1. Career

डॉक्टर (Doctor) कैसे बने। जानिए MBBS kitne saal ka hota hai

जानिए डॉक्टर (Doctor) कैसे बने और उसकी पूरी जानकारी हिंदी में और Eligibility, Exam Details, Course, Syllabus, Preparation, & Salary, etc.

Doctor Kaise Bane: डॉक्टर होना किसी योद्धा होने से कम नहीं है, आपको सदैव अपने अपनी सुख-सुविधा से ऊपर उठ कर Patient की सेहत, Satisfaction और ख़ुशी की फ़िक्र रहेगी। जिसके कारण कई बार डॉक्टर की निजी ज़िंदगी प्रभावित होती है पर अंत में जिन्हे डॉक्टर बनने का सौभाग्य मिले वो ईश्वर के जैसे पूजनीय माने जाते है।

वैसे तो आप जानते ही होंगे कि डॉक्टर क्या है और डॉक्टर उसी व्यक्ति को बनना चाहिए जो इस पेशे को पूरे Compassion और Patience के साथ अपना सके, डॉक्टर बनने के लिए आपको एक उत्सुक विद्यार्थी बने रहना होगा, कठिन परिश्रम के साथ सब कुछ संभव है।

आगे हम डॉक्टर (Doctor) बनने के लिए ज़रूरी चीज़ों के विषय में चर्चा करेंगे। जानिए कि डॉक्टर कैसे बने (How to Become Doctor in Hindi?) MBBS Kya Hai, MBBS in Hindi पूरी जानकारी और Eligibility (योग्यता), Subject, Course, Syllabus, Exam Details, Salary, etc. इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहिये और जाने Doctor Kaise Bante Hain, MBBS Kitne Saal Ka Hota Hai और डॉक्टर बनने में कितना पैसा लगेगा, Doctor Banne Ke Liye Taiyari Kaise Kare, आदि।

यह भी ज़रूर पढ़े: 👉👉 GNM Course Kaise Kare? – GNM Course करने की पूरी जानकरी हिंदी में! 

Doctor Kaise Bane

डॉक्टर (Doctor) कैसे बने पूरी जानकारी

एक अच्छा डॉक्टर बनना जितना सम्मान जनक पेशा है, उतनी ही मेहनत आपको अपने नाम के आगे डॉ. लगाने के लिए करनी पड़ेगी। बहुत से लोग अपने जीवन में एक सफल और बड़ा डॉक्टर बनने का सपना देखते है, लेकिन ज़्यादातर लोगों को नहीं पता होता Doctor Banne Ke Liye Kya Kare।

आप डॉक्टर बनना चाहते है तो आइये जानते है Doctor Kaise Bante Hain इस लेख में हम आपको डॉक्टर बनने के लिए एक बेहतर Guideline बताएँगे What are The Steps to Become a Doctor.

1. दसवीं पास करें।

Doctor बनने के लिए अथक परिश्रम और लगन से पढ़ाई कर दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करें। विज्ञान के विद्यार्थी डॉक्टर बन सकते है। अंग्रेजी और विज्ञान में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। डॉक्टर बनने के लिए बौद्धिक और मानसिक रूप से एकाग्र होकर कोशिश करने की ज़रूरत है।

2. इंटरमीडिएट में बॉयोलॉजी विषय को चुने।

दसवें के बाद इंटरमीडिएट Science में PCB (Physics, Chemistry & Biology) से न्यूनतम 50% Marks के साथ करना होगा। अगर आप बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट है, तो आप मेडिकल प्रवेश परीक्षा दे सकते है।

3. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा दें।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा तैयारी आप हाईस्कूल से ही प्रारम्भ कर दें। इंटरमीडिएट में पढ़ाए जाने वाले विषयों भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव-विज्ञान के प्रश्न आपको मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) में सहायता करेंगे। हर विषय में कम से कम 50% अंक होने चाहिए वरना आप Entrance Exam नहीं दे सकते ये प्रवेश परीक्षा है – CET, AIMEE, AIPMT, NEET आदि।

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षा से होता है। यह प्रवेश परीक्षा काफी कठिन होती है, इसलिए इसकी तैयारी भी बहुत मेहनत से करनी चाहिये। परीक्षा का Syllabus आपके Intermediate के Syllabus पर आधारित होता है।

बहुत से कोचिंग इंस्टिट्यूट प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी कराते है। अगर आप Self Study करना चाहते है, तो ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर सकते है।

बारहवीं की परीक्षा के बाद IMPMT या NEET के Previous Year Question Paper Solve करने चाहिए। इससे विद्यार्थियों को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र के प्रारूप को समझने में आसानी होगी। मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए कुछ मुख्य प्रवेश परीक्षाएं –

AIPMTऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (एआईपीएमटी)
AIIMSऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स)
NEET द नेशनल इलिजीबिलिटी कम एंट्रेन्स टेस्ट (नीट)
PMETपंजाब मेडिकल एंट्रेन्स टेस्ट (पीएमईटी)

4. मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेकर स्नातक करें।

प्रवेश परीक्षा में प्राप्त की गयी रैंक पर निर्भर करता है आपको कौन सा कॉलेज मिलेगा। बिना प्रवेश परीक्षा दिए आप MBBS कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते रैंक के अनुसार Counselling होती है, जिसमे आप बेहतर प्रदर्शन कर किसी बढ़िया गवर्नमेंट कॉलेज में प्रवेश ले सकते है

प्रवेश परीक्षा लिए आयु 17 से अधिक तथा 25 वर्ष से कम होनी चाहिए। Doctor Banne Ke Liye Course भी अलग अलग होते है डॉक्टर कई तरह में होते है, छात्र अपनी रूचि के अनुसार कोर्स का चुनाव कर सकते है।

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे जानने के लिए छात्रों को मेडिकल कोर्स लिस्ट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। डॉक्टर कैसे बने कौन सा कोर्स करे पूरी जानकारी निम्न है –

MBBS(Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)
BDS(Bachelor of Dental Surgery)
BAMS(Bachelor of Ayurvedic medicine and Surgery)
BHMS(Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery)
B.Sc Nursing(Bachelor of Science in Nursing)
B.Pharm.(Bachelor of Pharmacy)
Pharm D(Doctor of Pharmacy)
BUMS(Bachelor of Unani Medicine and Surgery)
BPT(Physiotherapy)

5. इंटर्नशिप पूरी करें।

मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने बाद आपको एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप सिखाये गये किताबी ज्ञान की वास्तविक परिस्थितियों में प्रायोगिक ट्रेनिंग है। इसके बाद आपको मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ इंडिया द्वारा डिग्री मिल जाती है।

अगर आप परास्नातक कर स्पेशलिस्ट बनना चाहते है, तो आपके पास कम से कम MBBS की डिग्री होनी चाहिए। इस लेख में आगे हम आपको MBBS Course की जानकारी देंगे।

6. Doctor की प्रैक्टिस शुरू करें।

डॉक्टर बनने के उपरोक्त चरण पार करने के बाद आप एक डॉक्टर बन जाते है लेकिन एक डॉक्टर आजीवन Practice से अपना कौशल तराशते है। आप किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में प्रैक्टिस शुरू कर सकते है। आप चाहे तो अपना खुद का Clinic भी खोल सकते है और एक General Physician की तरह लोगों का उपचार कर सकते है।

MBBS डॉक्टर कैसे बने

डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री M.D. (Doctor Of Medicine) है। यह सुपर-स्पेशलाइजेशन है और इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की है। इसके बाद ही छात्र D.M. (Doctorate of Medicine) बनने के लिए स्टडी करते है। D.M. की डिग्री पीएचडी की डिग्री के समकक्ष है। डॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री MBBS ही होती है।

भारत में सब से ज़्यादा ली जाने वाली डिग्री एमबीबीएस है। ज़्यादातर विद्यार्थी MBBS करने के इच्छुक रहते है इसलिए MBBS कोर्स में कम्पटीशन सबसे ज़्यादा होता है। एमबीबीएस डॉक्टर कैसे बने, MBBS Course Kitne Saal ka Hota Hai, एमबीबीएस पाठ्यक्रम की अवधि कितनी होती है जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

MBBS Course 4 वर्ष 6 महीने का होता है जिसमे 9 सेमेस्टर होते है। जिसमे एक वर्ष की इंटर्नशिप होती है तो MBBS Course Duration 5.5 साल का होता है। भारत में 541 एमबीबीएस कॉलेजों में कुल 82,926 एमबीबीएस मेडिकल सीटें हैं, जिसमें 278 सरकारी और 263 निजी संस्थान शामिल हैं।

NEET के तहत निजी मेडिकल कॉलेजों की शुल्क संरचना विभिन्न डीम्ड विश्वविद्यालयों में मैनेजमेंट कोटा के लिए वार्षिक MBBS Ki Fees आमतौर पर काफी अधिक होती है और यह 2,11,000/- रु. से 2250,000/- रु. के बीच हो सकती है।

सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की फ़ीस और निजी कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स की संभावित फ़ीस बताई है-

  • AIIMS की फ़ीस लगभग 1 हजार रूपये है।
  • दिल्ली में एमबीबीएस की फ़ीस 2019 के हिसाब से 4 से 7 हजार रूपये है।
  • यूपी और आईपी यूनिवर्सिटी में 20 से 30 हजार रूपये है।
  • निजी कॉलेज में 5 से 6 लाख रूपये है।
  • कुछ अन्य विश्वविद्यालय में 10 से 20 लाख रूपये हर साल के है।

सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज

मेडिकल कॉलेजशहर
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (KMC)मैंगलोर
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIMS)नई दिल्ली
मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC)नई दिल्ली
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC)नई दिल्ली
जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JLN)अजमेर
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC)वेल्लोर
मद्रास मेडिकल कॉलेज (MMC)चेन्नई

MBBS डॉक्टर की सैलरी

MBBS डॉक्टर की सैलरी की सरकारी अस्पताल मे 35,000/-  – 40,000/- होती है। वेतनमान के अनुसार इनकी सैलरी बढ़ती जाती है। डॉक्टर की सैलरी Institute पर भी निर्भर करती है। आइये AIMS के Doctors के सैलरी पैकेज पैकेज पर एक नज़र डालते है।

DesignationTenureSalaryPackageLegal Expenses
Jr. Residents3 Yrs650008L
Sr. Residents3 Yrs750009L
Consultants (Ad-hoc)2 Yrs13500018L
Pool Officers400004.8L
Professor20000024L35L
Additional Prof17000020L30L
Associate Prof16000019L26L
  • JIPMER के डॉक्टर का पैकेज 40000 से 100000 तक हो सकता है।
  • AFMC (Armed Force Medical College) का पैकेज रैंक पर निर्भर करता है। ये 57000 से 211600 तक रैंक के अनुसार होता है।
  • नेवी के कॉलेज का औसत पैकेज 1.20 लाख प्रतिमाह होता है।
  • आर्मी कॉलेज का पैकेज 80000 प्रतिमाह होता है।
  • प्राइवेट कॉलेज में 60000- 70000 तक प्रतिमाह वेतन होता है।

Doctor बनने की प्रक्रिया के बाद अब जानते है डॉक्टर कितने प्रकार के होते हैं। ये 4 प्रकार के होते है – एलोपैथिक डॉक्टर, होमियोपैथिक डॉक्टर, आयुर्वेदिक डॉक्टर या वैध, यूनानी डॉक्टर या हकीम।

आशा है, आपको हमारा पोस्ट डॉक्टर कैसे बने पसंद आया होगा और इसमें Doctor Kese Bane Poori Jankari आप सभी के लिए उपयोगी रहेगी। आप इस पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर कर उन्हें भी इस जानकारी से लाभान्वित कर सकते है।

आपके सुझाव और सवाल हमारे लिए प्रथम वरीयता है। आप हमे कमेंट कर ज़रूर बताएं की ये पोस्ट आपको कैसा लगा। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी:

GNM Course Kaise Kare? – GNM कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होती है की पूरी जानकरी हिंदी में!

ANM Kya Hai? ANM Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए Difference Between GNM And ANM In Hindi!

Paramedical Ki Taiyari Kaise Kare? – पैरामेडिकल के लिए योग्यता, कोर्सेज की पूरी जानकारी हिंदी में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 122

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी। कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: डॉक्टर (Doctor) कैसे बने। जानिए MBBS kitne saal ka hota hai
  • Avatar
    October 10, 2018

    Thanks bro nice information

    Reply
  • Avatar
    August 23, 2020

    Very good post medical students Thanks

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *