Home » Tutorial » PNR Number Kya Hota – PNR नंबर कैसे चेक करें या टिकट कैसे निकाले।

PNR Number Kya Hota – PNR नंबर कैसे चेक करें या टिकट कैसे निकाले।

क्या आप जानते है कि भारतीय रेलवे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रेल नेटवर्क है जिसमें हर दिन लाखों लाखों करोड़ों लोग सफर करते है। और आपने भी कभी न कभी ट्रैन में सफर किया होगा, जिसके लिए टिकट भी जरूर लिया होगा। ट्रेन की टिकट बुक करने के बाद एक दिक्क्त का हमेशा सामना करना पड़ता है वो है टिकट कन्फर्म हुई है या नहीं। हालांकि आपकी टिकट कन्फर्म हुई है यह नहीं इसकी जानकारी आप PNR Number से प्राप्त कर सकते है। इसलिए इस आर्टिकल में आपको PNR Number Kya Hota Hai और PNR Number Se Ticket Kaise Check Kare इसकी पूरी जानकारी प्रदान की गयी है।

[toc]

अगर आपने रिजर्वेशन कराया हो तो यह सफ़र और भी आरामदायक बन जाता है जब आपको सीट मिल जाती है। कभी-कभी सीट फुल होने की वजह से आपको वेटिंग लिस्ट में भी टिकट दिया जाता है, जिसमें आपको रोज उसे देखना होता है की वेटिंग लिस्ट में आपका कौन सा नम्बर है। हालांकि इसके लिए आपको PNR नंबर की आवश्यकता होती है इसलिए आगे हम आपको आगे PNR Number Kaise Check Karen के साथ-साथ PNR Number से ट्रेन Status चेक करना भी बताएंगे।

PNR Number Kya Hota Hai

PNR Number का मतलब होता है पैसेंजर नाम रिकॉर्ड, यह 10 डिजिट का नम्बर होता है जिसमें आपकी यात्रा की पूरी जानकारी होती है। पीएनआर नंबर के शुरू के तीन डिजिट आप जर्नी कहां से करने जा रहे है, इस बारे में बताती है। PNR Number 10 अंकों का एक यूनिक कोड होता है। यह टिकट के ऊपर बाएं कोने में लिखा होता है। इस नम्बर के द्वारा ही आप अपनी रिजर्वेशन सीट की जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे- सीट नंबर, वेटिंग सीट की जानकारी आदि।

पीएनआर का मतलब या PNR No Kya Hota Hai यह तो आप अच्छी तरह जान चुके होंगे। ट्रैन टिकट पर पीएनआर नंबर कहाँ होता है (PNR Number on Ticket) यह आप निचे दी गयी इमेज में देख सकते है। इसके अलावा PNR No Kaise Check Kare तो इसकी जानकारी आपको आगे प्रदान की गयी है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Train Live Status Kaise Dekhe – ट्रेन कहाँ पर ऐसे देखे।

PNR Number Kaise Check Karen

एक बार जब आप IRCTC, स्टेशन या टिकट काउंटर से टिकट बुक कर लेते है तो इसके बाद टिकट पर अपना PNR नंबर खोजने के लिए, अपने टिकट के ऊपरी बाएँ कोने को देखें। वहां आपको इसके नीचे PNR नंबर कॉलम और आपका यूनिक 10 अंकों का पीएनआर नंबर दिखाई देगा जिसका उपयोग आप अपनी यात्रा या टिकट से जुडी कई चीजों की जांच करने के लिए कर सकते है।

तो देखा ना आपने कि PNR नंबर चेक करना है कितना आसान है चलिए अब आगे जानते है कि PNR Number Se Ticket Kaise Check Karen की पूरी प्रोसेस।

PNR Status Kaise Pata Kare

इंडियन रेलवे को भारतीय रेलवे भी कहते है। यह हमारे देश के आवागमन का सबसे बड़ा साधन है। इसमें प्रत्येक दिन 2 करोड़ लोग यात्रा करते है। पीएनआर नंबर से टिकट चेक करना बहुत ही आसान है, अगर आप जानना चाहते है कि PNR Number Se Ticket Kaise Check Karen या PNR Number Kaise Pata Kare तो इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। इसके द्वारा आप अपने सीट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाना है।

2. यहाँ पर आपको अपने PNR Number दर्ज करना है।

3. अंत में Submit पर क्लिक करके अपने PNR Number सबमिट कर दीजिये।

SMS से PNR Status कैसे देखे?

यदि आप ऑनलाइन PNR स्टेटस नहीं देख पा रहे है तो आगे हम आपको ऑफलाइन पीएनआर स्टेटस देखने की प्रोसेस बता रहे है। इसका प्रयोग करके आप अपने फोन से बिना इंटरनेट के PNR Status देख सकेंगे। इस मेथड में आपको केवल एक मैसेज करना होगा। मैसेज करके आप बस यह चेक कर सकते है की आपकी टिकट कन्फर्म हुई है या नहीं।

  • सबसे पहले अपना मैसेज बॉक्स ओपन करे।
  • अब आपको एक मैसेज करना है। मैसेज में आपको PNR<space> 10 Digit PNR Number Enter करे।
  • अब इस मैसेज को 139 पर Send कर दीजिये।

IRCTC से PNR Status कैसे चेक करें?

IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट से PNR स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने IRCTC अकाउंट में लॉग इन करना होगा, अगर आप इस पर नए है तो सबसे पहले आपको अपने ईमेल से इस पर अकाउंट बनाना होगा जिसके पूरी प्रोसेस आप इस लिंक “IRCTC User ID Kaise Banaye?” पर क्लिक करके जान सकते है।

  1. सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट irctc.co.in पर जाए और उसमें लॉगिन करें।
  2. जैसे ही वेबसाइट पर विजिट करेंगे आपको होम पेज पर ‘Trains’ करके एक विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  3. फिर आपको ‘PNR Enquiry’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद अपना PNR नंबर दर्ज करें और फिर अंत में ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।
  5. आपकी टिकट से जुड़ी सारी जानकारी आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

जरूर पढ़े: Ticket Kaise Book Kare? – IRCTC से ट्रैन टिकट बुक करने का तरीका।

पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले

यदि आपको PNR Number से टिकट निकालना है तो इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने IRCTC Account में लॉग इन करे।
  • लॉग इन होने के बाद ‘My Account’ पर क्लिक करे।
  • फिर आपको ‘My Transactions’ का आप्शन मिलेगा उसे सिलेक्ट करना है।

  • इसमें आपको ‘Book Ticket History’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको सारे बुक किये गए टिकट दिख जाएँगे। आपको जिस टिकट का प्रिंट चाहिए उस पर क्लिक करे।
  • टिकट पर क्लिक करने के बाद आपको ‘Print E-Ticket’ का आप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करे।

  • इस पर क्लिक करके आप हिंदी या अंग्रेजी में प्रिंटआउट निकाल सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Online Flight Ticket Booking Kaise Kare? – पेटीएम से फ्लाइट टिकट बुक कैसे करते है हिंदी में!

PNR Number Ke Fayde

PNR number के बहुत से फायदे भी होते है जो आप आगे जानेंगे। आइये जानते है PNR Ke Fayde क्या है।

  • यह एक 10 नम्बर का पेसेंजर नाम रिकॉर्ड होता है। इस 10 डिजिट के नम्बर में यात्री की पूरी जानकारी मिल जाती है।
  • आप किस क्लास में सफ़र करेंगे, आपका पहला और आख़िरी स्टेशन क्या होगा, आपने किस स्टेशन से रिजर्वेशन करवाया है यह डिटेल भी इस नम्बर से पता चल जाती है।
  • ट्रांसजेक्शन डिटेल भी आपको PNR Number से ही प्राप्त हो जाती है।
  • सिक्यूरिटी व प्राइवेसी को देखते हुए PNR Number की डिटेल को जनरल नहीं किया जाता है। IRCTC PNR Status को अपडेट करता रहता है।
  • अपने बुक किये गए टिकट का स्टेटस देख सकते है।
  • टिकट बुक, टिकट कैंसिल, ट्रेन सर्च कर सकते है।

Conclusion

अगर आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रैन टिकट बुक कराया है और आप (WL) या RAC सूची में है तो अपने टिकट के कन्फर्म होने के बारे में पता लगाने के लिए अपने PNR नंबर की स्टेटस की समय-समय पर जांच करना जरुरी है।

पीएनआर नंबर न केवल आपको टिकट के कन्फर्मेशन की जानकारी प्रदान करता है, बल्कि यह ट्रैन एवं टिकट से जुड़ी अन्य उपयोगी जानकारी जैसे- कोच और बर्थ / सीट नंबर और यात्री द्वारा भुगतान की गई राशि, भुगतान की मेथड आदि प्रदान करता है।

उम्मीद है इस लेख PNR Number Kaise Nikale या PNR Number Kaise Check Karte Hain के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके सभी सवालों के जवाब आपको यहां प्राप्त हुए होंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 156

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “PNR Number Kya Hota – PNR नंबर कैसे चेक करें या टिकट कैसे निकाले।”

Leave a Comment