1. Android
  2. Tutorial

Guest Mode Kya Hai? Guest Mode Enable Kaise Kare – जानिए Guest Mode Kaise Off Kare सरल भाषा में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Guest Mode Kya Hai अगर आप भी Guest Mode Kaise Hataye के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

हम आपको इस पोस्ट में Guest Mode Kya Hota Hai के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

कई लोग Android फ़ोन का Use करते होंगे और सभी लोग अपने मोबाइल को Protect करना चाहते है जिससे कोई और आपके मोबाइल को Use ना कर सके तो दोस्तों हम आपको हमारी आज की पोस्ट Guest Mode Enable Kaise Kare के बारे में बताएँगे की कैसे आप भी अपने Private Files या Details को Protect कर सकते है।

यह Android फ़ोन का बहुत ही अच्छा Feature है जिसमे आप अपने महत्वपूर्ण Files और Contact को Protect कर सकते है जिससे कोई भी आपके Files या Contact का Use नही कर सकते है अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो चलिए और अधिक Detail में जानते है की Guest Mode क्या होता है।

Guest Mode Kya Hai

दोस्तों अगर आपके पास कुछ ऐसी प्राइवेट Files या Pictures है जिसे आप किसी के साथ शेयर नही करना चाहते है लेकिन जब आपका मोबाइल किसी दूसरे के पास जाता है तो वे आपकी उन Private Files को देख सकते है अगर आप अपने Files या Images को सुरक्षित रखना चाहते है तो आप आपकी Files को Guest Mode में रख सकते है।

अगर आप अपने स्मार्ट फ़ोन में Guest Mode Enable करते है तो आपके फ़ोन में बहुत कुछ बदल जाता है इसमे आपके Contact, Call Log, Gallery, प्राइवेट Files और दूसरी Information भी Show नही होंगे जिससे आप अपने Data को दुसरो से सुरक्षित रख सकते है बहुत सारे स्मार्ट फ़ोन में Guest Mode पहले से ही Enabled होता है लेकिन पुराने स्मार्ट फ़ोन में यह Feature नही होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Android App Kaise Banaye? – Android App बनाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

Guest Mode Enable Kaise Kare

कुछ Android फ़ोन में Guest Mode Enable करने का Option दिया होता है जिसे आप अपने Files और Contact को सुरक्षित रख सकते है Android 5.0 में Guest Mode Enable करने की Facility पहले से Inbuilt आती है।

अगर आपके फ़ोन में Guest Mode का Option नही है तो हम आपको इसके बारे में भी बताएंगे तो चलिए पहले उन Android के बारे में बात करते है जिनके फ़ोन में Guest Mode Enable करने का Option होता है।

  • Quick Setting Panel

सबसे पहले अपने फ़ोन के Quick Setting Panel को Open करे।

  • Tap On Avtar

अब आपको Top Right Side में User Current Avtar का Option दिखाई देगा उस पर दो बार Tap करे।

  • Add Guest

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तब आपको तीन Icon दिखाई देंगी Google Account, Add Guest, Add User आपको इन तीनो Icon में से Add Guest पर Tap करना है।

  • Guest Mode Open

अब आपको Smartphone में Guest Mode Open हो चुका है इसमे थोड़ा Time लग सकता है जब यह Step पूरी हो जाए तो आप आसानी से अपने Google Account पर Switch कर सकते है।

Enable Guest Mode To Another Smartphone

चलिए अब आपको उन Android फ़ोन के बारे में बताते है जिनके Smartphone में Guest Mode Enable करने का Option नही होता है Guest Mode को Enable करने के लिए आपका स्मार्ट फ़ोन Rooted होना चाहिए।

  • Download Application

सबसे पहले आपको Google Play Store से Build Prop Editor Application को Download करना होगा।

  • Grant Root Permission

इसके बाद Build Prop Application को Open करे और Superuser से Root Permission को Grant करे।

  • Tap Icon

अब आपको सबसे उपर Right Side में Pencile का Icon दिखाई देगा उस पर Tap करे।

  • Paste Codes

अब Scroll की Help से सबसे नीचे आ जाए और दिए गये Codes वहां पर Paste कर दे।

Fw.Max_users=3
Fw.Show_multiuserui=1

  • Save Codes

Paste करने के बाद आपको इसे Save करना है इसके बाद आपको इस App से बहार आ जाना है।

  • Restart Device

अब अपना फ़ोन Restart या Rebot करे जिससे यह Changes Apply होगा और Guest Mode आपके फ़ोन में Enable हो जायेगा।

  • Active Guest Mode

जैसे ही आपका फ़ोन Restart होगा आपको अपने Notification को Pull Down करना है आपको वहां पर Guest Mode Show हो जायेगा आपको उसे Tap करना है जिसके बाद Guest Mode Active हो जायेगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Website Kaise Banaye? Free Blog Kaise Banaye – Website Banane Ka Tarika क्या है जानिए हिंदी में!

Guest Mode Kaise Off Kare

Guest Mode को Disable करना बहुत आसान है अगर आप Guest Mode को Disable करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताई गयी Steps को Follow कर सकते है।

  • Pull Down Notification Bar

सबसे पहले अपने फ़ोन के Notification Bar को Pull Down करे।

  • Tap Avtar

अब आपको सबसे उपर Right Side में Avtar का Option दिखाई देगा उस पर दो बार Tap करे यहाँ पर आप Remove Guest पर क्लिक करके Guest Mode Off कर सकते है।

  • Google Icon

अगर आप Google Account वाले Icon पर Tap करते है तो आपका Guest Session के दौरान सेव किया गया सारा Data Delete हो जायेगा।

Guest Mode Ke Fayde

  1. Guest Mode का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमे आप अपने Files, Contact और Other Information को Secure कर सकते है।
  2. Guest Mode को आपको Download करने की जरूरत नही होती क्योंकि यह कुछ मोबाइल Inbuilt आता है।
  3. इसे Disable करना भी बहुत आसान होता है इसमे आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही होती।
  4. आप अपने फ़ोन में Guest Mode Active करके अपने Device को किसी को भी दे सकते है।

जरूर पढ़े: Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing Kaise Kare? – Digital Marketing से जुडी सारी जानकारी हिंदी मे!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Guest Mode On Kaise Kare जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको Guest Mode Off Kaise Kare In Hindi अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट Guest Mode Off Karne Ka Tarika में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे उम्मीद है की आपको Guest Mode Kya Hai की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Guest Mode Enable Kaise Kare के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Guest Mode Kya Hai? Guest Mode Enable Kaise Kare – जानिए Guest Mode Kaise Off Kare सरल भाषा में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *