विज्ञापन
विज्ञापन
in

Courier Kaise Kare – कूरियर कैसे भेजे की पूरी जानकारी।

जानिए कोरियर सेवा क्या है? जानिए Courier Kaise Kiya Jata Hai? कोरियर करने से जुड़ी समस्त प्रकार की जानकारियों से इस लेख द्वारा रूबरू हो जाएं।
विज्ञापन
विज्ञापन

Courier Kaise Karte Hain या कोरियर कैसे करे इस विषय पर बात करने से पहले हम कोरियर सेवा क्या है? के बारे में जान लेते है। Courier Service एक ऐसी Service है जो किसी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पार्सल या माल भेजने की अनुमति देता है और उन्हें Online Book और Paid किया जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Courier Service Goods और Document के लिए Fast और Quick Delivery Service प्रदान करती है। यह Local और International हो सकती है।

अगर आप कूरियर कैसे भेजे इस बारे में नही जानते तो कोई बात नही, हम आपको हमारी आज की पोस्ट Courier Kaise Karte Hain in Hindi में Courier Kaise Bheje और Courier Karne Ka Tarika क्या है? इस बारे में पूरी जानकारी देंगे। बस आप इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े।

Courier Kya Hota Hai

“एक कूरियर कंपनी वह है जो लेटर या मैसेजेस, पैकेज और मेल Delivers करती है और अपनी गति, सुरक्षा, ट्रैकिंग सेवा और विशेषज्ञता के लिए जानी जाती है।”

एक कुरियर सर्विस को विकसित करने का मकसद तेज़ और अधिक सुरक्षित विकल्प प्रदान करने के लिए किया गया था। हालाँकि इसके लिए आपको कंपनी को सामान्य डाक की तुलना में थोड़ा अधिक भुगतान करना पड़ता है। परन्तु यह भारी सामान को तेजी से डिलीवर करने के लिए जानी जाती है।

जब से ऑनलाइन शॉपिंग का आगमन हुआ है तब से कूरियर सेवाएं तेजी से लोकप्रिय हो गईं। क्योंकि ऑनलाइन विक्रेताओं को अपनी वस्तुओं को आर्डर करने और उन्हें सही समय पर प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ डिलीवरी सेवाओं की जरूरत होती है जो इस कुरीयर सेवा के द्वारा संभव हो पाया है।

Courier Kaise Kare

कोरियर कैसे भेजे या Koriyar Kaise Kare? कोरियर करने के लिए आप जो सामान या पार्सल भेजना चाहते हैं उस सामान या पार्सल को बॉक्स में पैक करे। उसके बाद आप जिसे भेजना चाहते हैं उसका Address लिखे । उसके बाद नीचे अपना Address भी लिखे। इन आसान तरीको को करने के बाद आप आसानी से कोरियर भेज सकते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

हम आपको ये भी बताना चाहेंगे कि आप 20 Kg तक का ही सामान कुरियर से भेज सकते है उससे ज्यादा नहीं। हम आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए आसान तरीके से बतायेंगे कि Courier कैसे किया जाता है तथा Parcel Ko Courier Ke liye Kaise Pack Karen.

Courier Kaise Karte Hain

Courier करना बहुत आसान है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही आज हम आपको Courier Bhejne Ka Tarika बताने वाले हैं तो चलिए जानते है इसके बारे में:-

1. Pack Parcel

Courier करने से पहले आप जो सामान या पार्सल भेजना चाहते है उसे किसी Box में Pack कर दें और अगर कोई Letter है तो उसे किसी लिफ़ाफे में Pack कर दें।

2. Receiver Address

अब आपको उस Box या लिफ़ाफा जिसमें आपने सामान Pack किया है उस पर वहां का Address लिख देना है जहाँ पर आप इसे भेजना चाहते है पूरे Address के साथ। बहुत ही कम लोगों को यह पता होता है कि Courier Me Address Kaise Likhe इसलिए निचे बताये उदाहरण के माध्यम से समझते है।

  • To – Parcel Receive करने वाले का नाम।
  • Address – Parcel Receive करने वाला का पता।
  • Pin Code – वो पिन Code जहाँ पर Parcel भेजना है।
  • Phone Number – जिसे आप Parcel भेज रहे है उसका फोन या मोबाइल नंबर।

3. Sender Address

अब आपको नीचे किसी कोने में अपना Address भी लिखना है जैसे हम आपको उदाहरण के साथ बता रहे हैं:-

  • From – अपना नाम लिखे।
  • Address – अपना पूरा Address लिखे।
  • Phone Number – अपना Phone Number लिखे।

4. Docket Number

अब आपको अपने सामान या Parcel को अपने शहर के किसी Courier Shop पर ले जाकर देना होगा। जब आप अपने सामान को Courier Shop वाले को दे देंगे, तब वह आपको एक पर्ची में Number लिखकर देगा जिसे Docket Number कहते है आप इस Docket Number से अपने सामान या Parcel को Track कर सकते है।

ये Docket Number बहुत महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि यदि आपका सामान आपके दिए हुए Address पर नही पहुँचता तब आप इस Docket Number को दिखाकर ही Courier Shop वाले से मालूम कर सकते है कि आपका सामान आपके दिए हुए Address पर क्यों नही पहुंचा, इसीलिए आप इसे संभाल कर अपने पास रखियेगा।

कुरियर भेजना कोई बड़ा काम नहीं, फिर भी कई लोगों को Parcel Kaise Bheje इस बारे में जानकारी नहीं होती और कईयों को Courier Address Kaise Likhe इस बारे में कन्फूशन होता है तो दोस्तो अब आपने समझ लिया होगा कि Courier Kaise Kiya Jata Hai या Courier Kaise Karte Hai के बारे में।

Videsh Me Courier Kaise Karte Hai

दोस्तो यदि आप इस प्रश्न को लेकर चिंतित हैं कि Videsh Me Courier Kaise Karte Hai तो हम आपको International Speed Post Services of India का सुझाव देना चाहेंगे। ये कोरियर सेवा सबसे Fast, सस्ता, सुरक्षित तथा किफायती है।

वैसे तो दोस्तो विदेश में कोरियर करने का तरीका ठीक वैसा ही होता हैं जैसा की घरेलू कोरियर सेवा लेकिन अंतर सिर्फ इतना होता है कि इसमें Custom Clearance तथा पैकेजिंग से संबंधित कुछ शर्तें अलग होती है।

अब हम आपको भारत से अन्य देशों में कूरियर के अनुमानित शुल्क तथा Courier Karne Me Kitna Paisa Lagta Hai से संबंधित जानकारी दे रहे हैं:-

  1. भारत से USA तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 673 से 250 Grams तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 24392 से 31500 Grams तक।
  2. भारत से ग्रेट ब्रिटेन तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 1098 से 250 Grams तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 15468 से 30000 Grams तक।
  3. भारत से हांगकांग तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 679 (डॉक्यूमेंट), INR 857 (माल) 250 Grams तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 8890 (डॉक्यूमेंट), INR 9068 (माल) 30000 Grams तक।
  4. भारत से जापान तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 483 (डॉक्यूमेंट), INR 621 (माल) 250 Grams तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 12800 (डॉक्यूमेंट), INR 12938 (माल) 30000 Grams तक।

आईए अब जानते हैं Courier Track Kaise Karte Hai.

Courier Tracking Kaise Kare

आप सब Online Shopping वेबसाइट (जैसे- Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra) से शॉपिंग तो करते ही होंगे और Shopping करने के बाद आप इसी इंतजार में रहते होंगे कि, आपका सामान कब आयेगा। आज हम भी आपको यही बताने वाले है कि आपका सामान कहाँ तक पहुँच चुका है और कब तक आपके पास पहुँच जायेगा। वैसे तो दोस्तो बहुत सारी Courier कंपनियां है जिन्हें आप Track कर सकते है।

चलिए हम आपको उदाहरण के साथ समझाते हैं कि Courier Tracking कैसे की जाती है? Courier को Track करने के लिए Tracking Number, Reference Number या Airway Bill Number की आवश्यकता होती है। यह Number 8 Digit का होता है इससे आप अपने किसी भी Parcel को Track कर सकते है तो चलिए अब उदाहरण के साथ जानते है इसके बारे में।

  • Visit Website

सबसे पहले DTDC (Desk To Desk Courier & Cargo) की Official Website “www.dtdc.in” पर जाये।

  • Enter Tracking Number

जैसे ही आप Website पर Visit करेंगे तब आपको एक Tracking Box दिखाई देगा और उसके ऊपर AWB Consignment Number लिखा होगा उसे Select करके आपको Courier द्वारा दिए गये Tracking Number को Tracking Box में लिखना है और उसके बाद Track पर Click करना है।

  • Courier Information

जैसे ही आप Track Button पर Click करेंगे तब आपके सामने एक Page Open होगा यहाँ पर आपको आपके Courier से Related सारी जानकारी दी रहेगी जैसे- Courier कब Book किया गया था, और यह कहाँ और किस समय पहुँचेगी आदि हर Update की जानकारी आपको मिलती रहेगी।

Courier Kitne Din Mein Pahunchta Hai

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप पार्सल बुक करते समय कौन सा प्रोडक्ट चुनते हैं मतलब आपका प्रोडक्ट बड़ा या छोटा है या कितना वजनी है। साथ ही यह भेजे गए मूल शहर पर भी निर्भर करता है। आम तौर पर इसे 2 से 5 कार्य दिवसों के भीतर डिलीवर कर दिया जाता है।

Conclusion

दोस्तों अगर आपको Post Office Se Courier Kaise Kare के बारे में जानना है तो हमने ऊपर जो आपको Courier Kaise Bhejte Hain के लिए Courier Bhejne Ka Tarika बताया है उससे आप आसानी से कोरियर सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद है, आपको ये लेख कोरियर कैसे करे (How to Do A Courier) पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करे और उन्हें Courier Karne Ke Liye Address Kaise Likhe या Docket Number Kya Hota Hai से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ सांझा करे। हमारा पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Speed Post Kya Hai? – जानिए स्पीड पोस्ट की पूरी जानकारी हिंदी में।

Courier Company Kaise Khole? Courier Franchise Kaise Le – जानिए Courier Franchise के लिए Apply करने के लिए Basic Requirement क्या है हिंदी में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 78

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Speed Post Kya Hai – स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है – hindisahayta.in

Admit Card Kaise Nikale? – जानिए एडमिट कार्ड कैसे चेक करें पूरी जानकारी हिंदी में!