हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Video Ko Compress Kaise Kare क्या आप भी किसी वीडियो को छोटा करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता की यह कैसे होती है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है क्योंकि आज हम आपको बताएँगे की Video Ka Size Chota Kaise Kare

Photo Ka Size Chota Kaise Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आजकल HD Camera से वीडियो बनाने पर वह File GB Size में हो जाती है और अगर कही पर उसे Share करना हो तो इसमें बहुत ही समय लगता है जिससे हमारा डाटा भी ज्यादा खर्च होता है। अब प्रत्येक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होते है। जिसमें HD Camera ही आता है और HD Camera की वजह से फ़ोटो और वीडियो की साइज़ ज्यादा हो जाती है।

इंटरनेट पर आजकल बहुत सी वीडियो और फ़ोटो शेयर किये जा रहे है और लोग तरह-तरह के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करते है। ऐसे में अगर हमारे फ़ोटो और वीडियो ज्यादा साइज़ के होते है तो उसे अपलोड करने में परेशानी आती है। आज हम आपको जो तरीका बताएँगे उससे आप अपने फ़ोटो-वीडियो की साइज़ कम कर सकते है।

तो आइये जानते है Video Ka Size Kaise Kam Kare यदि आप अपनी किसी वीडियो की साइज़ कम करना चाहते है तो यह पोस्ट Video Ka Size Kaise Kam Karte Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Video Ko Compress Kaise Kare

Video Compress करके आप अपने किसी भी वीडियो साइज़ को कम कर सकते है। लेकिन बहुत से तरीके ऐसे होते है जो आपकी वीडियो की Quality को खराब कर देते है। पर आज हम आपको जिस App के बारे में बताएँगे उससे आप अपने वीडियो को बिना Quality बदले ही छोटा कर सकते है। इससे आपके वीडियो की Quality भी खराब नहीं होगी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Snaptube Kya Hai? Snaptube App Kaise Download Kare? – जानिए Snaptube Kaise Use Kare हिंदी में!

Video Compress Kaise Kare

वीडियो को Compress करने के लिए आपको पहले इस एप्प को डाउनलोड करना है। तो चलिए जानते है इस एप्प के इस्तेमाल से Video Size Kam Kaise Kare

  • Download App

सबसे पहले आपको अपने फोन में यह एप्प Video Converter को डाउनलोड करना है।

  • Install App

डाउनलोड करके अब एप्प को इंस्टाल कर ले।

  • Open App

अब एप्प को इंस्टाल करके ओपन कर ले।

  • Click Trim & Compress

एप्प को ओपन करके Trim & Compress पर क्लिक करना है। अब उस वीडियो को सिलेक्ट करे जिसे आप कॉम्प्रेस करना चाहते है।

  • Set Video Resolution

अब अपने वीडियो का Resolution 320p Set करे और Import Icon पर क्लिक करे।

  • Click Save To Gallery

इसके बाद आपको Save To Gallery पर क्लिक करना है।

आपका वीडियो कॉम्प्रेस होना शुरू हो गया है। थोड़ी देर में आपका वीडियो Compress हो जाएगा। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। तो दोस्तों इस तरह से आप अपने किसी भी वीडियो को Compress कर सकते है।

जरूर पढ़े: Bookmyshow Kya Hai? Bookmyshow App Kaise Download Kare? – जानिए Bookmyshow Kaise Use Kare विस्तार में!

Video Ki MB Kam Karne Ka App

इसके अलावा भी कुछ एप्प्स है जिससे आप अपने वीडियो को Compress कर सकते है। इन एप्प का इस्तेमाल आप अपनी पसंद के अनुसार कर सकते है।

  1. Video Compress

इसके माध्यम से वीडियो Compress करना बहुत ही आसान है और वीडियो Compress करके आप इससे वीडियो Social Media पर भी शेयर कर सकते है। वीडियो को आप High, Normal और Low Quality में Adjust कर सकते है। यह एप्प Fast Work करती है। इसमें ऑडियो को Remove भी कर सकते है। वीडियो को आप Mp3 File में Convert कर सकते है। वीडियो को Rotate भी कर सकते है।

  1. Resize Video

इस एप्प से आप वीडियो को आसानी से Resize और Trim कर सकते है। वीडियो में आप अपने पसंद के किसी भी म्यूजिक को Add कर सकते है और ऑडियो को Remove कर सकते है। साथ ही एप्प में वीडियो को Save भी कर सकते हो और डिलीट भी कर सकते है और सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है।

Photo Ka Size Kam Kaise Kare

फ़ोटो का साइज़ अगर ज्यादा हो तो हम इसे कहीं भी अपलोड नहीं कर सकते है। और फिर हमें Image Ka Size Kam Karna पड़ता है फ़ोटो कहीं पर अपलोड करना हो या उसका वॉलपेपर बनाना हो लेकिन फ़ोटो का साइज़ ज्यादा होने की वजह से आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। हम आपको Photo Ka Size Kam Karne Ka App बता रहे है जिससे आप किसी भी फ़ोटो को अपने अनुसार Resize कर सकते है।

  • Download App

सबसे पहले इस एप्प Photo & Picture Resizer को अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिये।

  • Install App

एप्प को डाउनलोड करके इंस्टाल कर लीजिये।

  • Open App

और अब एप्प को ओपन करे।

  • Click Select Photo

एप्प को ओपन करके Select Photo पर क्लिक करे और Gallery में जाकर जिस फ़ोटो को resize करना है उसे सिलेक्ट करे।

  • Click Resize Icon

इसका साइज़ कम या ज्यादा करने के लिए उपर Resize Icon पर क्लिक करे।

  • Select Dimension

आपको जिस साइज़ का वीडियो चाहिए वो साइज़ सिलेक्ट करे।

आपका सिलेक्ट किया हुआ फ़ोटो अब Resize हो जाएगा। इस तरह से आप अपने किसी भी फ़ोटो को Resize कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Video Ka Mb Kam Kaise Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Image Ka Size Kaise Kam Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Video Ka Size Reduce Kaise Kare यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Photo Ka Size Kaise Change Kare यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Paytm Se Movie Ticket Kaise Book Kare? – जानिए Paytm Se Movie Ticket Book Karne Ka Tarika हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Kisi Bhi Video Ka Size Kam Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Image Ka Size Chota Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Video Ko Compress Kaise Kare? Photo Ka Size Kam Kaise Kare? – जानिए Photo Ka Size Kam Karne Ka App हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here