हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है PNR Number Kya Hota Hai क्या आप भी PNR Number से टिकट Check करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की PNR Number Se Ticket Kaise Check Kare

PNR Status Kaise Pata Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आप सभी लोग रेल में यात्रा तो करते ही होंगे जिसके लिए टिकट भी लेते होंगे। करोड़ो लोग आज ट्रेन से सफ़र करते है। ट्रेन की टिकट बुक करने के बाद यह दिक्कत होती है की टिकट Confirm हुआ है या नहीं और छुट्टियों के दिनों में तो आपको सीट मिलना बहुत ही मुश्किल है। आपकी टिकट Confirm हुई है या नहीं यह जानने में बहुत मुश्किल आती है।

लेकिन ट्रेन का सफ़र सबसे आरामदायक होता है और अगर रिजर्वेशन कराया हो तो यह सफ़र और भी आरामदायक बन जाता है। कभी-कभी सीट फुल होने की वजह से आपको वेटिंग लिस्ट में भी टिकट दिया जाता है। जिसमें आपको रोज उसे देखना होता है की वेटिंग लिस्ट में आपका कौन सा नम्बर है। यहाँ आपको हम PNR Number से ट्रेन Status चेक करना बताएँगे।  

तो आइये जानते है PNR Kaise Pata Kare यदि आपको भी PNR Number Se Seat Ki Jankari प्राप्त करना है तो यह पोस्ट Train PNR Kya Hota Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप PNR Number से अपनी टिकट चेक कर पाएँगे।

PNR Number Kya Hota Hai

PNR Number का मतलब होता है पैसेंजर नाम रिकॉर्ड यह 10 डिजिट का नम्बर होता है। इस 10 डिजिट के नम्बर में पेसेंजर की पूरी जानकारी होती है। इंडियन रेलवे को भारतीय रेलवे भी कहते है। यह हमारे देश के आवागमन का सबसे बड़ा साधन है। इसमें प्रत्येक दिन 2 करोड़ लोग यात्रा करते है। PNR Number 10 अंकों का एक यूनिक कोड होता है। यह टिकट के ऊपर बाएं कोने में लिखा होता है। इस नम्बर के द्वारा ही आप अपनी रिजर्वेशन सीट की जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे – सीट नंबर, वेटिंग सीट की जानकारी आदि।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: OTG Cable Kya Hai? OTG Cable Ke Fayde Kya Hai – OTG Cable के उपयोग के बारे मे जानिए विस्तार से!

PNR Number Kaise Pata Kare

PNR Number पता करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। इसके द्वारा आप अपने सीट की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाना है।

Step 2: Enter PNR Number

यहाँ पर आपको अपने PNR Number Enter करना है।

Step 3: Click Submit

और अब सबमिट पर क्लिक करके अपने PNR Number सबमिट कर दीजिये।

PNR Status Kaise Dekhe

यदि आप ऑनलाइन PNR Status नहीं देख सकते है तो आपको हम ऑफलाइन Status देखने की प्रोसेस बता रहे है। इसका प्रयोग करके आप अपने फोन से बिना इंटरनेट के PNR Status देख सकेंगे। इस मेथड में आपको केवल एक मैसेज करना होगा। मैसेज करके आप बस यह चेक कर सकते है की आपकी टिकट Confirm हुई है या नहीं।

  • Open Message Box

सबसे पहले अपना मैसेज बॉक्स ओपन करे।

  • Type A Message

अब आपको एक मैसेज करना है। मैसेज में आपको PNR<space> 10 Digit PNR Number Enter करे।

  • Send Message

अब इस मैसेज को 139 पर send कर दीजिये।

How To Check PNR Number In Hindi

आप IRCTC की वेबसाइट से भी PNR Number देख सकते है। इस पर आप अपनी ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकते है।

Step 1: Login IRCTC Account

सबसे पहले आपको अपने IRCTC Account में लॉग इन करना होगा इस पर Account बनाने के लिए आप हमारी इस पोस्टIRCTC User ID Kaise Banaye?”  की मदद ले सकते है।

Step 2: Click Booked Ticket History

लॉग इन होने के बाद Booked Ticket History पर क्लिक करे।

Step 3: Your Ticket

इसके बाद अगली स्क्रीन में आप अपनी बुक की गई टिकट को देख सकते है।

यहाँ पर Get PNR Status पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है आपको आपके टिकट की सभी डिटेल दिखाई देगी। आपकी टिकट Confirm हुई है या नहीं और कितनी वेटिंग में है।

PNR Number Se Ticket Kaise Nikale

यदि आपको PNR Number Se Ticket Nikalna Hai तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। जिसके द्वारा आप PNR Number से ट्रेन की टिकट निकाल सकेंगे।

जरूर पढ़े: RTGS Kya Hai? RTGS Form Kaise Bhare? – जानिए RTGS Kaise Karte Hain सरल भाषा में!

Step 1: Login IRCTC Account

सबसे पहले अपने IRCTC Account में लॉग इन करे।

Step 2: Click My Account

लॉग इन होने के बाद My Account पर क्लिक करे।

Step 3: Click My Transaction

My Account में My Transactions का आप्शन मिलेगा उसे सिलेक्ट करे।

Step 4: Click Book History

इसमें आपको Book Ticket History पर क्लिक करना है।

Step 5: Select Ticket

यहाँ आपको सारे बुक किये गए टिकट दिख जाएँगे। आपको जिस टिकट का प्रिंट चाहिए उस पर क्लिक करे।

Step 6: Click Print E-Ticket

टिकट पर क्लिक करने के बाद आपको Print E-Ticket का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे। इस पर क्लिक करके आप हिंदी या अंग्रेजी में प्रिंटआउट निकाल सकते है।

PNR Number Ke Fayde

PNR number के बहुत से फायदे भी होते है जो आप आगे जानेंगे। आइये जानते है PNR Ke Fayde क्या है।

  • यह एक 10 नम्बर का पेसेंजर नाम रिकॉर्ड होता है। इस 10 डिजिट के नम्बर में यात्री की पूरी जानकारी मिल जाती है।
  • आप किस क्लास में सफ़र करेंगे, आपका पहला और आख़िरी स्टेशन क्या होगा, आपने किस स्टेशन से रिजर्वेशन करवाया है यह डिटेल भी इस नम्बर से पता चल जाती है।
  • Transaction डिटेल भी आपको PNR Number से ही प्राप्त हो जाती है।
  • सिक्यूरिटी व प्राइवेसी को देखते हुए PNR Number की डिटेल को जनरल नहीं किया जाता है। IRCTC PNR Status को अपडेट करता रहता है।
  • अपने बुक किये गए टिकट का स्टेटस देख सकते है।
  • टिकट बुक, टिकट कैंसिल, ट्रेन सर्च कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना PNR No Kya Hai इसके साथ ही आपने यह भी जाना की PNR Status Kaise Check Kare उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

यदि आपको भी PNR Number Se Seat Check Karna है तो इसके लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। PNR Status Kaise Jane आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Netflix Kya Hai? Netflix Kaise Use Kare – जानिए Netflix App Kaise Chalaye बेहद आसान भाषा में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What is PNR Number in Hindi? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How to check PNR Status in Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

PNR Number Kya Hota Hai? PNR Number Kaise Pata Kare? – जानिए PNR Number Se Ticket Kaise Nikale के बारे में सरल भाषा में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here