आजकल तकनीकें इतनी बढ़ गई है की आपको अगर किसी चीज की जानकारी नहीं है तो आप इंटरनेट के माध्यम से एक जगह बैठे ही जानकारी प्राप्त कर सकते है। दोस्तों हम बात कर रहे है जस्ट डायल ऐप की जिसके द्वारा आप अपने शहर या आस-पास के शहर और आस-पास की जगहों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। जस्ट डायल क्‍या है इसकी पूरी जानकारी आज आपको दी जाएगी।  


यह एक सर्च इंजन ही है जहां आप किसी भी प्रकार की जानकारी को सर्च कर सकते है जैसे अगर आपको अपने पास के होटल या शॉपिंग मॉल के बारे में जानना है की कितनी दूरी पर होटल और शॉपिंग मॉल है और कहां पर है तो आप जस्ट डायल ऐप की मदद से जान सकते है।

अगर आप चाहे तो इसमें अपना बिज़नेस भी रजिस्टर कर सकते है। Just Dial Registration के बारे में भी आपको आज जानकारी प्रदान की जाएगी। तो जानते है जस्ट डायल की पूरी जानकारी।


जस्ट डायल क्‍या है

Just Dial एक Telephone Service है जो ग्राहक को टेलीफ़ोन के माध्यम से सेवाएं प्रदान करती है। आप इसकी वेबसाइट से भी यह सुविधा प्राप्त कर सकते है। Just Dial का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए जस्ट डायल ऐप भी उपलब्ध है। इसकी एप्लीकेशन के द्वारा आप अधिक सूचनाओं को प्राप्त कर सकते है। जस्ट डायल ऐप से आप विभिन्न शहरों के विक्रेता और व्यवसाय की जानकारी ले सकते है।

Just Dial से बाजार की सारी जानकारी जिसमें कई तरह की केटेगरी आती है जैसे- Jewellery Shop, Hotels, Movie, Restaurant, Medical, Jobs, Travel भारत की इस तरह की सभी जानकारी Just Dial पर रजिस्टर्ड होती है। यदि आपको देखना है की आपके नज़दीक मेडिकल कहाँ है या इलेक्ट्रॉनिक शॉप कहाँ है तो आप जस्ट डायल नंबर – 8888888888 पर कॉल करके पता कर सकते है या जस्ट डायल ऐप की मदद से भी जान सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Udyog Aadhar Registration Kya Hai? Udyog Aadhar Registration Kaise Kare? – जानिए Udyog Aadhar Registration Ke Fayde हिंदी में!

Just Dial Registration (Apna Business Registered Kaise Kare)

यदि आप भी अपने बिज़नेस को Just Dial पर रजिस्टर्ड करवाना चाहते है जिससे की Just Dial के द्वारा आपके बिज़नेस की सुविधा ग्राहक को प्राप्त हो तो इसके लिए आपको पहले जस्ट डायल रजिस्ट्रेशन करना होगा। नीचे आपको जस्ट डायल ऐप के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना बता रहे है तो जानते है Just Dial पर रजिस्ट्रेशन करने की क्या प्रक्रिया है।

Step 1: Download Just Dial App

सबसे पहले आप यहां से Just Dial App डाउनलोड कर लीजिये।

Step 2: Install Just Dial App

डाउनलोड करके इसे Install करे।

Step 3: Open Just Dial App

अब जस्ट डायल ऐप को Open करे।

Step 4: Go To Menu

यहां आपको सबसे ऊपर Menu के ऑप्शन में जाना है।

Step 5: List Your Business

अब आपको List Your Business ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6: Business Detail

इसमें आपको अपने बिज़नेस से सम्बन्धित पूरी जानकारी को Enter करना है।

  • Company Name – इसमें आपको अपने बिज़नेस का नाम लिखना है कंपनी का नाम लिखा सकते है कोई होटल या रेस्टोरेंट है उसका नाम लिखे।
  • City – इस ऑप्शन में शहर का नाम लिखना है। किस शहर में आप यह बिज़नेस कर रहे है।
  • Contact Person – यूज़र जब आपके बिज़नेस को Just Dial पर देखेगा तो वह किसे Contact करेगा तो इसमें Contact Person का नाम लिखिए।
  • Mobile Number – इसमें अपने मोबाइल नम्बर डाले।
  • Landline Number – यहां पर अपने बिज़नेस का लैंडलाइन नंबर Enter करे।
  • Area – एरिया का नाम डाले।
  • Pincode – पिनकोड Enter करे और अब Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

तो अब आपका Just Dial Registration पूरा हो गया है। अब जस्ट डायल कंपनी से आपको एक मैसेज आएगा उसमें आपको बताया जाएगा की 24 घंटे बाद आपका बिज़नेस रजिस्टर्ड कर दिया जाएगा और बिज़नेस कन्फर्मेशन के लिए आपके पास एक कॉल भी आएगा जिसमें आपको सभी जानकारी को सही-सही उन्हें बताना है और जब वो आपको Approval दे देंगे तो आपका बिज़नेस जस्ट डायल कंपनी से जुड़ जाएगा।

जरूर पढ़े: Axis Mobile Banking Kya Hai? Axis Mobile Banking Registration Kaise Kare – जानिए Axis Mobile Banking Activate Kaise Kare हिंदी में!

Just Dial Registration Plans

इसमें 2 तरह के रजिस्ट्रेशन Plans होते है एक Paid Registration और दूसरा Free Registration तो जानते है Just Dial Registration Plans के बारे में।

इसमें कुछ तरह के Packages होते है जिनके Charges अलग-अलग रहते है Charges पैकेज पर निर्भर करते है।

  • Diamond Package

यह पैकेज सभी पैकेज से महँगा होता है। यदि आप यह Plan लेते है तो आपके जो बिज़नेस की पॉजिशन होगी उसे Just Dial टॉप पॉजिशन पर Show करता है। यह किसी तरह की बिज़नेस केटेगरी में एक तरह के आर्गेनाइजेशन को ही मिलता है।

  • Gold Package

यह Diamond Package के बाद का पैकेज होता है। यह किसी एक तरह के बिज़नेस की केटेगरी के 10 से 20 बिज़नेस आर्गेनाइजेशन को ही मिलता है।

  • Silver Package

इन पैकेज का पॉजिशन Gold Package के बाद होता है यह भी 10 से 20 बिज़नेस आर्गेनाइजेशन के लिए होता है।

  • Free Registration

इसके फ्री रजिस्ट्रेशन में आपको किसी भी तरह के Charges को नहीं Pay करना है। Just Dial की वेबसाइट Justdial.Com पर जाकर आप फ्री रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। जस्ट डायल का नंबर 8888888888 पर कॉल करके आप पूरी जानकारी ले सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Vestige Business Kya Hai? Vestige Join Kaise Kare? – जानिए Vestige Company Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

Conclusion

तो दोस्तों कितना काम का है यह एप्प जिससे आप अपने शहर या आसपास की ऐसी जगहों के बारे में जान सकते है जिसकी आपको जानकारी नहीं है। आप वीडियो के माध्यम से भी सूचना प्राप्त कर सकते है जिससे आपको समझने में और ज्यादा आसानी होगी। अगर आप किसी तरह का बिज़नेस करते है तो उसे Just Dial में रजिस्टर भी कर सकते है जिससे आपके बिज़नेस के माध्यम से ग्राहक को और ज्यादा चीजों की सुविधा प्राप्त होगी।

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें Comment करके बताये और इसे Like और Share ज़रुर करे।

जस्ट डायल क्‍या है? जस्ट डायल में बिज़नेस रजिस्ट्रेशन कैसे करे? – जानिए Just Dial Registration Plans के बारे में पूर्ण विस्तार से!
3 (60%) 3 votes

Leave a comment