हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Virtual ID Kya Hai अगर आप भी Aadhaar App का इस्तेमाल करना चाहते है। और इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है की Aadhaar Virtual ID Kaise Banaye तो आप सही जगह पर आये है। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम इसकी पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Aadhaar Virtual ID Kaise Generate Kare यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल हमें सभी काम के लिए Aadhaar Card का इस्तेमाल करना पड़ता है। चाहे कोई सा भी काम हो उसमें हमारा Aadhaar Card लगाना ज़रुरी हो गया है। अगर हमें Bank का कोई काम होता है या किसी Exam का Form भरना हो तो उसमें भी Aadhaar Card लगाना ज़रुरी होता है।

Aadhaar Card का इतनी जगह उपयोग किये जाने पर उसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। इसलिए हमें Aadhaar Card की Saftey का ध्यान रखना होता है। और इसीलिए सरकार ने अब Virtual ID का इस्तेमाल करने की बात कही है। जिससे की अगर आप अपने Aadhaar Card Number को Share नहीं करना चाहते तो आप इस Virtual ID का प्रयोग कर सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो चलिए अब जान लेते है Aadhaar Card Virtual ID Kya Hai और यदि आप भी इसका प्रयोग करना चाहते है तो यह पोस्ट Aadhaar App Kya Hai शुरू से अंत तक पढ़े। आपको इसकी पूरी जानकारी ज़रुर मिलेगी।

Aadhaar Virtual ID Kya Hai

Virtual ID 16 Digit का नंबर होता है। जिसे आप अपने Aadhaar Card के 12 नंबर की जगह इस्तेमाल कर सकते है। किसी भी Aadhaar Card के लिए कुछ ही देर में Virtual ID बनाई जा सकती है। जिससे की किसी भी तरह का Verification या KYC आसानी से हो जाती है।

तथा आप एक ही Aadhaar Number से कितनी भी Virtual ID बना सकते है। Virtual ID एक प्रकार से जानकारी रखने वाला Aadhaar Card का एक Clone होता है। जिसमें User की Basic Detail जैसे Name, Address और Photo ही Share की जा सकेगी।

Virtual ID को कोई और दूसरा व्यक्ति नहीं बल्कि सिर्फ Card Holder ही UIDAI की Website, Aadhaar App या Aadhaar Center से Generate कर सकेगा। इस ID को एक से ज्यादा बार Generate किया जा सकेगा। तथा यह एक Time तक ही Valid रहता है। और नया Code Generate होने पर पुराना Code Invalid हो जाएगा।

जरूर पढ़े: Aadhar Card Kya Hai? Aadhar Card Kaise Download Kare? – Aadhar Card की पूरी जानकारी हिंदी मे!

Aadhaar Virtual ID Kaise Generate Kare

Aadhaar Virtual ID आप Uidai की Website से Generate कर सकते है। यह केवल एक दिन के लिए मानी जाएगी। आप जरूरत पड़ने पर इसे रोज प्राप्त कर सकते है। आप नीचे दी गई जानकारी को Follow करके Aadhaar Virtual ID Generate कर सकते है।

  • Website पर जाये

सबसे पहले आपको इसकी Website Generate Virtual ID पर जाना होगा।

  • Aadhaar Number

अब आपके सामने जो Page Open होगा। उसमें आपको सबसे पहले अपने Aadhaar Number Enter करना है।

  • Enter Security Code

इसमें आपको Security Code (Captcha) Enter करना है।

  • Send OTP

अब Send OTP Button पर क्लिक करे।

  • Enter OTP

Send OTP पर क्लिक करने पर आपके Aadhaar Card से Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा। जिसे आपको Right Side में OTP Field के Option में Enter करना है।

  • Generate Vid

इसके बाद आपको Generate Vid को Select करके Submit पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने “Congratulations! Your Vid Number Successfully Generated And Sent To Your Registered Mobile” ऐसा Message Show होगा। मतलब आपकी Vid आपके मोबाइल पर Send कर दी गई है।

mAadhaar App Kya Hai

Aadhaar Card System को ज्यादा आसान बनाने के लिए Maadhaar App की शुरुआत की गई। तथा Digital Technology को बढ़ाने के लिए यह App बनाया गया है। इस App के द्वारा कभी भी Smartphone में Aadhaar Card को Open किया जा सकता है।


इसका इस्तेमाल सभी Android Smartphone User कर सकेंगे। यह एक बिल्कुल Free App है। इसकी मदद से कोई भी Smartphone User अपने Aadhaar Card को Access कर सकेगा। और Aadhaar Card से जुड़ी कोई भी जानकरी अपने Smartphone से ही प्राप्त कर सकता है।

जरूर पढ़े: Facebook Page Kaise Banaye? फेसबुक पेज पर ज्यादा लाइक कैसे प्राप्त करे

mAadhaar App Kaise Download Kare

आप इस App को Download भी कर सकते है। इसे Download करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे:

  • Download App

सबसे पहले आपको इस App को Download करना होगा Download mAadhaar App आप इसे Google Playstore से भी Download कर सकते है। और इस Link पर जाकर सीधे भी Download कर सकते है।

  • Install App

अब App को Download करने के बाद इसे Install कर ले।

  • Enter Aadhaar Number

App को Install करने के बाद आपको आपका Aadhaar Number Enter करना है। और App के लिए Password भी Enter करना होगा।

  • Enter OTP

इसके बाद आपके Registered Mobile Number पर एक OTP मिलेगा। उस OTP को App में Enter करना है।

  • Personal Information

OTP Enter करने के बाद आपको इसमें कुछ Information मिल जाएगी। Name, Dob, Gender, Photo, Address इसके अलावा आप अपनी Profile को भी इस App की मदद से Update कर सकते है।

Aadhaar Virtual ID Kaise Kaam Karti Hai

जब भी हमें Aadhaar Card Number की जरुरत होगी तो वो Uidaiकी Website या Maadhaar App से उसी Time अपना 16 Digit का Virtual Number Generate कर सकता है। और इस Virtual Number का उपयोग हम अपने Aadhaar Card की जगह कर सकते है। सभी Virtual ID का समय निर्धारित किया जाता है।

जो की एक Time तक Valid होता है। जब भी आपको किसी भी जगह जैसे Passport बनवाने, Sim Card खरीदने के लिए या Bank Account खोलने के लिए अपने Aadhaar Card Number की जरुरत होती है तो आप उसी समय Virtual Number Generate करके उन्हें दे सकते है।

Aadhaar Virtual ID Ke Fayde

Aadhaar Virtual ID का इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे होते है। जो आपको नीचे बताये गए है:

  • इससे कोई भी आपका Aadhaar Card Number नहीं पता कर सकता है। तथा कोई भी दूसरा व्यक्ति User की Virtual ID Generate नहीं कर सकता है। इसे केवल User ही Generate कर सकता है। क्योंकि इसके लिए OTP User के मोबाइल नंबर पर आएगा।
  • आपको किसी भी Service का लाभ लेने के लिए आपके Aadhaar Card Number किसी को नहीं देना होंगे। जिससे की आपके Aadhaar Card Number Safe रहेंगे।
  • इसमें Personal Data को Safe रखने के लिए Biometric Locking/Unlocking Feature भी है। मतलब की अगर User App को Lock कर देता है तो App तब तक Lock रहता है जब तक की User फिर से App को Unlock ना कर दे।
  • आपके Aadhaar Card Number अब बिल्कुल Safe रहेंगे। कोई भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye? – 2 बेहद सरल तरीको से चलाये WhatsApp अपने Computers पर!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Aadhaar Virtual ID Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Aadhaar Virtual ID Kaise Generate Kare भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Aadhaar Virtual ID Kaise Kaam Karti Hai आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके इस पर Account बनाएँगे। और अपने Aadhaar Card Number का इस्तेमाल कर पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Maadhaar App Kaise Download Kare यह भी आज आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Aadhaar Card Virtual ID Kya Hai ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Aadhaar Virtual ID Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here