विज्ञापन
विज्ञापन

IRCTC ID Kaise Banaye – IRCTC क्या है, अकाउंट बनाने की पूरी प्रोसेस।

विज्ञापन
विज्ञापन

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अपने यूज़र्स को IRCTC वेबसाइट या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (ऐप) का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक, कैंसिल और लाइव स्टेटस देखने की सुविधा प्रदान करता है। हालाँकि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, यूज़र्स को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट/एप्लिकेशन पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हम आपको इस आर्टिकल में IRCTC ID Kaise Banaye की पूरी प्रोसेस बता रहे है।

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है की हम कुछ ज़रुरी काम से कही बाहर जा रहे होते है, तो टिकट लेने के लिए हमे लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। परन्तु भारी भीड़ होने के कारण हम समय पर टिकट नहीं ले पाते है और इस वजह से कई बार हमारी ट्रेन छूट जाती है। लेकिन अब आपको टिकट लेने के लिए ना तो घंटो पहले प्लेटफार्म जाने की कोई ज़रूरत है ना ही लंबी लाइनों में खड़े रहने की। क्योंकि अब आप आईआरसीटीसी (IRCTC) पर रजिस्ट्रेशन करके फ्री में ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

भारत डिजिटल सेक्टर में दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता ही जा रहा है। इसी में योगदान देते हुए भारतीय रेलवे ने एक ऐसी वेबसाइट एवं एप्लिकेशन बनाई है जिससे आपका समय और मेहनत दोनों बचेंगे। इसे आईआरटीसी (IRCTC) अकाउंट के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप भी IRCTC User Id Kya Hai और आईआरसीटीसी आईडी कैसे बनाएं (IRCTC Account Kaise Banaye) के बारे में जानना चाहते है तो पूरी पोस्ट जरूर पढ़े।

IRCTC Kya Hai

IRCTC यानी Indian Railway Catering and Tourism Corporation भारतीय रेलवे की एक शाखा है जिसका काम भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए कैटरिंग, पर्यटन और ऑनलाइन टिकटिंग सेवा का संचालन करना है। IRCTC के माध्यम से हम घर बैठे Online Ticket Booking सेवा का लाभ उठा सकते हैं। IRCTC दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन टिकट बुक करने का प्लेटफार्म है, जो भारत सरकार के अंतर्गत आता है।

भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, आईआरसीटीसी (IRCTC) ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन का विकास किया गया है। IRCTC के माध्यम से अब किसी को भी लंबी लाइन में खड़े हो कर अपनी टिकेट बुक करने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इससे आप ट्रेन या टिकेट सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी भी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो, IRCTC Meaning in Hindi या IRCTC Ka Matlab “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” होता है। यह भारतीय रेलवे की ई-टिकिटिंग सेवा है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति कहीं से भी, कभी भी, ऑनलाइन टिकेट बुक या कैंसिल कर सकता है।

IRCTC Full Form In Hindi

आईआरसीटीसी का पूरा नाम या IRCTC Ki Full Form – “Indian Railway Catering And Tourism Corporation” है। हिंदी में  IRCTC Ka Full Form – “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” होता है। IRCTC भारतीय रेलवे की एक मुख्य ब्रांच है जो सभी रेल यात्रियों के खाने-पीने की व्यवस्था, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा को हैंडल करती है।

IRCTC User ID क्या है

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने की सुविधा का उपयोग करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर IRCTC Account होना ज़रुरी है। यह IRCTC Account या IRCTC User Id एक फ्री सर्विस है जिसको बनाने का कोई चार्ज नहीं लगता है। टिकट के साथ-साथ यह आपको किसी भी ट्रेन स्थिति पता करने, सीट खाली है या नहीं तथा ट्रेन के रनिंग स्टेटस के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। IRCTC की सभी सेवाएं निः शुल्क है, जब आप इसके द्वारा टिकट बुक करते है तो आपसे सिर्फ टिकट का ही चार्ज लिया जाता है और आपको कोई भी अन्य चार्ज या टैक्स नहीं देना पड़ता है।

अब आप सोंच रहे होंगे कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं या आईआरसीटीसी यूजर आईडी कैसे बनाएं (IRCTC User Id Kaise Banaye), एवं क्या IRCTC User ID बनाना (IRCTC ID Create) जरुरी है तो इसका जवाब है हाँ, क्योंकि बिना इस पर अकाउंट बनाए (IRCTC Account Create), आप इसकी किसी भी सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते।

IRCTC ID Kaise Banaye

ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की आईडी बहुत जरूरी होती है, IRCTC New Login करने एवं IRCTC User Id Kaise Banate Hain की पूरी जानकारी पाने के लिए पूरी प्रोसेस IRCTC User Id Example के साथ नीचे प्रदर्शित है:

स्टेप 1: IRCTC की वेबसाइट पर विजिट करें

IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट ‘www.irctc.co.in’ को अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र में जाकर ओपन करना है।

स्टेप 2: अब Register के ऑप्शन पर क्लिक करें

आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट ओपन होने के बाद “Register” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Register पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा जिसमे 3 सेक्शन होंगे:

  • Basic Details
  • Personal Details
  • Residential Address

इन ऑप्शंस में आपको अपनी पूरी जानकारी भरना है, कई लोग इसे सही से भर नहीं पाते है क्योंकि उन्हें कॉलम में किन डिटेल्स को भरना है, यह समझने में समस्या होती है। आइये हम आपको एक-एक करके सभी कॉलम में जानकारियों को कैसे भरना है विस्तार में बताते है।

स्टेप 3: अपनी Basic Details भरे

1. User Id

IRCTC Ki Id के लिए सबसे पहले आपको इस ऑप्शन में अपना User Id डालना है जिससे आप अपने अकाउंट में “Login” कर सकते है। यूजर आईडी 3 से 10 केरेक्टर के बीच होना चाहिए। इसके अलावा आप यूजर आईडी भरने के बाद “Check Availability” पर क्लिक करके देख सकते है कि आपके द्वारा डाला गया यूजर आईडी उपलब्ध है या नहीं।

2. Password

यूजर आईडी सेट करने के पश्चात आपको नया पासवर्ड भी सेट करना होगा, जिसे आपको लॉगिन करते समय अपने अकाउंट की सुरक्षा जाँच के लिए डालना होगा, ताकि कोई अन्य व्यक्ति आपका अकाउंट उपयोग नहीं कर पाएगा। कई लोगों को IRCTC Password Kaise Banaye इसमें बहुत दिक्कत होती है, इसलिए आगे हमने आपको IRCTC Password Example in Hindi में बनाना बताया है।

IRCTC Me Password Kaise Banaye: पासवर्ड कम से कम 8 और ज्यादा से ज्यादा 15 अक्षर का होना चाहिए। इसमें कम से कम एक स्माल और एक कैपिटल अल्फाबेट के साथ ही कम से कम एक नंबर वाला गणितीय अक्षर होना भी आवश्यक है, जैसे – Hindi1234 इसमें स्माल, कैपिटल, न्यूमेरिक डिजिट सभी मौजूद है।

3. Confirm Password

इसमें IRCTC Ka Password डालने के लिए वही पासवर्ड दोबारा डाल दे जो अभी आपने ऊपर डाला है।

4. Security Question

इसमें बहुत से ऑप्शन होते है जैसे- “What Is Your Pet Name” आदि। इनमें से जो भी आपको आसानी से याद हो सके उसका चयन करे, यह आपको पासवर्ड भूल जाने पर आपके अकाउंट को रिकवर करने में मदद करता है।

5. Security Answer

विज्ञापन
विज्ञापन

Security Question डालने के बाद “Security Answer” में अपने Security Question का जवाब डाले, जिसे आपको अकाउंट को रिकवर करते समय सुरक्षा जाँच के समय डालना होता है।

6. Preferred Language

इसके अंदर आप जिस भी भाषा में इस सुविधा का उपयोग करना चाहते है उसका चयन कर सकते है।

स्टेप 4: अब अपनी Personal Details भरे

1. Name:- “First Name” में अपना नाम लिखिए, “Middle Name” में यदि आप अपने नाम और सरनेम के बीच में अगर कुछ लिखते है तो उसे भरे नहीं है अन्यथा इसे खाली छोड़ कर “Last Name” में अपना सरनेम लिखे।

2. Gender:- यदि आप पुरुष है तो “Male” और महिला है तो “Female” पर क्लिक करे।

3. Marital Status:- अगर आप शादीशुदा है तो “Married” और अगर अविवाहित है तो “Unmarried” पर क्लिक कर दीजिए।

4. Date Of Birth:- “Date Of Birth” के ऑप्शन में आपको मेट्रिक की अंक-सूची के अनुसार अपनी जन्म तारीख डालना है।

5. Occupation:- इसके अंतर्गत आप जो भी कार्य करते है जैसे- सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी या विद्यार्थी आदि को चुने।

6. Aadhaar Card No:- इस ऑप्शन में अपने आधार कार्ड का नम्बर डाले, यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो इस ऑप्शन को खाली छोड़ दें। (आधार कार्ड कैसे बनाये – जाने इस पोस्ट की सहायता से)

7. Pan Card:- अगर आपके पास पैन कार्ड नम्बर है तो इस ऑप्शन में पैन कार्ड का नंबर भरे, अन्यथा इसे खाली छोड़ दें।

8. Country:- यदि आप भारतीय नागरिक है तो इस ऑप्शन में India पर क्लिक करें, तथा आप किसी अन्य देश के नागरिक है तो आप उस देश का नाम सर्च कर उस पर क्लिक कर सकते है।

9. Email:- IRCTC Ki Email Id सेट करने के लिए कंट्री का चयन करने के पश्चात, इस ऑप्शन में आपको अपना व्यक्तिगत “Email Id” डालना है।

10. ISD-mobile:- ईमेल के बाद “ISD-mobile” के ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर डालिए, जिससे आपको भविष्य में सभी प्रकार की जानकारी तथा IRCTC User Id Change या IRCTC User Id Forgot करते समय वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

11. Nationality:- इसमें भी कंट्री की तरह ही यदि आप भारतीय नागरिक है तो “Indian” पर क्लिक करे और विदेशी नागरिक (NRI) है तो अपने देश की राष्ट्रीयता का चयन करे।

स्टेप 5: अब अपना पूरा Address लिखे

  • Flat /Door/ Block No:- इसमें अपना मकान नंबर डालें।
  • Street/Lane:- इसमें कॉलोनी या रोड का नाम डालें।
  • Area/Locality:- इस ऑप्शन में अपने आस-पास के क्षेत्र का नाम डालें, जिसका उपयोग आप अपने पोस्टल एड्रेस में भी करते है।
  • Pin Code:- इस ऑप्शन में अपने एरिया का पिन कोड डालें।
  • State:- पिन कोड डालते ही आपका राज्य अपने आप ही सिलेक्ट हो जाता है और यदि ऐसा न हो तो आप अपने राज्य को इसमें से मैन्युअली भी सिलेक्ट कर सकते है।
  • City/Town:- यह भी ऑटोमेटिक आ जाता है, अगर नहीं आए तो आप अपने जिले का नाम चुने।
  • Post Office:- इसमें आपके एरिया का पोस्ट ऑफिस के नाम का ऑप्शन आएगा उसे चुने।
  • Phone:- इसमें फिर से आप अपना फ़ोन नंबर या मोबाइल नंबर दाल सकते है।

स्टेप 6: सही Captcha Code भरे

सभी जानकारियों को अच्छे से भरने के बाद IRCTC User Id Verification के लिए आपको कुछ नंबर और अल्फाबेट से मिलकर बना हुआ “Captcha Code” दिखाई देगा इन्हे नीचे दिए गए बॉक्स में लिखे।

स्टेप 7: अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म को Submit करें

अब सबसे लास्ट में “Submit Registration Form” के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आप “I Agree Terms And Condition” के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जिसके बाद आपको “Successfully” का मैसेज दिखेगा, जिसमे लिखा होगा की आपका अकाउंट बन गया है।

स्टेप 8: अंत में यूजर आईडी और पासवर्ड से IRCTC में लॉगिन करें

अकाउंट को ओपन करने के लिए ईमेल आईडी ओपन कर “Ticketadmin Mail” के नाम से आए नए ईमेल में दी गयी लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करते ही आप IRCTC के साइट में IRCTC Login पर पहुँच जायेगें और वहाँ जाकर IRCTC User Id And Password डालकर “Login” करके अपना अकाउंट एक्टिवेट कर ले।

IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करने के फायदे

  • IRCTC से टिकट बुक करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे आपका समय बचता है और ऑफलाइन टिकट बुक करने की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  • कुछ मिनटों में टिकट्स बुक कर सकते हैं।
  • किसी भी वक़्त और कहीं से भी कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन माध्यम जैसे- Paytm, Net Banking, आदि से पेमेंट कर सकते हैं।

IRCTC Ke Agent Kaise Bane

यदि आप रेलवे के साथ कार्य करना चाहते है तो IRCTC एजेंट भी आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसमें Name, Mobile, Email, PAN Number, Shop / Business Name, Business Name, Shop / Business Address, City, Pincode, State आदि जानकारियों को भरना होगा।

IRCTC एजेंट के रजिस्ट्रेशन के लिए 30,000 रुपए की रजिस्ट्रेशन फ़ीस भी जमा करना होती है जिसमे 20,000 रुपए सिक्योरिटी मनी के रूप में होते है तथा जो बाद में वापस दे दिए जाते है।

यदि आप इन दस्तावेजों से लैस है, तो आप आईआरसीटीसी के साथ जुड़ने के इस अवसर का लाभ उठा सकते है, जो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करके ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए हर शहर में अधिकृत एजेंटों को नियुक्त करता है। ऐसे एजेंटों को एक अलग आईडी मिलती है।

Conclusion

वर्तमान में IRCTC Ke CEO तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव है। IRCTC से सम्बन्धित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आइआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर 0755 661 0661 की सहायता भी ले सकते है। सफर के दौरान होने वाली समस्याओं या अन्य किसी शिकायत के लिए आईआरसीटीसी कंप्लेंट नंबर 1800-110-139 है।

तो ये थी IRCTC Id Kya Hai, आईआरसीटीसी का यूजर आईडी कैसे बनाएं या IRCTC Me Account Kaise Banaye? की जानकारी, उम्मीद करते है कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि, IRCTC Me Id Kaise Banaye या IRCTC Me User Id Kaise Banaye. फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हमे आपकी सहायता करके खुशी होगी।

यदि आपको IRCTC User Id Kaise Banaye In Hindi में जानकारी पसंद आयी है तो इसे शेयर करना न भूले जिससे अन्य लोगों को भी IRCTC Ke Bare Me जानकारी प्राप्त हो सके।

IRCTC से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • आईआरसीटीसी का मालिक कौन है?

भारतीय रेल मंत्रालय ही IRCTC का मालिक है।

  • क्या आईआरसीटीसी अकाउंट फ्री है?

जी हाँ, कोई भी व्यक्ति IRCTC पर निःशुल्क अपना अकाउंट बना सकता है। हालांकि इसके लिए आपको वैध मोबाइल नंबर और वैध ईमेल आईडी अनिवार्य रूप से दर्ज करना होगी।

  • क्या मैं रात को आईआरसीटीसी से टिकट बुक कर सकता हूँ?

हाँ, आप कभी भी किसी भी समय IRCTC से ट्रैन टिकट बुक करने के साथ-साथ ट्रैन टिकट कैंसिल भी कर सकते है।

  • आईआरसीटीसी आईडी में मुझे कितने टिकट मिल सकते है?

एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता एक कैलेंडर माह में अधिकतम 6 टिकट बुक कर सकता है। बुकिंग केवल GN, SS, LD और तत्काल (TQ) कोटा बर्थ/सीटों के लिए की जा सकती है।

IRCTC से जुड़ी अन्य पोस्ट:

IRCTC Se Railway Ticket Booking Kaise Kare? – इन बेहद आसान तरीको से करे घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से रेलवे टिकट बुक!

IRCTC Password Kaise Change Kare? – इन दो तरीकों से चेंज करे आईआरसीटीसी का पासवर्ड!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 268

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 217

4 Comments

Leave a Reply