निर्भर करता है। कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशनथेरेपी और कीमोथेरेपी की जाती है।

Conclusion

Brain Tumor In Hindi के बारे में आज आपने जाना। इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Brain Tumor Hone Ke Lakshan क्या है उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Causes Of Brain Tumor In Hindi यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Brain Tumor Meaning In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Cancer Kya Hai? Cancer Kaise Hota Hai? – जानिए Cancer Ke Prakar और Cancer Se Bachne Ke Tarike की पूरी जानकारी हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Tumor Kya Hai ज़रुर शेयर करे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Symptom Of Brain Tumor In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

Tumor Kya Hai? Brain Tumor Ke Lakshan क्या होते है? – जानिए Brain Tumor Se Kaise Bache के बारे में पुरे विस्तार से!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here