विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

KB MB GB TB Kya Hai – 1 KB, MB, GB, TB कितना होता है।

क्या आपको पता है कि आपका मोबाइल कितने GB का है या 1 MB में कितने KB होते हैं एवं KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB क्या है और इनका फुल फॉर्म क्या है। तो इस लेख में हम आपको 1 KB Kitna Hota Hai आदि पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और इंटरनेट किसी ना किसी स्पीड पर आधारित होता है। कंप्यूटर और मोबाइल में किसी भी तरह के डाटा को Store करने की जो क्षमता होती है उसे मापने के लिए इन इकाइयों KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, & YB का प्रयोग किया जाता है इनके साथ ही और भी तरह की इकाइयाँ होती है जिसे क्षमता को नापने के लिए प्रयोग करते है। 1 MB Mein Kitne KB Hote Hain, 1GB में कितने MB होते है या 1 KB Kitna Hota Hai यह परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न होते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

हम सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और इंटरनेट चलाने के लिए उसकी स्पीड पर निर्भर रहते है। यह गति उसकी इकाई (यूनिट) पर निर्भर करती है। हम अगर इंटरनेट के माध्यम से किसी फाइल को डाउनलोड करते है, देखते है, और किसी एप्प या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते है तो उसका साइज़ Bit या Byte में देखते है। सभी को इसकी जानकारी नहीं होती है लेकिन आज यह जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

तो चलिए जानते है KB MB GB TB Kya Hai (What Is MB GB KB In Hindi) आप भी अगर इन इकाइयों के बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट 1 KB Kitna Hota Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB Kya Hai

KB, MB, GB, TB Kya Hai

यदि आप मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट या आईफोन आदि किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करते है और उसमें इंटरनेट का प्रयोग करते है तो आपको इसकी यूनिट्स के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए। इन यूनिट्स के माध्यम से ही आप इंटरनेट की स्पीड और डाटा के साइज़ को माप सकते है। इसकी जानकारी होने से आप किसी कंप्यूटिंग डिवाइस को आसानी से ख़रीद सकते है। जैसे जब भी हम बाजार में मोबाइल, कंप्यूटर, मेमोरी कार्ड, या पेन ड्राइव खरीदने जाते है तो वहाँ भी दुकानदार हमसे पूछता है कि आप कितनी GB की पेन ड्राइव खरीदना चाहते है या ग्राहक दुकानदार से पूछते है कि डिवाइस की RAM या ROM कितनी है।

NAMESYMBOLVALUE
ByteB8 Bits
KiloByteKB1024 Bytes
MegaByteMB1024 KB
GigaByteGB1024 MB
TeraByteTB1024 GB
PetaBytePB1024 TB
ExaByteEB1024 PB
ZettaByteZB1024 EB
YottaByteYB1024 ZB
BrontoByteBB1024 YB
GeopByteGB1024 BB

मेमोरी की विभिन्न इकाइयों के प्रकार-

  • B – Byte
  • KB – Kilo Byte
  • MB – Mega Byte
  • GB – Giga Byte
  • TB – Tera Byte
  • PB – Peta Byte
  • EB – Exa Byte
  • ZB – Zetta Byte
  • YB – Yotta Byte

KB Kya Hai

यह फाइल की सबसे छोटी साइज़ होती है जो इंटरनेट पर इस्तेमाल की जाने वाली सबसे छोटी यूनिट होती है। आप इसे K और KB के रूप में पढ़ सकते है। इसमें Image, Text और Document आ जाते है।

विज्ञापन
विज्ञापन
  • KB Full Form In Hindi – किलोबाइट (Kilobyte)
  • 1 KB Barabar Kitna Hota Hai – 1024 Byte होते है।

सामान्य ज्ञान की दृष्टि से यह प्रश्न 1 KB Me Kitne Byte Hote Hai भी बहुत महत्वपूर्ण है जिसके बारे में सभी को पता होना चाहिए। 1 KB में 1,024 Bytes होते है 1024 Bytes मिलकर 1 KB बनाते है।

MB Kya Hai

मेगाबाइट यानि MB का साइज़ KB से बड़ा होता है। MB में आप Image, Media Files और भी बहुत से डाटा को स्टोर कर सकते है, जितनी उस डिवाइस की क्षमता होती है। यह High Quality Video और High Quality Image में इस्तेमाल होता है।

  • MB Full Form In Hindi – मेगाबाइट (MegaByte)
  • 1 MB Mein Kitne KB Hote Hain – 1024 KB (Kilobyte)

अक्सर लोग इस प्रश्न Kitne KB Ka 1MB Hota Hai में कंफ्यूज हो जाते है। इसलिए उनको बताना चाहेंगे कि, 1024 किलोबाइट मिलकर 1 MB बनाते है। जिससे आप इमेज, टेक्स्ट को देख और स्टोर  कर सकते है।

GB Kya Hota Hai

MB के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल GB स्टोरेज का होता है। सामान्यतः एक फोन में 16 से 128 GB तक डाटा स्टोरेज की क्षमता होती है जो कि मोबाइल की रेंज के हिसाब से और ज्यादा हो सकती है। इतनी स्टोरेज क्षमता होने की बावजूद भी कइयों को यह भी कम लगती है। 1GB में लगभग 230 Mp3 Songs को स्टोर कर सकते है। और साथ ही इसमें 1 GB तक की किसी भी मूवी को स्टोर किया जा सकता है।

  • GB Full Form In Hindi – गीगाबाइट (GigaByte)
  • 1GB में कितने केबी होते हैं – 1024 MB (MegaByte)

प्रतियोगी परीक्षा में 1GB Me Kitna MB Hota Hai यह प्रश्न काफी बार पूछा गया है जो कि बेहद आसान सवाल है। 1GB में लगभग 1,024 MB होती है। 1024 MB मिलकर 1 GB (गीगाबाइट) बनाते है। जिसमें आप मूवी, म्यूजिक बहुत सी चीजें स्टोर कर सकते है।

1TB Kya Hota Hai

यह बहुत बड़ी इकाई होती है जो GB से भी ज्यादा बड़ी है। एक TB में लगभग 1024 GB होता है। इसमें कितनी भी मूवी, वीडियो और इमेज को डाल सकते है। इसका साइज़ बहुत ज्यादा रहता है। जिसमें बहुत सारा डाटा स्टोर किया जाता है। सिर्फ एक TB की हार्ड ड्राइव में 30 लाख तक के फोटोज को स्टोर किये जा सकता है जो फोटो की Quality पर भी निर्भर करता है।

  • TB Full Form In Hindi – टेराबाइट (TeraByte)
  • 1TB Me Kitne GB Hote Hai – 1024 GB (GigaByte)

PB Kya Hai

एक PB (पेटाबाइट) 1024 TB (टेराबाइट) और 1000000 GB के बराबर होता है। पर अभी तक इतनी ज्यादा डाटा स्टोरेज की डिवाइस नहीं आई है। एक Bita Byte लगभग 500 मिलियन फ्लॉपी डिस्क के बराबर का डाटा स्टोरेज रखने की क्षमता रखती है। इसमें आप बहुत सारी फाइल्स रख सकते है, बहुत ज्यादा Pages बना सकते है। इसमें आप बहुत ही अधिक मात्रा में डाटा को स्टोर कर सकते है।

  • PB Full Form In Hindi – पेटाबाइट (PetaByte)
  • 1 PB में कितने टेराबाइट होते है – 1024 TB (TeraByte)

EB Kya Hai

एक EB लगभग 1024 Petabyte के बराबर होती है। अगर इसे GB में मापा जाये तो यह एक अरब गीगाबाइट के बराबर होती है। इसमें इतने ज्यादा डाटा को स्टोर कर सकते है की आप सोच भी नहीं सकते।

  • EB Full Form In Hindi – एक्साबाइट (ExaByte)
  • 1 EB में कितने पेटाबाइट होते है – 1024 PB (Petabyte)

ZB Kya Hai

एक ZB 1,000 Exabyte के बराबर होता है। इस साइज़ के Unit की तुलना करना बहुत मुश्किल है। इसमें आप कितना डाटा स्टोर कर सकते है यह बताना भी बहुत मुश्किल है। इतनी बड़ी साइज़ की स्टोरेज डिवाइस को देखना शायद ही संभव हो।

  • ZB Full Form In Hindi – ज़ेटाबाइट (ZettaByte)
  • 1 ZB में कितने एक्साबाइट होते है – 1024 EB (Exabyte)

YB Kya Hai

एक YB 1024 Zettabyte के बराबर होता है और इंटरनेट से इतना सारा डाटा डाउनलोड करने के लिए लगभग 1000000000000 साल लग सकते है। अगर इसकी तुलना आप इंटरनेट के साथ करे तो जितना डाटा अभी पूरे एक इंटरनेट पर स्टोर है वह एक YB के बराबर होगा।

  • YB Full Form In Hindi – योटाबाइट (YottaByte)
  • 1 YB कितने ज़ेटाबाइट के बराबर है – 1024 ZB (Zettabyte)

Conclusion

मेमोरी यूनिट डेटा स्टोरेज रिप्रजेंटेशन के लिए उपयोग की जाने वाली इकाई है, जिनका उपयोग संबंधित सिस्टम और कनेक्टेड डिवाइस की क्षमता को इंगित करने के लिए किया जा सकता है। ये इकाइयाँ Byte से शुरू होती है। इनका उपयोग वर्तमान में जरुरी डाटा स्टोरेज के लिए किया जाता है जिसे काम पड़ने पर हम उपयोग में ला सकते है। उम्मीद करते है कि एक एमबी में कितने केबी होते हैं या एक केबी में कितने बाइट होते है आदि विभिन्न महत्वपूर्ण इकाइयों के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। और अब आप भी MB to KB में कैसे कैलकुलेट करते है सिख गए होंगे। जानकारी उपयोगी व अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा Share करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 30

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tubidy – Download Mp3 Songs & 3GP, MP4, HD Videos For Free!

Tubidy 2021 – Download Latest MP3 Music & MP4 Videos Free

Facebook पर किसी को Block और Unblock कैसे करें।