हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है SERP Kya Hai अगर आप भी एक ब्लॉगर है और आपको SERP की जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि आज आप जानेंगे की SERP Kaise Kaam Karta Hai

SERP Performance Improve Kaise Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल इंटरनेट का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है। यदि हम किसी भी विषय के बारे में सर्च करना चाहते है तो उसके लिए हमें किसी ना किसी वेबसाइट पर जाना होता है। आपको इंटरनेट पर बहुत सारे Pages मिल जाएँगे जहाँ से आप सर्च कर सकते है। अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो आपको SERP की जानकारी होना चाहिए।

यदि आप SERP का सही तरह से इस्तेमाल करते है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए एक बहुत ही अच्छी ट्रैफिक मिल जाएगी। Google के टॉप रिजल्ट में आना इतना आसान नहीं होता है इसमें भी बहुत ज्यादा प्रतियोगिता होती है। इसके लिए आपको यह जानना ज़रुरी है की SERP Kaise Kaam Karta Hai

तो आइये SERP Performance Karne Ke Tarike जानते है। यदि आप भी ब्लॉगर है तो इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट What Is SERP In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

SERP Kya Hai

SERP का मतलब होता है की Search Engine में एक बार में शो होने वाला पेज। जैसे अगर आप गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च करते है तो जो पेज सबसे पहले आता है उसे SERP कहते है।

जरूर पढ़े: Search Engine Kya Hai? Search Engine Ke Prakar Kitne Hote Hai? – जानिए Search Engine Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

SERP में आपकी जो रैंक होती है उसे पेज रैंक भी कहा जाता है। तो यदि आपके पेज की रैंक हाई है तो वह सर्च रिजल्ट के पहले पेज में ही शो करेंगे, जिससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा लोग आएँगे।

SERP Full Form

Search Engine Results Pages

SERP Kaise Kaam Karta Hai

जितने भी SERP होते है वह यूनिक होते है चाहे उन्हें एक ही सर्च इंजन में किया जाए कीवर्ड और सर्च क्वेरीज के इस्तेमाल से। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सभी सर्च इंजन उपयोगकर्ता के अनुभव के आधार पर अपने रिजल्ट को प्रस्तुत करता है। SERP में दो प्रकार के Content होते है Organic Results और Paid Results.

Organic Results उन Pages को कहते है जो सर्च इंजन के Algorithm के अनुसार शो होते है। Seo Professional जो वेब कॉन्टेंट को ऑप्टिमाइज़ करने की विशेषता रखते है। जिसका वेबसाइट की रैंकिंग को High करने में ज्यादा योगदान होता है। वह Organic Results पर ज्यादा काम करते है।

Paid Results में रिजल्ट को सर्च इंजन में शो होने के पैसे दिए जाते है। Paid Results पहले बहुत छोटे होते थे। जैसे Text Based Ads होते थे जिन्हें आर्गेनिक रिजल्ट पर प्रदर्शित किया जाता है। यह आर्गेनिक रिजल्ट की तुलना में बहुत महंगे होते है।

SERP Performance Karne Ke Liye Tips

अपने ब्लॉग की पोस्ट को सर्च इंजन में हाई रैंक पर लाने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करना है। तो जानते है SERP Performance Kaise Increase Kare:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Gmail Se Contact Kaise Nikale? Gmail Me Contact Kaise Save Kare – जानिए Gmail Se Contact Kaise Delete Kare हिंदी में!

  • Post Interlinking

आप अपनी पोस्ट में अगर पिछली पोस्ट की लिंक Add करते है जो नई पोस्ट से Related होती है तो इससे भी आपका SERP Performance अच्छा होगा। आप किसी पोस्ट का लिंक दूसरी पोस्ट में Add करते है तो उस पोस्ट को सर्च करने पर दूसरी पोस्ट भी शो होगी। तो सर्च इंजन में आपकी 2 पोस्ट शो होगी जिससे आपको ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा।

  • Use Robot.Txt File

इसका काम यह होता है की सर्च इंजन में आपको आपकी साइट का क्या Content दिखाना है और क्या नहीं मतलब आपको जो फाइल सर्च में नहीं दिखानी है उसे No Index कर सकते है। यह ऐसी फाइल होती है जो ब्लॉग को बनाने के साथ ही अपने आप जनरेट हो जाती है।

  • Referral Links

नई पोस्ट को लिखने के बाद उसे सोशल साइट पर शेयर करने से आपके ब्लॉग का Traffic बहुत ज्यादा बढ़ेगा। साथ ही आपके ब्लॉग को SERP में हाई रैंक मिलेगी। तो जब भी आप कोई सी नई पोस्ट पब्लिश करते है तो उसे सोशल साइट्स पर शेयर करे।

  • Seo Friendly Image

अपने पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल करना अच्छा होता है, लेकिन पोस्ट के इमेज को Seo Friendly बनाना ज़रुरी है। पोस्ट का इमेज SEO Friendly होगा तो आपके ब्लॉग का आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ेगा।

  • Use Proper Meta Description

विजिटर Meta Description लाइन को देखकर ही आपकी पोस्ट पर क्लिक करता है। पोस्ट और ब्लॉग में Meta Tag का ध्यान रखे। Meta Tag ही Decide करता है की पोस्ट को किस पोजीशन पर रखना है। तो Meta Description में पोस्ट के लिए ज़रुरी और पोस्ट से सम्बन्धित शब्दों का ही प्रयोग करे।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना SERP Kaise Kaam Karta Hai इसके साथ ही SERP Performance Improve Kaise Kare यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

SERP Performance Karne Ke Tarike जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। SERP Full Form भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: App Lock Kaise Kare? Applock Ko Hide Kaise Kare – जानिए App Lock Ka Password Kaise Change Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट SERP Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट SERP Performance Kaise Increase Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

SERP Kya Hai? SERP Kaise Kaam Karta Hai – जानिए SERP Performance Karne Ke Liye Tips हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here