हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है BDS Kya Hai अगर आप भी डेंटिस्ट बनना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्यूंकि इस पोस्ट के साथ ही आप जानेंगे की Dentist Kaise Bane

हमारी आज की इस पोस्ट के माध्यम आज आप यह भी जान पाएंगे की Dentist Banne Ke Liye Kya Kare तो आज हम आपको सरल एवं साफ़ शब्दों में समझाएंगे। आशा करते है की हमारी आज की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगी। तो आगे आने वाली हमारी पोस्ट को इसी तरह पढ़ते रहिये।

दोस्तों अगर आप डेन्टिस्ट बनना चाहते है तो आपको पहले BDS यानि बेचलर ऑफ़ डेंटल साइंस के बारे में जानना होगा यह कोर्स डेंटिस्ट बनने के लिए होता है अगर आप भी एक अच्छे डेंटिस्ट बनना चाहते तो इसके लिए BDS से बेहतर कोई सुझाव नहीं हो सकता। अब यह कही ना कही आपके जीवन का एक हिस्सा बनने जा रहा है।

BDS बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी इस कोर्स को अगर आप चाहे तो अपनी 12वी की पढाई पूरी होते ही ज्वाइन कर सकते है। इस कोर्स के दौरान आपको आपके कॉलेज में दांतो से हर तरह की बीमारी के बारे बताया जाता है और इलाज करना सिखाया जाता है। यह कोर्स पूरा होने के बाद हॉस्पिटल में 1वर्ष के लिए इसकी ट्रेनिंग भी दी जाती है।

तो आइये हम आपको बताते है Dentist Banne Ke Liye क्या करे इसके बारे में जानने के लिए हमारी आज की पोस्ट BDS Course Information In Hindi को शुरु से अंत तक जरूर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी मिल पाएगी।

Dentist Doctor Kaise Bane

जीवन में हर किसी का सपना होता है की वह पढ़ लिखकर कुछ बने तो आपको एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए एक लक्ष्य बनाकर उसी रास्ते पर चलना होगा और साथ ही साथ आपको कड़ी मेहनत और लगन के साथ अपनी 10वी की पढ़ाई पूरी होने के बाद 11वी में आपको बायोलोजी विषय लेना होगा और 12वी पास करने के बाद डॉक्टर बनने लिए आपको प्रवेश परीक्षा में हर विषय में 50% लाना होगा। तो आइये जाने डॉक्टर बनने के लिए आपको और क्या-क्या करना होगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: SDO Kya Hai? SDO Kaise Bane? SDO Banne Ke Liye Yogyta क्या होती है – जानिए Difference Between SDM And SDO In Hindi!

  • मेडिकल के लिए प्रवेश परिक्षा  

रैंकिंग के अनुसार स्टूडेंट को कॉउंसलिंग में बुलाया जाता है और उसी रैंकिंग के अनुसार चयनित स्टूडेंट को कॉलेज मिलता है। परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट की उम्र कम से कम 25 वर्ष होना आवश्यक है। इस परीक्षा को पास करते ही आप फाइनल परीक्षा में शामिल हो सकते है। उसके बाद आपको बैचलर ऑफ़ मेडिसीन, बैचलर ऑफ़ सर्जरी यानि की MBBS की पढ़ाई करना होगी।

  • डॉक्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यताओं की आवश्यकता

इस कोर्स को पूरा करने बाद आपको किसी कॉलेज में 1वर्ष की इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। इसी तरह अगर आप MBBS के कोर्स में सफल हो जाते है तो आपको मेडिकल काउंसलिंग ऑफ़ इंडिया (PCI) के द्वारा एक योग्य एवं अच्छे डॉक्टर के रूप में MBBS की डिग्री दी जाती है। इसके बाद आप अपनी योग्यता के अनुसार कही भी जाकर रीसर्च कर सकते है।

  • परीक्षा प्रवेश प्रारूप

स्टूडेंट्स को AIPMT के एग्जाम पेपर में लगभग 100 प्रश्न पूछे जाते है और यह परीक्षा 3 घंटे की होती है। इसमें फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के ही प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले स्टूडेंट को फाइनल परीक्षा में शामिल किया जाता है। और इस फाइनल परीक्षा में 2 घंटे का पेपर लिया जाता है इस पेपर में पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री जैसे विषयो पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है तथा दूसरे पेपर में बायोलॉजी एवं Botany के विषयों पर सारे प्रश्न पूछे जाते है।

  • किस प्रकार तैयारी करे

यह परीक्षा 10वी एवं 12वी के विषयो पर आधारित पाठ्यक्रम से ही होती है। 12वी के तीनों विषय में फंडामेंटल और एप्लीकेशन पर विशेष ध्यान दे उसके बाद बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त होते ही पिछले वर्ष के AIPMT के पेपर्स को हल करना शुरू करें और उसके प्रारूप को ध्यान पूर्वक समझे सैंपल पेपर्स को भी ध्यानपूर्वक पढ़े उसके अनुसार आप अपना आधार मूल्यांकन करे तथा अपनी कमजोरियों को समझने का प्रयास करे आवश्यकता पड़ने पर कोई कोचिंग संस्थान जॉइन करे इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में सहायता मिलेगी।

BDS Kya Hai

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आज के युग में मेडीकल क्षेत्र काफी बढ़ चुका है इसी कारण स्टूडेंट्स को जॉब्स के अनेको स्कोप मिल जाते है और हर स्टूडेंट्स के मन में अपनी 12वी की पढाई पूरी होते ही अपने करियर को लेकर यही सवाल आता है की अब आगे क्या किया जाये तो BDS यानि बेचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी दन्त चिकित्सक से जुड़ा सबसे अच्छा डिग्री कोर्स है इसमें 4 वर्ष की पढाई एवं 1 वर्ष की ट्रेनिंग की जरूरत होती है। और इस कोर्स से स्टूडेंट्स को डेंटिस्ट बनने में बड़ी सहायता मिलती है। आजकल कई स्टूडेंट्स इस क्षेत्र में आसानी से अपना करियर बना लेते है।

जरूर पढ़े: Hard Disk Kya Hai? SSD Kya Hai? – जानिए Hard Disk Ke Prakar और Fayde हिंदी में!

BDS Full Form

BDS Ka Full Form Kya Hai

BACHELOR OF DENTAL SCIENCE

BDS Kaise Kare

BDS यानि बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी इस कोर्स को करने करे के लिए आपका 12वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी जैसे सभी विषयों में 50% अंकों से पास होना अनिवार्य है फिर आपको एक प्रवेश परीक्षा जैसे- NEET, AIPMT, COMDK देनी होती है अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाते है तो उसके बाद आप किसी भी संस्था या कॉलेज में एडमिशन ले सकते है उसके बाद आपका BDS में एडमिशन आसानी से हो सकता है

BDS Course In Hindi
  • M.Sc. In Primary Dental Care
  • M.Sc. In Pediatric Dentistry
  • M.Sc. In Restorative
  • M.Sc. In Artistic Dentistry

Conclusion

आज की पोस्ट में अपने जाना Dental Doctor Kaise Bane आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट जरूर पसंद आई होगी इसके साथ ही आपको BDS Course Details In Hindi क्या होता है के बारे में भी बहुत सी जानकारी मिली तो इसे Like और Share जरूर करे

How To Become Dentist In Hindi यह जानने के लिए हमारी पोस्ट की सहायता जरूर लेBDS Course Information In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से समझ गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: USSD Code Kya Hai? USSD Codes Se Banking Kaise Kare – जानिए USSD Code Se Paise Kaise Transfer Kare विस्तार में!

अगर आपको हमारी पोस्ट BDS Course Details In Hindi में कोई परेशानी हो तो हमे जरूर बताये हम आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकी वे भी इस जानकारी को प्राप्त कर सके

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली नई पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिये आपका दिन शुभ रहे।

BDS Kya Hai? BDS Kaise Kare? – जानिए Dentist Doctor Kaise Bane की पूरी जानकारी हिंदी में!
3.7 (73.33%) 3 votes

Leave a comment