जाने क्या है TRAI के नए नियम DTH Cable ऑपरेटर के लिए! - हिंदी सहायता
Dharmendra Sher Tutorial
आप सभी जानते होंगे की अभी कुछ समय पहले ही ट्राई के नियम लागू किये गए है जो केबल और डीटीएच से जुड़ा है। इस नियम के तहत कोई भी केबल और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर अपने सब्सक्राइबर पर अपनी मर्जी के हिसाब से चैनल नहीं थोप पाएंगे। इसमें यूज़र को केवल उन्ही चैनल्स के पैसे देने होंगे जिस चैनल को वे देखना चाहते है।

बहुत से यूज़र ऐसे है जिन्हे ट्राई के नये नियमों के बारे में पता नहीं है। इस नियम के अनुसार वे सब्सक्राइबर जिन्होंने 31 जनवरी 2019 तक अपने चैनल को माइग्रेट नहीं किया है उन सब्सक्राइबर्स के लिए ट्राई चैनल सिलेक्शन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च कर दी गयी है।

इसके अंतर्गत वे यूज़र जो फ्री डीटीएच इस्तेमाल कर रहे है उन्हें भी ट्राई के नियम में शामिल किया गया है। इस नियम में ट्राई ने सब्सक्राइबर्स के लिए कई तरह के प्लान भी दिए है जिसके बारे में हम आपको हमारी पोस्ट TRAI New Rules For Cable Operators में बताएंगे।

ट्राई क्या है

TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) एक सरकारी संस्था है। जो नेटवर्क प्रोवाइडर जैसे- Idea, Airtel, Vodafone, Jio, BSNL आदि कंपनियों पर नजर रखता है और उन्हें दिशा-निर्देश देती है जिससे कस्टमर को अच्छे से सर्विस मिलती रहे। इसके अलावा अगर कस्टमर को लगता है की कोई कंपनी आपके साथ धोखा-धड़ी कर रही है तो वह उसकी शिकायत ट्राई से कर सकता है। अगर कोई कंपनी ट्राई के नियमों को मानने से मना करती है तो उस पर कार्यवाही की जाती है जिसके तहत उस कंपनी का लाइसेंस भी जप्त किया जा सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Traffic Rules Kya Hote Hai? Road Safety Rules क्या होते है – जानिए Yatayat Ke Niyam Aur Traffic Signs And Symbols In Hindi!

TRAI New DTH Rule

TRAI New Regulations के मुताबिक यूज़र का बिल कम होगा और वे अपनी पसंद के हिसाब से चैनल चुन सकते है जो वह देखना चाहते है। इसमें कस्टमर को केवल वहीँ चैनल्स का भुगतान करना होगा जो उन्होंने चुने है। कोई भी केबल या डीटीएच सर्विस प्रोवाइड करने वाला आपसे तय राशि से ज्यादा कीमत वसूल नहीं कर पायेगा। इसमें आपकी टीवी स्क्रीन पर प्रत्येक चैनल की कीमत भी लिखी रहेगी।

TRAI New Plan

TRAI Ke New Niyam के तहत TRAI New Tariff प्लान को लाया गया है इस प्लान को कस्टमर की भाषा और पैटर्न के आधार पर बनाया गया है जिसमें कस्टमर अपने चैनल पैक को Customize कर सकते है और इसमें केवल वही चैनल होंगे जो कस्टमर ने चुने है या उन्हें पसंद है।

जरूर पढ़े: Registry Kaise Hoti Hai? Registry Ke Liye Dastavej – जानिए Registry Ke Niyam क्या-क्या है हिंदी में!

TRAI New Packs

ट्राई केबल टीवी टैरिफ में आपको 100 चैनल्स के लिए अधिकतम 130 रूपये हर महीने भुगतान करना होगा। जबकि जीएसटी अलग से लगेगा। अगर आप 100 चैनल्स से ज्यादा चैनल लेते है तो आपको 25 चैनल्स के अलग से 20 रूपये देने होंगे। इसके अलावा आप जो पे चैनल्स चुनेंगे वह इसमें जुड़ जायेगा।

  • Dish TV – डिश टीवी अपने बेस प्लान को 85 रूपये से शुरू कर रहा है जिसमें 170 चैनल और सेवाएं शामिल होंगी।
  • Tata Sky – टाटा स्काई 220 रूपये से अपने बेस पैक को शुरू कर रहा है जिसमें पहले पैक जितने ही चैनल है।
  • Airtel Digital TV – एयरटेल डिजिटल टीवी स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय चैनल की एक विस्तृत Variety के साथ 99 रूपये का बेस पैक शुरू कर रहा है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: ITR Kya Hai? Income Tax Ke Niyam Kya Hai – जानिए Income Tax Kaise Bhare हिंदी में!

Conclusion:

तो आप भी समझ गए होंगे TRAI New Rules Hindi में। इस नियम के मुताबिक आप कम मासिक चैनल्स या अपने पसंद के चैनल का चुनाव कर सकते है और सर्विस प्रोवाइडर की धोखा-धड़ी से बच सकते है। TRAI New Rules में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे बता सकते है हम आपकी पूरी तरह से सहायता करेंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट ट्राई डीटीएच खबर पसंद आयी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...

Leave a comment