1. Technology
  2. Tutorial

Courier Seva Kya Hai? Courier Kaise Kare – जानिए Courier Tracking Kaise Kare बेहद आसान शब्दों में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Courier Kaise Bhejte Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Courier Tracking Kaise Kare के बारे में जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट को पसंद ज़रुर पसंद आयेगी।

आप हमारी आज की पोस्ट में Courier Seva Kya Hai के बारे में जानेंगे हम आपको इसके बारे में आसान भाषा में बतायेंगे हम आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप हमारी आज की पोस्ट के साथ हमारी नई आने वाली सभी पोस्ट को पसंद करेंगे।

Courier Service एक ऐसी Service है जो किसी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पार्सल या माल भेजने की अनुमति देता है और उन्हें Online Book और Paid किया जाता है। अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही हम आपको इसके बारे में हमारी आज की पोस्ट Courier Kaise Karte Hain में पूरी जानकारी देंगे।

Courier Service Goods और Document के लिए Fast और Quick Door To Door Pickup And Delivery Service Provide करती है। यह Local और International हो सकती है ऐसी कंपनी को जो Delivery Service Provide करती है उसे Courier कंपनी कहते है।

तो चलिए अब आपको Courier Kaise Kiya Jata Hai के बारे में बताते है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े।

Courier Seva Kya Hai

यदि आपको अपने किसी पार्सल या Document को जल्दी भेजना हो लेकिन यदि उस दिन Post Office का अवकाश हो और Post Office बंद हो और आपको इसे भेजना हो जिससे यह ठीक कल तक अपने स्थान पर पहुँच जाये तब आप क्या करेंगे। ऐसी Situation में आप Courier की Service ले सकते है।

जिससे यह आपके पार्सल को उसी दिन पहुँचाने के लिए सुनिश्चित करता है जिससे यह Receiver को कम से कम समय पर प्राप्त हो जायेगा। Courier Service किसी Letter, Document, Packet , Parcel आदि को Sender से Receive करके देश-विदेश में Receiver तक पहुँचाने के कार्य करती है।

आप सभी जानते होंगे की डाक घर (Post Office) भी Letter, Document, Packet , Parcel आदि को प्राप्त करते है तथा Receiver के पास Fast Speed से भेजते है। लोग अपनी Need के अनुसार डाक घर या Courier सेवा का लाभ ले सकते है। Courier Service भी डाक घर के समान Service Provide करती है और वस्तुओ को समय पर शीघ्र पहुँचाने के कार्य करती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IRCTC Se Aadhar Link Kaise Kare – जानिए IRCTC Account Se Aadhar Card Link Kaise Kare हिंदी में!

Courier Kaise Kare

Courier करना बहुत आसान है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही आज हम आपको आसान तरीके से बतायेंगे की Courier कैसे किया जाता है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है इसके बारे:

  • Pack Parcel

Courier करने से पहले आप जो समान या पार्सल भेजना चाहते है उसे किसी Box में Pack कर दे और अगर कोई Letter है तो उसे किसी लिफ़ाफे में Pack कर दे।

  • Receiver Address

अब आपको उस Box या लिफ़ाफा जिसमें आपने सामान Pack किया है उस पर वहां का Address लिख देना है जहाँ पर आप इसे भेजना चाहते है पूरे Address के साथ। जैसे –

  1. To – Parcel Receive करने वाला का नाम।
  2. Address – Parcel Receive करने वाला का पता।
  3. Pin Code – वो पिन Code जहाँ पर Parcel भेजना है।
  4. Phone Number – जिसे आप Parcel भेज रहे है उसका Phone Number
  • Sender Address

अब आपको नीचे किसी कोने में अपना Address भी लिखना है जैसे हमने आपको नीचे बताया है।

  1. From – अपना नाम लिखे।
  2. Address – अपना पूरा Address लिखे।
  3. Phone Number – अपना Phone Number लिखे।
  • Docket Number

अब आपको अपने सामान या Parcel को अपने शहर की किसी Courier Shop पर ले जाकर देना है जब आप अपने सामान को Courier Shop वाले को देंगे तब वह आपको एक पर्ची में Number लिखकर देगा जिसे Docket Number कहते है आप इस Docket Number से आप अपने समान या Parcel को Track कर सकते है।

जिससे यदि आपका सामान आपके दिए हुए Address पर नही पहुँचता तब आप उस Docket Number को दिखाकर Courier Shop वाले से मालूम कर सकते है की आपका सामान आपके दिए हुए Address पर क्यों नही पहुंचा।

जरूर पढ़े: Vodafone Me Loan Kaise Le? Airtel Me Loan Kaise Lete Hai – जानिए अलग-अलग Cellular Networks Me Loan Kaise Le हिंदी में!

Courier Tracking Kaise Kare

दोस्तों आप सभी ने Online Shopping तो की होगी और Shopping करने के बाद आप इसी इंतजार में रहते होंगे की आपका समान कब आयेगा आज हम आपको बताने वाले है की आपका सामान कहाँ तक पहुँच चुका है और कब तक आपके पास पहुँच जायेगा।

वैसे तो बहुत सारी Courier कंपनी होती है जिन्हें आप Track कर सकते है चलिए हम आपको Courier Tracking कैसे की जाती है उसके बारे में बताते है Courier को Track करने के लिए Tracking Number, Reference Number या Airway Bill Number की आवश्यकता होती है यह Number 8 Digit का होता है जिससे आप अपने किसी भी Parcel को Track कर सकते है तो चलिए अब जानते है इसके बारे में।

  • Visit Website

सबसे पहले DTDC (Desk To Desk Courier & Cargo) की Official Website पर जाये इसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दिए गये DTDC Website की Link पर Click करके भी जा सकते है।

  • Enter Tracking Number

जैसे ही आप Website पर Visit करेंगे तब आपको एक Tracking Box दिखाई देगा और उसके ऊपर आपको AWB Consignment Number लिखा होगा उसे Select करके आपको Courier द्वारा दिए गये Tracking Number को Tracking Box में लिखना है और उसके बाद Track पर Click करना है।

  • Courier Information

जैसे ही आप Track Button पर Click करेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा यहाँ पर आपको आपके Courier से Related सारी जानकारी दी रहेगी जैसे- Courier कब Book किया गया था, और यह कहाँ और किस समय पहुँचेगी आदि हर Update की जानकारी आपको मिलती रहेगी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Mobile Se Virus Kaise Hataye? – जानिए Mobile Me Virus Kaise Pata Kare बेहद सरल भाषा में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Courier Seva Kya Hai जिसके बारे में हमने पूरी तरह विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे उम्मीद है की हमने आपको इस पोस्ट के बारे में अच्छी तरह से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको Courier Kaise Bheje के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हम आशा करते है की आपको Courier Track Kaise Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमे साथ ही आपको Courier Kaise Kiya Jata Hai के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों और Social Media पर भी शेयर कर सकते है जिससे और लोग इस पोस्ट के बारे में जाने।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे जिससे आपको हमारी New Article के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ तब तक के लिए अलविदा आपका दिन शुभ रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.3 / 5. Vote count: 16

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Courier Seva Kya Hai? Courier Kaise Kare – जानिए Courier Tracking Kaise Kare बेहद आसान शब्दों में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *