Pradhan Mantri Ko Online Shikayat Kaise Kare जानिए - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tutorial

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Online Shikayat Kaise Kare यदि आप भी CM Se Shikayat करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आपको हम बताएँगे की CM Se Shikayat Kaise Kare

PM Se Shikayat Kaise Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

सरकार ने नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर बहुत सी तरह की योजना बनाई है और नागरिकों की समस्या को देखते हुए ही सरकार ने ऑनलाइन शिकायत सुनने के लिए एक अलग पोर्टल लाँच किया है। जिसके द्वारा प्रदेश के नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है, और समस्या का समाधान पा सकते है।

Contents

देश में हर दिन भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा है और देश के प्रधानमंत्री इसे रोकने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे है। तथा देश के नागरिक भी इस भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कर सकते है। इसकी मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।

तो आईये जानते है अब Online Shikayat Kaise Kare यदि आप भी किसी तरह की शिकायत करना चाहते है तो यह पोस्ट Mukhyamantri Se Shikayat Kaise Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे। और अपनी समस्या का समाधान कर पाएँगे।

Online Shikayat Kaise Kare

प्रदेश के नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा उठाया गया यह एक बहुत बड़ा कदम है। अब देश के नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

जरूर पढ़े: Bank Me Khata Kaise Khole? Bank Me Khata Kholne Ke Liye Documents – जानिए चालू खाता खोलने की प्रक्रिया हिंदी में!

यदि आपकी कोई समस्या सुनी नहीं जा रही है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है आप सूचना पोर्टल की मदद से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तक अपनी शिकायत आसानी से पहुंचा सकते है।

CM Ko Online Shikayat Kaise Kare

CM Helpline की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत शिकायत के समाधान के साथ उससे सम्बन्धित सरकारी कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही भी की जाती है अगर वह दोषी होता है तब। आइये अब जानते है CM Helpline Shikayat Kaise Kare:

  • Go To Website

CM Helpline 181 में शिकायत करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट CMhelpline.Mp.Gov.In पर जाना होगा

  • Select Second Option

अब इसमें दूसरे ऑप्शन शिकायत/ मांग / सुझाव दर्ज करे पर क्लिक करना है।

  • Tap On I Accept Button

एक नयी विंडो ओपन होगी उसमें आपको कुछ सुझाव मिलेंगे उन्हें ध्यान से पढ़कर एक्सेप्ट चेक बॉक्स में क्लिक करे और I Accept बटन पर क्लिक करे।

  • Enter Personal Details

अब अगले पेज में शिकायतकर्ता को अपनी जानकारी भरनी है जानकारी को सही-सही भरे।

  • Enter Complaint Details

शिकायत सम्बन्धित जानकारी को भरे शिकायत सम्बन्धित दस्तावेज़ को स्कैन करके उसे फॉर्म में Attach करना है। और इससे सम्बन्धित को दस्तावेज़ नहीं है तो Attach करना ज़रुरी नहीं है।

  • Tap On Submit Button

शिकायत पूरी करने के बाद जन शिकायत को दर्ज करे बटन पर क्लिक करे। शिकायत दर्ज होने के बाद आपको एक शिकायत क्रमांक मिलेगा साथ ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी भेज दिया जाएगा। शिकायत की स्थिति पता करने के लिए शिकायत क्रमांक को अपने पास सम्भालकर रखे।

PM Se Online Shikayat Kaise Kare

आप भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से घर बैठे ही किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते है और उसका निवारण प्राप्त कर सकते है। तो जानते है PM Se Online Shikayat Kaise Kare:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Airtel Payment Bank Kaise Use Kare? Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Bheje – जानिए Airtel Payment Bank Me Paise Kaise Dale हिंदी में!

  • Go To Website

प्रधानमंत्री जी को शिकायत करने के लिए आपको PMindia की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

  • Interact With PM

वेबसाइट पर जाने के बाद Scroll Down करे यहाँ आपको Interact With PM का ऑप्शन मिलेगा इसके नीचे आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे:

  1. Share Your Ideas, Insights And Thoughts – इस पर क्लिक करके आप अपने सुझाव दे सकते है। यदि आपके पास कोई विचार है या सुझाव है तो आप इस ऑप्शन में बता सकते है।
  2. Write To The Prime Minister – इस ऑप्शन में आप अपनी शिकायत को लिख सकते है। आप किसी तरह की शिकायत करना चाहते है तो इसमें लिख सकते है शिकायत करने के लिए इस पर क्लिक करे।
  • New Page

अब आप उस पेज पर चले जाएँगे जहाँ आप अपनी शिकायत को लिख सकते हैं।

  • Enter Your Details

आपको अपनी सभी जानकारी इस फॉर्म में देनी होगी आप अपने फॉर्म के साथ जो ज़रुरी दस्तावेज़ है वो भी जोड़ सकते है और अपनी शिकायत को जमा कर सकते है।

तो इस तरह से आप भारत के प्रधानमंत्री जी से ऑनलाइन शिकायत कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Online Shikayat Kaise Kare और इसके साथ ही CM Ko Shikayat Kaise Kare भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

CM Se Shikayat करने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Pradhan Mantri Se Shikayat Kaise Kare आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Clickbank Kya Hai? Clickbank Par Account Kaise Banaye – जानिए Clickbank Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Online Shikayat Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट CM Helpline Shikayat Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Comment

  • Avatar
    Dinesh yadav
    Posted Wednesday, May 29, 2019 12:42 pm 0Likes

    इस पोर्टल के माध्यम से कोई समाधान नहीं होता है कृपया करके दूसरा तरीका बताएं जिससे कि समाधान हूं

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |