हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है DMCA Kya Hai यदि आप भी एक Blogger है तो DMCA Ki Jankari आपको ज़रुर होना चाहिए लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है और आप DMCA के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की DMCA Blog Par Kaise Lagaye
DMCA Ke Fayde भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
एक Blogger के लिए DMCA के बारे में जानना बहुत ही ज़रुरी होता है। सभी Blogger अपने ब्लॉग को protect करने के लिए किसी ना किसी प्रकार की Technology का इस्तेमाल करते है। अगर आप कोई ब्लॉग लिखते है तो उसे Secure करना ज़रुरी है जिससे की कोई भी आपके Content की चोरी ना कर सके।

अपनी वेबसाइट को Secure करने के लिए DMCA का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने ब्लॉग को Safe करके रखना चाहिए क्योंकि आपने अपने Readers की मदद करने के लिए इतनी मेहनत से जो Content लिखी है वह चोरी होने से बच जाता है। Online Platform पर बहुत से लोग है जो Content को कॉपी कर लेते है और इससे बचने के लिए DMCA बेहतर ऑप्शन है।

तो आइये जानते है Website Par DMCA Protection Kaise Lagaye अगर आप भी अपने Content चोरी होने से परेशान हो चुके है तो यह पोस्ट What Is DMCA Complaint In Hindi? को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

DMCA Kya Hai

अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट के Content को चुराकर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रहा है तो आप उसकी शिकायत कर सकते है। DMCA के द्वारा आप अपने Content को Safe रख सकते है और उस व्यक्ति को चेतावनी दे सकते है अगर वह फिर भी नहीं मानता है तो आप उस पर कार्यवाही भी कर सकते है।
इस एक्ट को Bill Clinton के द्वारा अमेरिका में बनाया गया था। यह एक्ट सभी जगहों पर लागू होता है। इस एक्ट के अंतर्गत उन लोगों को सजा दी जाती है जो किसी वेबसाइट से Content चोरी करके अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Jio Prime Membership Kya Hai? Jio Prime Membership Kaise Le? – जानिए Jio Prime Membership Ke Fayde क्या है हिंदी में!  

DMCA Full Form –

DIGITAL MILLENNIUM COPYRIGHT ACT

Blog Par DMCA Protection Kaise Lagaye

ब्लॉग और वेबसाइट पर DMCA Protection लगाने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। 

Step:1 Go To Website

सबसे पहले आपको DMCA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Step:2 Tap On Sign Up

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Sign Up पर क्लिक करना है।

Step:3 Click Get A Free Badge

Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको 3 ऑप्शन मिलते है इसमें आपको Get A Free Badge पर क्लिक करना है।

Step:4 Select A Badge

अब एक नया पेज ओपन होगा यहाँ पर आप अपनी पसंद की Badge Select कर सकते है।
जरूर पढ़े: Face Unlock Kya Hai? Face Unlock Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Mobile Me Face Unlock Kaise Lagaye हिंदी में!

Step:5 Register Your Badge

इसके बाद आपको register करना होगा। अपना First Name, Last Name और Email Enter करके Sign Up पर क्लिक कर दीजिये।

Step:6 Embed Your Badge

इसके बाद आपको नीचे कुछ Code लिखे दिखेंगे उन्हें कॉपी कर लीजिये।

Step:7 For WordPress

यदि आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो अपने WordPress के Apperance Section के Widget में जाये और Add A Widget पर क्लिक करके Custom Html को Select करे।

Step:8 Paste Code

आपने जो Code कॉपी किया है उसे यहाँ पर बॉक्स में Paste कर दीजिये।

Step:9 For Blogger

और यदि आपकी वेबसाइट Blogger में है तो अपने Blogger के layout में जाये और जहाँ आप Badge को दिखाना चाहते है वहां पर Add A Gadget पर क्लिक करे।

Step:10 Select Html/JavaScript

इसके बाद आप Html/JavaScript के ऑप्शन को Select करे और जो Code कॉपी किया है उसे नए Window में Paste करके Save कर दीजिये।

बस इसके बाद आपकी वेबसाइट पर DMCA Protection लग जाएगा और आपका Content सुरक्षित हो जाएगा।

DMCA Ke Fayde

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए DMCA Protection का इस्तेमाल करते है तो इसके आपको कुछ फायदे प्राप्त होते है जो आपको नीचे बताये गए है।

  • इसका इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग की Security बढ़ जाती है।
  • अपने ब्लॉग में DMCA Protection का प्रयोग करने से अगर आपका Content कोई चोरी कर रहा है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते है।
  • जब आप इसके लिए Apply करते है तो आपको DMCA Protection Certificate मिलता है। इससे अगर कोई आपका Content कॉपी करेगा तो आप उसे अलर्ट मैसेज करके अलर्ट कर सकते है।
  • DMCA Add करने से आप फ्री में Image में Watermark भी लगवा सकते है।
  • आप DMCA को Add कर लेते है तो आपका ब्लॉग Professional Show होता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Blog Par DMCA Protection Kaise Lagaye और इसके साथ ही DMCA Ke Fayde भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
DMCA Ke Fayde In Hindi यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। DMCA Blog Par Kaise Lagaye यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये। 
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Whatsapp Par Fake Chat Conversation Kaise Create Kare? – जानिए Fake Whatsapp Chat Banana Ka Tarika बेहद आसान भाषा में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What Is DMCA In Hindi? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट DMCA Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।
 

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...