1. Technology

PUBG Kya Hai? – जानिए पबजी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

PUBG Kya Hota Hai? जानिए इसे किसने बनाया है, पबजी की फुल फॉर्म और इसकी पूरी की जानकारी हिंदी में।

आपने अक्सर समाचार पत्रों या टीवी न्यूज चैनल के माध्यम से PUBG की कई खबरें सुनी होगी या अपने आसपास के लोगों को PUBG के बारे में बात करते हुए भी सुना होगा सिर्फ इतना ही नहीं आपने घर में अपने बच्चों को पूरा-पूरा दिन फोन पर PUBG खेलते हुए भी देखा होगा।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर What is PUBG in Hindi? PUBG Ka Matlab Kya Hota Hai जिसका नशा आजकल के यूथ पर छाया हुआ है, तो यह जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें और PUBG Mobile की पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करें।

PUBG Kya Hai

PUBG (पबजी) क्या है? PUBG एक Action Based Game है जो कि कंप्यूटर या मोबाइल फोन में खेला जाता है। यह एक Multiplayer Game है जिसे सभी Players आपस में मिलजुल एक दूसरे के साथ खेलते हैं। बिना इंटरनेट सुविधा के इस खेल को नहीं खेला जा सकता और इसे चाइना की एक कंपनी Bluehole ने 2017 में लॉन्च किया था।

PUBG गेम को आसानी से किसी भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है और इस खेल को डाउनलोड करने के लिए पैसों का भुगतान भी नहीं करना होता है। इस खेल का तेजी से वायरल होने का कारण यह है कि यह इतना ज्यादा Addictive है कि यदि आप एक बार इसे खेल लें तो आपको इसे छोड़ने का मन नहीं करेगा।

इस खेल में कई तरह की एक्टिविटीज शामिल होती है जैसे पैराशूट से उतरना, कार में घूमना, हथियारों को इकट्ठा करना, दुश्मनों को मारना और खुद उनसे बचना इत्यादि जो इस खेल को बहुत इंटरस्टिंग बनाती है।

PUBG Ka Full Form In Hindi

PUBG एक शॉर्ट फॉर्म है। PUBG Full Form – “PlayerUnknown’s BattleGrounds”.

आइए जानते हैं क्या होता है PUBG जानकारी हिंदी में…

PUBG Ki Jankari Hindi Main

PUBG Ki Khoj Kisne Ki? PUBG Game बनाने का Credit “Brendan Greene” को दिया जाता है। जिन्हें PUBG Ke Nirmata भी कहा जाता है। यह PUBG के Designer और Director है।

क्या आपको पता है इस खेल को सबसे पहले Microsoft Windows के लिए लॉन्च किया गया था लेकिन यह गमे इतना पॉपुलर हुआ और इस खेल को लोगों का इतना प्यार मिला कि डेवलपर्स ने इसी Android और iOS के लिए भी तैयार किया और इसके बाद यह खेल इतना ज्यादा खेला जाने लगा कि इस खेल से होने वाले दुष्परिणाम भी साफ नजर आने लगे।

PUBG में एक साथ एक टीम में 2 या 4 खिलाड़ी होते हैं जो आपस में एक दूसरे से उसी प्रकार बात कर सकते हैं जैसे हम अपने मोबाइल फोन पर करते हैं। यह टीम प्लेयर्स खुद अपनी इच्छा के अनुसार बना सकते है।

इस खेल में 100 प्लेयर्स को एक साथ पैराशूट की मदद से एक Remote 8×8 Km Island में Plane से उतारा जाता है जहां बहुत सारे घर और गाडियां होती है। इन्हीं 100 प्लेयर्स में से कोई Winner बनता है। पैराशूट से उतरने के बाद सभी खिलाड़ी घरों में से हथियार और खुद को सुरक्षित रखने के सामान इक्कठा करते हैं। 30 मिनट के इस खेल में 8×8 km का एरिया छोटा होता जाता है। इस तय समय में प्लेयर्स को अपने दुश्मनों का सफाया करना होता है।

Powerful Anti Cheat Mechanisms उपलब्ध होने के कारण यह खेल Fun और Fair Environment Create करता है, इसका मतलब यह होता है कि इसमें कोई भी खिलाड़ी चीटिंग करके खेल को नहीं जीत सकता।

यह एक Online Game है जिसे खेलने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है, इसके अलावा इस खेल को फोन में खेलने के लिए आपका Android Mobile 5.1.1 या इससे ऊपर का Version होना जरूरी है और मोबाइल RAM की बात करें तो कम से कम 2GB RAM होनी चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही यदि आप हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता से संबंधित अपनी कोई राय भी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

FAU-G Game Kya Hai? – जानिए फौजी गेम की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 18

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको पूजा जांगिड़ के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: PUBG Kya Hai? – जानिए पबजी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।
  • Avatar
    September 3, 2018

    yah bahut achcha article likha hai sir aapne mujhe to iski full form pta hi nahi thi thanks for sharing this information keep doing

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *