विज्ञापन
विज्ञापन
in

BSF Kya Hai? – BSF Full Form in Hindi, BSF योग्यता व BSF कैसे ज्वाइन करें।

BSF एक अर्धसैनिक बल है जो हमारे देश को धरती पर दुश्मनों के बाहरी आक्रमणों से बचाती है। यदि आप भी जानना चाहते है कि BSF Kya Hai और BSF Full Form in Hindi क्या है तो लेख में पाए पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

BSF Full Form in Hindi “सीमा सुरक्षा बल (Boarder Security Force)” होता है। भारत में सेनाओं को तीन प्रमुख कमांडो में बाँटा गया, जिनमें से BSF पहली महत्वपूर्ण कमांड है। यह हमारे देश को धरती पर दुश्मनों के बाहरी आक्रमणों से बचाती है। आजकल अधिकतर युवा BSF में भर्ती होना चाहते है क्योंकि इसमे आपको बहुत सारे विकल्प मिलते है। यदि आप भी BSF की तैयारी कर रहे है तो इस लेख में हम आपको BSF Kya Hota Hai, BSF योग्यता क्या होती है आदि BSF Details in Hindi में देने जा रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

बॉर्डर सिक्योरिटी फाॅर्स यानि BSF में करियर बनाने के लिए आपको कई परीक्षाओं को पास करना होगा, साथ ही उम्मीदवारों के लिए बीएसएफ की सीधी भर्ती भी आयोजित की जाती है। लेकिन यदि आप BSF में जाना चाहते है तो इसके लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना बहुत ज़रुरी है। यहाँ पर आपकी पूरी तरह से शारीरिक जाँच की जाती है और यदि आप मे किसी तरह की कोई कमज़ोरी या कमी पाई जाती है तो वहां से आपको बाहर कर दिया जाता है।

BSF Kya Hai

BSF Kya Hai

BSF Ka Matlab या BSF Meaning in Hindi सीमा सुरक्षा बल होता है। BSF एक अर्धसैनिक बल है जो गृह मंत्रालय (MHA) के अंतर्गत आता है। BSF द्वारा हर साल विभिन्न श्रेणियों में भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करवाता है, जिसमें से कुछ UPSC और कुछ SSC के माध्यम आयोजित की जाती है। युद्ध के समय BSF का काम ख़तरों वाली जगह को अपने नियंत्रण में रखना और युद्ध के समय रणनीति वाले जगह को सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है।

भारतीय सीमा सुरक्षा बल या BSF को 1999 के कारगिल युद्ध के समय बचाव दल सहित भावुक क्षेत्रों में तैनात किया गया था। BSF राष्ट्रीय स्तर पर Dog Breeding And Training School भी चलाता है जिसे National Training Center For Dogs के नाम से भी जाना जाता है।

BSF Full Form in Hindi

BSF Ka Full Form “Border Security Force” होता है तथा हिंदी में बीएसएफ का पूरा नाम या BSF Full Form In Hindi “भारतीय सीमा सुरक्षा बल” होता है। BSF Full Form in Marathi में भी इसे “सीमा सुरक्षा बल” के नाम से ही जानते है।

History Of BSF In Hindi (BSF Ka Itihas)

BSF भारत का प्रमुख अर्द्धसैनिक बल है यह विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। BSF Ki Sthapna 1 दिसम्बर 1965 को की गयी थी, जिसकी ज़िम्मेदारी शांति के समय भारत की अंतराष्ट्रीय सीमाओं पर निगरानी रखना है। यह भारत की सीमाओं की रक्षा और अंतराष्ट्रीय अपराध को रोकने का काम करती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

बीएसएफ का गठन कब हुआ – 1 दिसम्बर 1965

BSF Ki Sthapna (बीएसएफ की स्थापना) के समय इसे 25 बटालियन से शुरू किया गया था लेकिन अब BSF में 188 बटालियन है जो 6385.36 Km लंबी अंतराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है। देश की सीमा क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों के सुरक्षा की ज़िम्मेदारी BSF की होती है|

बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है – नई दिल्ली

इसके अलावा जो लोग गैर क़ानूनी तरीके से भारत की सीमा में घुसने और पार करने का प्रयास करते है उन्हें रोकने का काम भी BSF वालो का होता है। भारत की सीमा पवित्र, कठिन रेगिस्तान, नदियों-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है।

BSF Ke Mahanideshak / BSF Ke DG Ka Naam / BSF Ke Adhyaksh:

बीएसएफ का अध्यक्ष कौन है – राकेश अस्थाना

BSF Kya H और BSF Me Kya Hota Hai यह अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, चलिए अब आपको बताते है कि बीएसएफ ज्वाइन करने के लिए आपको क्या करना होगा।

BSF Kaise Join Kare

बीएसएफ (BSF) में जाने के लिए आपको कई प्रकार की परीक्षा को पास करना होता है। BSF के लिए देश के अनेक केंद्रों पर भर्ती निकाली जाती है। देश के अधिकतर युवा अपने देश की रक्षा के लिए BSF में जाना चाहता है और यह देश के लिए कुछ करने का एक सशक्त माध्यम है। बीएसएफ में अच्छा वेतन ही नही, बल्कि अच्छी पहचान भी मिलती है।

BSF उन लोगों के लिए अद्भुत अवसर प्रदान कर रहा है जो गर्व और वीरता के साथ समान रूप से राष्ट्र की सेवा करना चाहते है। विभिन्न शारीरिक मापदंडों के अनुसार BSF में पुरुषों तथा महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह की Vacancies उपलब्ध है। BSF के पास अलग-अलग ग्रेड है और प्रत्येक ग्रेड के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड है।

सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती निचे बताई गयी रैंक के आधार पर की जाती है:

1. जनरल ड्यूटी कैडर

2. कम्युनिकेशन सेट-अप

  • असिसटेंट कमांडेंट
  • असिसटेंट सब इंस्पेक्टर (रेडियो मैकेनिक)
  • हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर)

3. हेड कांस्टेबल (फिटर)

BSF Ke Liye Yogyata

BSF Ki Bharti 2021 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी योग्यताएं होनी चाहिए:

शैक्षणिक योग्यता

BSF में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं पास होना ज़रुरी है और किसी अधिकारी पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से बेचलर डिग्री होना चाहिए।

आयु सीमा

BSF की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18-25 साल के बीच होनी चाहिए और भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों को उम्र में छूट दी गयी है जैसे – SC/ST के लिए 3 वर्ष और OBC के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

BSF Kaise Bane

यदि आप BSF में अपना करियर बनाना चाहते है तो BSF के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में की जाती है इसके लिए आपको लिखित परीक्षा, शारीरिक व मेडिकल परीक्षण और साक्षात्कार देना अनिवार्य है:

1. लिखित परीक्षा

अगर आप BSF की तैयारी कर रहे है तो बीएसएफ का सिलेबस हिसाब से सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, के प्रश्नों की तैयारी करके जाये। इसमे आपसे 100 अंकों के 50 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है।

2. शारीरिक परीक्षण

BSF में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको इस टेस्ट से गुजरना होगा, सभी टेस्ट में यह बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट है क्योंकि BSF में सारे कार्य शारीरिक क्षमता पर ही होते है।

इसलिए युवाओं की शारीरिक क्षमता को देखने के लिए ही इसका टेस्ट लिया जाता है। Physical फिटनेस टेस्ट 100 अंकों का होता है। BSF में पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी (जाति) के हिसाब से शारीरिक परीक्षण की आवश्यकताएँ होती है।

3. मेडिकल परीक्षण

किसी भी जवान का BSF में चयन करने से पहले उसका मेडिकल परीक्षण किया जाता है जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी तरह की समस्या ना आये इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते है जैसे- आँखों की जाँच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण किया जाता है।

4. साक्षात्कार

सारी प्रक्रिया होने के बाद आपका साक्षात्कार होता है जो 200 अंकों का होता है इसमे आपको पूछे गए सभी सवालों के सही-सही जवाब देना चाहिए अगर आपको उत्तर पता ना हो तो गलत जवाब न दे और हाँ Formal ड्रेस ही पहनकर जाये।

BSF Height

नागालैंड और मिजोरम सहित सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उम्मीदवारों के लिए हाइट:

  • कांस्टेबल के लिए न्यूनतम हाइट: 160 सेमी
  • न्यूनतम हाइट RO/ RM और HC के लिए: 162.5 सेमी

पहाड़ी क्षेत्र, विशेष क्षेत्र का दर्जा प्राप्त राज्यों और डोगरा नामक स्थान आदि के लिए हाइट:

  • कांस्टेबल के लिए न्यूनतम हाइट: 162.5 सेमी
  • न्यूनतम हाइट RO/ RM और HC के लिए: 165 सेमी

अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का हिस्सा होने वाले उम्मीदवारों के लिए हाइट:

  • कांस्टेबल के लिए न्यूनतम हाइट: 165 सेमी
  • न्यूनतम हाइट RO/ RM और HC के लिए: 168 सेमी

BSF Ki Taiyari Kaise Karen

जिन भी विद्यार्थियों का सपना BSF में जाने का है उनके लिए आगे बताई गयी Tips बहुत ही उपयोगी साबित होगी:

  • उम्मीदवारों को PET (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के समय अच्छा प्रदर्शन करने के लिए नियमित रूप से दौड़, लंबी कूद और शॉटपुट जैसे शारीरिक एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के समय पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र, मॉडल पेपर आदि को हल करना चाहिए, यह आपकी परीक्षा की तैयारी में मदद करेंगे।
  • उम्मीदवारों को अपने सामान्य को अच्छा करने और डेली घटनाओं से अपडेट रहने के लिए रोजाना करंट अफेयर्स को पढ़ना चाहिए। यह आपको सामान्य जागरूकता सेक्शन में अच्छा स्कोर करने में मदद करेगा।
  • अभ्यार्थियों को रोजाना ऑनलाइन टेस्ट सीरीज देना चाहिए इससे आपको आपकी तैयारी के बारे में पता चलेगा।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी BSF Ki Puri Jankari, जिसमें हमने आपको BSF Ka Matlab Kya Hota Hai और BSF Ka Kya Kaam Hota Hai साथ ही आपने यह भी जाना कि BSF ज्वाइन करने के लिए आपको किन-किन चरणों से गुजरना होगा। उम्मीद करते है कि यह लेख आपको सीमा सुरक्षा बल (BSF) की परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा।

BSF Information in Hindi आपको कैसी लगी हमे जरूर बताये। यदि बीएसएफ की भर्ती 2021 से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हम आप तक पहुँचने का पूरा प्रयास करेंगे। BSF Full Details in Hindi को अपने दोस्तों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 120

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

6 Comments

Leave a Reply
  1. m 12 pss hu bsf ki tayrai krna chati hu to mai smjh ni pa rhi hu ki bsf ka form kb niklage aur kse pta chalaga plzz jarur btana

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MalluMv 2021: Malayalam, Tamil, Telugu, Kannada HD Movie Free Download

Hub Kya Hai? – नेटवर्क हब कैसे काम करता है जाने इसके प्रकार और विशेषताएँ।