विज्ञापन
विज्ञापन

Courier Kaise Karte Hain – कूरियर कैसे भेजे की पूरी जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

Courier Kaise Karte Hain या कोरियर कैसे करे इस विषय पर बात करने से पहले हम कोरियर सेवा क्या है? के बारे में जान लेते है। Courier Service एक ऐसी सर्विस है जो किसी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पार्सल या माल भेजने की अनुमति देती है तथा उन्हें ऑनलाइन बुक और ऑनलाइन ही भुगतान किया जाता है। Courier Services माल और दस्तावेज के लिए तेज और त्वरित डिलीवरी सेवा प्रदान करती है। यह डिलीवरी स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय हो सकती है।

आज अधिकतर चीजे ऑनलाइन हो गई जिनमें Online Courier Service भी है। अगर आप कूरियर कैसे भेजे इस बारे में नही जानते तो कोई बात नही, हम आपको हमारी आज की पोस्ट Courier Kaise Karte Hain in Hindi में कोरियर सर्विस क्या है, Courier Kaise Bheje एवं Courier Karne Ka Tarika क्या है इस बारे में पूरी जानकारी देंगे। बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े।

विज्ञापन
विज्ञापन

Courier Kaise Kare

Courier Kya Hota Hai

“एक कूरियर कंपनी वह है जो पार्सल, लेटर या मैसेजेस, पैकेज और मेल इत्यादि डिलीवर करती है और अपनी गति, सुरक्षा, ट्रैकिंग सेवा और विशेषज्ञता के लिए जानी जाती है।” एक कुरियर सर्विस को विकसित करने का मकसद तेज़ और अधिक सुरक्षित विकल्प प्रदान करने के लिए किया गया था। हालाँकि इसके लिए आपको कंपनी को सामान्य डाक की तुलना में थोड़ा अधिक भुगतान करना पड़ता है। परन्तु यह भारी सामान को तेजी से डिलीवर करने के लिए जानी जाती है।

जब से ऑनलाइन शॉपिंग का आगमन हुआ है तब से कूरियर सेवाएं तेजी से लोकप्रिय हो गई। क्योंकि ऑनलाइन विक्रेताओं को अपनी वस्तुओं को आर्डर करने और उन्हें सही समय पर प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ डिलीवरी सेवाओं की जरूरत होती है जो इस कुरीयर सेवा के द्वारा संभव हो पाया है।

आजकल भारत में कई कूरियर कंपनियां है जो लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर सामान एवं पार्सल पहुंचाती है जिनमें से अधिकतर लोग भारतीय डाकघर के माध्यम से कूरियर भेजना पसंद करते है। हालाँकि अब आपको हर एक शहर में निजी कूरियर कंपनी मिल जाएगी। अगर आपको भी जानना है कि कोरियर कैसे भेजे या Koriyar Kaise Kare तो आईये जानते है आगे इसके बारे में।

Courier Kaise Kare

कोरियर करने के लिए आप जो सामान या पार्सल भेजना चाहते है उस सामान या पार्सल को बॉक्स में पैक करे। उसके बाद आप जिसे सामान भेजना चाहते है उसका पता (Address) लिखे। उसके बाद नीचे अपना पता भी लिखे। इन आसान तरीको को करने के बाद आप आसानी से कोरियर भेज सकते है।

ध्यान दें आप केवल 20 किग्रा तक का ही सामान कुरियर से भेज सकते है उससे ज्यादा नहीं। हम आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए आसान तरीके से बतायेंगे कि Courier कैसे किया जाता है तथा Parcel Ko Courier Ke Liye Kaise Pack Karen आदि।

Courier Kaise Karte Hain

ऑनलाइन कोरियर सर्विस का इस्तेमाल करके कूरियर करना बहुत आसान है। अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही आगे हम आपको Courier Bhejne Ka Tarika बता रहे है जिससे कूरियर भेजने में आपको आसानी होगी –

1. पार्सल को पैक करें।

Courier करने से पहले आप जो सामान या पार्सल भेजना चाहते है उसे किसी बॉक्स में अच्छे से पैक कर दें और अगर कोई पत्र (Letter) है तो उसे किसी लिफाफे में पैक कर दें।

2. पार्सल प्राप्त करने वाले का पता लिखे।

अब आपको उस बॉक्स या लिफाफा जिसमें आपने सामान पैक किया है उस पर वहां का पता लिख देना है जहाँ पर आप इसे भेजना चाहते है पूरे पते के साथ। बहुत ही कम लोगों को यह पता होता है कि Courier Me Address Kaise Likhe इसलिए निचे बताये उदाहरण के माध्यम से समझते है।

  • To – पार्सल प्राप्त (Receive) करने वाले का नाम।
  • Address – पार्सल प्राप्त करने वाला का पता।
  • Pin Code – वो पिन कोड जहाँ पर पार्सल भेजना है।
  • Phone Number – जिसे आप पार्सल भेज रहे है उसका फोन या मोबाइल नंबर।

3. भेजने वाले का पता लिखे।

अब आपको नीचे किसी कोने में अपना पता (Address) भी लिखना है जैसा कि हम आपको उदाहरण के साथ निचे बता रहे है –

  • From – अपना नाम लिखे।
  • Address – अपना पूरा पता लिखे।
  • Phone Number – अपना फोन या मोबाइल नंबर लिखे।

4. Docket Number प्राप्त करें।

अब आपको अपने सामान या पार्सल को अपने शहर के किसी कूरियर शॉप पर ले जाकर देना होगा। जब आप अपने सामान को कूरियर शॉप वाले को दे देंगे, तब वह आपको एक पर्ची में नंबर लिखकर देगा जिसे डॉकेट नंबर (Docket Number) कहते है। आप इस डॉकेट नंबर से अपने सामान या Parcel को ट्रैक कर सकते है।

ये डॉकेट नंबर बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यदि आपका सामान आपके दिए हुए पते पर नही पहुँचता तब आप इस डॉकेट नंबर को दिखाकर ही कूरियर शॉप वाले से मालूम कर सकते है कि आपका सामान आपके दिए हुए पते (Address) पर क्यों नही पहुंचा, इसीलिए आप इसे संभाल कर अपने पास रखियेगा।

कुरियर भेजना कोई बड़ा काम नहीं, फिर भी कई लोगों को Parcel Kaise Bheje इस बारे में जानकारी नहीं होती और कईयों को Courier Address Kaise Likhe इस बारे में कन्फूशन होता है तो दोस्तो अब आपने समझ लिया होगा कि Courier Kaise Kiya Jata Hai या Courier Kaise Karte Hai के बारे में।

विज्ञापन
विज्ञापन

Videsh Me Courier Kaise Karte Hai

दोस्तो यदि आप इस प्रश्न को लेकर चिंतित है कि Videsh Me Courier Kaise Karte Hai तो हम आपको International Speed Post Services of India का सुझाव देना चाहेंगे। ये कोरियर सेवा सबसे तेज, सस्ता, सुरक्षित और किफायती है।

वैसे तो दोस्तो विदेश में कोरियर करने का तरीका ठीक वैसा ही होता है जैसा की घरेलू कोरियर सेवा, लेकिन अंतर सिर्फ इतना होता है कि इसमें Custom Clearance तथा पैकेजिंग से संबंधित कुछ शर्तें अलग होती है।

अब हम आपको भारत से अन्य देशों में कूरियर के अनुमानित शुल्क तथा Courier Karne Me Kitna Paisa Lagta Hai से संबंधित जानकारी दे रहे है –

  1. भारत से USA तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 673 से 250 ग्राम तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 24392 से 31500 ग्राम तक।
  2. भारत से ग्रेट ब्रिटेन तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 1098 से 250 ग्राम तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 15468 से 30000 ग्राम तक।
  3. भारत से हांगकांग तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 679 (डॉक्यूमेंट), INR 857 (माल) 250 ग्राम तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 8890 (डॉक्यूमेंट), INR 9068 (माल) 30000 ग्राम तक।
  4. भारत से जापान तक
    न्यूनतम शुल्क: INR 483 (डॉक्यूमेंट), INR 621 (माल) 250 ग्राम तक।
    अधिकतम शुल्क: INR 12800 (डॉक्यूमेंट), INR 12938 (माल) 30000 ग्राम तक।

अगर आप अपने द्वारा भेजे गए कूरियर की स्टेटस चेक करना चाहते है कि आपका सामान कहाँ तक पहुंचा है तो यह काम आप अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे ही कर सकते है। मोबाइल से ऑनलाइन Courier Track Kaise Karte Hai (How to Track Courier) के बारे में आपको आगे बताया गया है।

Courier Tracking Kaise Kare

आप सब Online Shopping वेबसाइट (जैसे- Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra) से शॉपिंग तो करते ही होंगे और शॉपिंग करने के बाद आप इसी इंतजार में रहते होंगे कि, आपका सामान कब आयेगा, सामान कहाँ तक पहुँच चुका है और कब तक आपके पास पहुँच जायेगा। वैसे तो वर्तमान में बहुत सारी Courier कंपनियां है जो सामान या पैकेज को ऑनलाइन Track करने की सुविधा प्रदान करती है।

Courier को Track करने के लिए Tracking Number, Reference Number या Airway Bill Number की आवश्यकता होती है। यह नंबर 8 अंकों का होता है इससे आप अपने किसी भी पार्सल को Track कर सकते है। चलिए उदाहरण के माध्यम से समझाते है कि Courier Tracking कैसे की जाती है।

  • वेबसाइट पर जाए।

सबसे पहले DTDC (Desk To Desk Courier & Cargo) की ऑफिसियल वेबसाइट “www.dtdc.in” पर जाये।

  • अब Tracking Number दर्ज करें।

जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको एक Tracking Box दिखाई देगा और उसके ऊपर ‘AWB Consignment Number‘ लिखा होगा उसे सिलेक्ट करके आपको कूरियर कंपनी द्वारा दिए गये ‘Tracking Number‘ को ट्रैकिंग बॉक्स में लिखना है और उसके बाद ‘Track’ पर क्लिक करना है।

  • कूरियर की पूरी जानकारी आपके सामने होगी।

जैसे ही आप ट्रैक बटन पर क्लिक करेंगे, तब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको अपने कूरियर से सम्बंधित सारी जानकारी दी रहेगी जैसे- कूरियर कब बुक किया गया था, और यह कहाँ और किस समय पहुँचेगी आदि हर अपडेट की जानकारी आपको मिलती रहेगी।

Courier Kitne Din Mein Pahunchta Hai

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप पार्सल बुक करते समय कौन सा प्रोडक्ट चुनते है मतलब आपका प्रोडक्ट बड़ा या छोटा है या कितना वजनी है। साथ ही यह भेजे गए मूल शहर पर भी निर्भर करता है। आम तौर पर इसे 2 से 5 कार्य दिवसों के भीतर डिलीवर कर दिया जाता है।

कोरियर चार्ज पर केजी

इंडिया पोस्ट ने एक्सप्रेस पार्सल के लिए 500 ग्राम तक वजनी वस्तुओं के लिए 30 ₹ (स्थानीय सेवा) से 80 ₹ (दूसरे राज्य में डिलीवरी के लिए) की सीमा में सेवा शुल्क निर्धारित किया है। जबकि यह अतिरिक्त 500 ग्राम से 5 किग्रा तक के लिए 8 ₹ से 20 ₹ और उसके बाद प्रत्येक अतिरिक्त 500 ग्राम के लिए 10 ₹ से 22 ₹ का शुल्क लेगा।

आपको बताना चाहेंगे कि प्रत्येक कूरियर कंपनी के अपने अलग-अलग चार्ज होते है जो लोकेशन, वजन और सामान के अनुसार निर्धारित किये जाते है।

Conclusion

दोस्तों अगर आपको Post Office Se Courier Kaise Kare के बारे में जानना है तो हमने ऊपर जो आपको Courier Kaise Bhejte Hain के लिए Courier Bhejne Ka Tarika बताया है उससे आप आसानी से कोरियर सेवा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद है, आपको ये लेख कोरियर कैसे करे (How to Do A Courier) पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करे और उन्हें Courier Karne Ke Liye Address Kaise Likhe या Docket Number Kya Hota Hai से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ सांझा करे। हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Speed Post Kya Hai? – जानिए स्पीड पोस्ट की पूरी जानकारी हिंदी में।

Courier Company Kaise Khole? – कूरियर कंपनी खोलने के जुडी पूरी जानकारी!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 82

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 916

Leave a Reply