विज्ञापन
विज्ञापन
in

Fashion Designing Kya Hai? जानिए Fashion Designer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai हिंदी में!

अगर आप नही जानते Fashion Designing Kya Hai और fashion designing me kya hota hai in hindi तो हमारे इस लेख शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।
विज्ञापन
विज्ञापन

दोस्तों आप लोगो ने Fashion Designing के बारे में तो ज़रूर सुना होगा जिसमे Designer अपनी Creativity से कपड़ों की Design बनाता है अगर आप भी Fashion Designing में अपना Carrier बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Fashion Designing Kya Hai इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। आज हम आपको इस पोस्ट में Fashion designer kya hota hai इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज के समय में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है इसके लिए लोग तरह-तरह के Designing Dresess Market से Purchase करते हैं, ताकि वे सबसे Different दिखें, इसलिए तरह-तरह के Latest Design जो कपड़े आप Use करते हैं, वे सब Fashion Designer द्वारा ही डिज़ाइन किए जाते हैं।

अगर कहीं न कहीं आपके अंदर भी ये टैलेंट मौजूद है, तो हमारी आज कि यह पोस्ट Fashion Designer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai आपके बहुत काम आने वाली है, क्योंकि आज हम आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से Fashion Designing Me Kya Hota Hai in Hindi इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

हम आपको हमारी आज की पोस्ट में ऐसी जानकारी देंगे जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप Fashion Designer Ke Liye Kya Karna Padta Hai के बारे में जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Fashion Designing Kya Hai

Fashion Designing बहुत ही Different Work है आप इसके नाम से समझ सकते है की Fashion Designing वह है जो आजकल के Youngster में Fashion के नाम पर जो तरह-तरह के Trending कपड़े, Dresess, Shoes आदि पहनने का जो Trend चल रहा है इन्हे नई-नई Latest Design Available करवाना ही Fashion Designing कहलाता है।

क्या आप ये जानते हैं हैं कि Fashion Designer Kya Hai अथवा Fashion Designer कौन होता है, तो हम आपको बता दें कि Fashion Designer वह होता है, जो तरह-तरह के Trending कपड़े, Dresess आदि डिजाईन करता है और फिर इन्हें मार्केट में Available कराता है, Fashion Designer होता है।

Fashion Designing में आपको सिर्फ Cloths, Dresess, Shoes आदि की Design करना होता है ना की उन्हें बनाना होता है और अगर आपका इसमे Interest है और आप Creative है तो आप Fashion Designing में अपना Carrier बना सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आईये अब जानते हैं, फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें और Fashion Designer Me Kya Hota Hai इसके बारे में:

क्या आपने ये पोस्ट देखी: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

Fashion Designer Kaise Bane

अगर आप Creative है और आपका इसमे Interest है तो आप दूसरे लोगो की तरह Fashion Designing की Field में अपना Carrier बना सकते है और बहुत सारा पैसा कमा सकते है। Fashion Designing सीखने के लिए आपका इसमे Interest होना बहुत जरुरी है क्योंकि इसे करने के लिए आपका Creative Mind होना जरुरी है|

अगर आपको किसी कपड़े को देखकर तरह-तरह के Idea आते है और उस Idea को किसी Paper पर Different तरह से Design करने की कोशिश करते है, या आप Fashion Designing से Related किसी Book को पढ़ते है तो समझ जाईये की आपका Fashion Designing में Interest है।

अगर आपका Interest Fashion Designing में है तो आपको इसके लिए Higher Education की जरूरत नही होती बल्कि आपका इसके लिए Creative होना जरुरी है।

अगर आप 10th कर रहे तो यही समय अच्छा है आगे अपने Carrier के लिए Decision लेना का इस समय आप Decision ले सकते है की आपका किस Field में Interest है और आप किस में अपना Carrier बनाना चाहते है। अगर आप Fashion Designing में अपना Carrier बनाना चाहते है तो आपको किन Course को करना चाहिए आईये जानते है इसके बारे।

Fashion Designing में Carrier बनने के लिए आपको मान्यता प्राप्त संस्था से Degree और Diploma का Course होना बहुत जरुरी होता है। यह Course करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 10th और 12th Class 50% Marks से पास करनी होगी इसके बाद ही आपको प्रतिष्ठित संस्थानों में Admission मिलेगा।

NIFT जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में Admission लेने के लिए आपको Entrance Exam जैसे- Cat, Gat, Gd/Pi आदि देनी होगा जिसमे आपसे Maths, Basic Knowledge In English और Drawing से Related Question पूछे जाते है।

अभी तक आपने जाना कि Fashion Designing Kya Hota Hai अब आगे हम आपको Fashion Designing Course Kya Hota Hai इसके बारे में बताएँगे।

Fashion Designer Courses Kya Hota Hai

वैसे तो Fashion Design में Carrier बनाने के लिए Education से ज्यादा आपका इसमे Interest होना जरुरी है लेकिन किसी भी काम को करने से पहले आपको उसको ठीक तरीके से सीखना बहुत जरुरी है चलिए अब आपको कुछ महत्वपूर्ण Courses के बारे में बताते है।

  • B.Design

यह 4 Years का Course होता है जिसको करने के लिए Higher Secondary की Qualification होनी चाहिए।

  • BA (Hons) Fashion Design

इस Course को करने के लिए आपको 4 Year का समय लगेगा और इसके लिए आपके पास Graduation Degree होना चाहिए।

  • Post Graduation Diploma In Fashion Design

इस Course को करने के लिए Eligibility Bachelor Degree होती है और यह Course 2 साल का होता है।

  • BA (Hons) In Fashion Design & Life Style Business Management

इस Course को करने के लिए आपको कम से कम 50% Marks के साथ 12th Class पास होना जरुरी है और इस Course की Duration 3-4 साल होती है।

  • Fashion And Textile Design

इस Course के लिए Eligibility 12th Class होती है और यह Diploma Course 1 साल का होता है।

  • Master Of Business Administration In Fashion Technology

यह Course करने के लिए आपके पास Graduation Degree होना जरुरी है इस Course को करने का Duration 2 Year का होता है।

  • Master In Fashion Technology

Master In Fashion Technology को करने के लिए आपको मान्यता प्राप्त संस्था से 45% Marks के साथ Bachelor Degree का होना आवश्यक है यह 2 साल का Course होता है।

  • Diploma In Fashion Technology

यह 1 Year का Diploma Course होता है जिसके लिए Eligibility 12th Class होती है।

Fashion Designer Course Kaise Kare in Hindi

Fashion Design के Course को करने के लिए आपको बहुत सारे Popular Institute मिल जायेंगे यहाँ से आप Fashion Designing के Course कर सकते है अगर आप उन Institute(संस्था) के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है कुछ Popular Institute के बारे में।

  • National Institute Of Fashion Technology (Nift) – New Delhi
  • National Institute Of Design (Nid) – Ahmedabad
  • Sophia Polytechnic – Mumbai
  • Sndt Women’s University – Mumbai
  • IITC – Mumbai
  • JD Institute Of Fashion Technology – Mumbai
  • JD Institute Of Fashion Technology – Jaipur
  • Pearl Fashion Academy – New Delhi, Mumbai, Jaipur
  • South Delhi Polytechnic For Women – New Delhi

उम्मीद है कि अब आपको Fashion Designing Course Me Kya Hota Hai और Fashion Designer Ka Kya Kaam Hota Hai इसकी पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।

ये भी पड़ें: SSC Ki Taiyari Kaise Kare – बिना कोचिंग के कैसे करे एसएससी की तैयारी|

Conclusion

दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको Fashion Designing Kya Hai और Fashion Designing Course Me Kya Hota Hai के बारे में बताया हम आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिले होंगे।

अगर आपको फैशन डिज़ाइनर कैसे बने में कोई भी Problem हो तो हमे Comment Box में Comment करके बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिले और साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोगो को भी इसके बारे में जानकारी मिले।

हम उम्मीद करते है की आपको Fashion Designer Courses In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Fashion Designing Ka Course Kaise Kare के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रुर Subscribe करे जिससे आपको हमारे आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज की लिए बस इतना फिर मिलेंगे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन शुभ रहे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 168

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

7 Comments

Leave a Reply
  1. Firstly I would say thank y very much , sir mane English se m.a. Kiya hua hai Mera intereste fashion design Mai hai agar Mai 1 ya 2 sal Ka fashion design Mai diploma certificate le Lu to job milne mai koi problem to nhi hogi please bataye

    • अगर आप जॉब सर्च करेंगे तो आपको जरूर मिलेगी!

  2. Sir me fashion designer banna chata hu or mene 10th or 12th pass ki he too sir sabse pahle mujhe kon sa course karna hoge please tell me sir reply

  3. Sir mujhe fashion designer me bahot intrest he lekin mujhe kuch samajh nahi a raha sabse phle kya karu or indore ke kon se college me admission lena achha he tell me reply please

  4. Sir me fashion designer banna chahta hu mijhe fashion designing me bahul interest h aur sir me diploma lelu to job mil jayegi na koi problem to nahi hogi sir

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

KYC Kya Hai? – KYC Full Form In Hindi व केवाईसी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।

RTE Act Kya Hai_RTE Act 2009 in Hindi

RTE Act Kya Hai? [RTE Act 2009 in Hindi] – Right to Education in Hindi