विज्ञापन
विज्ञापन
in

ट्यूमर क्या होता है? – जानिए Tumor Meaning in Hindi और इसकी संपूर्ण जानकारी!

जानिए विस्तार से ट्यूमर के बारे में ट्यूमर क्या होता है, ट्यूमर के लक्षण क्या है और Tumor Se Kaise Bache पूरी जानकारी हिंदी में।
विज्ञापन
विज्ञापन

आप में से कई लोगों ने Tumor का नाम सुना होगा और उसके बारे में जानते भी होंगे, पर कई लोग ऐसे भी है, जो नहीं जानते कि Tumor Meaning in Hindi क्या है अथवा ट्यूमर क्या होता है। तो आईये जानते हैं –  ट्यूमर शरीर के ऊतकों (Tissues) की असामान्य वृद्धि (Abnormal Growth) है, जो ठोस या द्रव से भरा होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

हमारे शरीर में अरबों कोशिकाएँ हैं, जिनमें निरंतर पुरानी कोशिकाएँ मृत हो जाती हैं और नई कोशिकाएँ बनती रहती हैं और यहीं प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है, पर जब किसी कारण इस प्रक्रिया में बाधा उत्त्पन्न हो जाए, और कोशिकाओं की वृद्धि असामान्य हो जाए, तब ये शरीर में गांठ का रूप ले लेती हैं, जिसे Tumor कहते हैं और डॉक्टरी भाषा में इसे नियोप्लाज्म कहा जाता है।

आज की इस भागती-दौड़ती ज़िंदगी में, मनुष्यों को ना खाने की फ़ुरसत है, और ना आराम करने की। हर वक़्त वह किसी न किसी तरह की परेशानी से घिरा होता है। ऐसे में स्वास्थ्य का ख्याल रखने का भी उसे समय नहीं मिल पाता, जिस कारण, उसके अनेक तरह की बिमारियों से ग्रस्त होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं, Tumor Kya Hota Hai (What is Tumor in Hindi) तो इसके लिए आपको और कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको Tumor in Hindi के बारे में जो भी जानकारी चाहिए, वो सभी हम आपको यहाँ उपलब्ध कराएँगे। तो Tumor Kya Hai अथवा ट्यूमर रोग क्या होता है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

ट्यूमर क्या होता है

ट्यूमर शरीर के ऊतकों (Tissues) की असामान्य वृद्धि (Abnormal Growth) है। शरीर में जब असामान्य कोशिकाएं (Cells) किसी जगह संग्रहित हो जाती है, तो ऊतकों (Tissues) का एक समूह बन जाता है, जिसे हम ट्यूमर (Tumor) कहते है।

ये कोशिकाएं, शरीर के ना चाहते हुए भी, असामान्य रूप से बढ़ते रहती है और अधिक से अधिक कोशिकाओं को अपने समूह में जोड़ती जाती है, और Tumor का रूप ले लेती हैं। ये Tumor Cells ठोस (Solid) और द्रव्य (Liquid) से भरे होते है। ज्यादातर लोग ट्यूमर का नाम सुनकर घबरा जाते हैं कि उन्हें कहीं कैंसर तो नहीं हो गया, पर हम आपको बता दें कि ज्यादातर ट्यूमर कैंसररहित होते हैं।

अगर आपको शरीर के किसी हिस्से में गांठ महसूस हो रही है, तो एक बार आप डॉक्टर से जाँच जरुर करा लें, कि वह ट्यूमर कैंसर रहित है, या कैंसरयुक्त। समय रहते पहचान करने से इसका इलाज संभव है।

विज्ञापन
विज्ञापन

यह पोस्ट भी जरुर पढ़ें – Cancer Kya Hai? Cancer Kaise Hota Hai? – जानिए Cancer Ke Prakar और Cancer Se Bachne Ke Tarike की पूरी जानकारी हिंदी में!

ट्यूमर मीनिंग इन हिंदी की बात करें तो ट्यूमर का हिंदी अर्थ अर्बुद होता है।

तो यहाँ आपने जाना Tiumar in Hindi Meaning अब हम आपको बताते है कि Tumor Kaise Hota Hai और ट्यूमर के लक्षण क्या है? और ट्यूमर के प्रकार क्या क्या है?

Tumor Kaise Hota Hai

ट्यूमर का मतलब क्या होता है ये आप समझ गए होंगे पर आप सोच रहे होंगे कि Tumar Bimari कैसे होती है? तो इसके बारे में भी हम आपको बता देते है। दरअसल, Tumor कोशिकाओं (Cells) के DNA में कुछ गड़बड़ी के कारण हो सकता है। इसके अलावा, बहुत अधिक तनाव, Infection, या किसी तरह की Trauma या चोट की वजह से भी Tumor हो सकता है। समय रहते इसकी जांच करा लें कि यह सामान्य Tumor है, या नहीं, सामान्य tumor सामान्यता शरीर को हानि नहीं पहुंचाते, क्योंकि ये शरीर में फैलते नहीं हैं,  जबकि कैंसरयुक्त Tumor फैलते हैं और बढ़कर Cancer का रूप धारण कर लेते है।

Tumor के आम लक्षण

(Common Symptoms Of Tumor):

  • सिर दर्द (Headache)
  • मतली (Nausea) या उल्टी आना
  • शरीर में Balance बनाए रखने में कठिनाई होना,
  • एक तरफ के हाथ-पैर में धीरे-धीरे कमज़ोरी आना
  • देखने, सुनने और बोलने में परेशानी होना,
  • याददाश्त कमजोर होना।

यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता है।

उम्मीद है कि आप ट्यूमर किसे कहते हैं और ट्यूमर को हिंदी में क्या कहते हैं, अच्छे से जान गए होंगे, आईये अब जानते हैं Tumor के प्रकार के बारे में –

ट्यूमर के प्रकार

  • सौम्य ट्यूमर (Benign Tumor): ये Tumor धीरे-धीरे बढ़ते है, पर ये Cancer का रूप नहीं लेते। ये शरीर के किसी एक ही भाग में बढ़ते है और शरीर के दूसरे भागों में नहीं फैलते।
  • घातक ट्यूमर (Malignant Tumor): ये Tumor बहुत जल्दी बढ़ते है और Cancer का रूप ले लेते है। ये तुरंत शरीर के आस-पास के ऊतकों में फैल जाते है और दूसरे अंगों में भी Tumor का विकास कर देते है।

डॉक्टर के पास कब जाएँ

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि सभी ट्यूमर कैंसरयुक्त नहीं होते, ज्यादातर Tumor कैंसररहित होते हैं, जिनसे शरीर को खतरा नहीं होता है, बहुत ही कम tumor कैंसरयुक्त होते हैं। अगर आपको आपके शरीर के किसी अंग या हिस्से में ट्यूमर जैसा महसूस होता है, तो एक बार आप डॉक्टर से जांच जरुर करवा लें, इसके लिए डॉक्टर सैंपल लेकर प्रयोगशाला में उसकी जांच करते हैं, कि Tumor कैंसरकारक है या सामान्य इसके अलावा सीटी स्कैन, एक्स रे, ब्लड टेस्ट, एमआरआई और अन्य जांचों के द्वारा भी ट्यूमर की जांच की जाती है।

ट्यूमर से कैसे बचें

ट्यूमर से बचने का सबसे ज़रूरी तरीका है – तनाव से दूर रहना। आप जितना कम तनाव में रहेंगे, बीमारियाँ उतनी दूर रहेंगी। इसके साथ ही आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा और रोज़ व्यायाम (Yoga) भी करना होगा।

नशा और शराब से आप जितना दूर रहेंगे, उतना स्वस्थ रहेंगे और बीमारियों से बचे रहेंगे।

Conclusion

Tumor एक ऐसी बीमारी है जो कब हो जाए, पता ही नहीं चलता। इसलिए, हमें इसके लक्षणों के बारे में जानकारी रखनी चाहिए, ताकि कभी भी हमें ऐसी किसी दिक्कत का अनुभव हो, तो हम तुरंत चिकित्सक की सहायता ले सकें और इसे बढ़ने से पहले ही रोक सके।

तो, ये थी Tumor की पूरी जानकारी हिंदी में। उम्मीद है हमारे इस लेख को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि ट्यूमर क्या होता है (Tumor Ka Matlab Kya Hota Hai) और Tumor Ke Lakshan Kya Hai.

अगर आपको हमारा ये Tumor Information in Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Motapa Kaise Kam Kare? Motapa Badhne Ke Karan क्या होते है? – जानिए Weight Kam Karne Ke Tips और घरेलु उपाय हिंदी में!

BP Kaise Check Kare? Blood Pressure Napne Ke Tarike क्या होते है? – जानिए High BP Me Kya Khaye और क्या नही से संबंधित पूरी जानकारी!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 168

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 Comments

Leave a Reply
  1. Kya Brain tomor ko sargery se khatam
    Kiya ja sakta he aur isse marij thik ho jayega esme marij ki jaan ko koi khatra to nahi he aur marij pehle jesa sawast rahega

    • इसके लिए आपको सम्बंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेने की आवश्यकता है!

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pagalmovies

PagalMovies 2021 Illegal HD Movies Downloading Site

Instagram Account Delete Kaise Kare

Instagram Account Delete Kaise Kare? और Deactivate कैसे करें।