1. Technology

HTTP Kya Hai? – जानिए एचटीटीपी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

एचटीटीपी क्या है? एचटीटीपी का फुल फॉर्म क्या है, HTTP और HTTPS कैसे काम करता है, HTTP की पूरी जानकारी हिंदी में जाने।

इस ब्लॉग पर पहुँचने में भले ही आपको सिर्फ़ एक क्लिक करना पड़ा हो लेकिन इसके पीछे कौन-कौन सी टेक्नोलॉजी है शायद आप इससे वाक़िफ़ नहीं।

Web Browser की मदद से Web Server को Access कर इंटरनेट पर हम जो कुछ भी खोजते है, उसका एक विशिष्ट Address होता है। इसे URL (Uniform Resource Location) के नाम से जाना जाता है। इसमें आपको सबसे पहले HTTP फिर WWW दिखता है, ये आपको सभी Website के लिंक में देखने को मिलेगा। इसी के माध्यम से कोई फाइल आपके सिस्टम में पहुँचती है।

एचटीटीपी क्या है (What is HTTP in Hindi), एचटीटीपी का मतलब क्या होता है, HTTP को हिंदी में क्या कहते हैं? (HTTP Meaning in Hindi), HTTP Kaisa Hota Hai, एचटीटीपी का फुल फॉर्म क्या है, HTTP की पूरी जानकारी हिंदी में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

HTTP Kya Hai

HTTP एक इंटरनेट नेटवर्क प्रोटोकॉल है, जिसका उपयोग वेब पर एक जगह से दूसरी जगह डाटा स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। इसे वेब पेज पर Data Transmission के लिए दी जाने वाली कमांड और सर्विस के तौर पर परिभाषित किया जा सकता है।

किसी भी वेबसाइट पर पहुँचने के लिए URL में Address के पहले http:// लिख कर Enter करने पर यह वेब पेज पर पहुँचकर Browser को HTTP पर Communicate करता है। जैसे हिंदी सहायता का URL https://www.hindisahayta.in है। HTTP संचार का Default तरीका है यानि जब आप वेब ब्राउज़र पर किसी Website का नाम डालते है तो सामने Automatically http:// लिखकर आ जाता है।HTTP एक Client-Server Protocol है। आपका कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल कोई भी डिवाइस जो Web Server को सूचना देने के लिये आग्रह करती है, Client हो सकती है। इसे User Agent भी कहते है। पहले ये सिर्फ HTML फाइल या डाटा को ही ट्रांसफर करता था, लेकिन आज इसका उपयोग Image, Video, Audio Files सभी के Transfer लिए किया जाता है।

इस Protocol को WWW तथा Internet Engineering Task Force (IETF) ने मिल कर विकसित किया। यह Web Browser Microsoft, Internet Explorer, Chrome और Web Server जैसे IIS (Internet Information Services) के बीच फाइल्स के आदान प्रदान की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

HTTP क्या है जानने के बाद आइये समझते है कि HTTP Full Form Kya Hai, HTTP कैसे काम करता है?

HTTP Ka Full Form

HTTP का अर्थ इसके नाम से ही परिलक्षित होता है। HTTP का पूरा नाम “HyperText Transfer Protocol” है।

HTTP Kaise Kaam Karta Hai

HTTP सर्वर-क्लाइंट मॉडल का उपयोग कर Data Transmission करता है। यह एक निश्चित नियमावली (Set of Rules) से संचारित होता है। जब हम अपने फ़ोन या कंप्यूटर के द्वारा कुछ सर्च करने के लिए वेबसाइट का लिंक डालकर Enter करते है, तो हमारे डिवाइस के Browser से एक Request Website Server के पास जाती है।

यह http code को Response करता है। Server URL की वैधता जांच कर अपने डाटा की एक प्रतिलिपि (Copy) आपके ब्राउज़र को भेज देता है। सर्वर से Client के बीच, सर्वर से Browser के बीच Data स्थानांतरण का काम HTTP करता है।

इस लेख में आगे HTTP की पूरी जानकारी हिंदी में यानी Information About HTTP In Hindi मिलेगी। एचटीटीपी के बारे में जानकारी पाने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

HTTP Ki Jankari Hindi Main

HTTP Information Transfer करने के लिये पोर्ट 80 का Use करता है। HTTP पर Transfer की गयी सूचना या डाटा असुरक्षित होने के कारण अब ज़्यादातर HTTPS (HyperText Transfer Protocol Secured) का प्रयोग किया जाता है। 26 जुलाई 2018 से Google ने ऐसी वेबसाइट को मार्क करना शुरू किया जो HTTPS पर नहीं चल रही थी क्योंकि इससे इनफार्मेशन चोरी होने का ख़तरा था।

HTTP से डाटा Text के रूप में Sender/Receiver के पास जाता है जबकि HTTPS के द्वारा Data गोपनीय लिपि में जाता है, जिससे इसे कोई Read नहीं कर पाता। HTTPS, HTTP का Secure Version है। HTTP, TCP (Transmission Control Protocol) पर काम करता है जो Connection Oriented होता है।

दोस्तों, उम्मीद है आपको HTTP क्या है समझ आया होगा और एचटीटीपी क्या होता है के बारे में उपयोगी जानकारी मिली होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों से शेयर कर सकते है साथ ही HTTP Kya Hota Hai के बारे में किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए हमे कमेंट कर सकते है या सुझाव दे सकते है। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

HTTP से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

WWW Kya Hai? – जानिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू की पूरी जानकारी हिंदी में।

Server Kya Hai? – जानिए सर्वर से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

Web Browser Kya Hai? – वेब ब्राउज़र की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 6

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निखत इलियास के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: HTTP Kya Hai? – जानिए एचटीटीपी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *