WHO Kya Hai? WHO Ka Full Form Kya Hai जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Dharmendra Sher Education
हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको WHO Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आपको हमारी पोस्ट World Health Organisation In Hindi पसंद आयेगी।

अच्छा स्वास्थ सभी पाना चाहते है लेकिन ऐसे बहुत से लोग है दुनिया में जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही होती जिस कारण से वे अपने स्वास्थ पर ध्यान नही दे पाते और छोटी सी बीमारी समझकर अपने Life को खतरे में डाल लेते है|

इन सभी के Solution के लिए एक संगठन का निर्माण किया गया है जिसे WHO कहा जाता है। यह सभी छोटे बड़े इलाकों में जाकर उन लोगों को कई जानलेवा बीमारी से बचने के लिए Aware करते है।

अगर आप विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है के बारे में नही जानते तो कोई बात नही आज की हमारी पोस्ट आप लोगों के लिए ही है जिसमे आप WHO के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे अगर आप भी इसके बारे में जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपके सारे सवालों के जवाब आपको हमारी पोस्ट में मिलेंगे।

यह दुनिया के सभी देशों के लोगों को स्वास्थ से संबंधित सहायता करता है यह ऐसे सभी देशों को सहायता देता है जहाँ पर इसकी जरूरत होती है यह लोगों को स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के लिए कई सारे अभियान और कार्यक्रम का आयोजन भी करता है और ऐसी कई सारी बीमारियों को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण योगदान देती है।

WHO Kya Hai

WHO विश्व के सभी देशों को स्वास्थ से संबंधित सहायता प्रदान करती है और दुनिया भर में स्वास्थ से संबंधित सभी पहलुओं पर अपना योगदान देती है और उनके हल निकालने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करती है।

WHO

WHO की Service दुनिया की सभी जगह पर फैली है इसके पास दुनिया का सबसे बड़ा Blood Bank है दुनिया की कई बीमारी जैसे- हैजा, मलेरिया, चेचक, वायरस आदि बीमारियों को रोकने के लिए WHO अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है।

WHO को अपनी कार्यशैली, योगदान और नियंत्रण के कारण पूरी दुनिया में आदरपूर्ण भाव से जाना जाता है इसलिए WHO के 193 देश सदस्य है जिनमे भारत भी है भारत में WHO का मुख्यालय दिल्ली में है।

WHO ने अब तक 10 जानलेवा बीमारियों की पहचान की है जिनमे कैंसर, सेरिब्रोवेस्क्यूलर डिजीज, एक्यूट लोअर रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन, पेरिनेटल कंडीशंनस, टी.बी.,कारोनरी हार्ट डिजीज, क्रानिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अतिसार, डेसेन्टरी, तथा एड्स या एचआईवी शामिल है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Tez App Kaise Use Kare? Tez App Me Bank Account Link Kaise Kare – Tez App Se Bill Payment करने की पूरी जानकारी हिंदी मे!

WHO Full Form

World Health Organisation

WHO Full Form In Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन

तो दोस्तों अभी हमने आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है के बारे में बताया और साथ ही आपने WHO Ka Full Form के बारे में जाना अब हम आगे बढ़ते है और जानते की विश्व स्वास्थ संगठन की स्थापना कब हुए थी

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Paytm Kya Hai? Paytm Kaise Use Kare? Paytm Se Bank Account Me Paise Kaise Transfer Kare!

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कब हुई

WHO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो दुनिया के सभी लोगों के स्वास्थ से संबंधित है। संविधान में WHO को 22 जुलाई 1947 को स्वीकार किया गया और यह 7 अप्रैल 1948 को लागू हो गया था|

यह United Nation Development का सदस्य है। 24 जुलाई 1948 को विश्व स्वास्थ असेंबली की पहली बैठक के साथ 7 अप्रैल 1948 को WHO के संविधान पर 63 देशों ने हस्ताक्षर किया इसका उद्देश्य दुनिया के सभी लोगों के स्वास्थ के स्तर को बढ़ाना है।

अभी वर्तमान में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टैड्रोस एडरोनाम गैबरेयेसेस है वे डॉ मार्गरेट चेन का स्थान लेंगे जो पांच-पांच वर्षो के दो कार्यकाल यानि 10 वर्षो तक काम करने के बाद रिटायर हो रही है।

World Health Organization History

चीन के स्जेमिंग स्लेज, नॉर्वे के कार्ल इवांग और ब्राजील के गेराल्ड डी पाउला सूजा ने एक ऐसे स्वास्थ संगठन के निर्माण का प्रस्ताव दिया जो दुनिया के लोगों की स्वास्थ आवश्यकताओ को संबोधित करेगा।

सन 1946 को संविधान ने विश्व स्वास्थ संगठन को स्थापित करने की मंजूरी दे दी। विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय कहां स्थित है – इसका मुख्यालय स्विटज़रलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य

  • WHO का लक्ष्य दुनिया भर के लोगों के लिए बेहतर स्वस्थ भविष्य बनाना है।
  • इसका उद्देश्य 150 से अधिक देशों में कार्यालय के माध्यम से काम करना है।
  • यह संक्रमित बीमारी जैसे- एचआईवी, इंफ्लुएंजा, और कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों से हमे सुरक्षित रखने का प्रयास करते है।
  • WHO का उद्देश्य स्वास्थ सेवाओं को मजबूत बनाने में सरकार की सहायता करना है।
  • यह प्रशासनिक और तकनीकी सेवाओं की स्थापना और रख-रखाव जैसे- महामारी, विज्ञान और सांख्यिकीय आदि सेवाएँ करना है।
  • पोषण, आवास, स्वच्छ्ता आदि कार्यो में सुधार करना।
  • स्वास्थ के लिए सभी लोगों के बीच एक सूचित सार्वजनिक राय विकसित करना।
  • वैज्ञानिक और पेशेवर समूहों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

जरूर पढ़े: Internet Banking Kya Hai? Mobile Banking Kya Hai? – जानिए Internet Banking के बारे में विस्तार से!

Conclusion:

दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट World Health Organisation In Hindi साथ ही आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन का इतिहास के बारे में सीखने को मिला हमे उम्मीद है आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी होगी जिसे हमने सरल भाषा में बताया।

About WHO In Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी आप हमे Comment करके इसके बारे में बता सकते है अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप हमसे पूछ सकते है हमे आपके सवालों के जवाब देने में ख़ुशी होगी हम आशा करते है की हमने आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से WHO के बारे में पूरी जानकारी दी होगी।

आप हमारी पोस्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है जिससे वे लोग भी इसकी जानकारी को प्राप्त करे और अपने दोस्तों के साथ में इस पोस्ट की जानकारी को शेयर करे क्योंकि हमारी आज की पोस्ट आप सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

हमारे आने वाले New Article की Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करे आपको हमारी Website पर ऐसी बहुत सारी पोस्ट मिलेगी जिन्हें पढ़कर आप बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है तो Friends आज की लिए बस इतना फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment