पुराने समय से ही प्रकाशन का एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है। एक तरफ जहाँ प्राचीन समय में प्रकाशन के लिए फोटो टाइप सेटिंग नामक प्रचलित तकनीक का उपयोग किया जाता था आज उसका स्थान डिजिटल टेक्नोलॉजी ने ले लिया है। DTP ऐसी ही एक डिजिटल टेक्नोलॉजी है जिसका उपयोग आज के समय में प्रकाशन के लिए किया जाता है। इसके तीन भाग होते है व्यक्तिगत कम्प्यूटर (PC), डीटीपी सॉफ्टवेयर तथा अच्छी प्रिंटिंग के लिए लेज़र प्रिंटर

दोस्तों आज का दौर डिजिटल मार्केटिंग का है इसी का एक भाग है DTP, इस क्षेत्र में आसानी से करियर बनाया जा सकता है। यदि आप की रूचि टेक्नोलॉजी में है और इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको DTP की पूरी जानकारी देंगे।

DTP Kya Hai

DTP Kya Hai

DTP, प्रकाशन (Publishing) की एक आधुनिक तकनीक है जिसका निर्माण James Davis ने 1983 में किया था। इसमें कम्प्यूटरीकृत टाइपिंग के द्वारा कंपोजिंग का कार्य पूरा कर पेज को लेज़र प्रिंटर के माध्यम से छपा जाता है। आज कल अधिकतर किताबें और पत्र पत्रिकाएँ इसी के माध्यम से छापी जा रही है। इस तकनीक से स्कैनर का प्रयोग कर चित्रों को भी छापा जा सकता है जो पहले संभव नहीं था। डीटीपी में प्रूफ रीडिंग का कार्य भी स्पेल चेकर के माध्यम से किया जा सकता है जिससे समय की भी बचत होती है। DTP की सहायता से लघु तथा वृहद दोनों स्तर पर प्रकाशन संभव है। इस तकनीक की सहायता से कोई भी व्यक्ति या संगठन कम लागत में ही घर बैठे अपने पर्सनल कंप्यूटर के माध्यम से टाइपिंग और प्रिंटिंग कर सकता है।

DTP Full Form:

DTP Ka Full Form – Desktop Publishing (डेस्कटॉप प्रकाशन ) होता है !

DTP Ke Upyog

DTP के आने से परंपरागत टाइपिंग कला का संपूर्ण रूप बदल गया है तथा डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक नयी क्रांति आ गयी है। DTP के कुछ महत्वपूर्ण उपयोग इस प्रकार है।

ग्राफ़िक डिज़ाइन

यह डेस्कटॉप पब्लिशिंग के उपयोग में सबसे महत्वपूर्ण उपयोग है। प्रोफेशनल ग्राफिक डिज़ाइनर डीटीपी के सॉफ्यवेयर जैसे- QuarkXPress, AdobePage Maker, और Adobe Photoshop का उपयोग न्यूज़ पेपर्स के मुख्य पृष्ठ बनाने में, वेब पेज बनाने में तथा अन्य विज़ुअल डॉक्युमेंटेशन में करते है। डेस्कटॉप पब्लिशिंग के कारण ही आज के समय में ग्राफ़िक डिज़ाइन रोज नई ऊँचाइयों पर पहुँच रही है।

क्राफ्ट्स और पर्सनल प्रोजेक्ट्स

डेस्कटॉप पब्लिशिंग इसके उपयोगकर्ताओं के लिए एक वरदान की तरह है। उपयोगकर्ता पर्सनल कंप्यूटर तथा स्मार्ट फ़ोन में उपस्थित डीटीपी टूल्स का उपयोग करके प्रोजेक्ट्स, पोस्टकार्ड्स, ग्रीटिंग कार्ड्स, आमंत्रण पत्र आदि स्वयं ही बहुत सस्ते रूप में और अपनी पसंद के अनुसार आसानी से बना सकता है।

कार्यस्थलों पर डीटीपी का महत्व

कार्यस्थलों पर Page Layout और Word Processing जैसे सॉफ्टवेयर एम्प्लॉयर्स की पसंद होते है। Brochures, Flyers, Posters, Booklets, News Letters, Business Cards, Letterhead Forms, Financial Documents, HR Documents, Invoices, Inventory Sheets, Memos, and Labels आदि सभी Formats डीटीपी की सहायता से ही बनाये जाते है।

करियर मार्गदर्शक

करियर मार्गदर्शक के रूप में डीटीपी की विशेषता यह है कि Word Processing टूल्स जैसे- Microsoft Word और Open Office रोजगार खोजकर्ताओं के लिए Resume, Cover Later और Portfolio आदि बनाने में मदद करते है।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

DTP के उपयोग का सबसे बेहतरीन उदाहरण है इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे- वेब डिजाइनिंग, वेब टाइपोग्राफी आदि। Fontographer, Inkscape, GeoPublish जैसे एप्लीकेशन डेस्कटॉप पब्लिशिंग के उपयोग को और अधिक बेहतर बनाते है।

DTP Operator Kaise Bane

Desktop Publishing या Career in Desktop Publishing डिजिटल दुनिया में करियर बनाने का सबसे अच्छा मंच है। डीटीपी ऑपरेटर या डेस्कटॉप पब्लिशर वह होता है जो डीटीपी सॉफ्टवेयर का उपयोग न्यूज़पेपर, बुक्स, ब्रॉउचर आदि पेज ले आउट्स की प्रिंट निकालने या ऑनलाइन अपलोड करने का कार्य करता है।

डेस्कटॉप पब्लिशिंग में करियर बनाने या DTP Jobs के लिए सामान्यतः किसी भी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से डेस्कटॉप पब्लिशिंग में डिग्री/डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है। इन कोर्सेज में विद्यार्थियों को डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर की सहायता से इलेक्ट्रॉनिक पेज ले आउट, फॉर्मेट टेक्स्ट तथा ग्राफ़िक्स का निर्माण करना सिखाया जाता है।

DTP Courses

डेस्कटॉप पब्लिशिंग के क्षेत्र में किये जाने वाले कुछ मुख्य DTP Courses के बारे में आपको नीचे बताया गया है।

Associate Of Applied Science In Desktop Publishing

Associate डिग्री कोर्स में स्टूडेंट्स के द्वारा पढ़े जाने वाले कुछ मुख्य विषय इस प्रकार है:

Bachelor Of Science In Desktop And Web Publishing

Bachelor डिग्री कोर्स में विद्यार्थियों के द्वारा पढ़े जाने वाले विषय एसोसिएट डिग्री कोर्स से पूर्णतः भिन्न होते है ये विषय है:

  • Graphic Design
  • Typography
  • Computer Illustration and Page Layout
  • Design Communication
  • Visual Art Fundamentals
  • Digital Publishing

DTP Course के लिए डिग्री के अलावा ऑनलाइन या रेगुलर सर्टिफिकेशन कोर्स/डिप्लोमा भी किया जा सकता है।

DTP Colleges/Institute

Desktop Publishing Course के क्षेत्र में डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स प्रदान करने वाले संस्थानों में कुछ प्रमुख DTP Institute है:

  • ST. Anthony’s College, Shillong
  • V.O. Chidambaram College, Thoothukudi
  • K.Z.S. Science College, Nagpur
  • Bikali College, Goalpara
  • ST. Teresa’s College, Ernakulam

Career in Desktop Publishing

DTP Course करने के बाद आप डिजिटल दुनिया के इन क्षेत्रों में अपना DTP Career बना सकते है जैसे-

  • DTP Operator
  • Electronic Imagers
  • Electronic Publishers
  • Desktop Publishing Specialist
  • Electronic Console Display Operator etc.

Conclusion:

आप सभी जान ही गए होंगे डीटीपी क्या है और इसका किस प्रकार से उपयोग किया जाता है। अगर आप डिजिटल टेक्नोलॉजी में रूचि रखते है और डीटीपी में करियर बनाना चाहते है तो हमने आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान की है अगर आपके पास डीटीपी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमे आपकी सहायता कर के बहुत ख़ुशी होगी। दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like करना न भूले तथा अपने दोस्तों से भी शेयर करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here