हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको BSF Kya Hai बताएँगे जिसमे आप BSF Full Form के बारे में जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी पोस्ट को पसंद करेंगे।

आज आप सीमा सुरक्षा बल के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे हम आसान भाषा में BSF के बारे में जानकरी देने की कोशिश करेंगे जिससे आप इस पोस्ट को अच्छे से समझ सके दोस्तों हमारे भारत में सेनाओं को तीन प्रमुख कमांडो में बाँटा गया।

BSF तीन प्रमुख कमांडो में पहली महत्वपूर्ण कमांड है यह हमारे देश को धरती पर दुश्मनों के बाहरी आक्रमणों से बचाती है आजकल अधिकतर युवा BSF में भर्ती होना चाहते है क्योंकि इसमे आपको बहुत सारे Option मिलते है।

अगर आप भी BSF में शामिल होना चाहते है तो हम आपको हमारी पोस्ट History Of BSF In Hindi में BSF में शामिल होने के लिये आपको क्या करना होगा के बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़े।

BSF Kya Hai

BSF में Career बनाने के लिए आपको कई Exam को पास करना होगा लेकिन यदि आप BSF में जाना चाहते है इसके लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना ज़रुरी है यहाँ पर आपकी पूरी तरह से जाँच की जाती है और यदि आप मे किसी तरह की कोई कमज़ोरी पाई जाती है तो वहां से आपको बाहर कर दिया जाता है।

युद्ध के समय BSF का काम ख़तरों वाली जगह को अपने नियंत्रण में रखना और युद्ध के समय रणनीति वाले जगह को सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है|

जरूर पढ़े: CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

BSF को 1999 के कारगिल युद्ध के समय बचाव दल सहित भावुक क्षेत्रो में तैनात किया गया था BSF राष्ट्रीय स्तर पर Dog Breeding And Training School भी चलाता है जिसे National Training Center For Dogs के नाम से भी जाना जाता है।

Friends अभी आपने BSF Meaning In Hindi के बारे में जाना जो आपके लिए अच्छी जानकारी है अगर आप BSF के Itihas के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए नीचे लिखी पोस्ट को पढ़े।

BSF Ka Itihas

BSF भारत का प्रमुख अर्द्धसैनिक बल है यह विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है BSF की स्थापना 1 दिसम्बर 1965 को की गयी थी जिसकी ज़िम्मेदारी शांति के समय भारत की अंतराष्ट्रीय सीमाओं पर निगरानी रखना है यह भारत की सीमाओं की रक्षा और अंतराष्ट्रीय अपराध को रोकने का काम करती है।

BSF की स्थापना के समय इसे 25 बटालियन से शुरू किया गया था लेकिन अब BSF में 188 बटालियन है जो 6385.36 Km लंबी अंतराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है। बीएसएफ मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है यह सीमा क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों के सुरक्षा की ज़िम्मेदारी BSF की होती है|

इसके अलावा जो लोग गैर क़ानूनी तरीके से भारत की सीमा में घुसने और पार करने का प्रयास करते है उन्हें रोकने का काम भी BSF वालो का होता है भारत की सीमा पवित्र, कठिन रेगिस्तान, नदियों-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है।

तो Friends अभी हमने आपको सीमा सुरक्षा बल स्थापना दिवस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया अब हम आपको BSF Full Form In Hindi में बताने जा रहे है तो चलिए जानते इसके बारे में।

BSF Full Form

 Border Security Force

BSF Full Form In Hindi

भारतीय सीमा सुरक्षा बल

BSF Kaise Join Kare

BSF में जानने के लिए आपको कई प्रकार की Exam को पास करना होता है BSF के लिए देश के अनेक केंद्रों पर भर्ती निकाली जाती है और देश के अधिकतर युवा अपने देश की रक्षा के लिए BSF में जाना चाहता है और यह देश के लिए कुछ करने का एक सशक्त माध्यम है इसमे आपको अच्छी Salary ही नही बल्कि अच्छी पहचान भी मिलती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Indian Navy Kaise Join Kare? Navy Me Jane Ke Liye Kya Kare – जानिए Navy Ke Liye Yogyata क्या है हिंदी में!

BSF में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वी और 12वी पास होना ज़रुरी है और किसी अधिकारी पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से बेचलर डिग्री होना चाहिए।

BSF की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए और भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों की उम्र में छूट दी गयी है जैसे – SC/ST के लिए 3 वर्ष और Obc के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

BSF के लिए Selection Process तीन चरणों में की जाती है इसके लिए आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक व मेडिकल परीक्षण और साक्षात्कार देना अनिवार्य है:

  • लिखित परीक्षा

अगर आप BSF की तैयारी कर रहे है तो उसके लिए सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, के प्रश्नों की तैयारी करके जाये। इसमे आपसे 100 Marks के 50 Objectives पूछे जाते है।

  • शारीरिक परीक्षण

BSF में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको इस टेस्ट से गुजरना होगा सभी टेस्ट में यह बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है क्योंकि में BSF में सारे कार्य शारीरिक क्षमता पर ही होते है|

इसलिए युवाओं की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए ही इसका टेस्ट लिया जाता है Physical फिटनेस टेस्ट 100 Marks का होता है। BSF में पुरुषों और महिलाओ के लिए उनकी Category (जाति) के हिसाब से Physical Test की Requirements होती है।

  • मेडिकल परीक्षण

किसी भी जवान का BSF में चयन करने से पहले उसका Medical परीक्षण किया जाता है जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी तरह की Problem ना आये इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते है जैसे – आँखों की जाँच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण किया जाता है।

  • साक्षात्कार

सारी प्रक्रिया होने के बाद आपका साक्षात्कार होता है जो 200 Marks का होता है इसमे आपको कम बोलना है और सभी सवालों के सही-सही जवाब दे अगर आपको उत्तर पता ना हो तो गलत जवाब न दे और हाँ Formal ड्रेस ही पहने।

तो दोस्तों अभी हमने How To Join BSF In Hindi के बारे में जाना जिससे आप आसानी से समझ सकते है की कैसे आप BSF को Join कर सकते है उसके लिए आपको क्या तैयारी करनी चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट BSF Ki Jankari Hindi Me जिसे हमने आसान शब्दों में समझाया हमे उम्मीद है की हमने आपको B.S.F. Information In Hindi को अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हम आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट BSF In Hindi पसंद आयी होगी जिसमे हमने आपको Latest और नई जानकारी के बारे में बताया जो आपके Career के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी हो सकती है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: DM Kya Hota Hai? DM Exam Pattern Kya Hota Hai – जानिए DM Kaise Bane पूरी जानकारी संक्षिप्त में!

हम आशा करते है की आपके कई सवालों के जवाब आपको यहाँ पर मिले होंगे आप हमारी Post भारतीय सीमा सुरक्षा बल को अपने दोस्तों और Social Media पर भी शेयर कर सकते है जिससे उन लोगों को भी इस पोस्ट बारे में जानकारी मिले जो BSF Kaise Join Kare के बारे में नही जानते।

अगर आप इस तरह की ओर Posts के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रुर Subscribe करे जिससे आपको हमारे ऐसे बहुत से Article पढने को मिलेंगे जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते है तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ ऐसी ही Important पोस्ट के साथ तब के लिए इजाज़त दीजिये आपका दिन मंगलमय हो।

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!
4 (80%) 7 votes

1 Comment

  • Prabhash kumar
    Posted September 8, 2018 3:54 pm 0Likes

    Kya Biology side se hum Bsf me nahi ja sakte ager ja sakte hai to Hume jaroor batayiyega please

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

4 (80%) 7 votes

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

4 (80%) 7 votes

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

4 (80%) 7 votes

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

4 (80%) 7 votes

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

4 (80%) 7 votes

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

BSF Kya Hai? BSF Ka Itihas Kya Hai – जानिए BSF Kaise Join Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

4 (80%) 7 votes

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |