Whatsapp Sticker Kya Hai? Whatsapp Stickers Kaise Use Kare? जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tutorial

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Whatsapp Stickers Kaise Use Kare क्या आप भी Whatsapp के इस नए फ़ीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप जानेंगे की Whatsapp Stickers Features Kaise Laye

Whatsapp Sticker Kya Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

फेसबुक बहुत ही Popular Social Messaging App है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति आज Whatsapp का प्रयोग करता है। यह उपयोग करने में बहुत ही आसान है और इस पर आपको बहुत से तरह के फीचर्स भी मिलते है प्रयोग करने के लिए। जिसे आप Whatsapp चलाने में इस्तेमाल कर सकते है।

Contents

Whatsapp पर हर थोड़े समय में नए-नए फीचर्स Launch किये जा रहे है। जिससे यह और भी ज्यादा Popular हो गया है। Whatsapp पर अब एक नया फ़ीचर और आ गया है जो है Whatsapp Stickers यह नया फ़ीचर Users को बहुत ही पसंद आ रहा है। लेकिन इस फ़ीचर का इस्तेमाल करने के लिए Whatsapp को अपडेट करना होगा।

तो चलिए जानते है Whatsapp Stickers Features Kaise Use Kare Whatsapp के इस नए फ़ीचर का प्रयोग करने के लिए यह पोस्ट How To Use Whatsapp Stickers In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Whatsapp Sticker Kya Hai

Whatsapp ने अपने Users के लिए इस नए फ़ीचर को जारी कर दिया है। Whatsapp के इस Sticker Feature को IOS और Android दोनों Users के लिए जारी किया गया है। इसका आप Facebook Messenger की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है। Gif Feature के बाद अब आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल करके अपनी Chat को और भी ज्यादा मजेदार बना सकते है।  

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Copyright Kya Hota Hai? – जानिए Google Se Copyright Free Images Kaise Download Kare हिंदी में!

Whatsapp Stickers Kaise Use Kare

इस नए फ़ीचर का प्रयोग करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे। इससे आप भी Whatsapp पर Sticker भेज पाएँगे। तो जानते है आगे Whatsapp Sticker Kaise Send Kare

Step:1 Update Your Whatsapp

Sticker Feature प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले Whatsapp को अपडेट करना होगा।

Step:2 Open Friends Inbox

अब Whatsapp अपडेट करने के बाद जिसे Sticker भेजना चाहते है उसके Inbox को ओपन करे।

Step:3 Click Imoji Icon

Inbox में जाने के बाद Type A Message पर क्लिक करे और Imoji Icon पर क्लिक कर दीजिये।

Step:4 Click Sticker Icon

यहाँ पर आपको तीसरे नंबर पर Gif के पास Sticker Icon का एक ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कर दीजिये। यहाँ आपको बहुत से Sticker दिखेंगे इन पर क्लिक करके आप अपने Friend को Send कर सकते है।

Step:5 Click + Icon

इसके अलावा और भी Sticker Add करने के लिए Last में + के Icon पर क्लिक कर दीजिये जो भी Sticker आपको पसंद है उसके आगे डाउनलोड पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह से आप Sticker का प्रयोग कर सकते है और अपने दोस्तों को Send कर सकते है। अपने पसंद के Sticker को डाउनलोड भी कर सकते है।

Whatsapp Stickers Kaise Banaye

आप चाहे तो अपना भी Whatsapp Sticker बना सकते है। इसके लिए आपको एक एप्प डाउनलोड करना होता है उसकी मदद से आप अपना Whatsapp Sticker बना सकते है।

जरूर पढ़े: Tor Browser Kya Hai? Tor Browser Kaise Use Kare – जानिए Tor Browser Use Karne Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

Step:1 Download App

सबसे पहले आपको इस एप्प Sticker Maker को डाउनलोड करना है।

Step:2 Install App

एप्प को डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल कर लीजिये।

Step:3 Click Create A New Stickerpack

इंस्टाल करके एप्प को ओपन करे और Create A New Stickerpack पर क्लिक करे।

Step:4 Enter Pack Name/ Author Name

अब आपके सामने एक बॉक्स आएगा उसमें 2 ऑप्शन होंगे। पहले ऑप्शन में आपको अपने Sticker Pack का नाम देना है और दूसरे में Author Name देना है। Author Name में आप अपना नाम लिख सकते है और अब Create पर क्लिक कर दीजिये।

Step:5 Click Sticker App

इसके बाद आपको Sticker App पर क्लिक करना है और अपना फ़ोटो सिलेक्ट करना है। जिसका आप Sticker बनाना चाहते है। इसमें आपको 30 बॉक्स दिखेंगे आप एक Sticker Pack में 30 Sticker बना सकते है।

Step:6 Select Photo

पहले वाले बॉक्स पर क्लिक करे और फ़ोटो सिलेक्ट करे इसे आप क्रॉप भी कर सकते है।

Step:7 Save Your Sticker

अब Yes Save Sticker पर क्लिक करके Sticker को Save कर लीजिये और Add To Whatsapp कर दीजिये।

आप एक Sticker Pack में 30 Sticker बना सकते है जिसमें Minimum 3 फ़ोटो और Maximum 30 फ़ोटो की जरुरत होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Whatsapp Sticker Kaise Bheje और इसके साथ ही Whatsapp Stickers Feature Kya Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Whatsapp Stickers Features Kaise Laye यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Whatsapp Sticker Kaise Send Kare आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Gorilla Glass Kya Hai? Gorilla Glass 4 Kya Hai? Gorilla Glass 5 Kya Hai – जानिए Gorilla Glass के फ़ायदे क्या-क्या है हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Whatsapp Stickers Kaise Use Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Whatsapp Stickers In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

 

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |